nainital

नैनीताल में घूमने की जगह | Best Tourist Places To Visit In Nainital In Hindi |

Tour Details Contents

नैनीताल में घूमने की जगह | Best Tourist Places To Visit In Nainital In Hindi |

हमारा देश कई खूबसूरत पर्यटक स्थलों से मिलकर बना है यहाँ पर कहीं पर बर्फ़ की पहाड़ियां हैं तो कहीं पर समुद्र की गहराई है एक तरफ रेगिस्तान है तो दूसरी ओर कई धार्मिक स्थल है । इन्हीं में से उत्तराखंड का एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है “नैनीताल” । कुमाऊँ पहाड़ियों के बीच में स्थित नैनीताल अपनी प्राकृतिक छटा को बहुत ही खूबसूरत तरीके से प्रदर्शित करता है । यहाँ के खूबसूरत नज़ारे , यहाँ का वातावरण और हर मौसम में पर्यटकों के लिए एक बहुत ही उपयुक्त पर्यटन प्रदान करना नैनीताल की खासियत है । नैनीताल को भारत की लेकसिटी के नाम से भी जाना जाता है । इसका उल्लेख  स्कंद पुराण के मानस खंड में त्रिऋषि सरोवर के रूप में किया गया है । ऐसा माना जाता है कि तीन ऋषि जिनका नाम अत्रि ,पुलस्त्य और पुलाह थे ,  अपनी प्यास बुझाने के लिए एक खड्डा खोदा और उसमें मानसरोवर झील से लाए गए पानी को भर दिया तभी से नैनीताल नामक जगह प्रसिद्ध हो गयी । समुद्र तल से इसकी ऊँचाई 2480 मीटर हैं ।

How To Reach Nainital नैनीताल कैसे जाये?

देश के अन्य जगहों की तरह नैनीताल भी सड़क, रेल और वायुमार्ग से जुड़ा हुआ है

By Flight Nainital हवाई मार्ग से नैनीताल कैसे पहुंचे :

हवाई मार्ग से यात्रा करने के लिए यहाँ का सबसे निकटतम हवाई अड्डा (nearest airport to nainital)  पंतनगर है जो की नैनीताल से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर है ।

By train Nainital रेलमार्ग से नैनीताल कैसे पहुंचे:

नैनीताल जाने के लिए यहाँ का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जिसकी दूरी नैनीताल से 30 किलोमीटर है । काठगोदाम पहुँचकर आप यहाँ से बस या टैक्सी लेकर नैनीताल पहुँच सकते हैं । दिल्ली से काठगोदाम के लिए प्रत्येक दिन ट्रेन की व्यवस्था है।

By Bus Nainital बस से नैनीताल कैसे पहुंचे :

दिल्ली देहरादून और हरिद्वार से नैनीताल के लिए रोजाना बस रहती है इन तीनों जगह पर पहुँचकर आप नैनीताल के लिए बस ले सकते हैं ।

Best Weather To Visit Nainital नैनीताल जाने का सही मौसम:

नैनीताल का मौसम वैसे तो सालभर बहुत ही सुहावना रहता है जो की पर्यटकों को आकर्षित करने का कार्य करता है । लेकिन फरवरी से लेकर जून तक का महीना यहाँ पर सबसे अधिक अच्छा माना जाता है क्योंकि उस समय बाकी जगहों पर गर्मी का समय रहता है । इस वजह से पर्यटक यहाँ पर काफी संख्या में घूमने आते हैं । अगर आप स्नोफॉल का मज़ा लेना चाहते हैं तो दिसंबर से लेकर फरवरी के बीच यहाँ पर यात्रा कर सकते हैं ।

What To Buy In Nainital नैनीताल में क्या खरीदे  :

नैनीताल में आप फैंसी कैंडल्स , लकड़ी से बने खिलौने , शॉल और घर में बनाई गई खाने की वस्तुएं आदि खरीद सकते हैं ।

Nainital Visiting duration नैनीताल घूमने कितने दिनों के लिए जाए :

अगर आप गर्मी के दिनों में नैनीताल जा रहे हैं तो वैसे तो आप सप्ताह भर के लिए यहाँ जाएं और आराम से नैनीताल की वादियो के नजारो को देखें तो बहुत ही अच्छा है लेकिन अगर आप 3 दिन का समय लेकर नैनीताल जाये तो आप नैनीताल पर्यटन का आनंद ले सकते हैं ।

Best Tourist Places to Visit In Nainital – नैनीताल में घूमने की जगह

Naini Lake Nainital नैनी झील नैनीताल :

नैनीताल में घूमने की जगह में नैनी झील सबसे मुख्य आकर्षण है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव जब देवी सती को कैलाश पर्वत की ओर ले जा रहे थे तब उनकी आंख यहाँ पर गिर गयी थी और इसी वजह से यहाँ पर आंख के आकार की झील का निर्माण हुआ जिसे नैनी झील के नाम से जाना गया । इसके अलावा जैसा की हमने ऊपर बताया कि तीन ऋषियो ने यहाँ पर खड्डा खोदकर इस झील का निर्माण किया था । ये झील काफी लंबी है इसके उत्तरी भाग को मल्लीताल और दक्षिणी भाग को तल्लीताल कहा जाता है ।

Naina Devi Temple Nainital नैना देवी मंदिर नैनीताल :

नैना देवी का यह मंदिर नैनी झील के पास ही स्थित है ये हमारे हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार 51 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ भी है । यहाँ पर भारत के कई हिस्सों से श्रद्धालु नैना देवी के दर्शन करने के लिए आते हैं । नैना देवी की मूर्ति 1842 में स्थापित की गयी थी ।

Tiffin Top Nainital टिफिन टॉप नैनीताल :

यह जगह  अय्यरपट्टा पीक पर स्थित है जिसकी समुद्र तल से उचाई 7520 फिट है । इसको डोरोथी की सीट के नाम से भी जाना जाता है । नैनीताल से लगभग चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है टिफिन टॉप । यहाँ पर आप फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं । यह जगह देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है । यहाँ टॉप पर खड़े होकर आप नैनी झील और कुमाऊं की पहाड़ियों का प्राकृतिक नजारा देख सकते हैं ।

Eco Cave Nainital इको केव नैनीताल :

इको केव मैं कई तरह की गुफाएं हैं इन गुफाओं की यह खासियत है कि नैनीताल का किसी भी तरह का मौसम रहे लेकिन गुफा के अंदर हमेशा ठंडक रहती है नैनीताल के प्रसिद्ध जगहों में से यह भी एक जगह है ।

Snow View Point Nainital स्नो व्यूपॉइंट नैनीताल :

स्नो व्यूपॉइंट मल्लीताल में स्थित है यहाँ पर आपको हिमालय रेंज की ऊंची पहाड़ियां बर्फ़ से ढकी हुई बहुत ही अद्भुत नजारा प्रदर्शित करती हुई दिखाई देगी । इसकी समुद्रतल से उचाई लगभग 2270 मीटर हैं । यहाँ से आप नंदा देवी, त्रिशूल और नंदा कोट की ऊंची चोटी को देख सकते हैं । ऐसा माना जाता है कि देवी पार्वती ने इस जगह को अपना पवित्र स्थान बना लिया था यहाँ पहुंचने के लिए आप केबल कार का प्रयोग कर सकते   हैं ।

Mall Road Nainital मॉल रोड नैनीताल :

यह जगह नैनीताल की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक मानी जाती है नैनीताल की प्रसिद्ध झील नैनी के तट पर ही यह मॉल रोड़ स्थित है । जहाँ पर आपको होटल, कपड़ों की दुकान, रेस्टोरेंट और अन्य कई तरह की दुकानें मिलेंगी जहाँ पर आप खरीदारी का आनंद ले सकते हैं । मॉल रोड़ नैनीताल की सबसे भीड़भाड़ वाली जगह है । मॉल रोड तल्ली और मल्ली ताल को जोड़ने का एक मुख्य मार्ग भी कहलाता है । सूर्यास्त के समय यहाँ पर पर्यटक काफी संख्या में बढ़ जाते हैं क्योंकि उस समय यहाँ पर मौसम दिन से और भी ज्यादा सुहावना हो जाता है । अगर आप नैनीताल जा रहे तो मॉल रोड घूमना बिल्कुल भी न भूलें ।

Sariya Tal Nainital सरिया ताल नैनीताल :

नैनीताल झीलों का शहर कहलाता है, इस वजह से यहाँ पर कई तरह की झीलें व्याप्त है उनमें से एक है सरिया ताल जो कि एक काफी लोकप्रिय पर्यटक स्थल है । यहाँ पर आपको एक छोटी झील दिखाई देती है और आस पास लोग प्राकृतिक छटा का आनंद लेते हुए मिल जाते हैं । यह जगह नैनीताल शहर से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Khurpatal Nainital खुर्पाताल नैनीताल:

 नैनीताल से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है खुर्पाताल । इसकी समुद्रतल से उचाई लगभग 1600 मीटर हैं । सामान्यतया पर्यटक मछली पकड़ने के लिए आते हैं ।

Aryabhatt Research Institute Nainital आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट नैनीताल :

 यह इंस्टिट्यूट मनोरा पीक पर स्थित है । ये नैनीताल से लगभग नौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहाँ पर खगोल विज्ञान संबंधी कार्य किए जाते हैं । इसकी स्थापना 1955 में की गई थी । यह जगह भी नैनीताल के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है ।

Nainital Ropeway नैनीताल रोपवे :

नैनीताल शहर से स्नो व्यू पॉइंट तक जाने के लिए इस रोपवे का इस्तेमाल किया जाता है ये उत्तराखंड के अधीन कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा संचालित है । इसका रन 1800 मीटर के लगभग है । यहाँ से आप कुछ समय में स्नो व्यूपॉइंट पहुँच सकते हैं इसमें ₹300 प्रति व्यक्ति का किराया आने जाने का लगता है । नैनीताल में एडवेंचर : नैनीताल एड्वेंचर के लिए काफी मशहूर जगह है यहाँ पर आप ट्रैकिंग बोटिंग और पैराग्लाइडिंग का लुफ्त उठा सकते हैं ।

Related Articles 

Top Visiting Places In Himachal Pradesh Hindi – हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Kasol Tourist Places Tour Guide | कसोल के पर्यटन स्थल

Best Places to Visit in Tripura Hindi Me

Meghalaya Tourist Places In Hindi

Manipur Tourism In Hindi मणिपुर ट्यूर हिंदी में

Nagaland Tour In Hindi – नागालैंड यात्रा गाइड हिंदी में

Shimla Tour In Hindi | शिमला में कहाँ पर घूमे?

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

Mussoorie Tour In Hindi | मसूरी की अति सुंदर पर्यटन स्थल

The Next Destination Tawang | Best Places to Visit Tawang In Hindi |

Ooty Tour In Hindi | ऊटी ट्रिप यात्रा महत्वपूर्ण जानकारी

 Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *