kerla city, kerla sahar me jaaye,

केरल में घूमने की जगह की जानकारी | Kerala Tourist Places In Hindi

केरल में घूमने की जगह की जानकारी | Kerala Tourist Places In Hindi

भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है केरल । केरल एक ऐसा राज्य है जहाँ की खूबसूरती आपको पूर्णतया अपने प्राकृतिक सौंदर्य में कैद कर लेती है । अगर आप एक ऐसी जगह को ढूँढ रहे हैं जहा पर आप अपनी छुट्टियों को व्यतीत करना चाहते हैं तो केरल एक ऐसी जगह है जहाँ का प्राकृतिक नजारा यहाँ की बैकवाटर और नीला लेगुन आपको आकर्षित कर देगी । यहां आप हरी भरी पहाड़ियों इसके अलावा समुद्र तट और चाय के बागानों का लुफ्त उठा सकते हैं । इनमें से कुछ घूमने लायक जगहों के बारे में हम हमारे इस ब्लॉग में आपको बता रहे हैं ।

How To Reach Kerala केरल कैसे पहुंचें :

By Flight Kerala हवाई जहाज द्वारा केरल :

 केरल राज्य में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं जो कि तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कोझिकोड है । यहाँ पर देश के सभी प्रमुख स्थानों से हवाई जहाज की सुविधा उपलब्ध रहती है ।

By Train Kerala ट्रेन द्वारा केरल :

केरल भारत के अधिकांश शहरों से सीधे रेलमार्ग से जुड़ा हुआ है इस वजह से देश के किसी भी हिस्से से केरल पहुंचने में कोई असुविधा नहीं होती है ।

Best Weather For Keralacकेरल किस मौसम में घूमने जाए :

वैसे तो आप केरल किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं हर मौसम में केरल अपने आप में एक अद्भुत नजारा प्रदर्शित करता है परन्तु यहाँ का सबसे अच्छा मौसम सितंबर से लेकर फरवरी अंत तक रहता है ।

Food Of Kerala केरल का व्यंजन :

दक्षिण भारत में होने के कारण केरल में सामान्यत: चावल , नारियल पानी ,  समुद्री भोजन , इडली और डोसा प्रयोग में लाया जाता है । यहाँ पर एक परंपरा के अनुसार खाने को केले के पत्ते में परोसा जाता है ।

Tourist Places In Kerala केरल में घूमने की जगह  

Alleppey  एलेप्पी :

एलेप्पी त्रिवेंद्रम से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । केरल के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों में से एक है एलेप्पी । ये जगह झील के किनारे पर स्थित है इस वजह से यहाँ पर हाउसबोट बहुत ज्यादा इस्तेमाल होती है । एक जगह से दूसरी जगह पर आने जाने के लिए भी लोग नाव का प्रयोग करते हैं । एलेप्पी को “ पूर्व का वेनिस” भी कहा जाता है । यहाँ पर नारियल के पेड़ , नीला लैगून और बैकवाटर अपनी प्राकृतिक छटा का एक अद्भुत उदाहरण पेश करता है । अगर आप भी केरल घूमने जा रहे हैं तो इस जगह पर जाकर बेक वॉटर का आनंद और हाउसबोट मैं अपनी यादें जरूर संजो सकते है  ।


Munnar मुन्नार :

दक्षिण भारत के सबसे प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है मुन्नार । मुन्नार को देश के सबसे बड़े चाय उद्यान के रूप में भी जाना जाता है । मुन्नार की समुद्र तल से ऊँचाई लगभग 1600 मीटर हैं । मुन्नार को दक्षिण भारत का कश्मीर भी कहा जाता है । ये एक हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में बहुत ही ज्यादा फेमस जगह है । यहां पर तीन नदियाँ मुद्रापूझा , नल्ला थन्नी और कुंडला का संगम है । मुन्नार में आप चाय के बागानों मैं ट्रैकिंग के साथ साथ चिन्ना कनाल ,पल्लीसाल और इरविकुलम नेशनल पार्क घूमने का आनंद भी ले सकते हैं ।

Thekkadi थेक्कड़ी :

थेक्कड़ी इडुकी जिले में स्थित एक ऐसा स्थान है जहाँ पर एक नैशनल पार्क स्थित है । ये पार्क 300 मील क्षेत्र में फैला हुआ है । यहाँ पर घना जंगल और जानवरों की कई प्रजातियां का घर है। इस नेशनल पार्क में आप हाथी , सांभर , बाग , नीलगिरी और लंगूर आदि कई प्रजातियां के जानवर देख सकते हैं । यहां आप हाथी की सवारी का मज़ा भी ले सकते हैं इससे आप एक अलग ही अनुभव प्राप्त करेंगे ।

Kumarkom कुमारकोम :

कुमारकोम को हाउसबोट के अनुभव के लिए दुनिया भर में जाना जाता है । यहाँ पर लोग केटूकोल्लम नामक नाव का प्रयोग मछली पकड़ने और माल एक जगह से दूसरी जगह लाने ले जाने के लिए करते हैं । यहाँ पर हर साल नेहरू ट्रॉफी नाव प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जो कि अगस्त के महीने में आयोजित की जाती है । यह प्रतियोगिता कुमारकोम में एक त्यौहार के रूप में मनाई जाती है । कुमारकोम कोट्टायम के पास में स्थित है यहाँ पर एक पक्षी अभ्यारण भी है जिसमें कई प्रजाति के पक्षी निवास करते हैं । यहाँ आकर आप आयुर्वेदिक उपचार और स्पा भी करवा सकते हैं ।

Wayanad वायनाड :

वायनाड ऊंचे पहाड़ी पठार पर स्थित है यहाँ पर हरी घास के मैदान , सफेद पानी के झरने , पानी की झीलें और जंगली जानवर इसकी खूबसूरती को चार चाँद लगा देते हैं । ये जगह ट्रैकिंग के लिए काफी फेमस जगह है । यहाँ पर लोग जंगली जानवरों और पक्षियों को देखने के लिए बड़ी मात्रा में सालभर में ट्रैवल करते रहते हैं । अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक का महीना वायनाड घूमने के लिए काफी सही समय रहता है । वायनाड की समुद्री तल से उचाई लगभग 2100 मीटर तक है ।

 

Kovalam Beach कोवलम बीच :

भारत के सबसे प्रसिद्ध और पुराने बीच में से एक है कोवलम बीच । यहाँ पर बहुत ही कम मात्रा में ज्वार रहता है । ये बीच लगभग 17 किलोमीटर लम्बा फैला हुआ है यहाँ की सफेद रेत पर्यटकों को अपनी ओर लुभाने का कार्य करती है । कोवलम बीच त्रिवेंद्रम से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Poovar पूवार :

केरल के मुख्य आकर्षण मै से एक है ये पूवार आइलैंड ।  यहां क्रूज में आप नदी में घूमने का आनंद ले सकते हैं यहां हाउसबोट की व्यवस्था भी रहती है जो पूरे दिन भर आपको नदी में घूमाती है और रात्रि विश्राम के बाद सुबह आपको केरला के दूसरे जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए अलविदा कहती है । यहाँ किनारे पर बने हुए होटल आपको अपनी ओर आकर्षित करते रहते हैं । इस जगह को भगवान का प्रदेश भी कहा जाता है ये लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है । ये जगह त्रिवेंद्रम से लगभग 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Varkala Beach वरकला बीच :

वरकला बीच देश के सबसे साफ सुथरे बीच में से एक है इस जगह पर आयुर्वेदिक उपचार के कई केंद्र बने हुए हैं । यहाँ पर आप जाकर आयुर्वेदिक मसाज जो कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है उसको प्राप्त कर सकते हैं । यह बहुत ही साफ सुथरी जगह है इस बीच पर खड़े होकर आप सूर्यास्त का आनंद प्राप्त कर सकते हैं । 2000 साल पुराना जनार्दन स्वामी मंदिर यहाँ के मुख्य पर्यटक स्थलों में से एक है । यहाँ कई प्राकृतिक झरने है जिनमें कई औषधीय गुण होते हैं वो भी आपको दिखाई देते हैं ।

Guruvayur गुरुव्यूर:

ये जगह भारत के पवित्र और महत्वपूर्ण तीर्थ शहरों में से एक है । यहाँ पर श्री कृष्ण भगवान का मंदिर भारत के 108 प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है । यह जगह कोच्चि से लगभग 82 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Trivandrum त्रिवेन्द्रम:

त्रिवेंद्रम केरल की राजधानी है यहाँ पर कई दर्शनीय स्थल है जहाँ पर पर्यटक काफी मात्रा में पूरे सालभर आते रहते हैं । त्रिवेमदरम  में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध यहाँ के पवित्र मंदिर है जिनमें से प्रमुख है स्वामी पद्मनाभ मंदिर । यहाँ पर एक संग्रहालय भी है जिसका नाम है कुथिरामलिका संग्रहालय । इसमें पुराने जमाने के फर्नीचर , शाही परिवार के उपयोग में लिए जाने वाली चीजें , बेशकीमती पेंटिग्स आज भी विद्यमान हैं । केरल की संस्कृति ओर इतिहास को प्रदर्शित करने वाला यह संग्रहालय अपने आप में अद्भुत है ।

Others 

इन कुछ पर्यटक स्थलों के बारे में हमने हमारे इस ब्लॉग में आपको बताने का प्रयास किया है । इसके अलावा भी और बहुत सारी जगह है जो केरल में देखने योग्य है जिनमें कोची, पेरियाल नेशनल पार्क, इदुकी, सबरीमाला कोजीकोड, थ्रिसुर और कोलम है।

 

Related Articles 

Top 10 Tourist Places Of Gujarat in Hindi

Famous Airport in india Hindi Me – भारत के प्रसिद्ध हवाई अड्डे

India ke Sabse Bade Shopping Malls in Hindi

Biggest Railway Station in India Hindi – भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से है?

Wayanad Tourist places in Hindi

Punjab ke Prasidh Paryatan sthalo ke Naam

Places To Visit in Pondicherry in Hindi – पुदुच्चेरी में देखने लायक स्थल

Top 10 Water park in India in Hindi

Biggest Zoo in India In Hindi – भारत के सबसे बडे चिड़ियाघर कहाँ पर है?

Top Wedding Destination In India In Hindi

भारत में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह | Honeymoon places in india in hindi

Tourist Places In Kolkata in Hindi

Statewise Tourist Places in india in Hindi

Best Places To Visit In Mumbai In Hindi

Ajmer Tour In Hindi | अजमेर सिटी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी

Hyderabad Tour In Hindi | हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो को जरूर देखे

अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी Alleppey Tourism In Hindi

Jodhpur Tour In Hindi | जोधपुर शहर के पर्यटन स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *