best places to visit in Switzerland

स्विट्ज़रलैंड में घुमने के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Switzerland Tourism

स्विट्ज़रलैंड में घुमने के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

दोस्तो आप लोगो ने स्विट्ज़रलैंड के बारे में बहुत सुना होगा और ये भी सुना होगा कि अक्सर लोग अपनी छुटियाँ बिताने या हनीमून के लिए स्विट्ज़रलैंड जाते है। तो हमने आज आपको स्विट्ज़रलैंड के टूर के बारे में जानकारी भारी ये आर्टिकल  लिखा है और हम आपको इस आर्टिकल  में बताएंगे कि आप कैसे और कितने ख़र्च में स्विज़ीलैंड जा सकते है तथा वहाँ रहना खाना कितना होगा। तथा आप के लिए कितने दिन का स्विट्ज़रलैंड टूर सही रहेगा। सभी चीज़ों को जानने के लिए इस आर्टिकल  को पूरा जरूर पढ़ेऔर इस आर्टिकल को दोस्तो के साथ शेयर करना न भूले। तो चलिए शुरू करते है।

स्विट्ज़रलैंड कैसे जाए?

ऐसे तो स्विट्ज़रलैंड एक प्रशिद्ध देश है क्योंकि जो भी यहाँ जाता है वो इस की सुंदरता का दीवाना हो जाता है। यहाँ चारो तरफ पहाड़िया है, नदी और झड़ने है और शर्दी के मौसम में काफी बर्फ बारी भी होती है तथा यह हनीमून वालो के लिए मुख्य स्थान माना जाता है। यहाँ तक कि यहाँ का मौसम पूरे साल काफी सुहाना रहता है। अगर आप अपना हनीमून का समय यहाँ पर बिताना चाहते है तो यहाँ जाने और आने का प्रति व्यक्ति प्लेन का टिकट लगभग 30 हज़ार से लेकर 1 लाख के बीच हो सकता है जो कि इस पर डिपेंड करता है कि आप किस कंपनी के प्लेन से सफर करते है। वही यहाँ पर जाने से पहले आपको वीसा भी अप्लाई करना होगा जिसकी कीमत लगभग 7 हज़ार से 10 हज़ार के बीच है।

किस मौसम में आपको स्विट्ज़रलैंड जाना चाहिए?

ऐसे देखा जाए तो स्विट्ज़रलैंड में पूरे साल मौसम काफी शुहवाना रहता है लेकिन यहाँ पर अधिकतर नए शादीसुदा लोग सर्दियों के मौसम में जाना बेहद पसंद करते है लेकिन यदि आप यहाँ बरसात के मौसम में भी जाते है तो आपको यहाँ बहुत से झरने और खूबसूरत मौसम देखने को मिलेगा और आप तरह तरह के एक्टिविटीज भी कर सकेंगे।

स्विट्ज़रलैंड के बेस्ट फ़ूड और फेस्टिवल्स कौन से है?

अगर आप स्विट्ज़रलैंड जाते है और वहाँ के मुख्य फ़ूड को नही खाते है तो शायद आप स्विट्ज़रलैंड के कल्चर को महसूस नही कर पाएंगे। यहां के मुख्य प्रसिद्ध स्विस व्यंजनों में रेसलेट और फोंड्यू जोकि रोटी या आलू के साथ खाया जाने वाला पिघला हुआ पनीर होता है, रोस्टी, मूसली, और ज़्यूचर गेस्चनेटज़ेल्ट्स शामिल हैं।
अब अगर यहाँ के मुख्य फेस्टिवल्स की बात करे तो, बेसल कार्निवल जो कि फरवरी या मार्च के महीने में होता है, सेचसेलौटेन जो कि अप्रैल में होता है, स्विस राष्ट्रीय दिवस जो कि 1 अगस्त को मनाया जाता है। लेकिन यदि आप टूरिस्ट है तो आप बेसल कार्निवल जरूर देखें यदि आप फरवरी और मार्च के बीच मे स्विट्ज़रलैंड में मौजूद है तो।

हनीमून के लिए कितने दिनों तक स्विट्ज़रलैंड का टूर प्लान करना चाहिए?

अगर आप स्विट्ज़रलैंड अपने हनीमून के लिए जाना चाहते है तो आपको स्विट्ज़रलैंड का टूर बहुत सोच समझ कर प्लान करना चाहिए। क्योंकि ऐसे बहुत से ट्रेवल वेबसाइट्स है जो कि 15 से 30 दिनों का टूर पैकेज प्रोवाइड करती है जो कि बजट के अनुसार भी होते है और आप उन पैकेज में स्विट्ज़रलैंड के सभी प्रमुख जगहों पर घूम सकते है। आपको स्विट्ज़रलैंड का टूर पैकेज 80 हज़ार से 2 लाख तक के बीच मे मिल जायेंगे जिसमे आपका रहना और खाना भी होगा। तो यदि आप 15 दिनों का टूर प्लान करते है तो आराम से स्विट्ज़रलैंड घूम सकते है।
वही यदि आप टूर पैक नही लेना चाहते है तो आप सस्ते में रहने के लिए एयर बी एन बी से रेस्ट रूम बुक कर सकते है या आप सिंग्लर है तो आप होस्टल भी बुक कर सकते है। जो कि होटल के मुकबले काफी सस्ते में मिल जायेंगे।

स्विट्ज़रलैंड के 10 प्लेस जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए:

1 मैटरहॉर्न (Matterhorn) –

यह स्विट्ज़रलैंड का ऊंचा पहाड़ है और यहाँ तक जाने के लिए आप रेल का इस्तेमाल कर सकते है, यहाँ से आपको बहुत ही खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे, जैसे कि स्विट्ज़रलैंड के गाँव, नदियां, बादल आदि, तथा यह जगह इटली के बॉर्डर के काफी नज़दीक भी है। तथा यह जगह सभी पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है तथा यहाँ पर्वत आरोही काफी बड़ी मात्रा में आते है।

2. जंगफ्राजोचो (Jungfraujoch)-

यह स्थान भी स्विट्ज़रलैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और यहाँ यदि आप घूमने जा रहे है तो ट्रेन से यात्रा करे, क्योकि यहाँ तक पहुँचने का रास्ता काफी आनंदमय है और जब आप पहाड़ की चोटी पर पहुँचते है तो यहाँ ऊँचाई पर ऑब्जरवेशन टेरेस और साइंटिफिक ऑब्जर्वेटरी मौजूद है, जिसमे आप बहुत सी चीज़े देख सकते है। यहाँ तक कि इस स्थान को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हैरिटेज साइट भी घोषित किया जा चुका है।

3. जिनेवा झील (Geneva Lake)-

जिनेवा झील यूरोप की सबसे बड़ी अल्पाइन झील है। और यह फ्रेंच- स्विस सीमा पर काफी दूरी में फैली हुई है। तथा जब आप इस झील को देखेंगे तब आप इसकी सुंदरता को देखते ही रह जाएंगे, क्योकि यह पहाड़ो से घिरी हुई है, इसका दृश्य काफी मनमोहक है।

4. शैटो डे चिलोन (Chateau de Chillon)-

यह स्थान भी पर्यटकों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र बना रहता है और यहाँ पर सभी लोग झील और चिलोन कैस्टल को देखने के लिए आते है। मगर सबसे ज्यादा लेखक और आर्टिस्ट को यह जगह आकर्षित करती है और वो लोग इसकी सुंदरता को अपनी कला के जरिये दिखते है।

5. सेंट मोरित्ज़ (St. Moritz)-

अगर आप स्विट्ज़रलैंड सर्दियों में जाते है तो आप इस जगह पर काफी सारी एक्टिविटीज कर सकते है जैसे कि आप यहां स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, स्केटिंग और बोबस्लेडिंग से लेकर टोबोगनिंग तक का आनंद ले सकते है। और ये सभी चीज़े आपको कम खर्च में करने को भी मिल जाती है।

6. बर्नो (Bern)-

बर्नो स्विट्ज़रलैंड की राजधानी है, जहां पर पर्यटकों के घूमने के लिए काफी जगहें मौजूद है। जैसे कि आर्ट संग्रहालय, आइंस्टीन संग्रहालय और ऐतिहासिक संग्रहालय, बर्नर मुंस्टर, क्लॉक टावर, भालू पार्क और शहर का मध्ययुगीन पुराना शहर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल है।

7. लूगानो झील (Lugano Lake)-

यह स्थान भी प्राकर्तिक सुंदरता से घिरा हुआ है और आप यहाँ झील में बोटिंग भी कर सकते है और झील के नज़रों का आनंद ले सकते है। यह जगह पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर स्थान है।

8. राइन फॉल्स( Rhine Falls)-

यह फॉल 150 मीटर में फैला हुआ है और यह राइन फॉल्स मध्य यूरोप का सबसे बड़ा फॉल है। अगर आप यहाँ घूमने के लिए जा रहे है तो आप इस जगह पर गर्मियों में जून और जुलाई के दौरान जाए, जब पहाड़ की बर्फ पिघलती है, और जुरासिक चूना पत्थर के 21 मीटर ऊंचे किनारे पर पानी की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको बेहतरीन फॉल देखने को मिलेगा। यहाँ तक कि आप नाव यात्रा भी कर सकते है।

9. स्विस राष्ट्रीय उद्यान (Swiss National Park)-

स्विस राष्ट्रीय उद्यान को 1914 में बनाया गया था। और यह इटली के पास उसकी सीमा के काफी नजदीक है। तथा इस पार्क के पहाड़ सर्दियों में सफेद बर्फ से ढके हुए होते है। यहाँ आपको 5000 से भी अधिक जीव देखने को मिल सकते है, और यदि इस पार्क की सुदंरता को अच्छे से देखना चाहते है तो आप ट्रेल के माध्यम से ऊपर से नज़ारा ले सकते है।

10. स्विस ग्रैंड कैनियन (swiss grand canyon)-

रुइनौल्टा को आज के समय मे “स्विस ग्रैंड कैनियन” के रूप में भी जाना जाता है और यह एक गहरी घाटी है जो विशाल घास के मैदानों और जंगली चट्टानों से घिरी हुई है। और पूर्वी स्विट्ज़रलैंड में स्थित है। आज के समय में स्विस ग्रांड कैनियन न केवल स्विट्ज़रलैंड के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में से एक है, बल्कि हाइकर्स, पक्षी-देखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए भी एक पसंदीदा स्थान है। मई और अक्टूबर के बीच डोंगी या कश्ती को किराए पर लेकर नदी में जा सकते है और प्राकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.