Cheapest Countries To Travel Guide Hindi Me | यात्रा करने के लिए सबसे सस्ते देश

दोस्तो आज के समय मे बहुत से ऐसे लोग है जिनको दूसरे देशों में   घूमने का सपना होता है लेकिन अधिकतर लोगो के पास इतने पैसे नही होते है कि वो अमेरिका , पेरिस, या लंदन घूमने जा सके । लेकिन कुछ ऐसे भी देश है जहाँ आप आप बेहद कम ख़र्च में अपना ट्रिप प्लान कर सकते है। वही यदि कोई नया ब्लॉगर है और वो कम बजट में किसी ऐसे देश को एक्स्प्लोर करना चाहते है जो कि सस्ता और कम खर्चीला हो, तो आप के लिए ये आर्टिकल काफी जानकरी भरा  रहने वाला है ।

 

Cheapest Countries In World दुनिया के सस्ते देश

Nepal नेपाल

ट्रेवलर्स के लिए नेपाल एक बेहद खूबसूरत और काफी सस्ता देश है, और यदि आप इंडियन है और आप कोई ऐसे देश में घूमना चाहते है जो कि सस्ती हो और आपके बजट में हो, तो मैं आपको यही कहूंगा कि आपके लिए नेपाल एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि इंडियन्स यहाँ रोड और प्लेन दोनों ही तरीकों से जा सकते है। यहाँ आपको घूमने के लिए  पासपोर्ट और वीजा  की भी जरूरत नही है। बस आपके पास एक indian govt का  प्रमाणित किया हुआ कोई भी पहचान पत्र  होना चाहिए जैसे कि voter id passport driving licence आदि । और आप आसानी से नेपाल में जा सकते है। यहाँ पर घूमने के बौद्ध मंदिर, स्वयंभूनाथ स्तूप, मानसलू, एवरेस्ट बेस कैंप आदि जगहें है। दोस्तों यहा पर  रहना खाना भी यहाँ बेहद सस्ता है। आप यहाँ पर होटल मात्र 1500 से 4000 रुपये के बीच प्रति रात्रि पर ले सकते है। 


Bhutan भूटान

हमारी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है भूटान जो कि इंडिया से सटा हुआ देश है और इंडिया से भूटान के रिश्ते बहुत अच्छे है। इस देश मे अधिकतर लोग बौद्ध धर्म को मानने वाले है और यहाँ आपके देखने के लिए बेहद खूबसूरत प्रकृति और पहाड़ , ग्रॉस नेशनल पार्क और माउंटेन पर बनी बेहद खूबसूरत मंदिर मिलेंगे। और यह देश टूरिस्ट के बीच मे काफी पॉपुलर है। यहाँ पर रहने और खाने का खर्च भी अधिक नही है। आप यहाँ पर होटल  रूम 1500 से 4000 के बीच मे ले सकते है। और खाना भी आपको यहाँ सस्ते में मिल जाता है। वही इंडियंस अगर यहाँ जाना चाहते है तो उनको केवल भूटान में दाखिल होने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है और यहाँ पर आप बिना visa के जा सकते है। वही आप भूटानरोड  माध्यम  और हवाई रस्ते  दोनों ही माध्यमो से जा सकते है। और प्लेन की टिकट 20000के बीच मे आपको आसानी से मिल जाएगी। वही यदि हम इस देश मे जॉब्स की बात करे तो यहाँ भी जॉब्स की अवसर कम ही है और इनका अधिकतर कमाई केवल टूरिज्म और एग्रीकल्चर से ही आता है।


Thailand थाईलैंड

हमारी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है थाईलैंड, और यह देश इंडियंस और एशिया में टूरिस्ट्स के बीच बहुत पॉपुलर है। और इस देश की नाईट लाइफ को टूरिस्ट एन्जॉय करने के लिए जाते है क्योकि यहाँ की  नाईट लाइफ बहुत ही रंगीन होती है। और अधिकतर टूरिस्ट यहाँ केवल अपनी छुट्टियां एन्जॉय करने जाते है। यहाँ के पर्यटन स्थल है,फी फी आइलैंड, ग्रैंड पैलेस, संडे वॉकिंग स्ट्रीट, पटाया फ्लोटिंग मार्केट, सी लाइफ बैंकॉक ओसियन , ड्रीम वर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क, आदि जगहे है। इंडिया में दिल्ली से बैंगकॉक की प्लेन टिकट आपको 10,000 से भी कम में मिल जाएगी, यदि आप पहले बुकिंग करते है तो। और यहाँ पर रहने के लिए आपको होटल या हॉस्टल रूम 1500 से 4000 के बीच मिल जायेंगे। तथा इंडियंस ले लिए ऑन अराइवल वीजा   की सुविधा मौजूद है। लेकिन यदि आप यहाँ जॉब करने के लिए जाना चाहते है, तो यहाँ पर जॉब के लिए इतनी अवसर नही है। लेकिन यदि आप बिज़नेस करना चाहते है तो आप यहाँ कर सकते है। और सरकार की तरफ से भी बिज़नेस को मदद दी जाती है।


Indonesia इंडोनेशिया

हमारी इस लिस्ट में 4चौथा नाम इंडोनेशिया का है। जहाँ पर भारत से बहुत से लोग घूमने जाते है। यह देश खूबसूरत प्रकृति से भरपूर है और इस देश का मुख्य टूरिस्ट प्लेस  है बाली, जहाँ पर खाश करके लोग घूमने जाते है। बाली में बेहद खूबसूरत समुद्र तट, झरने , तीर्थ एम्पुल मंदिर, नुसा द्वीप समूह, पुरा उलुन दानू ब्राटान जैसे जगहें है जहाँ आप घूम सकते है और एन्जॉय कर सकते है। दिल्ली से बाली का प्लेन आपको 30000 के अंदर मिल जाएगी। और यहाँ पर इंडियंस के लिए कोई वीसा नही लगता है। वही यहाँ रहने के लिए आपको 1000 से 5000 रुपए के अंदर होटल रूम मिल जाएंगे। अगर आप यहाँ पर जॉब करने के लिए जाना चाहते है तो आप तेल, गैस क्षेत्र, रासायनिक क्षेत्र या कपड़ा क्षेत्र में जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।


Maldives मालद्वीप

हमारी इस list में 5वाँ नंबर मालद्वीप का आता है। और यह दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर अपने समुद्र तट,और ख़ूबसूरत समुद्र में बने घरों  के लिए है। यहाँ पर हर साल लाखों में टूरिस्ट अपनी छुटिया एन्जॉय करने के लिए आते है। और नए शादीशुदा लोग भी यहाँ अपने हनी मून  के लिए आते है। यहाँ पर सबसे ज्यादा वाटर एक्टिविट्स टूरिस्ट  के द्वारा की जाती है और उनको समुन्दर के अंदर का जीवन  दिखाया जाता है। मालद्वीप में होटल रूम  में रहने का और खाने का ख़र्चा आप पर निर्भर करता है। आप चाहे तो सस्ते रूम 5000 तक मे भी ले सकते है और यहाँ लक्ज़री रूम आपको 1 लाख तक के भी मिल जायेंगे। यहाँ पर इंडियंस को रहने के लिए 19 दिनों का मुफ्त वीसा  मिलता है। तथा दिल्ली से मालद्वीप के प्लेनका किराया आपको 20,000 से 30,000 के बीच लग सकता है। वही यहाँ भी बाहरी लोगों के लिए जॉब के अवसर न के बराबर है।

Sri Lanka श्री लंका

हमारी इस लिस्ट में 6वाँ नाम श्री लंका का है। यह देश अपने बेहद खूबसूरत समुन्द्र तट , वाइल्ड लाइफ , चाय के बागानों, और ऐतिहासिक स्थलों के लिए पॉपुलर है और इस देश मे टूरिस्ट समुन्द्र तट,  ऐतिहासिक स्थलों, और वाइल्ड लाइफ  को एन्जॉय करने आते है । यहाँ पर रहने तथा खाने का ख़र्चा भी  सस्ता है। यहाँ पर आपको होटल रूम लगभग 2000, से 5000 के बीच आसानी से मिल जायेगे, और यहाँ तक जाने आने के प्लेन का किराया 20,000 तक हो सकता है जो कि निर्भर करता है आप किस कंपनी के प्लेन में सफर करते है। तथा यहाँ पर इंडियंस के लिएऑन अर्रिवाल वीसा  की शुभिधा भी मौजूद है। वही यदि यहाँ पर यदि आप जॉब करना चाहते है तो यहाँ पर आई टी सेक्टर  में काफी जॉब के अवसर है।


Myanmar म्यांमार

हमारी इस list में 7वाँ नाम आता है वो है म्यांमार का, यह देश भी भारत से सटा हुआ है और यहाँ पर यदि आप प्लेन से जाते है तो आपके आने जाने का ख़र्च लगभग 18000 तक हो सकता है। वही यदि आप रोड के माध्यम से  जाते है तो वो आपको बेहद सस्ता पड़ेगा। और यहाँ पर इंडियंस के लिए ों अर्रिवाल वीसा  की भी सहूलियत उपलब्ध है। म्यांमार में फेमस  टूरिस्ट स्थल में अधिकतर मंदिर, समुद्र तट और प्रकृति के दृश्य है जो कि सुले पगोडा, माउंट पोपा, चौक-हट-ग्यी बुद्ध मंदिर, श्वेडागोन पगोडा, बागान आदि है। यहाँ पर रहना और खाना भी बेहद सस्ता है। और आपको यहाँ रहने के लिए होटल रूम 500 से 5000 के बीच आराम से मिल जायेंगे। और अगर आप यहाँ पर जॉब के लिए जाना चाहते है तो यहाँ बहुत से सेक्टर में आपको जॉब मिल सकती है जो कि निर्भर करता है आपके स्किल और योग्यता पर।


 Vietnam वियतनाम

हमारी इस लिस्ट में 8वाँ नाम आता है वियतनाम का। वियतनाम एक बेहद खूबसूरत देश है और जो लोग प्रकृति , पहाड़ और समुंदर से प्यार करते है और प्रकृति के करीब रहना चाहते है उन पर्यटको को इस देश मे जरूर जाना चाहिए। यहाँ की सबसे पॉपुलर पर्यटक स्थल हनोई है और यहाँ से कुछ घंटों में आप हा लोंग बे  जा सकते है तथाहा लोंग बे दुनिया की टॉप वंडर  में भी शामिल है। यहाँ कि खूबसूरती को जब आप देखेंगे तो आप इसके दीवाने हो जायेगे, क्योकि यहाँ पर चारो तरफ पानी है और उनके बीच मे उच्चे उच्चे पहाड़ है। यहाँ पर आप वोट के द्वारा जा सकते है।

वियतनाम वीसा के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा उसके बाद आपको एक अप्रूवल लैटर मिलेगा। जिसको दिखा कर आपको वियतनाम पहुँचने पर ऑन अर्रिवाल वीसा मिल जयेगा। वही दिल्ली से हनोई की जाने आने की टिकट आपको 20,000 से 65,000 के बीच मिल जाएगी। वही अगर आप यहाँ पर जॉब करने के लिए जाना चाहते है तो प्राइवेट सेक्टर  में यहाँ पर काफी जॉब  के अवसर है तथा आप अपनी स्किल के अनुसार जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।


Malaysia मलेशिया

हमारी इस लिस्ट में आखरी नाम है मलेशिया का, जो कि इंडियन के बीच बेहद पॉपुलर देश है। हर साल यहाँ पर केवल इंडियन टूरिस्ट लाखो की संख्या में पहुँचते है। यहाँ की फेमस पर्यटक स्थल बाटू केव , माउंट किनाबालु, पेरेंटियन द्वीप, सिपादान द्वीप, गुनुंग मुलु नेशनल पार्क, पिनांग हिल, सेपिलोक ओरंगुटान रिहैबिलिटेशन सेंटर, केक लोक सी टेंपल, और लैंगकॉवी स्काईकैब है। यदि आप मलेशिया जाना चाहते है तो आपको वीसा लिए पहले आवेदन करना पड़ेगा। और दिल्ली से कोलाराम पुर की प्लेन की टिकट आपको 12000 से 20000 के बीच मिल जाएगी। वही यहाँ पर रहना खाना भी ज्यादा मंहगा नही है। यहाँ आपको अच्छा होटल 5000 तक में आसानी से मिल जाएगा। वही यहाँ पर यदि आप जॉब करना चाहते है तो यहाँ प्राइवेट सेक्टर में काफी अवसर है। और आप  मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव, फाइनेंस मैनेजर, बिज़नेस सर्विस मैनेजर, सेल्स और मार्केटिंग मैनेजर, एडवरटाइजिंग और पब्लिक रिलेशन्स मैनेजर सेक्टर में जॉब के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप मे इन मे से कोई स्किल है तो।

 

दोस्तों ये था हमारा ऐसे देशो पर बना आर्टिकल जो की पुरे वश्व में काफी सस्ते है आपको ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बताइयेगा. धन्यवाद

 

Related Post 

 indian ke liye visa free country ke naam aur travel guide

 Top 10 Visa Free Countries –  10 देश जहाँ बिना वीसा के इंडियन जा सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *