Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

विजयवाडा में घूमने की मुख्य जगह | Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है विजयवाड़ा के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi :

 

How To Reach At Vijayawada विजयवाड़ा कैसे पहुचे :

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

Vijayawada By Air –

विजयवाड़ा शहर में NH-5 पर विजयवाड़ा हवाई अड्डा स्थित है, जो विशाखापत्तनम, तिरुपति, कडपा हैदराबाद, कोयम्बटूर, बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली से जुड़ा है और अधिकांश एयरलाइनर सेवा योग्य हैं जैसे एयर इंडिया, ट्रूजेट, जेट एयरवेज, जेट कनेक्ट, स्पाइसजेट और एयर कोस्टा आदि । विजयवाड़ा जाने के लिए लिए हवाई माध्यम बेस्ट माध्यम है ।

Vijayawada By Train –

विजयवाड़ा को NH-5 या NH-16, NH-9 या NH-65 और NH-221 या NH-30 राष्ट्रीय राजमार्ग देश के अन्य हिस्सों से जोड़ते हैं । पंडित नेहरू बस स्टेशन से 450 से अधिक सिटी बसों संचालन होता है जिसमे APSRTC की बसें शामिल हैं यहा से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं जैसे एसी, डीलक्स, अल्ट्रा-डीलक्स, ए/सी और वोल्वो बसें आदि शामिल हैं ।
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

Vijayawada By Road –

विजयवाड़ा रेलवे जंक्शन भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है जो इसे दक्षिण भारत के रेलवे नेटवर्क के लिए एक महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी हब बनाता है । यह रेलवे जंक्शन दक्षिण के हर शहर और सभी प्रमुख भारतीय शहरों और कस्बों के लिए ट्रेन कनेक्टिविटी बनाता है । यह रेलवे जंक्शन हावड़ा-चेन्नई मुख्य लाइन और दिल्ली-चेन्नई लाइन के साथ स्थित है । विजयवाड़ा में आठ अन्य रेलवे स्टेशन भी हैं जो शताब्दी एक्सप्रेस, बैंगलोर मेल, गुवाहाटी एक्सप्रेस, चेन्नई एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस, जयपुर एक्सप्रेस का परिहवन करता है ।

Best Weather To Visit At Vijayawada In Hindi विजयवाड़ा में घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
विजयवाड़ा में हल्की सर्दियों के साथ एक मध्यम जलवायु का अनुभव कराता है । विजयवाड़ा की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों में होता है, खासकर अक्टूबर से मार्च के मध्य का समय । यहा पर ग्रीष्मकाल असहनीय रूप से गर्म होता है, और मानसून सुहावना होता है लेकिन अगर बारिश सामान्य से अधिक होती है, तो आपकी योजनाओं को खराब कर सकती है । फरवरी में पांच दिनों तक चलने वाला डेक्कन त्योहार और लुंबिनी त्योहार (दिसंबर) यहां दो आकर्षक त्यौहार हैं ।

Top Places To Visit At Vijayawada In Hindi

1. Bhavani Island भवानी द्वीप :

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
भवानी द्वीप एक नदी पर स्थित सबसे बड़े द्वीपों में से एक है । यह द्वीप विजयवाड़ा में कृष्णा नदी के ऊपर स्थित है । इस द्वीप का विशाल विस्तार एक आरामदायक सप्ताहांत के लिए एक आदर्श स्थान साबित होता है । अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स और वॉटर स्लाइड्स के शौकीन हैं, तो यह घूमने के लिए बेहतर जगह है । इस द्वीप का नाम देवी भवानी या कनक दुर्गा के नाम पर रखा गया है, जिनका मंदिर द्वीप के पास इंद्रकीलाद्री पहाड़ी पर स्थित है । कृष्णा नदी के किनारे से नाव से भवानी द्वीप पहुंचा जा सकता है ।
तट से द्वीप के निकट पहुंचकर आप हरे भरे परिवेश और कृष्णा नदी की सुंदरता का आनंद ले सकेंगे । यदि आप सूर्योदय के दौरान द्वीप पर हैं, तो आपको नदी के बहते पानी पर सूरज की रोशनी का सबसे शानदार दृश्य दिखाई देगा । द्वीप पर अन्य गतिविधियाँ भी हैं- जैसे वाटर-स्कीइंग, कयाकिंग, पैरासेलिंग,  बोटिंग, साथ ही झूला पर कुछ इत्मीनान से समय बिताने, मछली पकड़ने और अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने के अवसर ।
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

2. Undavalli Caves उंदावल्ली गुफाएं :

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
उंडावल्ली गुफाए भारतीय रॉक-कट वास्तुकला का एक अखंड उदाहरण है । उंडावल्ली गुफाएं आंध्र प्रदेश के गुंटूर शहर में स्थित हैं । यह गुफाए एक पहाड़ी पर एक ठोस बलुआ पत्थर से तराशी गई है । ये गुफाएं चौथी से पांचवीं शताब्दी की हैं जो इतिहास प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है । यह राष्ट्रीय महत्व के संरक्षित स्मारकों में से एक है । यह आकर्षण मूल रूप से प्राचीन समय मे जैन गुफाएं थी और बाद में इसे एक हिंदू मंदिर में परिवर्तित कर दिया गया था । गुप्त वास्तुकला के शुरुआती उदाहरणों में से एक के रूप में माना जाता है । यह गुफाए बाहर से, यह विभिन्न स्थितियों में व्यवस्थित कोशिकाओं की पंक्तियों की तरह दिखता है जो उत्सुकता जगाते हैं । गुफा में तीन स्तर हैं जिसमे निचला स्तर कई कक्षों और तीर्थंकर मूर्तियों के साथ जैन निवास जैसा दिखता है । दूसरे स्तर पर लेटे हुए भगवान की मूर्ति है जिसकी पहचान नहीं की जा सकी है ।
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

3. Kondapalli Fort कोंडापल्ली किला :

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
कोंडापल्ली किला विजयवाड़ा के पास गुंटूर जिले के कोंडापल्ली गांव में स्थित एक अद्भुत 14 वीं शताब्दी का किला है । यह महान ऐतिहासिक महत्व का माना जाता है और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है । विजयवाड़ा से इसकी निकटता के कारण स्थानीय लोग दोस्तों और परिवार के साथ एक दिन की पिकनिक के लिए अक्सर साइट पर आते हैं जो कि विजयवाड़ा से सिर्फ 23 किलोमीटर दूर स्थित है । यह गांव लकड़ी के खिलौनों के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है, खासकर कोंडापल्ली गुड़िया के लिए प्रसिद्ध है । कोंडापल्ली किले को कोंडापल्ली कोटा के नाम से जाना जाता है और इसे जिले में मुसुनुरी नायकों द्वारा बनाया गया था । कई लोग मानते हैं कि इस शाही किले की जड़ें समानांतर इतिहास से जुड़ी है ।
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

Top Places To Visit in Gangtok in Hindi

4. Subramanya Swamy Temple सुब्रमण्य स्वामी मंदिर :

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
सुब्रमण्य स्वामी मंदिर विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) में स्थित एक मंदिर है जो नागों के भगवान कार्तिकेय को समर्पित है । यह मंदिर इंद्रकीलादारी पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है । इस मंदिर में भगवान सुब्रमण्य के तीनों रूपों की पूजा की जाती है- श्री दंडयुधपानी स्वामी को एक लड़के के रूप में, श्री वल्ली देवयानई- उनके मूल रूप और अंत में एक सर्प के रूप में की जाती है । इस मन्दिर को चमकदार सफेद पत्थर से उकेरा गया है, जिसके अग्रभाग को अलंकृत किया गया है ।
इस मंदिर में चांदी से ढका गरुड़ स्तंभ भी है जो भक्तों के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है । मंदिर के पास एक एंथिल स्थित है, जो सांपों का प्राकृतिक आवास है जिसकी पूजा भक्तों द्वारा अत्यधिक उत्साह और विश्वास के साथ की जाती है । इस मंदिर के द्वार तक पहुंचने के लिए कुमारधारा नदी में पवित्र स्नान करना पड़ता है । मंदिर का प्रवेश द्वार पीछे से बनाया गया है, जहां से आप देवता के चारों ओर घूम सकते हैं ।
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi

5. Mogalarajapuram Caves  मोगलराजपुराम गुफाएं :

Best Places To Visit in Vijayawada In Hindi
ये विजयवाडा की प्राचीन गुफाएं हैं जिसका निर्माण 5वीं शताब्दी में किया गया था । यह विजयवाड़ा की विरासत के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक हैं । यह गुफाएं अभी भी धार्मिक और आध्यात्मिक मूल्य रखती हैं क्योंकि उनमें भगवान नटराज और भगवान विनायक की मूर्तियां स्थित हैं ।  यहा कुछ गुफा में देवी दुर्गा के लिए एक मंदिर है । इस गुफा की नक्काशी भी आपस में जुड़ी हुई है जो अर्धनारीश्वर की नक्काशी, जिसे पूरे दक्षिण भारत में अपनी तरह का एकमात्र कहा जाता है ।

FAQs About Vijayawada Tourism In Hindi

Q1. Which is the most famous place to visit in Vijayawada? विजयवाड़ा में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह कोनसी है ?
Ans : विजयवाड़ा में घूमने के लिए कई प्राकृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है । विजयवाड़ा में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह भवानी द्वीप, उंदावल्ली गुफाएं, कोंडापल्ली किला, सुब्रमण्य स्वामी मंदिर आदि है ।
Q2. Should one visit Vijayawada in the summer season? क्या गर्मियों के मौसम में विजयवाड़ा घूमना चाहिए ?
Ans : नही, गर्मियों के मौसम में विजयवाड़ा अत्यधिक गर्म होता है जिसके कारण आपको गर्मियों के मौसम में विजयवाड़ा नही जाना चाहिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.