Dhanaulti Travel Details

Dhanaulti Travel Details in Hindi | Top 10+ Places To Visit in Dhanaulti

Dhanaulti Travel Details:- आप सब अगर शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से भर जाते है और एक शांत वातावरण की तलाश में कही दूर निकल जाना चाहते है , तो आपके लिए वैसे तो पूरा उत्तराखंड एक खूबसूरत पर्यटन राज्य है परंतु आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे है जो की खूबसूरती के साथ साथ शांत और सौंदर्य से पूर्ण पर्यटन स्थल वह है धनौल्टी , उत्तराखंड में बसा हुआ और समुद्र तल से 2286 मीटर की उंचाई पर बसा हुआ है बेहद सुन्दर और प्राकृति से घिरा हुआ हिल स्टेशन ।

जहां से आपको हिमालय पर्वतमाला की शानदार सुंदरता को देख को सकते है। ये जगह शांत और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जानी जाती है। यहाँ पर पर्यटक शहर की भीड़ भाड़ से दूर शांत वातावरण में छुट्टियाँ बिताने आते हैं। जिस वजह से धनौल्टी में पुरे भारत से ही प्रयटकों का यहाँ आना जाना बना रहता है। मसूरी से ये 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

धनौल्टी कैसे पहुंचे – (How to reach Dhanaulti)

Dhanaulti Travel Details in Hindi

सड़क मार्ग से धनौल्टी कैसे पहुंचे

Dhanaulti Travel Details

उत्तराखंड के अन्य शहरों जैसे देहरादून, ऋषिकेश, मसूरी और नैनीताल से
सरकारी और निजी बसों के माध्यम से धनोल्टी पहुंचा जा सकता है।धनोल्टी पड़ोसी राज्यों के शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।दिल्ली में इंटर स्टेट बस टर्मिनस (ISBT) और कश्मीरी गेट से उत्तराखंड के लिए नियमित बसें हैं। उत्तराखंड परिवहन निगम (UTC) और कुछ निजी बस ऑपरेटर के द्वारा A/C और NON A/C दोनों तरह की बस सर्विस उपलब्ध करवाई जाती है।

रेल से धनौल्टी कैसे पहुंचे

Dhanaulti Travel Details in Hindi

धनोल्टी का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून से धनौल्टी की दुरी 60 किलोमीटर दूर है। यह उत्तर रेलवे लाइन पर स्थित है। यह भारत भर के शहरों और कस्बों के लिए लगातार ट्रेनें हैं। स्टेशन से संचालित होने वाली कुछ ट्रेनें देहरादून जन शताब्दी एक्सप्रेस, इलाहाबाद लिंक एक्सप्रेस, नंदा देवी एक्सप्रेस, देहरादून अमृतसर एक्सप्रेस, आदि हैं। देहरादून रेलवे स्टेशन और धनोल्टी के बीच बहुत सारी बसें और टैक्सियाँ हैं।

हवाईजहाज से धनौल्टी कैसे पहुंचे

Dhanaulti Travel Details in Hindi

धनोल्टी का निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा देहरादून है इसकी धनोल्टी से दूरी लगभग 82 किमी (51 मील) है इस हवाई अड्डे से दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, त्रिवेंद्रम और लखनऊ के लिए नियमित उड़ानें हैं।

Note- विदेशों से और भारत के अन्य हिस्सों से पर्यटक भारत के प्रमुख शहरों के लिए उड़ान से जुड़कर हवाई अड्डे तक पहुँच सकते हैं। दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एक विश्व स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो धनोल्टी से 325 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

धनोल्टी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है- (Best Time To Visit Dhanaulti)

Dhanaulti Travel Details in Hindi

अगर आप धनोल्टी यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो बता दें कि यहां जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से जून के महीनों के बीच का है। देश के दूसरे हिल स्टेशन की तरह धनोल्टी में पूरे साल समशीतोष्ण जलवायु होती है। यहां पर मानसून और सर्दियाँ कठोर होती हैं,

गर्मियों में यहां अधिकतम 31 डिग्री आरामदायक तापमान होता है जो इस स्थान को गर्मियों के समय एक बहुत ही खास छुट्टी स्थल बनता है। जुलाई-अगस्त के भारी मानसून के महीनों में यहां जाने से बचना चाहिए क्योंकि यहां की ढलाने काफी खतरनाक और इस मौसम में सड़क मार्ग से आना लगभग असंभव होता है।

धनोल्टी के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल – (Places to Visit in Dhanaulti)

Dhanaulti Travel Details in Hindi

Dhanaulti Travel Details
Dhanaulti Travel Details

इको पार्क

Dhanaulti Travel Details in Hindi

धनौल्टी के प्राकृतिक स्थलों के भ्रमण की शुरूआत आप यहां स्थित इको पार्क से कर सकते हैं। धनौल्टी टूरिज्म का यह एक मुख्य पार्ट माना जाता है। प्राकृतिक वनस्पतियों से भरा यह स्थल शरीर में स्फूर्ति लाने का काम करता है। हरा-भरा यहां का क्षेत्र आंखों को सुकून देने का काम करता है।

यहां आप कई पहाड़ी वृक्षों के देख सकते हैं जिनमें देवदार सबसे आम हैं। यहां सुबह की पैदल यात्रा के दौरान आप शरीर में नई उर्जा के प्रवाह को महसूस कर सकते हैं। यहां प्रवेश करने के लिए आपको सामान्य का शुल्क अदा करना पड़ेगा। धनौल्टी आएं तो यहां आना न भूलें।

आलू फार्म

Dhanaulti Travel Details in Hindi

आलू फार्म धनौल्टी के अन्य खूबसूरत स्थलों में आप यहां का खूबसूरत आलू फार्म देख सकते हैं। एक बड़े क्षेत्र में फैला यह फार्म सैलानियों को आनंदित करने का काम करता है। दूर-दूर फैली आलू की क्यारियां आपकी उत्सुकता जरूर बढ़ा देंगी। आप यहां आलू के उत्पादन संबधी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

सुरकंडा देवी मंदिर

Dhanaulti Travel Details in Hindi

सुरकंडा देवी मंदिर धनौल्टी अपने प्राकृतिक खजानों के अलावा धार्मिक स्थलों के लिए काफी प्रसिद्ध है, सुरकंडा देवी मंदिर यहां का प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां सालभर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगता है।

सुरकंडा देवी मंदिर भारत के 51 शक्तिपीठों में शामिल है, और जो अकसर त्रिकोण धार्मिक स्थल (सुरकंडा देवी मंदिर, स्थल कुंजापुरी और चंद्राबादानी) के नाम से जाना जाता है। धनौल्टी से यह मंदिर लगभग 7 किमी की दूरी पर स्थित है। लोगों की अटूट आस्था के साथ-साथ यह मंदिर अपनी खूबसूरत भौगोलिक स्थित के लिए भी प्रसिद्ध है। आध्यात्मिक अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं।

जोरांडा और बरेहीपानी जलप्रपात

Dhanaulti Travel Details in Hindi

धनौल्टी के प्राकृतिक स्थलों में आप यहां के जोरांडा और बरेहीपानी जलप्रपात की सैर का आनंद ले सकते हैं। ये जलप्रपात प्राकृतिक हैं और इस हिल स्टेशन के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन गंतव्यों में गिने जाते हैं।

अपने ठंडक भरे एहसास के लिए प्रसिद्ध ये जलप्रपात ,सैलानियों के मध्य काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। यहां का आसपास का नजारा बेहद खूबसूरत है जो आपको एक पहल ठहरने के लिए जरूर मजबूर करेगा। धनौल्टी की यात्रा को अगर आप रोमांचक बनाना चाहते हैं तो यहां जरूर आएं।

शिविर थंगर

Dhanaulti Travel Details in Hindi

शिविर थंगधर धनोल्टी में मुख्य बाजार से लगभग 14 किमी दूर असपास के क्षेत्र में अब तक का सबसे अच्छा साहसिक शिविर है जो करीब 8300 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। शिविर थंगधर धनोल्टी के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जो देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। इस शिविर में आप रॉक क्लाइम्बिंग,
स्नो कैंपिंग, ट्रेकिंग या माउंटेन बाइकिंग जैसी आयोजित गतिविधियों का मजा ले सकते हैं।

एडवेंचर पार्क

Dhanaulti Travel Details in Hindi

धनोल्टी एडवेंचर पार्क एक ऐसा स्थान है जो आपको वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग, स्काई वॉक, स्काई ब्रिज, जिप लाइन, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, गुफा एक्सप्लोरेशन रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग जैसे साहसिक खेलों का शानदार अनुभव करवाता है।

अगर आप धनोल्टी घूमने के लिए आये हैं तो इस एडवेंचर पार्क की यात्रा करना न भूलें। पहाड़ी के बीच स्थित यह पार्क बर्फ से ढके पहाड़ों और शानदार दृश्य के साथ आपकी यात्रा को रोमांच से भर देगा।

धनौल्टी के नजदीकी पर्यटन स्थल – (Nearby Places to Visit Dhanaulti)

Dhanaulti Travel Details in Hindi

मसूरी, नई टिहरी, टिहरी झील, देहरादून, नरेंद्र नगर, नागटिब्बा, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान, मालसी डियर पार्क, ऋषिकेश, हरिद्वार, चम्बा, दशावतार मंदिर, जोरांडा फाल्स, बरेहिपानी और न्यू टेहरी टाउनशिप, माताटीला डैम और
देओगढ़ किला बहुत बड़ी लिस्ट है ।

पर्यटक यहाँ पर कई एडवेंचर स्पोर्ट जैसे रिवर क्रासिंग , रॉक क्लाइम्बिंग, हाईकिंग और कैंप थांगधर में ट्रैकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। यह कैंप पर्यटकों को रुकने के साथ साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करते है।।

प्रमुख शहरों से धनौल्टी की दूरी (Distance of Dhanaulti from major cities)

Dhanaulti Travel Details in Hindi

दिल्ली से धनौल्टी की दूरी (312 किलोमीटर)
लखनऊ से धनौल्टी की दूरी (787 किलोमीटर)
मसूरी से धनौल्टी की दूरी (58 किलोमीटर)
देहरादून से धनौल्टी की दूरी (35 किलोमीटर)

धन्यवाद

Shirdi Sai Baba And Visit Places In HIndi 

Leave a Comment

Your email address will not be published.