Best places for new year

नई साल में घुमने के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल। Best Places To Visit In New Year 2022

नई साल में घुमने के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल। Best Places to visit in new year 2022

दोस्तों नई साल आने वाली है तो ऐसे में आप किसी जगह पर घूमने की योजना जरूर बना रहे होंगे। नई साल बहुत से लोगों के लिए घूमने का बहुत ही अच्छा समय रहता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो इस साल की शुरुआत में घूमने की योजना बना रहे हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस आर्टिकल में हम आपको नई साल में घुमने के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलो के बारे में बताने वाले हैं।

सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल – Best Places to visit in new year 2022:

शिमला – Shimla

दोस्तों नए साल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह की बात हो और शिमला का नाम ना लिया जाए तो वह बिल्कुल उचित नहीं होगा। शिमला पूरे भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। शिमला देव भूमि हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। समुद्र तल से 2205 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। शिमला में आपको मॉल, रिज, जाखू, कुफरी, नारकंडा जैसे कई पर्यटक स्थल मिल जाएंगे। हर वर्ष लाखों की संख्या में लोग शिमला घूमने के लिए आते हैं।

यदि आप बर्फ का आनंद लेना चाहते हैं तो शिमला आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प होगा। शिमला में बर्फ से ढके हुए पहाड़ पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षण का कारण बने रहते हैं। लेकिन दोस्तों यदि आप सर्दियों में शिमला आने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों को दिमाग में लेकर जरूर चलना चाहिए। जैसे कि सर्दियों में बर्फबारी होने के कारण शिमला का जनजीवन पूर्ण रूप से अस्त-व्यस्त हो सकता है। सड़क मार्ग की सुविधा बंद हो सकती है। हर वर्ष यहां ठंड के कारण बहुत से प्रेरकों को मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है।  तो यदि आप शिमला आने की योजना बना रहे हैं तो पूरी तरीके से तैयारी के साथ आए।

शिमला पहुंचने के लिए सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कालका है जो शिमला से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर है। उसके बाद आप सड़क मार्ग से शिमला पहुंच सकते हैं। चंडीगढ़,दिल्ली, उत्तर प्रदेश और कश्मीर जैसे बड़े-बड़े शहर अच्छे तरीके से शिमला से सड़क मार्ग द्वारा जुड़े हुए हैं। यदि आप हवाई यात्रा द्वारा शिमला पहुंचना चाहते हैं तो आपको शिमला से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जुब्बलहट्टी एयरपोर्ट से चंडीगढ़ और दिल्ली के लिए हवाई यात्राएं मिल जाएगी।

उत्तराखंड – Uttarakhand

दोस्तों हिमाचल प्रदेश की तरह ही उत्तराखंड को भी बहुत से लोग देवभूमि के नाम से पुकारते हैं। हिमालय की गोद में बसा हुआ यह राज्य सर्दियों में घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह समुद्र तल से 1984 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। उत्तराखंड अपने बर्फ से ढके हुए पहाड़, तीर्थ स्थल, और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बहुत जाना जाता है।

उत्तराखंड में आपको हरिद्वार, केदारनाथ, बदरीनाथ, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा, औली और मसूरी जैसे बहुत से प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मिल जाएंगे। साथ ही साथ उत्तराखंड स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग माउंटेनियरिंग, ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे मनोरंजक गतिविधियों के लिए भी बहुत जाना जाता है। उदाहरण के लिए औली को स्कीइंग के लिए, भारत का सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। यहीं पर आप स्नोबोर्डिंग कर सकते हैं। साथी साथ मसूरी पैराग्लाइडिंग और देहरादून ट्रैकिंग के लिए काफी जाना जाता है।

तेरे दोस्तों आप उत्तराखंड बनाने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे कि उत्तराखंड में सर्दियों के समय में बर्फबारी के कारण बहुत से स्थान में सड़क मार्ग पूर्ण रुप से बंद हो जाता है। ऐसे में पर्यटकों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आप पूरी तैयारी करके ही उत्तराखंड जाने की योजना बनाए।

उत्तराखंड दिल्ली से करीब 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तो आप सड़क मार्ग की सुविधा के द्वारा उत्तराखंड आ सकते हैं। इसमें आपको बस की सुविधा भी अच्छी तरह से मिल जाती है। आप हवाई मार्ग के द्वारा भी देहरादून पहुंच सकते हैं। उत्तराखंड में 2 घरेलू अड्डे हैं पहला उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पास जौलीग्रांट हवाई अड्डा, और दूसरा नैनीताल में पंतनगर हवाई अड्डा, है। इन दोनों हवाई अड्डों के के द्वारा आप उत्तराखंड पहुंच सकते हैं।

गोवा – Goa

दोस्तों यदि आप इस ठंड के मौसम में किसी ठंडे जगह पर नहीं जाना चाहते हैं तो ऐसे में गोवा आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। हमने गोवा को इस सूची में इसलिए रखा क्योंकि गोवा उन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा पर्यटक स्थल रहेगा जो अधिक ठंड को सहन नहीं कर सकते हैं। और साथ ही साथ यह बात तो सभी जानते हैं कि गोवा अपने आप में ही कितना बड़ा पर्यटक स्थल है।

भारत के पश्चिम में स्थित गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है जो अपने सुंदर समुद्र तटों के लिए काफी जाना जाता है। यहां राज्य केवल 3702 किलोमीटर में फैला हुआ है। गोवा भारत के उन गिनी चुनी जगहों में से एक है जहां पर जीवन 24 घंटे और और हफ्ते के सातों दिन चलता रहता है। गोवा अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए भी काफी आकर्षक का कारण बना रहता है। वहाँ आपको Calangute Beach, Fort Aguada, Anjuna Beach, Dudhsagar falls, Thalassa, Baba beach, Dona Paula  जैसे काफी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मिल जाएंगे।

साथ ही साथ गोवा पानी के खेल जैसे की बोर्डिंग, सर्फिंग, पैरासेलिंग, पैराग्लाइडिंग और डाइविंग जैसे खेलों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। गोवा की लगभग सभी जगहों पर आप इन खेलों का आनंद ले सकते हैं। गोवा भारत के उन कुछ गिने-चुने स्थानों में से एक है जहाँ स्कूबा डाइविंग की सुविधा उपलब्ध है। गोवा में आपको अंजुना बीच जैसी जगह में बंजी जंपिंग की सुविधा भी मिल जाती है।

साथ ही साथ गोवा में आपको बहुत ही दिलचस्प चीजें खरीदने को भी मिल जाती है इसलिए आने वाला कोई भी व्यक्ति खाली हाथ वापस नहीं जाता है।

यदि आप हवाई मार्ग से गोवा आना चाहते हैं तो गोवा में निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा डाबोलिम में स्थित है। डाबोलिम हवाई अड्डा, गोवा की राजधानी पणजी से करीब 29 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी जवानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप चाहे तो रेल की सुविधा के द्वारा भी गोवा पहुंच सकते हैं क्योंकि गोवा के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन मडगांव में स्थित है। गोवा के कुछ मुख्य रेलवे स्टेशन को मडगांव और वास्कोडिगामा के नाम से जाना जाता है। यहां रेलवे स्टेशन देश की सभी बड़े बड़े राज्यों जैसे कि मुंबई से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। या फिर आप रोड की सुविधा के द्वारा भी गोवा पहुंच सकते है। क्योंकि गोवा में बहुत सी बस सुविधाएं और टैक्सी सुविधाएं भी आपको मिल जाती है। यहां की बस सुविधा भी देश के बड़े-बड़े शहरों को गोवा से जोड़ती है।

जैसलमेर – Jaisalmer

जैसलमेर के कुछ सबसे गर्म स्थानों में से एक है। दोस्तो आप के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि नई साल पर कोई जैसलमेर क्यों जाना चाहेगा। इसका जवाब काफी आसान है। बहुत से लोग जो देश के उत्तरी राज्य में रहते हैं यदि वह असहनीय ठंड को सहन नहीं कर पा रहे हैं तो जैसलमेर घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह हो सकती है। यहां भारत के राजस्थान के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक पर्यटक स्थल है।

अपने सुनहरे रंग के बलुआ पत्थर, टीलों और महलों के कारण इसे “गोल्डन सिटी” की रूप से भी जाना जाता। यदि आप ऊंट की सवारी करना चाहते हैं तो जैसलमेर आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा। जैसलमेर के खूबसूरत रेगिस्तान हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

जैसलमेर में आपको जैसलमेर किला, कुलधारा गांव, डिजर्ट नेशनल पार्क, गड़ीसर लेक, पटवों की हवेली, बड़ा बाग जैसे काफी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मिल जाएंगे। जैसलमेर कैंपिंग के लिए एक बहुत अच्छी जगह मानी जाती है। साथ ही साथ जैसलमेर में भारत पाक सीमा भी एक आकर्षक चीजों में से एक है। भारतीय सेना की पूर्व अनुमति के के बाद आप यहां जा सकते हैं।

जैसलमेर भारत के किसी भी हिस्से से सीधे हवाई मार्ग के द्वारा नहीं जुड़ा हुआ है। तो यदि आप जैसलमेर जाना चाहते हैं तो जैसलमेर से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जोधपुर हवाई अड्डा की हवाई यात्रा ले सकते हैं। वहां से आगे की यात्रा को सड़क मार्ग द्वारा करनी पड़ेगी। सड़क मार्ग जोधपुर को जयपुर, बीकानेर, माउंट आबू, अहमदाबाद जैसे कुछ जगहों से जोड़ती है। जैसलमेर में ब्रॉड गेज और मीटर गेज दो रेलवे ट्रैक है। जैसलमेर में दिल्ली से जयपुर और जोधपुर से सीधी ट्रेनों की सुविधा ली जा सकती है। जैसलमेर पहुंचने के लिए एक लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स की का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लेकिन इस रेल का खर्चा निश्चित तौर से एक आम आदमी के लिए बहुत अधिक रहेगा।

मुन्नार – Munnar

दोस्तों मुन्नार, भारत के दक्षिणी पश्चिमी राज्य केरल में स्थित है। यह जगह अपने चांदी के तट, नारियल के पेड़, सुगंधित मसाले और चाय के बागानों लिए काफी जाना जाता है। समुद्र तल से करीब 16 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मन्नार पश्चिम में रहने वाले लोगों के लिए आकर्षक का कारण बना रहता है। अंग्रेजों के समय से ही हो अपनी सुखद जलवायु के कारण वह से पर्यटकों के लिए आकर्षण का कारण रहा है।

घुमावदार सड़कें, बर्फ ढकी हुई पहाड़ियां, हरे रंग के बागान, इस जगह की सुंदरता को चार चांद लगाते हैं। यह जगह वन्य जीव प्रेमियों के लिए भी अच्छा विकल्प है। हनीमून मनाने वालों के लिए भी मुन्नार एक काफी लोकप्रिय डेस्टिनेशन रही है। मुन्नार में आपको एको प्वाइंट मुन्नार अनामुदी पीक, फोटो प्वाइंट, मत्तूपेटी डैम, टाटा टी म्यूजियम, मररायूर, पल्लीवासल फॉल्स, जैसे काफी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मिल जाएंगे। मुन्नार में आप जीप सफारी, चाय के बागान के बीच कैंपिंग, मुन्नार के डार्क फॉरेस्ट टूर इत्यादि जैसी को मनोरंजक गतिविधियां भी कर सकते हैं।

दोस्तों मुन्नार का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। तेरी आप मुन्नार हवाई मार्ग केदार जाना चाहते हैं तो आप को सबसे निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पड़ेगा जो मुनासिब निरीक्षक 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लेकिन मुन्नार केरल के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरीके से जुड़ा हुआ है। केरल के सभी प्रमुख शहरों से बड़ी संख्या में सार्वजनिक बसों की सुविधा के द्वारा मुन्नार पहुंच सकते हैं। तमिलनाडु से भी मुनार के लिए काफी बस की सुविधाएं मिलती है। मुन्नार का निकटतम रेलवे स्टेशन अलुवा है जो मुन्नार से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहां से आगे की यात्रा को सड़क मार्ग द्वारा ही पूरी करनी पड़ेगी।

दोस्त उम्मीद करता हूं कि आप नई साल में घुमने के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलो के बारे में जान गए होंगे। यदि हमारे आर्टिकल “नई साल में घुमने के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल – Best Places to visit in new year 2022” से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.