statue of liberty 

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी – statue of liberty 

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी – statue of liberty

दोस्तो आपका स्वागत है एक बार फिर हमारे इस वेबसाइट पर, आज हम आपको इस आर्टिकल में स्टेचू ऑफ यूनिटी , जो कि दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है, से जुड़ी जानकारी देंगे कि कैसे आप यहाँ जा सकते है , आपको वहां पर घुमने में कितना खर्च करना पड़ सकता है और इसके आस पास कौन कौन सी ऐसी जगहें है जहाँ आप घूमने जा सकते है इन सब चीज़ों के बारे में जानकारी देंगे।

स्टेचू ऑफ यूनिटी कैसे जाए?

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी जाना बहुत ही आसान है अगर आप भारत के किसी भी कोने में रहते है तो आप आसानी गुजरात, रेल के माध्यम से या फिर एयर प्लेन के माध्यम से जा सकते है। अगर आप दिल्ली से गुजरात रेल के माध्यम से जाना चाहते है तो आपको 500 से 1000 रूपए के बीच टिकट का खर्च पड़ जायेगा और वही यदि आप हवाई जहाज़ के माध्यम से जाते है तो उसका किराया आपको 5000 रूपए के बीच में पड़ेगा। वही जब आप गुजरात पहुंच जायेगे तो आप आसानी से स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के लिए बस के माध्यम से जा सकते है जिसका किराया आपको 200 से 500 रूपए के बीच पड़ेगा। और इस तरह आप स्टेचू ऑफ़ यूनिटी पहुंच सकते है । यदि आप गुजरात के आस पास के राज्य में रहते है तो आप अपनी गाड़ी से भी जा सकते है लेकिन आपको स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के 5 किलो मीटर दूर गाड़ी को पार्क करना होगा और वहाँ से आगे के लिए आपको बस सेवा मिलेगी जिसका किराया 35 रुपए है और यदि आपने ऑनलाइन स्टेचू ऑफ यूनिटी का टिकट लिया हुआ है तो आपको बस टिकट लेने की जरूरत नही है उसका किराया भी उसी टिकट में शामिल रहता है।

स्टेचू ऑफ यूनिटी किस मौसम में घूमने जाना चाहिए?

आप स्टेचू ऑफ़ यूनिटी किसी भी मौसम में घूमने जा सकते है लेकिन आपको स्टेचू ऑफ़ यूनिटी सोमवार को घूमने नहीं जाना है, क्योकि इस दिन यहाँ मेंटेनन्स का काम होता है जिस कारण यह स्थान पर्यटकों के लिए बंद रहता है, इसके अलावा आप यहां किसी भी दिन जा सकते है। यदि आप बरसात के मौसम में यहाँ घूमने जाते है तो जो नर्मदा नदी, जो कि इसके पास से जाती है वहाँ का नज़ारा आपको देखने में बहुत खूबसूरत लगेगा, क्योकि उस वक़्त नदी पानी से भरी होती है और आस पास का इलाका भी हरा भरा हो जाता है।

कितने दिनों के लिए स्टेचू ऑफ यूनिटी का टूर प्लान करना चाहिए?

अगर आप स्टेचू ऑफ़ यूनिटी घूमने के बारे में सोच रहे है तो हम आपको बताते है कि कितने दिन का टूर प्लान करना सही रहेगा। अगर आप किसी दूसरे राज्य से गुजरात जा रहे है स्टेचू ऑफ़ यूनिटी और उसके आस पास के जगहों पर घूमने के लिए, तो आपको कम से कम 3 दिनों का टूर जरूर प्लान करना चाहिए। ताकि आप एक दिन स्टेचू ऑफ़ यूनिटी और दूसरे दिन उसके आस पास की जगहों पर जा सके। यदि आप किसी आस पास के राज्य से है और स्टेचू ऑफ़ यूनिटी घूमने जा रहे है तो आप 2 दिन का भी टूर प्लान कर सकते है वही यदि आपको केवल स्टेचू ऑफ़ यूनिटी ही घूमना है तो आप केवल 1 दिन का टूर भी प्लान कर सकते है।

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी का टिकट कैसे ले सकते है और उसमें क्या क्या देखने को मिलेगा?

अब अगर आप स्टेचू ऑफ यूनिटी घूमने जा रहे है तो उसके लिए आप ऑनलाइन टिकट या ऑफलाइन टिकट ले सकते है। पर हम आपको ऑनलाइन टिकट बुक करने की ही सलाह देंगे, क्योकि इसमे आपका बस का किराया भी शामिल रहता है। जो कि स्टेचू तक पर्यटकों को लेकर जाती है। वही स्टेचू में घूमने के लिए भी दो तरह की टिकट्स है। जिसमे से एक 150₹ का है जिसमे आप केवल सरदार बल्व भाई पटेल की मूर्ति के पांव तक जा सकते है। लेकिन वही यदि आप 380₹ वाला टिकट लेते है तो आप मूर्ति के चेस्ट तक जा सकते है और व्यूइंग गैलरी से सरदार सरोवर डैम का नज़ारा देख सकते है। इसके साथ ही यहाँ जो संग्रालय है वहाँ भी घूम सकते है और वैली ऑफ फ्लावर भी घूम सकते है, इसके साथ ही आप लेज़र शो भी देख सकते है जो कि शाम को 6 बजे के बाद होता है।

स्टेचू ऑफ यूनिटी और उसके आस पास के जगहों पर घूमने के लिए कितना खर्च आ जायेगा?

दोस्तो अगर में ख़र्च की बात करू तो यह बिल्कुल आपके ऊपर है कि आप कितने जगहों पर घूमने जाते है अगर मै अनुमान के मुताबिक बताऊँ तो स्टेचू ऑफ यूनिटी और उसके आस पास के जगहों पर घूमने का प्रति व्यक्ति कुल ख़र्च तीन हज़ार रुपए तक आ सकता है। वही यदि आप रात को यहाँ रुकना चाहते है तो यहाँ आपको बी आर जी बजट स्टे और टेंट सिटी का ऑप्शन मिल जाएगा, जिसमे आपको बी आर जी बजट स्टे में एक रूम का किराया लगभग 500₹ के करीब पड़ेगा वही टेंट सिटी में रुकने के लिए आपको एक रात का 3000₹ तक का किराया पड़ सकता है। तथा यदि आप आस पास के जगहों पर जाना चाहते है तो उसके लिए आप कैब सेवा भी बुक कर सकते है जिसके लिए आपका 500 रुपए तक का खर्च आएगा।

स्टेचू ऑफ यूनिटी के आस पास के जगहे जहाँ आप घूम सकते है?

सरदार सरोवर डैम-

यह डैम स्टेचू ऑफ यूनिटी के बेहद करीब है और आप यहाँ आसानी से विजिट कर सकते है यह जगह निशुल्क है और आप यहाँ पर विजिट करके इस डैम को देख सकते है।

वैल्ली ऑफ़ फ्लावर्स-

यह स्थान स्टेचू ऑफ यूनिटी से थोड़ी ही दूरी पर है और यहाँ तक आप बस से पहुँच सकते है और यहाँ तक जाने में आपको केवल कुछ मिनट्स का समय लगेगा तथा यहाँ तक जाने के लिए बस का किराया भी स्टेचू ऑफ यूनिटी के टिकट में शामिल होता है। जब आप इस स्थान पर पहुचेंगे तो आपको इस पार्क में अनेको प्रकार के फूल मिलेंगे और कई सेल्फी स्पॉट भी बनाये गए है जहाँ पर आप सेल्फी भी ले सकते है। यह पार्क बेहद सुंदर और मन को मोहने वाला है।

जंगल सफ़ारी –

यह स्थान भी स्टेचू ऑफ यूनिटी से केवल कुछ किलोमीटर ही दूर है और यहाँ तक आप बस से आसानी से जा सकते है। जब आप जंगल सफारी पहुँच जाएंगे, तो आपको सबसे पहले टिकट लेना होगा जिसका दाम 200₹ है और यह टिकट आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते है जिससे कि आप टिकट की लाइन से भी बच सकते है। जंगल सफारी में आपको अनेको प्रकार के जानवर देखने को मिल जायेंगे, जैसे कि शेर, साँप, अनेको प्रकार के पक्षी, भालू और भी बहुत कुछ। तो यदि आप स्टेचू ऑफ यूनिटी घूमने जा रहे है तो आप इस जगह पर जाना बिल्कुल न भूले।

ज़रवानी वाटर फॉल-

यह स्थान स्टेचू ऑफ यूनिटी से 15 किलोमीटर दूरी पर है और यह स्थान पर्यटकों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र है और यहाँ आप अपने दोस्तों के साथ जकार वाटर फॉल का नज़ारा देख सकते है और एन्जॉय कर सकते है।

यूनिटी ग्लो गार्डन –

यूनिटी ऑफ ग्लो गार्डन एक बेहद सुंदर और अलग तरह का गार्डन है। और इसकी टिकट आपको 100₹ प्रति व्यक्ति पड़ेगी। लेकिन अगर आप इस गार्डन में घूमने जा रहे है तो शाम का वक़्त चुने जब थोड़ा अंधेरा हो जाए, क्योकि इस गार्डन में लगभग हर चीज़ को लाइट्स से सजाया गया है और इसकी सुंदरता भी रात के समय मे निखर कर आती है। इसके साथ ही यहाँ पर कई सेल्फी पॉइंट्स भी बनाए गए है जहाँ आप खुद की और अपने फैमिली के साथ तस्वीरें ले सकते है।

डायनों ट्रेल-

यह स्थान ज्यादा बड़ा तो नही लेकिन बेहद सुंदर ट्रेल है और यहाँ पर आपको डायनासोर की बड़ी मूर्तियाँ देखने को मिल जाएगी। साथ ही उससे जुड़ी जानकारी भी आपको पढ़ने को मिल जाएगी। तो अगर आप स्टेचू ऑफ यूनिटी घूमने जाए तो इस जगह को बिल्कुल विजिट करे।

कैक्टस और बटरफ्लाई पार्क-

यह स्थान स्टेचू ऑफ यूनिटी से लगभग दस किलोमीटर की दूरी पर है और इस गार्डन में जाने के लिए आपको टिकट खरीदना होगा जो कि 60 रुपए प्रति व्यक्ति है। और यह गार्डन अंदर से बेहद खूबसूरत है तथा यहाँ पर लगभग दुनिया में मौजूद सभी प्रजातियों के कैक्टस के पौधे मौजूद है और उसके बारे में हर जगह जानकारी भी दी गयी है। तो अगर पेड़ पौधों में रूचि रखते है तो आपको यह स्थान जरूर विजिट करना चाहिए। इसके साथ ही आगे आपको बटरफ्लाई गार्डन भी देखने को मिलेगा और यह पार्क लगभग पाँच एकड में फैला हुआ है और यहाँ पर बटरफ्लाई की लगभग 500 प्रजातियां मौजूद है। इसके साथ ही यह पार्क काफी सुंदर और हरा भरा भी है।
स्टेचू ऑफ यूनिटी और यहां के आसपास की जगहों को घूमने के लिए वहां पर एक बस की व्यवस्था की गई है जिसमे आप 250 रुपए देकर 3 से 4 घण्टो तक इस जगह को एक्स्प्लोर कर सकते है ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *