Allepay touris places, Allepay ghumne ki jagah,

अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी | Alleppey Tourism In Hindi

Tour Details Contents

अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी | Alleppey Tourism In Hindi

एलेप्पी त्रिवेंद्रम से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । केरल के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों में से एक है एलेप्पी । ये जगह झील के किनारे पर स्थित है इस वजह से यहाँ पर हाउसबोट बहुत ज्यादा इस्तेमाल होती है । एक जगह से दूसरी जगह पर आने जाने के लिए भी लोग नाव का प्रयोग करते हैं । एलेप्पी को “ पूर्व का वेनिस” भी कहा जाता है । यहाँ पर नारियल के पेड़ , नीला लैगून और बैकवाटर अपनी प्राकृतिक छटा का एक अद्भुत उदाहरण पेश करता है । अगर आप भी केरल घूमने जा रहे हैं तो इस जगह पर जाकर बेक वॉटर का आनंद और हाउसबोट मैं अपनी यादें जरूर संजो सकते है  ।

How To Reach Alleppey एलेप्पी कैसे जाए :

एलेप्पी जाने के लिए आप बस, ट्रेन या फ्लाइट का चुनाव कर सकते हैं

Alleppey By Flight एलेप्पी फ्लाइट से कैसे जाए :

एलेप्पी जाने के लिए यहाँ का सबसे निकटतम हवाई अड्डा कोच्चि में जो कि एलेप्पी से लगभग 82 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । देश के सभी बड़े शहरों से कोच्चि के लिए डायरेक्ट फ्लाइट मिल जाती है । कोच्चि से आप बस या टैक्सी लेकर एलेप्पी जा सकते है ।

Alleppey By Train एलेप्पी ट्रेन से कैसे जाए :

एलेप्पी जाने के लिए यहाँ का रेलवे स्टेशन है अल्लापुझा जो कि केरल के मुख्य शहरों से सीधे रेलमार्ग से जुड़ा हुआ है ।

Alleppey By Bus एलेप्पी बस से कैसे जाए :

केरल के त्रिवेन्द्रम और कोच्चि जैसे बड़े शहरों से एलेप्पी जाने के लिए रोजाना बस की सुविधा रहती है ।

Food Of Alleppey एलेप्पी का भोजन :

एलेप्पी में आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन मिल जाएंगे यहाँ पर आप वड़ा, करी, अलपम आदि केरल के जो पारंपरिक भोजन है उनका स्वाद ले सकते हैं साथ ही आप यहाँ पर सी फ़ूड का आनन्द भी ले सकते हैं ।

Where To Stay In Alleppey एलेप्पी मैं कहाँ ठहरे :

केरल का ये मुख्य पर्यटक स्थल होने के कारण यहाँ पर आपको कम बजट से लेकर हाई बजट तक के होटल और रिसॉर्ट्स मिल जाएंगे । इस वजह से आपको यहाँ पर रहने की कोई समस्या नहीं आएगी आप अपने हिसाब से अपने बजट का होटल बुक कर सकते हैं ।

Lake Canopy

Oxygen Resorts Alleppey

Uday Serenity Backwater Resort

Abad Turtle Beach

Best Time To Visit Alleppey एलेप्पी घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय :

एलेप्पी जाने के लिए सितम्बर से लेकर मार्च के पहले सप्ताह तक का समय काफी अच्छा रहता है । इस समय यहाँ पर लगभग 30 डिग्री तापमान रहता है बाकी समय में यहाँ पर गर्मी और बारिश का मौसम रहता है जो कि पर्यटन के लिए सही नहीं माना गया है ।

Alleppey Tourist Places एलेप्पी में घूमने के लिए जगह :

Alleppey Houseboat एलेप्पी हाउस बोट :

अगर आप एलेप्पी जा रहे हैं तो वहाँ के बेक वाटर में आप आराम से कुछ समय व्यतीत करें अपनी छुट्टियों का वहाँ पर आनंद लें । यहाँ आकर आप एलेप्पी की शानदार हाउसबोट में कम से कम 1 दिन गुजारे । हाउस बोट में पूरे दिन का प्लान होता है जिसमे आपको खाना , नाश्ता,  वेलकम ड्रिंक और रहने की सुविधा दी जाती है । हाउस बोर्ड आपको पूरे दिन भर मैं बेकवाटर  में धीरे धीरे विचरण करते हुए वहाँ की खूबसूरती को आपके सामने पेश करती है । यहाँ किनारे पर लगे सुन्दर नारियल के पेड़ , धान की खेती आपको एक सुखद अनुभव प्रदान करती है ।

Our Other Post

Andaman

Goa

Lakshadweep

 

Marari Beach Alleppey मरारी बीच :

मरारी बीच मलाबार तट के मुख्य आकर्षणों में से एक है यह  बीच काफी शांतिप्रिय और सुंदर बीच में से एक है यहाँ पर लोग अधिकतर मछली पकड़ने का कार्य करते रहते हैं ।

Alleppey Church एलेप्पी का चर्च :

 पम्पा नदी के तट पर बसा एडथुआ चर्च यहाँ के मुख्य आकर्षणों में से एक है । इस चर्च का निर्माण सन 1810  में किया गया था । ये चर्च सिटी सेंटर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । इसको सेंट जॉर्ज फौरन चर्च के नाम से भी जाना जाता है । बताया जाता है कि यहाँ पर उपचार के लिए चमत्कारी शक्तियां विद्यमान हैं ।

Alleppey Vembanad Lake वेम्बनाड झील :

एलेप्पी में कई झीले व्याप्त है इसी वजह से इसे पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है उन्हीं झीलों में से एक है बेम्बनाड झील । इस झील में आप जब नौकायन करते हैं तो यहाँ के आसपास की जगहों पर धान की खेती और नारियल के पेड़ आपको एक अलग नजारा दिखाते हैं ।

Alleppey Kumakom National Park एलेप्पी का कुमारकोम पक्षी अभ्यारण्य :

जो लोग केरल के एलेप्पी जगह पर आते हैं वो कुमारकोम पक्षी अभ्यारण्य जाना बिल्कुल भी नहीं भूलते है । इसको बिम्बानड पक्षी अभ्यरण के नाम से भी जाना जाता है । नदी के तट पर बसा ये अभ्यारण्य लगभग 15 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है  । यहाँ पर आप दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं ।

Alleppey  Ambalapuja Shree Krishna Temple अंबाला पूजा श्री कृष्ण मंदिर :

यहाँ का श्रीकृष्ण मंदिर अल्लापूजा जिले में स्थित एक हिंदू मंदिर है जिसका निर्माण केरल शैली में करवाया गया है । यहाँ मंदिर में बने चावल का प्रसाद काफी मशहूर है । इस मंदिर का निर्माण 17 वी शताब्दी में करवाया गया   था । यह मंदिर सिटी सेंटर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Alleppey  Backwaters एलेप्पी बैकवाटर्स :

एलेप्पी में कई जगहों का पानी एक जगह एकत्र होकर बैकवाटर जगह का निर्माण करता है । यहाँ पर लोग छोटी छोटी नावों का प्रयोग माल को एक जगह से दूसरी जगह लाने में और ट्रांसपोर्टेशन में करते हैं । वैसे तो केरल में नारियल के पेड़ अपनी खूबसूरती को बयां करते रहते हैं लेकिन यहाँ बैकवाटर्स के किनारे पर धान की खेती और नारियल के ऊंचे ऊंचे पेड़ आपको अपनी ओर आकर्षित करते हैं ।

Alleppey  Beach एलेप्पी समुद्र तट :

एलेप्पी  बीच को अल्लापूझा बीच के नाम से भी जाना जाता है । यह बीच 150 साल से भी अधिक पूराना बीच है । इस बीच पर सैंड आर्ट फेस्टिवल और अल्लापूझा बीच फेस्टिवल आयोजित किए जाते हैं जो कि प्रति वर्ष अगस्त माह में नेहरू बोट रेस ट्रॉफी प्रतियोगिता के आयोजन के साथ साथ होते हैं ।

Alleppey Nehru Trophy Boat Race एलेप्पी नेहरू ट्रॉफी बोट रेस :

एलेप्पी  में होने वाली सबसे रोमांचक बोट रेस जिसका नाम नेहरू ट्रॉफी बोट रेस है हर साल ओणम के समय आयोजित की जाती है । इस प्रतियोगिता में स्नेक बोट रेस सबसे ज्यादा रोमांचित करने वाला आयोजन हैं  जिसमें 100 से लेकर 120 फिट तक की लंबी डोंगी जैसी नावे पानी मे सांप की गति से दौड़ लगाती है । इस प्रतियोगिता में विजेता को एक लकड़ी के पेडेस्टल पर सिल्वर स्नेक बोट के रूप में एक ट्रोफी मीलती है ।

Alleppey Revi Karunakaran Museum रवि करुणाकरण म्यूजियम :

2003 में निर्मित यह संग्रहालय अपने आप में बहुत ही बड़ा और निजी स्वामित्व वाला  संग्रहालय है । इस संग्रहालय में आपको हाथीदांत , चीनी मिट्टी के बर्तन, मूर्तियाँ ,बेल्जियम के कार्य के काम, मुरानो कांच के काम और तंजोर पेंटिंग आदि संग्रहित है । यहाँ पर कम से कम तीन पीडियो से इन चीजों का संग्रहण किया जा रहा है ।

Others 

एलेप्पी मैं आप स्पा आनन्द के साथ साथ प्राकृतिक चिकित्सा को भी ले सकते हैं । यहाँ पर आप आयुर्वेदिक मालिश जो कि  हर्बल तेल से होती है  और भाप के स्नान से पूर्णतया तरोताजा हो जाएंगे ।

Related Articles 

Top 10 Tourist Places Of Gujarat in Hindi

Famous Airport in india Hindi Me – भारत के प्रसिद्ध हवाई अड्डे

India ke Sabse Bade Shopping Malls in Hindi

Biggest Railway Station in India Hindi – भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से है?

Wayanad Tourist places in Hindi

Punjab ke Prasidh Paryatan sthalo ke Naam

Places To Visit in Pondicherry in Hindi – पुदुच्चेरी में देखने लायक स्थल

Top 10 Water park in India in Hindi

Biggest Zoo in India In Hindi – भारत के सबसे बडे चिड़ियाघर कहाँ पर है?

Top Wedding Destination In India In Hindi

भारत में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह | Honeymoon places in india in hindi

Tourist Places In Kolkata in Hindi

Statewise Tourist Places in india in Hindi

Best Places To Visit In Mumbai In Hindi

Ajmer Tour In Hindi | अजमेर सिटी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी

Hyderabad Tour In Hindi | हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो को जरूर देखे

केरल में घूमने की जगह की जानकारी Kerala Tourist Places In Hindi

Jodhpur Tour In Hindi | जोधपुर शहर के पर्यटन स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *