ajmer me kya dekhe, ajmer me badiya,

Ajmer Tour In Hindi | अजमेर सिटी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी

Ajmer Tour In Hindi | अजमेर सिटी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी

अजेय मेरु के नाम से राजस्थान का प्रसिद्ध अजमेर शहर अपने धार्मिक और सांसकृत्रिक महत्व के लिए जाना जाता है । राजस्थान में अरावली पर्वतमालाओ से घिरा हुआ ये शहर अपने पर्यटन के लिए काफी मशहूर है । ७ वी शताब्दी का ये शहर अपने सिने में कई राज बसोये एक दम स्थिर बैठा हुआ है । यहा आप बरसो से चली आ रही शिल्प कला को बखूबी देख सकते है । अजमेर शहर हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्मो का एक अनूठा पर्यटन स्थल है । पुरे भारत वर्ष से यहा कई श्रदालु उर्स के मौके पर ख्वाजा मुइनुदीन चिस्ती की दरगाह पर लाखो की संख्या में माथा टेकने आते है । हिंदू संस्कृति का सबसे बड़ा ब्रह्मा मंदिर जो की पुष्कर में स्थित है वो यहा से 17 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है वहां भी पुरे भारत से लाखो की संख्या में श्रदालु आते रहते है । अजमेर शहर को ७ वी शताब्दी में राजा अजयपाल ने बसाया था ।


Best Weather For Ajmer अजमेर किस मौसम में जाये


अजमेर राजस्थान में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जगह है यहा आप घूमने के लिए अक्टुम्बर से लेकर मार्च के बीच का चुनाव कर सकते है । इस समय यहां का मौसम बहुत अनुकूल रहता है ।


Food Of Ajmer अजमेर का खाना


अजमेर आकर आप राजस्थान का प्रसिद्ध दाल बाटी चूरमा का आनंद ले सकते है । इसके अलावा आप यहा का प्रसिद्ध नॉन वेज का लुफ्त भी उठा सकते है । दरगाह शरीफ के मार्केट में आपको अजमेर का लजीज नॉन वेज खाना मिल जायेगा ।


How To reach Ajmer अजमेर केसे पहुचे


Ajmer By Flight अजमेर हवाई जहाज द्वारा


हवाईजहाज द्वारा अजमेर पहुचने के लिये 27 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है जो कि किशनगढ़ मे है । यहा पहुचकर टेक्सी लेकर आप अजमेर पहुच सकते है । इसके आलावा आप 135 किलोमीटर दुरी पर स्तिथ जयपुर हवाई अड्डे तक आकर भी अजमेर के लिए जा सकते है ।


Ajmer By Train अजमेर ट्रेन द्वारा

अजमेर में पुरे भारत से सामान्यतया ट्रेन की सुविधा उपलब्ध रहती है । आप मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, कोल्कता, पूना, हैदराबाद आदि बड़े शहरो से अजमेर के लिए सीधे ट्रेन ले सकते है । आप अजमेर जंक्शन के लिए ट्रेन ले पाएंगे


Ajmer By Bus अजमेर बस द्वारा


बस द्वारा अजमेर पहुचने के लिए दिल्ली ,जयपुर, जोधपुर ,जैसलमेर, अहमदाबाद , उदयपुर आदि जगहों से बस मिल जाती है । अजमेर पहुचकर आप टेक्सी या फिर ऑटो लेकर पुरे अजमेर का भ्रमण कर सकते है ।

Where To Stay At Ajmer अजमेर में ठहरने की जगह


अजमेर एक बहुत अच्छा पर्यटक स्थल है, अजमेर के साथ साथ यहा विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा जी का मंदिर भी पास ही पुष्कर में स्थित है जहा पर लाखो की संख्या में पर्यटक आते रहते है इस वजह से यहा पर आपको कम बजट में होटल मिल जाते है । इनमे से कुछ के नाम इस प्रकार है

 

Tourist Places At Ajmer अजमेर में घूमने की जगह


Dargah Sharif Ajmer दरगाह शरीफ अजमेर

अजमेर घूमने जाने वाले पर्यटकों के लिए दरगाह शरीफ एक प्रमुख स्थान है । चाहे हिंदू धर्म के लोग हो चाहे मुस्लिम, हर सम्प्रदाय के लोगो के लिए दरगाह शरीफ एक मुख्य धार्मिक स्थल है । पुरे भारत वर्ष से यहा प्रति वर्ष लाखो की संख्या में श्रदालु आते रहते है । अजमेर दरगाह शरीफ को मुइनुद्दीन चिस्ती के अंतिम विश्राम ग्रह के रूप में जाना जाता है । मुइनुद्दीन चिस्ती एक मुस्लिम सूफी संत थे जिन्होंने दलितो और मुस्लिमो के उद्दार के लिए कार्य किये थे । यहा आपको मुगलकालीन वास्तुकला का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा । इस दरगाह में कब्र , झालीदार दरवाजे , गुलाब के फूलो से सजे आँगन आदि देखने को मिलते है । यहा हर वर्ष उर्स के समय जन्नत का दरवाजा खुलता है उस समय इसमें सबसे ज्यादा भीड़ रहती है ।

Also Read – 

Jaisalmer Tour
Jodhpur Tour
Chittorgarh Fort Tour

Pushkar Ajmer पुष्कर अजमेर


गुलाब उद्यान के नाम से प्रसिद्ध राजस्थान के अजमेर जिले से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है हमारा मुख्य तीर्थ स्थल पुष्कर । पूरे भारत वर्ष में पुष्कर ही एकमात्र ऐसा स्थान है जहाँ पर परमपिता परमेश्वर ब्रह्मा जी का मंदिर बना हुआ है । हिन्दू धर्म की मान्यता अनुसार इसे तीर्थराज भी कहा जाता है । पुष्कर अरावली पर्वतमाला से गिरा हुआ एक प्राचीन शहर है । ऐसा कहा जाता है कि पांडवों को जब अज्ञातवास मिला था तो उन्होंने अपना अज्ञातवास यहीं पर व्यतीत किया था । उस समय पांडवों ने पांच कुंडों का निर्माण किया था जो कि आज भी नाग पहाड़ पर स्थित है । पुष्कर में विश्व प्रसिद्ध ऊंट का मेला भी लगता है जहाँ पर काफी संख्या में देश और विदेश के पर्यटक शामिल होते हैं ।

Adhai Din Ka Jhopda Ajmer अढाई दिन का झोपड़ा


अढाई दिन के झोपड़े का निर्माण दिल्ली के पहले सुल्तान कुतुबुद्दीन ऐबक ने सन 1199 इस्वी में करवाया था । अढाई दिन का झोपड़ा भी एक मस्जिद ही है इसमे भी आपको मुगलों के कला का नजारा दिखाई देगा । ऐसा कहा जाता है की इस झोपड़े का निर्माण ढाई दिन में ही करवाया गया था इसी वजह से इस का नाम अढाई दिन का झोपड़ा पडा ।


Taragarh Fort Ajmer तारागढ़ फोर्ट अजमेर


तारागढ़ फोर्ट का निर्माण 1354 में किया गया था । यहा आपको राजस्थान का गौरवशाली इतिहास जानने का मौका मिलेगा । इस किल्ले को सेन्य गतिविधियों के लिए बनाया गया था । ब्रिटिश काल में इस ऐतिहासिक किल्ले को एक अभ्यारण के रूप में बदल दिया गया था । अब यहा पर कई पर्यटक इस अभ्यारण को देखने आते रहते है


Akbari Masjid Ajmer अकबरी मस्जिद अजमेर

अकबरी मस्जिद का निर्माण बादशाह अकबर ने अपने बेटे जहागीर के जन्म के समय एक यादगार के रूप में करवाया था । इस मस्जिद का निर्माण सन 1455 इस्वी में करवाया गया था । यह मस्जिद बुलंद दरवाजे और शाहजहानी गेट के बीच स्थित है । इस मस्जिद का निर्माण हरे और सफेद रंग के पत्थर से करवाया गया है जो की इसकी खूबसूरती को चार चाँद लगा देते है ।


Akbar Museum Ajmer अकबर संगह्रालय

जब अकबर की सेना अजमेर में आई थी तब यहा पर एक महल का निर्माण बादशाह अकबर ने करवाया था इसी जगह पर एक म्यूजियम बनाया गया है जिसमे अकबर के समय के सस्त्र, उनके द्वारा पहनी जाने वाली पोशाके आदि को संग्रहित किया गया है । इसी परिसर में एक माँ काली की संगमरमर से निर्मित मूर्ति भी है जिसे देखने भी पर्यटक यहा आते रहते है ।


Prithvi raj Statue Ajmer पृथ्वीराज स्मारक अजमेर


अजमेर के तारागढ़ रोड पर स्थित है साहस और वीरता के प्रतीक हमारे पूज्य पृथ्वीराज चौहान को समर्पित पृथ्वीराज स्मारक । ये स्मारक काले रंग के संगमरमर के पत्थर से बनाया गया है । इस स्मारक में घोड़े पर पृथ्वीराज चौहान जी ने हाथ में तलवार उठाई हुई है ।

Soniji Ki Nasiya Ajmer सोनीजी की नसिया अजमेर


जैन समुदाय के प्रथम तीर्थंकर जी को समर्पित है अजमेर की सोनीजी की नसिया । ये जैन धर्म के अनुयायियों के लिए एक उत्तम और श्रेष्ट स्थान है । ये मंदिर अजमेर के पृथ्वीराज मार्ग में स्थित है । इस मंदिर में सोने से बनी कई कलाकृतिया यहा का मुख्य आकर्षण बिंदु है । यहा के मुख्य कक्ष को सोने के शहर के नाम से भी जाना जाता है ।

Ana Sagar Lake Ajmer आना सागर झील अजमेर


शहर के बीच में बसी आना सागर झील एक कृत्रिम झील है । अजमेर की खूबसूरती , आना सागर के तट पर खड़े होकर आप निहार सकते है । शाम के समय जब सूर्यास्त का समय होता है तब यहा पर्यटक की खासी भीड़ रहती है । इसके किनारे पर लगे भुट्टे और चाट के ठेलो पर आप अपनी यादगार शाम बिता सकते है ।

Kishangarh Fort Ajmer किशनगढ़ किला अजमेर


अजमेर से लगभग 27 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है मार्बल व्यवसाय के लिए प्रसिद्ध किशनगढ़ शहर । यहा के किले में राजस्थान की विरासत का एक अनूठा संगम है जहा पर आप राजस्थान की संस्कृति और विरासत को देख सकते है । विश्व में एक मात्र नो ग्रह मंदिर भी यहा पर स्थित है । किले के पास एक झील स्थित है जहा पर कई पक्षियों का वास है यहा आप फोटोग्राफी का आनंद ले सकते है ।

ये था हमारा अजमेर का टूर प्लान । ये ट्यूर आपको केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बताये ।

 

Related Articles 

Top 10 Tourist Places Of Gujarat in Hindi

Famous Airport in india Hindi Me – भारत के प्रसिद्ध हवाई अड्डे

India ke Sabse Bade Shopping Malls in Hindi

Biggest Railway Station in India Hindi – भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से है?

Wayanad Tourist places in Hindi

Punjab ke Prasidh Paryatan sthalo ke Naam

Places To Visit in Pondicherry in Hindi – पुदुच्चेरी में देखने लायक स्थल

Top 10 Water park in India in Hindi

Biggest Zoo in India In Hindi – भारत के सबसे बडे चिड़ियाघर कहाँ पर है?

Top Wedding Destination In India In Hindi

भारत में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह | Honeymoon places in india in hindi

Tourist Places In Kolkata in Hindi

Statewise Tourist Places in india in Hindi

Best Places To Visit In Mumbai In Hindi

Hyderabad Tour In Hindi | हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो को जरूर देखे

अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी Alleppey Tourism In Hindi

केरल में घूमने की जगह की जानकारी Kerala Tourist Places In Hindi

Jodhpur Tour In Hindi | जोधपुर शहर के पर्यटन स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *