मणिपुर में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | Manipur Tourism In Hindi

मणिपुर में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | Manipur Tourism In Hindi

मणिपुर में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | Manipur Tourism In Hindi

मणिपुर भारत देश का एक पूर्वी राज्य है। इस राज्य पर दुनिया व भारत के अनेक राजाओं/ शासकों ने राज किया। मणिपुर का इतिहास 33 ईस्वी से पहले का है। वही इस राज्य का भारत देश के लिए योगदान की बात करें तो 1944 का “इम्फाल का युद्ध”  भारत की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मणिपुर 1972 में हिन्दुस्तान का राज्य बना।  इस राज्य को मंदिरों, स्मारकों, युद्ध भूमि, प्राचीन इतिहास, पर्यटन, प्राकृतिक सुंदरता व वन संपदा के रूप में जाना जाता है। आज आपको मणिपुर राज्य के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी बतायेंगे। 

Manipur State Travel Guide 

● भाषा – मेइती, मणिपुरी, थडो, तांगखुल

● अनुमानित जनसंख्या 2021 में – 31 लाख।

● कुल जिले – 16 (सोलह)

● राजधानी – इम्फाल (imphal)

● आर्थिक संसाधन  – कृषि,पर्यटन उद्योग, हथकरघा, हस्तशिल्प। 

कितने दिनों के लिए मणिपुर घूमने जाये   आप 7 दिन की यात्रा की प्लानिंग बनाये। 

● मणिपुर राज्य के प्रसिद्ध त्यौहार – Sanghai Festival, Shirui Luily, Manipur Statehood Day Women’s Polo Tournament

Best Weather To visit Manipur मणिपुर किस मौसम में जाये ?

सर्दी का मौसम सबसे अच्छा समय रहता है जिसमे आप अक्टूम्बर से मार्च के महीनों में घूमने जा सकते हैं।

Facts  About Manipur State मणिपुर के बारे में रौचक तथ्य

  • यहाँ पर कुल 60 से अधिक जनजातीया रहती हैं। 
  • इस राज्य में आर्किड फूलों की 500 प्रजातियां आपको देखेने को मिलेंगी। 
  • यहाँ पर बहुत सारे लोग हमारे पड़ोसी नेपाल देश के भी स्थायी रूप से निवास करते हैं। 
  • यह पूर्वोत्तर भारत का सबसे ज्यादा शाकाहारी लोगो वाला राज्य है। यहाँ के फल, सब्जियां व जड़ी-बूटियों का विस्तृत भंडार है। मणिपुर का चंदेल शहर में मौजूद एक बाजार को सिर्फ महिलाएँ ही चलाती हैं। 
  • यहाँ पर आपको भारत के अन्य राज्यो की तरह हर चीज दिखेंगी जबकी अन्य East india state में ऐसा नही है।

How To Reach Manipur मणिपुर कैसे जाये? 

मणिपुर राज्य पहुँचने के लिए सभी प्रकार के यातायात के साधनों के बारे में जानकारी; 

By Flight हवाई जहाज से

हवाई जहाज से यात्रा करने के लिए राज्य में एकमात्र ‘इम्फाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IMF)’बना हुआ है। जो इंफाल सिटी से मात्र 8 किलोमीटर दूर स्थित है।

By Train रेल के द्वारा

मणिपुर रेल के द्वारा आने के लिए पूरे राज्य में सिर्फ दो रेलवे स्टेशन बने हुए हैं। 

●  Jiribam (JRBM)

● Vangaichungpao (VNGP)

By Road सड़क मार्ग

सड़क मार्ग से आने के लिए आपको गुहावटी, दिमापुर, सिलचर से बस की सुविधा उपलब्ध हैं।

Manipur Is Famous For मणिपुर किस चीज के लिए फेमस है?

मणिपुर मुख्य रूप से अपनी संस्कृति और त्योहारों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का संघाई फेस्टिवल पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं  ये त्यौहार हर साल 21 से 30 नवम्बर तक मनाया जाता है आपको जानकारी के लिए बता दें की sangai नागालैंड का राज्य पशु है। इस दिन राज्य में स्टेट हॉलिडे घोषित कर दिया जाता है। इस त्यौहार का एकमात्र मकसद ‘ मणिपुर स्टेट टूरिज्म’ को पूरी दुनिया तक पहुँचाना है। अब बात करे संस्कृति की तो मणिपुर के लोग हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, आर्ट एंड कल्चर, वनस्पति विज्ञान, indegenous games आदि के लिए प्रसिद्ध हैं। यहाँ के लोग म्यूजिक व कला क्षेत्र के महारथी होते हैं। पर्यटन तो आपको पता ही है – भारत के हर राज्य की शान है। 

Manipur Top Tourist Places Name मणिपुर में घूमने की  जगह

एकबार हाथ-मुंह धोकर रिफ्रेश हो जाये क्योकी अभी हम आपको मणिपुर के A to Z Most Visit पर्यटक स्थलों की डिजिटल सैर करवायेंगे। 

Loktak Lake  लोकतक झील

मीठे पानी की लोकतक झील मणिपुर राज्य की नम्बर एक पर्यटक स्थल में आती है। झील के अंदर तैरते हुए छोटे-छोटे फूलों के आइसलैंड लोगो को बहुत पसंद आते है। यह दृश्य आप एक पहाड़ी की चोटी से देखते है तो गजब का अनुभव प्राप्त होता है। यहाँ पर आकर बोटिंग (नाव की सवारी) जरूर करें। वही टूरिस्ट के  रुकने का इंतजाम भी है। आपको एक दिन के भोजन के साथ 1,000 रूपये खर्च करने पड़ेंगे।  इस झील को आप रोड से और पर्वत दोनो से देख सकते हैं। सभी ट्रेवलर लोकटक झील में घूमने के बाद इस सफर को यादगार वह बेस्ट मूमेंट बताते है। 

Kangla Fort कांगला फोर्ट

जब भी इम्फाल घूमने आओ तो कांगला किला आपके टूरिस्ट प्लेस लिस्ट में सबसे टॉप में होना चाहिए। यह किला आप पैदल चलकर नही देख सकते क्योकी ये बहुत बड़ा है इसीलिए पर्यटन विभाग ने यहाँ पर बैटरी कार की व्यवस्था रखी है ताकी आप उसमें बैठकर पूरा किला देख सको। ऐतिहासिक दृष्टि से कांगला  किला देश में एक बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता हैं। यहाँ पर आप लोकल गाइड की मदद लेकर घूमते हैं तो आपको यहाँ का सम्पूर्ण इतिहास समझने में आयेगा।

Keibul Lamjao National Park  किबुल राष्ट्रीय उद्यान

मणिपुर के विष्णुपुर जिले में मौजूद 40 वर्ग किलोमीटर में फैला किबुल (केयबुल नेशनल पार्क) में विलुप्त हो रहे मणिपुर राज्य पशु संगइ का एकमात्र रहेने की जगह है। यहाँ पर आकर आप इन प्यारे संगइ हिरणों को देख सकते हैं। वही ये पार्क लोकतक झील हिस्सा भी हैं। साथ ही विश्व का पहला फ्लोटिंग नेशनल पार्क भी है। यहाँ का सुंदर वनस्पति व जीव जगत आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। पार्क में घरेलू यात्री ( भारतीयों) के लिए 30 रूपये है। वही सार्क देशों के विदेशी यात्रियों के लिए 200 रूपये शुल्क देना पड़ेंगा।

Dzukou Valley  द्ज़ूकू घाटी मणिपुर   

Dzukou घाटी सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए वह साहसिक गतिविधियां (Adventure Lovers) के लिए बहुत जबरदस्त जगह है। जून महीने का समय इस घाटी को देखने का सबसे अच्छा समय है। आपको अपने परिवार व दोस्तो के साथ यहाँ पर जरूर आना चाहिए यहाँ पर बाहर के एरिया की शुद्ध हवा का आनंद जरूर लीजिएगा। इसको आप एक एडवेंचर लवर, नेचर लवर स्थान के साथ – साथ “फैमिली फ्रेंडली टूरिस्ट प्लेस” भी कह सकते हैं। यहाँ पर आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

Shri Govindjee Temple  श्री गोविंद जी मंदिर

मणिपुर राज्य के इम्फाल शहर में मौजूद श्री गोविंद जी मंदिर सिर्फ इम्फाल में ही नहीं अपितु पूरे भारत में  प्रसिद्ध है। यहाँ पर हर रोज सुबह 11 बजे मणिपुरी ट्रेडिशनल स्टाइल का भोजम प्रसादम लेना ना भूले। प्रसाद को यहाँ पर ‘ भोजम प्रसादम’ कहते हैं।  वैसे तो वैष्णव एक जाति है। लेकिन हिन्दू ग्रंथो के अनुसार यह एक सम्प्रदाय या धर्म भी हैं। वैष्णव मतलब भगवान विष्णु की पूजा करने वाले लोग। हर वैष्णव बंधुओं को इस मंदिर में जरूर आना चाहिए। इसके अलावा मंदिर की हर गतिविधि के अंदर सम्मिलित होकर आध्यात्मिक माहौल का आनंद ले। 

Ukhrul  उरखुल 

उरखुल मणिपुर राज्य का एक पर्यटक स्थल व टाउन है। यह कस्बा अपने फेस्टिवल्स के लिए प्रसिद्ध हैं। उरखुल में आप मानसिक शांति के लिए भी आ सकते हैं वह कुछ मिनट मेडिटेशन भी कर सकते हैं और यहाँ की घाटियों पर ट्रेकिंग जरूर करें। उरखुल के tourist attractions जहाँ पर जरूर जाए;- 

● नीलाइ टी इस्टेट, Kochu Phung झील, shirue kashong peak, खांगकुई गुफा व खयांग चोटी। 

Khongjom War Memorial  खोगजोम वॉर मेमोरियल

ये युद्ध स्मारक मणिपुर के Thoubal जिले के खोगजोम गाँव के अंदर आया हुआ है।  यह मेमोरियल शहीद मेजर जनरल Paona बृजभाषी को समर्पित हैं। जिस युद्ध की लड़ाई में मेजर शहीद हुए थे उसका नाम एंग्लो-मणिपुर युद्ध था। भारतीय सेना की वीरता और ऐतिहासिकता को दिखाता इस मेमोरियल को जरूर देखें। खोगजोम के नजदीक अन्य छोटे पर्यटक स्थल भी है आप यहाँ पर भी घूमने जा सकते हैं। जिसमें senapati, अन्द्रों, चंदेल शहर मार्किट, तमेंगलोंग, Churachandpur, Kakching, Leimram झरना वह विष्णुपुर आदि है। 

【 Conclusion 】

मणिपुर के टूरिस्ट प्लेस व राज्य बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपने आज इस पोस्ट में प्राप्त की। आपकी मणिपुर यात्रा को सरल बनाने के लिए इसमे सारी काम की सामग्री (Content) इस पोस्ट में डाला गया है। शेयर करे सभी ट्रैवलर के साथ।  तब तक के लिए सभी घूमने वाले को शुभ यात्रा। 

 

Related Articles 

Top Visiting Places In Himachal Pradesh Hindi – हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Kasol Tourist Places Tour Guide | कसोल के पर्यटन स्थल

Best Places to Visit in Tripura Hindi Me

Meghalaya Tourist Places In Hindi

Nagaland Tour In Hindi – नागालैंड यात्रा गाइड हिंदी में

Shimla Tour In Hindi | शिमला में कहाँ पर घूमे?

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Tourist Places In Hindi

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

Mussoorie Tour In Hindi | मसूरी की अति सुंदर पर्यटन स्थल

The Next Destination Tawang | Best Places to Visit Tawang In Hindi |

Ooty Tour In Hindi | ऊटी ट्रिप यात्रा महत्वपूर्ण जानकारी

 Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *