Best Tousit places in shimla

2022 में शिमला में घूमने की सबसे प्रसिद्ध जगह | Shimla Tour In Hindi

2022 में शिमला में घूमने की सबसे प्रसिद्ध जगह | Shimla Tour In Hindi

अगर आप घूमने के शौकीन है और घूमने में पहाडिया ,एडवेंचर, बर्फीली जगह को एक्सप्लोर करना चाहते है तो उसके लिए शिमला एक बेहतरीन जगह है । यहा आप अपनी छुट्टियों को बड़े ही मजे से व्यतीत कर सकते है । शिमला की समुद्र तल से ऊंचाई 2200 मीटर है यहा आप कालका से टॉय ट्रेन लेकर जा सकते  है । आप जब भी शिमला जाये तो एक तरफ का टॉय ट्रेन  का सफर जरूर करे । आज हम आपको शिमला से जुडी जनकारी दे रहे है ।

शिमला केसे पहुचे?

शिमला हवाई जहाज द्वारा

शिमला का हवाई अड्डा भारत के सभी बड़े शहरो जेसे दिल्ली, मुंबई,पुणे आदि से सीधे जुडा  हुआ है इसके अलावा आप दिल्ली पहुचकर भी शिमला के लिए हवाई जहाज की यात्रा कर सकते है ।

शिमला ट्रेन से

ट्रेन से शिमला पहुचने के लिए यहा का रेलवे स्टेशन कालका में स्थित है जो की शिमला से 87 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है । यहा पहुचकर टॉय ट्रेन लेकर आप शिमला पहुच सकते है ।

शिमला बस द्वारा

बस द्वारा शिमला पहुचने के लिए आप दिल्ली या फिर चंडीगढ़ से बस लेकर शिमला पहुच सकते है । दिल्ली से शिमला के लिए आप दिल्ली से शाम के समय चलने वाली लग्जरी बस लेकर सुबह शिमला पहुच जायेंगे इसमें कम से कम 10 घंटे का समय लग जाता है ।

शिमला किस मौसम में जाये?

शिमला ऐसा पर्यटन स्थल है जहा आप पुरे  साल कभी भी जायेंगे तो आपको मजा आ जायेगा अगर आप गर्मियों में जाते है तो चूँकि उस समय हर जगह गर्मी होती है और शिमला में उस समय 15 से लेकर 30 डिग्री का तापमान रहता है इस वजह से आपकी यात्रा बहुत ही सुखद रहेगी , और अगर आप सर्दियों में शिमला जा रहे है तो उस समय आप बर्फबारी का आनदं ले सकते  है ।

शिमला में कहा ठहरे?

शिमला एक बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है इस वजह से यहा रहने के लिए कई आप्शन मिल जाते है यहा आपको कम बजट से लेकर हाई बजट तक लक्जरी होटल मिल जायेंगे ।  शिमला में आप हिमाचल प्रदेश के गाँवों की संस्कृति को देखना चाहते है तो आप गाव में बने घर जो किराये पर दिए जाते है उन्हें भी ले सकते है । शिमला में बहुत सी जगह कैंप की सुविधा रहती है अगर आप एडवेंचर प्रेमी है तो आप इनका आनदं भी ले सकते है ।

शिमला कितने दिनों के लिए जाये?

शिमला जाने के लिए आप कम से कम तीन दिनों का प्लान जरुर बनाये इन तीन दिनों में आप आराम से पुरे शिमला को एक्सप्लोर कर पाएंगे ।

शिमला का खाना:

शिमला एक ठंडी जगह है आपको यहा हर जगह मेग्गी और भुट्टे खाने को मिल जायेंगे । इसके अलावा आपको यहा माद्रा, सिद्धू, टुकडिया भात और छा गोस्त खाने को मिलेगा ।

शिमला में घूमने की जगह:

शिमला आप जा रहे है तो वैसे तो अगर आप पुरे दिन होटल में रहेंगे तो भी आपको बहुत सुखद अनुभव होगा आप वहा पर बहुत ही तरोताजा महसूस करेंगे लेकिन यहा पर कई घूमने की जगह है जो कि आप अपने ट्यूर प्लान में जरूर शामिल करे उनमे से कुछ इस प्रकार है ।

The Ridge Shimla रीज शिमला

शिमला के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस में से एक है शिमला का रीज । रीज , माल रोड और शिमला के बाकी हिस्सों से जुआ हुआ है यहा से आप शिमला का अद्भुत नजारा देख सकते है बर्फ से ढकी पहाडिया और रीज का चौड़ा रास्ता यहां की खुबसुरती को चार चाँद लगा देता है । रीज में हर साल अप्रैल और मई महीने में समर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है जहा पर देशी पर्यटकों के साथ साथ विदेशी पर्यटक भी काफी संख्या में शामिल होते है ।

Mall Road Shimla माल रोड

मॉल रोड शिमला के सबसे ऊँचे और बेहरतरीन जगह में से एक है । यहा की चौड़ी सड़क जिस के किनारे पर लगी दुकाने आपको उनकी तरफ आकर्षित करती है । शिमला आने वाले पर्यटक यहा जरुर जाते है इस जगह पर वाहनों का प्रवेश निशेध है इस वजह से यहा पर लोग फोटोग्राफी का आनंद लेते दिखाई देते है । माल रोड पर कई रेस्टोरेंट , दुकाने , कैफे और आइसक्रीम के पार्लर बने हुए है जहा आप अपनी एक अनूठी शाम को व्यतित कर सकते है । माल रोड के पास ही स्थित काली बाड़ी टेम्पल और टाउन हॉल भी आप घूम सकते है ।

Jakhu Temple Shimla झाखु टेम्पल शिमला

शिमला के सबसे ऊँची पहाड़ी जिसकी समुद्र तल से ऊँचाई  8000 फिट है वहा पर स्थित है भगवान हनुमान जी की सबसे ऊँची मूर्ति । इस हनुमान मंदिर को झाखु टेम्पल के नाम से जाना जाता है इसकी ऊंचाई 108 फिट है । ऐसा कहा जाता है की जब लक्ष्मण जी के लिए संजीवनी बूटी लेने हनुमान जी जा रहे थे तो इसी जगह पर उन्होंने विश्राम किया था । झाखु टेम्पल जाने के लिए आपको ऊँची पहाड़ी पर चडकर जाना होता है और रास्ते में आप बंदरों को खाना भी खिला सकते है परन्तु अपने सामान का ध्यान रखते हुए  ।

Christ Church Shimla क्राइस्ट चर्च शिमला

यह चर्च माल रोड पर ही स्थित भारत का दूसरा बड़ा चर्च है इस चर्च को 1857 में बनाया गया था इस चर्च को आप दूर से भी देख सकते है इस चर्च की पीतल की घंटी पुराने समय में प्रार्थना के समय काम में ली जाती थी । अगर आप रात के समय माल रोड पर है तो वहा क्राइस्ट चर्च की चकाचौंध रौशनी आपको मंत्रमुध कर देगी । आप जब भी शिमला जाए यहा के इस चर्च को देखना बिलकुल भी ना भूले ।    

Tara Devi Temple तारा देवी मंदिर शिमला

शिमला से लगभग 11 किलोमीटर की दुरी पर स्थित तारा देवी मंदिर तिब्बत के बोद्ध सम्प्रदाय के नो देवी मंदिरों में से एक है । यह  मंदिर समुद्र तल से लगभग  7200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है । इस मंदिर में स्थापित मूर्ति लकड़ी से बनाई गई है जिसे पश्चिम बंगाल से लाया गया था । इस मंदिर परिसर में आपको बहुत सुकून मिलता है यहा के वातावरण में एक अजीब सी महक है जो पर्यटन को आकर्षित करती है ।

Kufri Shimla कुफरी शिमला

शिमला से लगभग 14 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है कुफरी । कुफरी में आपको बर्फ से ढकी पहाडिया मिलेगी । शिमला से कुफरी का शानदार ट्रावेल करके जब आप कुफरी पहुचेंगे तो वहा आपको खच्चर की सवारी करने का मौका मिलेगा । इन खच्चर पर बैठकर आप कुफरी के मुख्य पॉइंट तक पहुच पाएंगे । यहा आप बर्फीली पहाडियों के साथ साथ कई तरह के एडवेंचर भी कर सकते है । कुफरी में आपको एडवेंचर करने के लिए कई क्लब मिलेंगे जिसमे जाकर आप अपने ट्यूर को और भी रोमांचक बना सकते है ।

Indian Institute of Advanced Study इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ अडवांस स्टडीस

पुराने स्मारक , हरे भरे पेड़ और खूबसूरत इमारत से भरा हुआ है शिमला का यहा का ये indian institute of advanced study

शुरुआत में इसका निर्माण लोर्ड डफरिन के निवास के लिए किया गया था वो अंग्रेजो के समय यहा के मुखिया हुआ करते थे बाद में जब पाकिस्तान , इंडिया से अलग हुआ तो इसका निर्णय यही पर हुआ था । भारत की आजादी के बाद इस भवन को भारत के राष्ट्रपति के ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में काम में लिया जाने लगा । इस भवन को डॉ राधाकृष्न्न जी द्वारा 1965 में इंस्टिट्यूट में बदल दिया गया

Annadale shimla अन्नाडेल

ब्रिटिश काल में जब अनाडेल यह आया थे तो उन्हें ये मैदानी जगह काफी पसंद आई थी उस समय यहा पर गोल्फ खेला जाने लगा आजकल यहा पर गोल्फ और क्रिकेट खेला जाता है । ये जगह सेना के अधीन है ।  चारो और से देवदार और ओक के पेडों से घिरा ये मैदान काफी खूबसूरत दिखाई देता है । जब आप यहा जाये तो यहा स्थित आर्मी म्यूजियम को देखना ना भूले । 

Himalayan Bird Park हिमालयन बर्ड पार्क

शिमला से लगभग 3 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है । यहा बर्ड प्रेमियों के लिए ये काफी अच्छी जगह है यहा आपको मोर, तितर और मोनर जेसे पक्षी दिखाई  देंगे । यहा आप हरे भरे पेडों से ढके इस पार्क का आनंद अपनी फोटोग्राफी करके ले सकते है । शिमला ट्यूर के समय आप अपने ट्यूर प्लान में इसे शामिल करना ना भूले । यहा आप सुबह 10 से सांय 5 बजे तक घूम सकते है ।

Kali Bari Temple Shimla काली बारी मंदिर

काली बारी मंदिर, शिमला के माल रोड के पास ही स्थित है । यहा माँ काली की स्थापना की गई है जब शिमला को बसाया जा रहा था तब से माँ काली का मंदिर स्थापित है । यह शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए धार्मिक स्थल है जहा बहुत से पर्यटक आते रहते है । इस मंदिर को सन 1845 में बनाया गया था । स्थानीय लोग देवी काली को देवी श्यामला के नाम से भी जानते थे  आप जब भी शिमला जाये इस धार्मिक स्थल के दर्शन करने जरुर जाये ।

ये था हमारा शिमला का ट्यूर प्लान , आपको ये केसा लगा हमे जरूर बताये धन्यवाद

 

Related Articles 

Top Visiting Places In Himachal Pradesh Hindi – हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Kasol Tourist Places Tour Guide | कसोल के पर्यटन स्थल

Best Places to Visit in Tripura Hindi Me

Meghalaya Tourist Places In Hindi

Manipur Tourism In Hindi मणिपुर ट्यूर हिंदी में

Nagaland Tour In Hindi – नागालैंड यात्रा गाइड हिंदी में

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Tourist Places In Hindi

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

Mussoorie Tour In Hindi | मसूरी की अति सुंदर पर्यटन स्थल

The Next Destination Tawang | Best Places to Visit Tawang In Hindi |

Ooty Tour In Hindi | ऊटी ट्रिप यात्रा महत्वपूर्ण जानकारी

 Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *