दमदमा झील की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी | Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है दमदमा झील   के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

दमदमा झील की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी ;

Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi

दमदमा झील हरियाणा में स्थित एक झील है । दमदमा झील गुरुग्राम-अलवर रोड से दूर गुरुग्राम से 24 किमी दक्षिण में स्थित एक खूबसूरत झील है । यह लगभग 64 किमी यानी नई दिल्ली से एक घंटे की ड्राइव दूर है और इसके बारे में एक शांत और शांतिपूर्ण माहौल है । इस झील को 1947 में अंग्रेजों ने वर्षा जल संचयन के लिए कमीशन किया था । हालाँकि, अपने वर्तमान स्वरूप में, दमदमा झील को जो चीज आकर्षक बनाती है, वह यह है कि यह देशी और प्रवासी पक्षियों की 190 से अधिक प्रजातियों का घर है ।
मानसून में, जल स्तर पचास फीट तक पहुंच जाता है और यह तब होता है जब अधिकांश प्रवासी पक्षी देखे जाते हैं । दमदमा झील हरियाणा की सबसे बड़ी झील है और लगभग तीन हजार एकड़ में फैली हुई है । यह पिकनिक के साथ-साथ कॉर्पोरेट टीम-बिल्डिंग अभ्यासों के लिए साइट पर प्रशिक्षण के लिए एक लोकप्रिय स्थान है । चट्टानी अरावली पहाड़ियों और एक असमान लेकिन रोमांचक स्थलाकृति से घिरा, यह सुंदर झील नई दिल्ली, दिल्ली और गुड़गांव के आसपास के लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है ।
दमदमा झील में कई रिसॉर्ट भी हैं जो झील पर साहसिक खेल और पैडल बोटिंग की पेशकश करते हैं । रॉक क्लाइंबिंग के शौकीन अरावली पहाड़ियों में कठिन इलाके में अपने कौशल का आनंद ले सकते हैं और अपने कौशल का परीक्षण कर सकते हैं । झील के जल स्तर की औसत ऊंचाई बीस मीटर है, लेकिन मानसून के दौरान यह पचास मीटर तक बढ़ जाती है और तीन हजार एकड़ से अधिक के विशाल क्षेत्र को कवर करती है ।

How to Reach at Damdama lake ( दमदमा झील कैसे पहुचे ? )

Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi

Damdama Lake By Air –

दमदमा झील के नजदीक एयरपोर्ट दिल्ली में स्थित है । अगर आप दमदमा झील के लिए हवाई यात्रा करना चाहते है तो दिल्ली एयरपोर्ट सबसे नजदीक है और वहां से आप दमदमा झील के लिए टैक्सी किराये पर ले सकते है ।

Damdama Lake By Train –

यह झील फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के पास स्थित है, जो झील से 21 किमी दूर है। दमदमा झील तक पहुँचने के लिए आप ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। अन्यथा, आप 500 रुपये में गुरुग्राम से इस स्थान तक ड्राइव का आनंद ले सकते हैं ।

Damdama Lake By Road –

गुरुग्राम-अलवर राजमार्ग भारत के किसी भी हिस्से से इस झील तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका है । यदि आप दिल्ली से आ रहे हैं, तो आप इस झील तक पहुँचने के लिए ड्राइवर या सेल्फ ड्राइव के साथ कार किराए पर ले सकते हैं । आप कई ऐप का अनुसरण कर सकते हैं जो आपको विभिन्न मानचित्रों या आवाज सहायकों के साथ मार्गदर्शन करते हैं ।

Best weather to visit at Damdama lake ( दमदमा झील घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi

दमदमा झील की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अगस्त से फरवरी के बीच हैं । कुछ लुप्तप्राय पक्षी प्रजातियों जैसे क्रेन, पानी के पक्षी, टर्न, जलकाग और किंगफिशर को यहां इस समय देखा जा सकता है । हालांकि, गर्मी और कम पानी के स्तर के कारण गर्मियों के दौरान झील की यात्रा करने की सलाह नहीं दी जाती है ।

Places to Visit near Damdama Lake ( दमदमा झील के पास घूमने की जगह )

Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi

1. Lohagarh Farms ( लोहागढ़ फार्म )

Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi

लोहागढ़ के खेत प्राचीन भारत के ग्रामीण स्पर्श को सबके सामने लाते हैं । यह लोगों के वर्तमान व्यस्त कार्यक्रम में खोई हुई यादों को वापस लाने में लोगों की मदद करने के लिए है । लोहागढ़ फार्मों में बहुत सारी मनोरंजन गतिविधियाँ होती हैं जैसे जानवरों की सवारी, खेल और मज़ेदार गतिविधियाँ आदि । उनके पास इतनी सारी टीम निर्माण गतिविधियाँ हैं जो आपके सामान्य दिन को एक मज़ेदार दिन बना देंगी । लोहागढ़ फार्म की यात्रा के दौरान आपको प्रवेश शुल्क, मनोरंजन शुल्क, भोजन सहित 1150 रुपये का शुल्क देना होगा। पतंगबाजी, कुश्ती, डंडा, लूडो, बोरी दौड़ से लेकर बहुत सारे खेल खेल सकते हैं ।

2. Tau Devi Lal Biodiversity Park ( ताऊ देवी लाल जैव विविधता पार्क )

Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi

हरियाणा में दमदमा झील के पास स्थित ताऊ देवी लाल जैव विविधता पार्क एक अद्भुत पार्क है । यह हजारों पक्षियों के लिए एक अद्भुत घर है और इसका उचित रखरखाव किया जा रहा है । यह पार्क प्रदूषण मुक्त है । स्थानीय लोग अपने जीवन में तनाव से छुटकारा पाने के लिए यहां एक दिन बिताना पसंद करते हैं । हुडा सिटी सेंटर निकटतम मेट्रो स्टेशन है जो आपको इस अद्भुत पार्क की यात्रा करने में मदद करता है । सुबह चलने और जॉगिंग के लिए बेहतरीन, साफ-सुथरी पटरियां हैं । चूंकि हरियाणा राज्य विभाग इसका रखरखाव करता है, इसलिए इस पार्क में कोई गन्दा ट्रैक या सूखे पौधे नहीं हैं ।
Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  दमदमा झील  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Damdama Lake Haryana Tourism in Hindi जरूर पसंद आया होगा |

Leave a Comment

Your email address will not be published.