gangtok sahar, gangtok city,

Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Tour Details Contents

Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Gangtok Tourism In Hindi : गंगटोक सिक्किम राज्य का स्थित है। गंगटोक पर्यटन के लिए बहुत अच्छा और सुंदर शहर है। यहां चारो तरफ पहाड़ है जो कि अधिकांश समय मे बर्फ से ढके रहते है । यहां की हवा हमारे दिमाग को तरोताजा कर देती है। सर्दी में बर्फबारी और गर्मी में हल्की हल्की ठंड से पर्यटन बहुत ही अच्छा रहता है। गंगटोक लगभग 1437 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। गंगटोक की घुमावदार पहाड़ी और सड़कें बहुत ही ज्याद आकर्षक है। गंगटोक की सबसे खास बात यह है कि यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची  पर्वत चोटी कंचन जंगा पर्वत की अद्भुद जगह है। गंगटोक में प्राकृतिक सुंदरता जैसे झरने बागान और ओहड़िया बहुत ही आकर्षित करती है यहां पर आप राफ्टिंग भी कर सकते है। राफ्टिंग के लि एये भारत मे तीसरा सबसे अच्छा स्थान है । गंगतोक केबारे में एक और जानकारी देना चाहता हु वो ये है कि यहां के लोग बहुत ही व्यवहारिक और मृदुलभाषी  है जो कि एक पर्यटक स्थल के लिए बहुत पॉजिटिव बिंदु रहता है। यहाँ लोग आराम से अपना होलिडे बिता सकते है।

 

गंगटोक में घूमने की सबसे अच्छी जगह – Top  Places To Visit In Gangtok in Hindi

नाथुलापास: भारत चीन सीमा – Nathula Pass: Indo-China Border In Hindi

गंगटोक से 61 किलोमीटर दूर एक जगह है जिसका नाम है नाथुला पास । ये भारत और चीन की सीमा का बोर्डर कहलाता है। यहां हमारे देश के जवान दिन रात हमारी सुरक्षा के किये तैनात है। यहां से हमे चीन के गांव जैसे दिखाई देते रहते है। यहां जाने के लिए हमे गैंगटोक मेंएक दिन पहले परमिट बनाना पड़ता जिसके लिए हमे एक हमारे पहचान पत्र और फ़ोटो की आवश्यकता होती है। ये परमिट कोई भी ट्रेवल एजेंसी बना देती है जिसकी हम गाड़ी प्रयोग में लेते है । यहां जाने के लिए हमे सुबह जल्दी ही निकलना होता है । यहां भारतीय पर्यटक ही जा सकते है विदेशी पर्यटको को यहां अनुमति नही मिलती है । यहां हम सेना के ट्रक और बाकी सामना देख सकते है । जो भी गैंगटोक घूमने जाते है उन्हें नाथुला पास जरूर जाना चाहिए इसके लिए लोकल स्टैंड से गाड़ी मिल जाती है। भारत चीन सीमा देखने जाते समय छांगूझील भी आती है । सर्दियों में इसका पानी जम जाता है । यहां पहाड़ी बेल यानी कि यॉक की सवारी भी कर सकते है । लोकल लोग यहां पर यॉक की सवारी करवाते रहते है।

एम जीरोड, गंगटोक – MG Road, Gangtok in Hindi

शिमला,मनाली के जैसे ही यहां भी एक जगह ही जहा का बाजार बहुत अच्छा  है जिसे एम जी रोड कहा जाता है। इस रोड की ये खासियत है कि यहां कोई भी गाड़ी आ जा नही सकती केवल पदयात्री ही यहां दिखाई देते है जिससे आप आराम से यहां घूम सकते है । जगह जगह पर बैठने की व्यवस्था की गई है जहाँ आप बैठकर फोटोग्राफी और खाने का आनन्द ले सकते है । ये गैंगटोक का दिल कहा जाता है । यहां गर्म कपड़ों की दुकाने, रेस्टोरेंट है। लोग यहां गर्म कपड़ों की ख़रीददारी करते हुए दिखाई दे जाते है। यह जगह लगभग 1 किलोमीटर में फैली हुई है । चूंकि यहा गाड़िया नही चलती है अतः ये जगह प्रदूषण मुक्त है। यहां की सभी इमारतों को एक ही रंग में रंगा गया है जिससे ये जगह बहुत ही खूबसूरत दिखाई देती है।

यह पर्यटक स्थल गंगटोक फूड एंड कल्चर फेस्टिवल के नाम से भी बहुत फेमस है । यह फेस्टिवल हर साल दिसंबर में आयोजित होता है।

हनुमानटोक, गंगटोक – Hanuman Tok Gangtok In Hindi

हनुमान टोक गंगटोक का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है जिसका नाम हनुमान जी के नाम पर रखा गया है। इस मंदिर की देखभाल भारतीय सेना द्वारा की जाती  है । इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यह मंदिर  7,200  फीट की ऊंचाई पर स्थित मंदिर है जो दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि इस जगह पर कोई भी अपने वाहन लेकर जा सकता है यह जगह फोटोग्राफी के लिए अत्यंत उपयुक्त है हनुमान टोक आने वाले पर्यटक इस जगह की सुंदरता का भरपूर आनंद लेते हैं । इस जगह सूर्योदय का नजारा बेहद ख़ास होता है इसलिए अगर आप सूर्योदय देखना चाहते हैं तो आप सुबह  5:00 बजे से पहले यहां पहुंच सकते हैं यहा का नजारा देखने के बाद आपको एक अलग एहसास होगा। हनुमान टोक की शांति आपके मन को बेहद आनंद पहुंचाती है और इस मंदिर का वातावरण ध्यान लगाने के लिए एक खास स्थान बनाता है ।

रेशी हॉट स्प्रिंग्स गंगटोक – Reshi Hot Springs Gangtok In Hindi

सिक्किम में आपको कई झरने मिल जाएंगे जहा लोग बहुत ही आनन्दित होते है ।यहां गर्म पानी के झरने भी बहुत है जिसमे से ही एक है रेशी हॉट स्प्रिंग्स। यह झरना बहुत ही फेमस है।   चूंकि इस झरने में पहाड़ का शुद्व पानी आता है और गर्म भी है तो लोग इसका उपयोग एक स्पाकी तरह करते है। इस पानी मे ओषधीय गुण होने से कई तरह की बीमारियां भी ठीक होती है ।यहां लोग हफ्ते भर तक रुकते है । रुकने के लिए यहां आसपास के लोगो ने झोपड़िया विकसित की हुई है जहाँ जरूरत के सारे सामान मिल जाते है।

हिमालयन जूलॉजिकल पार्क गंगटोक – Himalayan Zoological Park In Hindi

हिमालयन जूलॉजिकल पार्क 1991 में स्थापित हुआ था जो कि गंगटोक से 8 किलोमीटर दूर स्थित है। यह अपनी तरहका पहला है। यहा वन्य जीवों को रखा गया है जो कि बहुत ही सुरक्षित है। यह एरिया 205 हेक्टेयर में फैला हुआ है । जिनमे हिम तेंदुआ बिल्ली, लिंग, हिमालयन पाम सिवेट, हिमालयन लाल पांडा, हिमालयन मोनाल तीतर, क्रिमसन-सींग वाले तीतर, और हिमालयन काले भालू शामिल हैं। यहा आप शुद्ध वातावरण का आनन्द ले सकते है ।

बाबा हरभजन सिंह मंदिर गंगटोक – Baba Harbhajan Singh Temple, Gangtok In Hindi

बाबा हरभजन सिंह मन्दिर गैंगटोक आने वाले लोगो के लिए बहुत ही लुभावना मन्दिर है यह मंदिर  64 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां बाबा हरभजन की समाधि है। बताते है की बाबा हरभजन सिंह भारतीय सेना में थे और बॉर्डर पर तैनात थे । बाबा हरभजन सिंह की बॉडी बर्फ में दब गई थी जो कि तीन दिन बाद मिली ।बताते  है की मरने के बाद जो सेना के जवान वहा तैनात है बाबा हरभजन सिंह उनकी मदद करते है , उनके सपनों में आते है ऐसा यहां के लोगो  ने बताया है इसी कारण बाबा हरभजन सिंह जी का मंदिर यहां बनाया गया है । इस मंदिर के यहां भारतीय सेना के जवान भी मौजूद रहते है।यहां आने वाले पर्यटक बाबा के माला चढाते  है और मन्नत मांगते है।

त्सुकलखंग मोनेस्ट्री (मठ), गंगटोक – Tsuk La Khang Monastery Gangtok In Hindi

रॉयल पैलेस के परिसर में स्थित त्सुकलाखंग मठ सिक्किम के पूर्व शाही परिवार के  राजघराने है। ये स्थानीय बौद्धों केलिए पूजा करने कीसबसे खास जगह है। इसका उपयोग विवाह और राज्याभिषेक के लिए किया जाता था । इस मठ में दीवारों पर देवताओ की छवियां बनी हुई है जो कि आकर्षण का केंद्र रहती है ।

सेवेन सिस्टर्स वॉटर फॉल गंगटोक – Seven Sisters Waterfalls, Gangtok In Hindi

गंगटोक से 32 किलोमीटर एक जगह है जिसका नाम है सेवन सिस्टर्स वाटर फॉल । जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि  यहां 7 झरने है। ये सातो झरने बहुतही खूबसूरत है यहां आने वाकई पर्यटक इन्हें देखकर बहुत ही प्रफुल्लित हो जाते है । यहां बारिश के समय फोटोग्राफी बहुत ज्यादा रोचक हो जाती है

पुष्प प्रदर्शनी केंद्र गंगटोक– Flower Exhibition Centre Gangtok In Hindi

गैंगटोक के माल रोड से पैदल दूरी पर स्थित है यह फूलो की पर्दशनी । यहाँ अनेक तरह के फूलों को आप देख सकते है ये पर्दशनी बहुत ही खूबसूरत है। यहां अप्रैल और मई में फूलो के शो का आयोजन किया जाता है  जहां पर्यटक काफी आनन्दित होते है ।

गंगटोक जाने का सबसे अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Gangtok In Hindi

वैसे तो गैंगटोक आप किसी भी समय जाए मौसम बहुत हीअच्छा रहतक़ है । लेकिन अगर आप  अकटुम्बर  से  दिसम्बर  के बीच जाते  है तो ये समय काफी अच्छा रहता है। उसके बाद यहां बर्फबारी के मौसम हो जाता है तो अगर आप बर्फबारी देखना चाहते है तो ये समय काफी उम्दा रहता है लेकिन बर्फबारी  के जॉन कुछ जगहों पर जाना कठिन हो जाता है।

जुलाई और सितंबर के बीच यहां मानसून का मौसम होता है इसलिए इस समय यहां जाने से बचे क्यों कि भारी बारिश से आपको बहुत असुविधा हो सकती है ।

गंगटोक में रुकने की जगह – Best Hotels In Gangtok In Hindi

गैंगटोक में रुकने की कोई समस्या नही है यहां छोटे होटल से लेकर बड़े  होटल , रिसॉर्ट्स और कई सरकारी आवास भी मिल जाते है ।

गंगटोक कैसे जाएं – How To Reach Gangtok In Hindi

हवाई जहाज द्वारा गंगटोक कैसे पहुंचे – How To Reach Gangtok By Airplane In Hindi

पकयोंग में गैंगटोक का हवाई अड्डा है जो कि 31 किलोमीटर दूर स्थित है और बागडोगरा भी दूसरा हवाईअड्डा है जो कि 120 किलोमीटर दूर है। दिल्ली और कोलकता से यहां के लिये हवाई जहाज उपलब्ध है।

रेल द्वारा गंगटोक कैसे पहुंचे- How To Reach Gangtok By Train In Hindi

गंगतोक का निकटतम रेलवे स्टेशन न्यूजलपाईगुड़ी में स्थित है जो गंगटोक से 117 किमी दूरी पर स्थित है। न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन कोलकाता और नईदिल्ली दोनों प्रमुख शहरों के अलावा कई छोटे शहरों से भी जुड़ा हुआ है । शहर के किसी भी स्थान पर जाने के लिए रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा गंगटोक कैसे पहुंचे – How To Reach Gangtok By Road In Hindi

न्यू जलपाई गुड्डी और बागडोगरा से आप टैक्सी लेकर गंगतोक जा सकते है। गंगतोक राष्ट्रीय राजमार्ग 31A पर है । सड़क से यात्रा करना बहुत ही रोमांचित कर टक है क्योंकि ये सड़क पहाड़ी मार्ग से गुजरती है एक तरफ पहाड़ तो दूसरी तरफ नदी होने के कारण मनमोहक दृश्य रहता है ।जय हिंद

 

Related Articles 

Top Visiting Places In Himachal Pradesh Hindi – हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Kasol Tourist Places Tour Guide | कसोल के पर्यटन स्थल

Best Places to Visit in Tripura Hindi Me

Meghalaya Tourist Places In Hindi

Manipur Tourism In Hindi मणिपुर ट्यूर हिंदी में

Nagaland Tour In Hindi – नागालैंड यात्रा गाइड हिंदी में

Shimla Tour In Hindi | शिमला में कहाँ पर घूमे?

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Tourist Places In Hindi

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

Mussoorie Tour In Hindi | मसूरी की अति सुंदर पर्यटन स्थल

The Next Destination Tawang | Best Places to Visit Tawang In Hindi |

Ooty Tour In Hindi | ऊटी ट्रिप यात्रा महत्वपूर्ण जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *