Best Places To Visit In Itanagar In Hindi

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi | ईटानगर जाने से पहले इसे जरूर पढिये | Top 5 In Itanagar

नमस्कार दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम ईटानगर के पर्यटन जानकारी के बारे में बात करेंगे अर्थात हम Best Places To Visit In Itanagar In Hindi के बारे में बात करेंगे । अगर आप भी ईटानगर घूमना चाहते है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

Top Places To Visit In Itanagar In Hindi:

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi
ईटानगर भारत के पूर्वोत्तर में स्थित राज्य अरुणाचल प्रदेश की राजधानी है । हिमालय की तलहटी में बसा हुआ यह शहर मध्यकालीन ईटा किला और जवाहरलाल नेहरू राज्य संग्रहालय का घर है, जो वस्त्र और हस्तशिल्प का प्रदर्शन करता है । पास के गोम्पा, एक पीले रंग की छत वाला बौद्ध मंदिर, दलाई लामा द्वारा संरक्षित किया गया था । शहर के पश्चिम में गेकर सियिंग स्थित है, जिसे गंगा झील के रूप में भी जाना जाता है, जो जंगलों, ऑर्किड और फर्न से घिरा हुआ है ।

How To Reach At Itanagar ईटानगर कैसे पहुचे :

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi

Itanagar By Air –

ईटानगर में हवाई अड्डा स्थित नही है । ईटानगर के निकट हवाई अड्डा असम में लीलाबाड़ी 67 किमी की दूरी पर  स्थित है । लीलाबारी से गुवाहाटी के लिए कनेक्टिंग उड़ानें हैं । मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, जयपुर, बेंगलुरु, अहमदाबाद आदि जैसे मुख्य शहरों से उड़ानें गुवाहाटी के लिए संचालित होती हैं । गुवाहाटी से ईटानगर पहुंचने के लिए टैक्सी और बसें उपलब्ध हैं ।

Itanagar By Train –

ईटानगर में रेलवे स्टेशन उपलब्ध नही है । ईटानगर के निकट रेलवे स्टेशन 33 किमी की दूरी पर हरमुती रेलवे स्टेशन है । ईटानगर पहुंचने का एक सुविधाजनक विकल्प उत्तर लखीमपुर (60 किमी) होगा । उत्तर लखीमपुर से ट्रेनें गुवाहाटी से जुड़ती हैं जो देश के अधिकांश प्रमुख हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है ।

Itanagar By Road –

ईटानगर अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश पड़ोसी क्षेत्रों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है । गुवाहाटी से प्रतिदिन रात भर बसें ईटानगर के लिए चलती रहती हैं । एएसटी बसें ईटानगर को शिलांग, जीरो, गुवाहाटी, बलिजन, पोमा, लीलाबारी, जोटे, रागा, सागली, पासीघाट, डिब्रूगढ़, तेजपुर, बॉम्बडिला आदि से भी जोड़ती हैं ।

Best Weather To Visit At Itanagar In Hindi ईटानगर घुमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi
ईटानगर में गर्मी ज्यादा होने के कारण अक्टूबर से अप्रैल ईटानगर घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम हैं क्योंकि इस समय मौसम बहुत सुहावना होता है । ग्रीष्मकाल, विशेष रूप से जून थोड़ा गर्म हो सकता है, फिर भी प्रबंधनीय हो सकता है । इस समय मानसून भी सुहावना होता है और यहां मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में जनवरी में तोरग्या, फरवरी/मार्च में लोसार और अक्टूबर में चोखोर शामिल हैं ।

Top Places To Visit In Itanagar In Hindi

1. Ganga Lake गंगा झील :

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi
गंगा झील को ज्ञानकर सिन्य के रूप में भी जाना जाता है । यह झील स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए समान रूप से एक प्रमुख आकर्षण है । शहर का मुख्य स्थान, शांत और शांत वातावरण के साथ सुंदर जल निकाय और आसपास के हरे-भरे पहाड़ इसे एक पसंदीदा स्थान बनाते हैं । प्राचीन साफ ​​पानी और विशाल हिमालय की छाया झील की सुंदरता को भी उजागर करती है । अगर आप ईटानगर जातें है तो इस झील को जरूर देखना चाहिए ।

2. Ita Fort ईटा किला

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi
ईटा किला प्राचीन धर्म के पुराने और प्रसिद्ध चमत्कारों में से एक है । ईटा किला ईटानगर में एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है । ईटा किले का शाब्दिक अर्थ है ईंटों का किला क्योंकि अहोम भाषा में ‘ईटा’ का अर्थ है ईंट । इस किले के नाम पर ईटानगर का नाम रखा गया था जिसे 14वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास बनाया गया था । अद्भुत पत्थर का काम और निर्माण एक ऐसी शानदार संरचना के निर्माण की ओर ले जाता है जिसने वर्षों पहले राज्य की रक्षा की थी । अगर आपको ऐतिहासिक पर्यटन स्थल देखने का शौक है तो इसे जरूर देखना चाहिए ।

3. Rupa Hill Station रूपा हिल स्टेशन :

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi
ईटानगर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, रूपा का विचित्र हिल स्टेशन है । अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के दौरान यहा अवश्य जाना चाहिए । हरी-भरी हरियाली, चमकीला नीला आसमान और कुरकुरी पहाड़ की हवा इस जगह को इस क्षेत्र की सुंदरता का आदर्श नमूना बनाती है । रूपा अपने आकर्षक घास के मैदानों और धीरे-धीरे लुढ़कते पहाड़ों के लिए अत्यधिक जाना जाता है जो सही सप्ताहांत पलायन के लिए तैयार हैं । रूपा की प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, कई अन्य आकर्षण भी पास में स्थित हैं । रूपा मठ यहां स्थित है जो तिब्बती बौद्ध धर्म के गेलुग्पा स्कूल में एक मठ है । शेरटुकपेन, जो शहर का एक आदिवासी गाँव है और स्थानीय लोगों की संस्कृति और जीवन शैली का अनुभव करने का एक अनूठा तरीका है ।

4. Itanagar Wild Life Sanctuary ईटानगर वन्य जीव अभ्यारण्य :

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi
यह अभयारण्य एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण, पेड़ों, पत्ते और वन्य जीवन के बिल्कुल रमणीय प्रदर्शन के साथ एक विशाल रिजर्व है । यहां मकाक, कैप्ड लंगूर, स्लो टोरिस और बहुत कुछ जैसी अनोखी प्रजातियां देखी जा सकती हैं । यह एक पक्षी देखने वालों के लिए स्वर्ग भी है जो प्रकृति की उदारता के बीच में स्थित है । रिजर्व में सफारी भी उपलब्ध हैं । लाल पांडा और साही को देखने के लिए पर्यटक भाग्यशाली हो सकते हैं ।

5. Gompa Buddhist Temple गोम्पा बौद्ध मंदिर :

Best Places To Visit In Itanagar In Hindi
यह ईटानगर के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल है । इस मंदिर की खासियत इसकी आकर्षक पीली छत है जिसके कारण इस संरचना को दूर से ही पहचाना जा सकता है । छत के विपरीत मंदिर के चारों ओर हरे कालीन हैं । पर्यटकों के साथ-साथ भगवान बुद्ध की मूर्ति के अनुयायियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण महत्व रखती है । अगर आप भी बुद्ध अनुयायी है तो यहाँ जरूर जाए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.