agra me ghumne ki jagah, agra me kya dekhe,

Agra Tourist Places In Hindi | आगरा सिटी टूर के बारे में जानकारी

Agra Tourist Places In Hindi | आगरा सिटी टूर के बारे में जानकारी

आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में ताज महल आता है यह यमुना नदी के तट पर बस हुआ मुगलकालीन शहर है । यहाँ पर मुगल काल के समय की कई इमारते है जो कि पर्यटकों में काफी मशहूर है । देश और विदेश से आने वाले पर्यटक यहाँ पर ताज महल, लाल किला और फतेहपुर सीकरी जो कि यूनेस्को की विश्व धरोहर में से एक है, कि सैर करते हैं। जिन लोगों की इतिहास और वास्तुकला में रुचि रहती है उन्हें यह शहर काफी ज्यादा जानकारियां देता है । इसको पहले अग्रवन के नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इसका नाम टॉलेमी ने आगरा रखा । इसकी स्थापना 1504 में की गई थी ।

How To Reach Agra आगरा कैसे पहुंचें :

By Road Agra सड़क मार्ग से आगरा :

 सड़क मार्ग से आगरा पहुंचने के लिए Nh2 ,Nh3 और Nh11  तीनो से जुड़ा

 हुआ है । यहाँ पर अधिकतर शहरों से ट्रैवल्स मिल जाती है अगर आप दिल्ली से आगरा की यात्रा कर रहे हैं तो आपको हर समय बस मिल जाएगी जो कि आपको 2-3 घंटे में आगरा पहुंचा देती है।

By Train Agra ट्रेन से आगरा :

ट्रेन से अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो यहाँ पर दो मुख्य रेलवे स्टेशन है आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन । यहाँ पर अधिकांश ट्रेने देश के सभी जगह से आती है । भारत में चलने वाली स्पेशल ट्रेन “ पैलेस ऑन व्हील्स “ राजधानी एक्सप्रेस यहाँ पर होकर गुजरती हैं।

By Flight Agra फ्लाइट से आगरा :

अगर आप फ्लाइट से आगरा आना चाहते हैं तो आगरा एअरपोर्ट है जोकि सिटी सेंटर से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर है । यहाँ पर आकर आप टैक्सी या ऑटो लेकर पूरे शहर का भ्रमण कर सकते हैं।

Agra Visiting Places

Taj Mahal Agra ताज महल आगरा  :

ताज महल आगरा शहर का या यूं कहें कि पूरे भारत वर्ष का सबसे ज्यादा मशहूर इमारतों में से एक है। दुनिया के सात अजूबों में से एक है हमारे देश का ताज महल। ताज महल रेलवे स्टेशन से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर है। इसको बनाने में लगभग 17 साल लगे और ये 1653 में बनकर तैयार हुआ ।  इसको शाहजहान ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में बनाया था । ताजमहल को प्रेम का प्रतीक भी कहा जाता है ताजमहल को सँगमरमर के पत्थरों से बनाया गया है । ताजमहल के परिसर में बहुत बड़ा गार्डन है यहाँ पर पानी के फव्वारे पर्यटकों का मन मोह लेते हैं । अगर आप भी ताजमहल घूमना चाहते हैं तो यहाँ पर ₹250 का टिकट लगता है,पहले ये टिकट केवल 50 रुपए का हुआ करता था ।  शुक्रवार के अलावा ये सप्ताह के सारे दिन पर्यटकों के लिए खुला रहता है । ये टिकेट आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं इसके लिए आप www.asiagracircle.in पर जाकर टिकिट बुक कर सकते है । आगरा में फोटोग्राफी के लिए सबसे ज्यादा फेमस जगह है ताज महल । ये सुबह 6:00 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक खुला रहता है इसे देखने के लिए आप कम से कम 2 घण्टे का समय लेकर जाए ।

Agra Fort Agra आगरा फोर्ट :

आगरा का किला मुगल सम्राट अकबर ने सन 1565 में बनवाया था । ये किला यमुना नदी के किनारे पर बना हुआ है । आगरा में अगर ताजमहल के बाद कोई दूसरी जगह है जहाँ पर सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं तो वो जगह है आगरा का लाल किला । इस किले को बलुआ पत्थरों से बनवाया गया था यह लगभग दिल्ली के लाल किले से मिलता जुलता किला है ।अगर आप यहाँ पर घूमना चाहते हैं तो पच्चास रुपए यहाँ का टिकट है और विदेशी पर्यटकों के लिए है लगभग 550 रुपये है ।

यह स्टेशन से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । इस किले के अंदर जहाँगीर महल, खास महल, दीवान ए आम और मछलियों को रखने का स्थान ,अंगूर के बाग और मोती मस्जिद शामिल है ।

Akbar’s Tomb Agra अकबर का मकबरा :

मुग़ल सम्राट अकबर का ये  मकबरा आगरा में स्थित है । इस मकबरे का निर्माण अकबर के बेटे जहाँगीर ने 1613 में बनाया था । इस मकबरे का निर्माण 119 एकड़ में करवाया गया था  । यहां पर मुग़लकालीन स्थापत्य कला को बखूबी देखा जा सकता है । अकबर ने अपनी तीनो रानियों के साथ दिन ए इलाही संगठन का निर्माण किया था जिसमे सारे धर्मो का मिश्रण था । इसको आप अकबर मकबरे के मुख्य दरवाजे पर देख सकते है । वहा दरवाजे पर हिन्दू मुस्लिम और ईसाइ धर्म के प्रतीक अंकित है ।

Fatehpur Sikri Agra फतेहपुर सीकरी :

 फतेहपुर सीकरसीकर  आगरा से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । फतेहपुर सीकरी को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत के रूप में भी दर्जा मिला हुआ है । इसका निर्माण मुगल सम्राट अकबर ने करवाया था । अकबर ने इसको अपने बेटे सलीम के जन्म के समय और सूफी संत सलीम चिश्ती के सम्मान में इसका निर्माण किया था । इसमें कई शाही महल और मस्जिद बने हुए हैं । फतेहपुर सीकरी को भी लाल किले के समान ही लाल बलुवा पत्थरो से बनाया गया है । इसको देखने का ₹50 का टिकट लगता है ।

हमारे दूसरे पोस्ट यहां पढ़िए

चित्तौरगढ़ का ऐतिहासिक किला

उदयपुर पर्यटक स्थल

मनाली की सैर

Mehtab Bagh Agra मेहताब बाग:

मेहताब  का अर्थ होता है चाँद की रौशनी । यह बाग ताजमहल के विपरीत दिशा में यमुना के दूसरी ओर स्थित है इसका निर्माण 1635 में हुआ था और इसे 25 एकड़ में बसाया गया है । इस बाग में आप प्राकृतिक छटा का आनंद ले सकते हैं । सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम को 7:00 बजे तक ये पर्यटकों के लिए खुला रहता है अगर आप इसको देखना चाहते हैं तो इसमें ₹30 का टिकट लगता है और विदेशी पर्यटकों के लिए यह लगभग ₹200 होता है ।

Taj Museum  Agra ताज म्यूज़ीयम :

ताज महल परिसर में ही स्थित है ये ताज म्यूज़ीयम । इसके अंदर मुगल सम्राट से संबंधित जानकारी मिल जाती है । उस समय की संस्कृति के बारे में ये ताज म्यूजियम दर्शाता है । ये सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम को 7:00 बजे तक खुला रहता है । यहाँ 120 तरह की प्रदर्शनी लगाई हुई है जिसमें अस्त्र  शस्त्र , रसोई के बर्तन और सिक्के सम्मिलित हैं।

Jama Masjid Agra जामा मस्जिद :

देश की बड़ी मस्ज़िदों में से एक है जामा मस्जिद । इसका निर्माण  1648 मैं शाहजाद ने करवाया था । ये मस्जिद शाह जहाँ की सबसे पसंदीदा बेटी जहांआरा बेगम को समर्पित है इसके निर्माण में लाल पत्थर और समर्पण का प्रयोग किया गया है यह मस्जिद लाल किले से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है।

Itmad Ud Doula Tomb इत्माद उद दौला का मकबरा :

इस मकबरे को बेबी ताज महल के रूप में भी जाना जाता है इसका नाम निर्माण सफेद संगेमरमर थे किया गया है इस मकबरे को नूरजहाँ नहीं 16 28 मैं बनवाया था इसकी दीवारों पर फूल पौधे पेड़ जानवर और पक्षियों के चित्र की नक्काशी की गई है ये ताजमहल से लगभग सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Mariam Tomb Agra मरियम का मकबरा :

अकबर की तीन पत्नियां थीं उनमें से एक मरियम यानी कि जोधा बाई थी । जोधा बाईं की मृत्यु के बाद इसका निर्माण जहाँगीर ने करवाया था । यहा मकबरे की दीवार पक्षियों और कई कलाकृतियों से नक्काशी किये हुए है ।

Dayal Bagh Agra दयाल बाग मन्दिर :

दयालबाग मंदिर आगरा से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है । यह एक ऐसी जगह है जिसमें राधास्वामी के संस्थापक स्वामी जी महाराज की समाधि है । यह मन्दिर लगभग 115 साल पुराना मंदिर है । भारत वर्ष में बड़ी संख्या में लोग राधास्वामी जी आश्रम का अनुसरण करते हैं ये उन्हीं के द्वारा बनाया गया मंदिर है ।

मुख्य बिंदु :

अगर आप आगरा आए हैं तो यहाँ पर आगरा के पेठे खाना बिल्कुल भी न भूलें आगरा के पेठे पूरे देश भर में चर्चित है. यह मार्केट में आपको चमड़े के जूते की काफी बेहतरीन वेरायटी मिल जाएगी

 

Related Post 

Best Places To visit In Mysore In Hindi

Delhi me ghumne ki jagah | Delhi Tourist places in Hindi

Top 10 Tourist Places Of Rajasthan In Hindi

Haldighati Tour In HIndi | महाराणा प्रताप के जीवन को दर्शाती हे राजस्थान की हल्दीघाटी

 Chittorgarh Fort In Hindi | Asia Ka Sabse Bada Kila | चित्तौड़गढ़ |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *