bombay me, mumbai city,

Best Places To Visit In Mumbai In Hindi

Best Places To Visit In Mumbai In Hindi

सपनों का शहर है मुंबई , जी हां दोस्तों मुंबई ऐसा शहर है जहां कई लोगो के सपने पुरे हुए है। यहा लोग अपनी किस्मत लिखने आते है पुरी रात चलने वाला शहर है मुंबई । भारत की आर्थिक राजधानी है मुंबई शहर यहा आपको ग्लेमर ,कला ,संस्कृति ,उद्योग और रंगमंच की दुनिया दिखाई देगी । भारत के सबसे तेज शहर के रूप में मुंबई का नाम आता है । मुंबई में कई जगह है जहा आप अपनी छुट्टियाँ व्यतीत कर सकते है । मुंबई में सभी त्योहारों को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है सबसे ज्यादा प्रचलित है यहा का गणपति महोत्सव जिसे उच्चे स्तर पर मनाया जाता है , आप जब भी मुंबई जाये यहाँ के उत्सव में जरूर शामिल हो ।

 

How To Reach Mumbai मुम्बई कैसे पहुचे

Mumbai By Flight मुम्बई हवाईजहाज द्वारा

मुम्बई भारत की आर्थिक राजधानी है देश के सबसे बड़े शहरों में से एक मुम्बई में पहुचना बहुत ही आसान है । देश और विदेश से मुम्बई के लिए रोजाना हवाई जहाज उपलब्ध रहते है । दिल्ली ,कोलकाता,जयपुर ,हैदराबाद ,चैन्नई और बाकी शहरों से सीधे हवाई जहाज मुम्बई आते रहते है । तो आपको मुम्बई आने में कोई परेशानी नही होगी ।

Mumbai By Train मुम्बई ट्रैन द्वारा

मुंबई में तीन बड़े रेलवे स्टेशन है जहा के लिए पुरे देश से ट्रेन की सुविधा आसानी से उपलब्ध है जो की छत्रपति शिवाजी टर्मिनल , मुंबई सेंट्रल और  लोकमान्य  तिलक टर्मिनल है । यहा पहुचकर आप यहा स्टेशन के बाहर से टेक्सी लेकर पुरे मुंबई को एक्स्पलोर  कर सकते है ।

Best Weather For Mumbai मुंबई किस मौसम में जाये

मुंबई समुद्री तट पर बसा है इस वजह से यहा कभी भी बरिस्श शुरू हो जाती है । आप यहा अक्टुम्बर से लेकर फरवरी के बच कभी भी जाये यहा मौसम अच्छा रहता है । गर्मी और मानसून में यहा मौसम अनुकूल नही रहता है मानसून के समय यहा काफी उमस भरा मौसम रहता है जिसमे घूमना थोडा आसान नही होता है ।

Food Of Mumbai मुंबई का खाना

मुंबई में सबसे ज्यादा स्ट्रीट फ़ूड फेमस है जिसमे मुख्यतया वडा पाँव है इसके अलावा आप यहां पानीपुरी , दही वडा ,सेव पूरी , रगडा पेटिस  आदि स्ट्रीट फ़ूड का आनंद ले सकते है । मुंबई में आपको पुरे भारत में खाए जाने वाले खाने के रेस्टोरेंट मिल जायेंगे ।

Where To Stay In Mumbai मुंबई में रहने की व्यवस्था

मुंबई एक सपनों का शहर है यहा सबसे ज्यादा पर्यटक और सपने देखने वाले लोग आते रहते है। इस जगह आपको हर बजट की होटल मिलेगी जहा आप अपने ट्यूर को पूरा कर सकते है इन्ही में से कुछ यहा हम बता रहे है :

Hotel Bava International

Novotel Mumbai Juhu Beach

Treebo Trend Ollive Inn

 

Places To Visit in Mumbai मुंबई में देखने की जगह

मुंबई एक सपनों का शहर है यहा आप आराम से ४ से ५ दिनों के लिए अपना ट्यूर बना सकते है यहा कई ऐसे  स्थान है जहा आप बहुत ही एन्जॉय करंगे उन्ही में से कुछ हम यहा हमारे आर्टिकल में आपको बता रहे है ।

Gate Way Of India गेटवे ऑफ इंडिया

मुंबई चौकी समुद्र तट पर स्थित है जहाँ से लोग पानी के रास्ते से प्रवेश करते हैं इसलिए मुंबई को भारत का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है मुंबई गेटवे ऑफ इंडिया को भारत का प्रवेश द्वार भी माना जाता है गेटवे ऑफ इंडिया तो 1924 में बनवाया गया था किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मेंरी के भारत आगमन पर गेटवे ऑफ इंडिया को बनाया गया था । यहाँ पर आप घूमते हुए फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं समुद्र तट के किनारे बसे होने के कारण यहाँ पर आप नौका विहार का आनंद भी प्राप्त कर सकते हैं । गेटवे ऑफ इंडिया के पास होटल ताज स्थित है यह भी पर्यटकों को लुभाने का कार्य करता है।

Siddhi Vinayak Temple Mumbai सिध्दि विनायक मन्दिर मुम्बई

मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई के धार्मिक स्थलों में से प्रमुख स्थान है। इस मंदिर में भगवान गणेशजी की काले रंग के पत्थर पर बनी मूर्ति को स्थापित किया गया है ।  इसमें भगवान गणेश जी की सूंड दाईं ओर मुड़ी हुई है । इस मंदिर का निर्माण सन 1801 में किया गया था । मुंबई में गणपति महोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है इस कारण से यहाँ पर भगवान गणेशजी को समर्पित यह मंदिर अपने आप में खासा महत्व रखता है ।

Elephanta Caves Mumbai एलिफेंटा केव्स मुम्बई

एलीफैंटा केव्स एक छोटा सा आइलैंड है जो कि गेटवे ऑफ इंडिया से लगभग नौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । यहाँ पहुंचने के लिए आपको गेटवे ऑफ इंडिया से बोट लेनी होती है जो कि 45 मिनट मैं आपको एलीफैंटा केव्स पहुंचा देती है । एलीफैंटा केव्स मैं पांच गुफाएं हैं जो की भगवान शिव को समर्पित है । यहाँ पहुँचकर आप ट्रैकिंग, फोटोग्राफी और जंगल का आनंद ले सकते हैं । यहाँ पर एक टॉय ट्रेन भी चलती है जो आपको एलिफेंटा केव्स की यात्रा का सुखद अनुभव करवाती है । एलिफेटा केव्स परिसर में कैंटीन और रेस्टोरेंट भी है जहाँ पर आप नाश्ता और भोजन कान उठा सकते हैं ।

Haji Ali Dargah Mumbai हाँजी अली दरगाह मुंबई

हाँजी अली दरगाह मुंबई के अरब सागर के बीचो बीच में स्थित एक धार्मिक स्थल है । यहाँ पहुंचने के लिए आपको एक पूल जैसे रास्ते का प्रयोग करना होता है हाँजी अली दरगाह सैयद पीर हाँजी अली शाह बुखारी का मकबरा है । यहाँ जाकर आप अपनी मन्नत मांग सकते हैं । समुद्र में जब ज्वार आता है तब ये रास्ता कुछ देर के लिए बंद हो जाता है। मुंबई यात्रा के दौरान आप हाजी अली दरगाह को अपने टूर प्लान में जरूर शामिल करे । एलीफैंटा केव्स सोमवार के अलावा बाकी सभी दिनों में पर्यटकों के लिए सुबह नौ से सांय 5:00 बजे तक खुला रहता है ।

Marine Drive Mumbai मरीन ड्राइव मुंबई

वैसे तो मुंबई समुद्र के तट पर ही बसा हुआ है यहाँ पर विशाल अरब सागर अपना एक अलग ही अनुभव प्रदान करता है । अरब सागर का ही एक अंश जिसे मरीन ड्राइव कहा जाता है वो अपने खूबसूरत शाम के लिए पर्यटकों में काफी प्रसिद्ध हैं । यहाँ आप मरीन ड्राइव बीच पर चहल कदमी करते हुए अपने पार्टनर का हाथ अपने हाथों में लेकर और स्ट्रीट फूड का आनंद लेते हुए अपनी शाम को बहुत ही यादगार बना सकते हैं । मुंबई अपने कल्चर और बोल्डनेस के लिए जाना जाता है ये सब आप वहां मरीन बीच पर अनुभव कर सकते है । मरीन बीच पर पहुँचकर आप सूर्यास्त का एक मनमोहक दृश्य देख सकते है ।

Nehru Centre Mumbai नेहरू सेंटर मुंबई

कला , संस्कृति और विचारो के प्रचार और प्रसार के लिए पंडित जवाहर लाल नेहरू की याद में नेहरू सेंटर का निर्माण किया गया था । नेहरू सेंटर में एक शानदार तारामंडल है जिसमें हमारे पूरे ब्रह्मांड के ग्रहों के बारे में जानकारी दी जाती है । यहाँ पर एक गुम्बद के आकार का स्काई थिएटर भी है जिसमें फ़िल्म द्वारा ब्रह्मांड को एक बहुत ही सुंदर रूप में दिखाया जाता है ।यह बने के स्टेच्यू में आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं जिसमें ऐसा लगेगा जैसे आप चंद्रयात्री है । इस पूरे नेहरू सेंटर में आपको ब्रह्मांड के बारे में अपार ज्ञान की प्राप्ति होगी । अगर आप बच्चों के साथ मुंबई यात्रा पर हैं तो नेहरू सेंटर जाना बिल्कुल भी न भूलें ।  नेहरू सेंटर में ₹70 का टिकट लेकर आप ये जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं स्टूडेंट के लिए यह टिकट मात्र ₹20 का आता है । यह सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम को 5:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है।

Essel World Mumbai एस्सेल वर्ड मुम्बई

मुंबई का यह एस्सेल वर्ड एक मनोरंजन पार्क है जो कि मुंबई रेलवे स्टेशन से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर गोराई गांव में स्थित है । इसमे आप 1000 रुपये का चार्ज देकर इस पूरे पार्क का आनन्द ले सकते है । इसमें कई वाटर एक्टिविटी , झूले ,राइड्स है जिनको आप अच्छे से अपने परिवार के साथ एन्जॉय कर सकते है । अगर आप मनोरंजन का मजा लेते हुए तक जाए तो एस्सेल वर्ड में स्थित रेस्टोरेंट में खाने का लुफ्त ले सकते है ।

Hanging Garden Mumbai  हैंगिंग गार्डन मुम्बई

हैंगिंग गार्डन को फिरोजशाह मेहता गार्डन के नाम से भी जाना जाता है । यह मुंबई का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जिसे सुंदर सीढ़ीदार तरीके से बनाया गया है । यह गार्डन पेड़ों और हरियाली से सुसज्जित है । इस गार्डन का निर्माण सन 1880 में उल्हास गापोकर द्वारा करवाया गया था । इस गार्डन के अंदर आपको ओल्ड वुमेन शु और बूट हाउस जैसी आकृतियाँ बनाई गई है जो पर्यटकों का मनमोहने का कार्य करती है । यह गार्डन कमला नेहरू पार्क के सामने की ओर मालबार हिल के शीर्ष पर बनाया गया है ।

Sanjay Gandhi National Park संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान

संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान मुंबई में 87 वर्ग किलोमीटर मैं फैला हुआ है जिससे कि पीके में स्थापित किया गया था । संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर कन्हरी गुफा या आने वाले पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण का केंद्र है । इस राष्ट्रीय उद्यान में पांच रॉयल बंगाल टाइगर्स को संरक्षित किया गया है इसके अलावा यहाँ पर कई और जानवर भी हैं जिनको इस उद्यान में संरक्षण प्राप्त है । इस राष्ट्रीय उद्यान को देखने के लिए आप सफारी का आनंद भी ले सकते हैं । यह राष्ट्रीय उद्यान सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है । ये राष्ट्रीय उद्यान मुंबई रेलवे स्टेशन से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Chatarpati Shivaji Maharaj Museum छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय मुंबई के रेलवे स्टेशन से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस संग्रहालय को प्रिंस ऑफ वेल्स संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है । यहाँ पर आपको हमारे देश की कला और संस्कृति के बारे में जानने का अवसर प्राप्त होगा । इस संग्रहालय में पूरे देश की कला को प्रदर्शित किया जाता है इसको यूनेस्को द्वारा 2010 में विश्व विरासत का दर्जा दिया गया है ।

 

Related Articles 

Top 10 Tourist Places Of Gujarat in Hindi

Famous Airport in india Hindi Me – भारत के प्रसिद्ध हवाई अड्डे

India ke Sabse Bade Shopping Malls in Hindi

Biggest Railway Station in India Hindi – भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से है?

Wayanad Tourist places in Hindi

Punjab ke Prasidh Paryatan sthalo ke Naam

Places To Visit in Pondicherry in Hindi – पुदुच्चेरी में देखने लायक स्थल

Top 10 Water park in India in Hindi

Biggest Zoo in India In Hindi – भारत के सबसे बडे चिड़ियाघर कहाँ पर है?

Top Wedding Destination In India In Hindi

भारत में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह | Honeymoon places in india in hindi

Tourist Places In Kolkata in Hindi

Statewise Tourist Places in india in Hindi

Ajmer Tour In Hindi | अजमेर सिटी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी

Hyderabad Tour In Hindi | हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो को जरूर देखे

अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी Alleppey Tourism In Hindi

केरल में घूमने की जगह की जानकारी Kerala Tourist Places In Hindi

Jodhpur Tour In Hindi | जोधपुर शहर के पर्यटन स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *