haridwar me dekhne klayak jagah, hari ki nagari me kya hai,

Haridwar City Tourist attractions in Hindi | तीर्थनगरी हरिद्वार में क्या देखने लायक हैं?

Tour Details Contents

Haridwar City Tourist attractions in Hindi | तीर्थनगरी हरिद्वार में क्या देखने लायक हैं?

यात्रीगण कृपया ध्यान दे, आप इस समय हिन्दुस्तान के सबसे पवित्र व महत्वपूर्ण शहर हरिद्वार के बारे में जानकारी पढ़ रहे हैं। हरिद्वार सिर्फ हिंदू धर्म की आस्था का ही केंद्र नही है अपितु ये तो दुनिया भर के पैदल यात्रा करने वाले लोगो, घूमने की चाह रखने वाले लोगों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इस हरिद्वार सिटी में क्या करें, कौनसे ऐसे स्थान है जहाँ पर आप अपने परिवार, दोस्त या पत्नी के साथ हॉलिडे पर जा सके, ऐसे तमाम प्रश्नों का जवाब इस आर्टिकल में पढ़ेंगे। जिस उद्देश्य से “Gumo india” ब्लॉग बनाया गया, उसकी एक झलक आप इस पोस्ट में देख पायेंगे। 

Haridwar Quick Travel Guide for Everyone

  1.  राज्य का नाम –  उत्तराखंड (Uttrakhand)
  2. शहर का दूसरा नाम – हरि का द्वार  (भगवान विष्णु का शहर)
  3. हरिद्वार से नजदीकी बड़े शहर – ऋषिकेश, देहरादून व रुड़की।

Total Days to Stay In Haridwar हरिद्वार कितने दिनों के लिए जाए?

हरिद्वार हमारी आस्था का प्रतीक है इस हिसाब से आपको यहा तीन से चार दिन गुजारने चाहिए और हरिद्वार के सारे धार्मिक स्थल ओर पर्यटक जगह पर घूमना चाहिए ।

Best Weather For Haridwar Tour हरिद्वार किस मौसम में जाए

हरिद्वार आप बारिश वाले दिनों को छोड़कर किसी भी समय जा सकते हैं। सबसे बेस्ट मौसम यहा का  फरवरी से जुलाई का रहता है जब आप हरिद्वार की यात्रा कर सकते हैं।

How To Reach Haridwar हरिद्वार कैसे जाये ?

हरिद्वार पहुँचने के लिए सभी प्रकार के यातायात के साधनों के बारे में जानकारी; 

By Train ट्रेन द्वारा

हरिद्वार सिटी रेल के द्वारा आने के लिए एक मुख्य सिटी रेलवे स्टेशन है जिसका नाम हरिद्वार जंक्शन रेलवे स्टेशन (HW) है , जहा के लिए आपको लगभग सभी जगहों से ट्रेन मिल जायेगी इसके अलावा आप दिल्ली पहुचकर वहां से भी हरिद्वार जंक्शन रेलवे स्टेशन (HW) के लिए ट्रेन पकडकर आ सकते है।

By Flight हवाई जहाज द्वारा

हरिद्वार शहर में एक भी एयरपोर्ट नही है लेकिन इसके 36 किलोमीटर नजदीकी शहर देहरादून में जॉली ग्रांट घरेलु हवाई अड्डा (Jolly Grant Domestic Airport) बना हुआ है। मात्र एक घण्टे के सफर में आप देहरादून आकर,  हरिद्वार पहुँच सकते हैं। 

By Bus बस द्वारा

सड़क मार्ग से आने के लिए आप नजदीकी शहर, देहरादून, ऋषिकेश व रुड़की से आपको कार या बस मिल जायेगी। भारत के हर छोटे व बड़े शहर से स्लीपर कोच बस व नॉर्मल बस की सुविधा उपलब्ध है। 

Haridwar Famous For  हरिद्वार किस चीज के लिए फेमस है?

हरिद्वार शहर मुख्य रूप से गंगा घाट के लिए प्रसिद्ध हैं। कुल 12 से ज्यादा बड़े-बड़े घाट बने हुए हैं। सभी घाटो का नाम व उनका एक पौराणिक महत्व है। इसके अलावा मुख्य रूप से अधिकतर यात्री सिर्फ गंगा स्नान के लिए आते हैं। हिन्दू धर्म में रीति रिवाज है कि घर में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाए तो उसके तर्पण, अस्थि विसर्जन व अन्य संस्कार के लिए एक बार हरिद्वार जाना ही पड़ता है। दूसरी चीज यहाँ पर सूखे मेवे बहुत सस्ते है। यहाँ पर आप भारत के सभी पुराने साहित्य व धार्मिक ग्रंथों की पुस्तकों को खरीद सकते हैं।

Why To Go Haridwar हरिद्वार घूमने जाए या आस्था के लिए जाए?

मेरा जवाब है – दोनो के लिए ! एक सर्वे के अनुसार पता चला है की सत्तर प्रतिशत लोग आस्था के कारण आते हैं वह तीस प्रतिशत लोग हरिद्वार सुख-शांति की तलाश में , घूमने की दृष्टि से आते हैं। यह भी कहा जाता है , की हर सत्य सनातन धर्म के हिन्दू परिवार को एक बार हरिद्वार में आकर गंगा स्नान जरूर करना चाहिए। अब करते हैं बात घूमने की तो यहाँ के मंदिर और अन्य आश्रम ही पर्यटक स्थलों के रूप में बदल चुके हैं। जबकी अन्य बहुत सारे अलग टूरिस्ट प्लेस भी है जो भारत के अन्य पर्यटक शहरो को टक्कर देते हैं।

Where To Stay In Haridwar हरिद्वार में कहा पर रुके?

वेसे तो अगर आप एक बजट होटल ढूढ़ रहे हैं तो बहुत सारी होटल मिल जाएगी हर बड़े एरिया में लेकिन आप एक मुफ्त निशुल्क जगह ढूढ़ रहे हैं तो कुछ जगह आपको बताता हूँ जहाँ आपको एक रूपया देने की आवश्यकता नही है। शांतिकुज आश्रम ये एक स्थान ही काफी है इसमें सब प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं जो आपकी जरूरत है। सबसे अच्छी बात ये 12 महीने खुला रहता है। आप किसी भी समय आकर यहाँ पर रूक सकते हो ।

Haridwar Tourist Places हरिद्वार में घूमने की जगह

हरिद्वार एक बहुत ही अच्छी जगह है जहा आप अपना समय आराम से व्यतीत कर सकते है इन्ही में से कुछ इस प्रकार है

Har Ki Pauri हर की पौड़ी

मैं यह बात शर्त लगाकर कह सकता हूँ की हरिद्वार आने वाले 99% लोग या तो हरि पौड़ी बस स्टेशन पर उतरते हैं या फिर वो सबसे पहले हरि पौड़ी गंगा घाट पर ही जाते है। इसी कारण ये हरिद्वार का टॉप नम्बर एक टूरिस्ट प्लेस है। यहाँ गंगा तट पर मौजूद भगवान शिव की विशालकाय मूर्ति सभी श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। यहाँ गंगाजल का दृश्य और नजारा देखने लायक है। यात्रियों और भक्तों की भीड़ को देखते हुए हरिद्वार नगर निगम ने इस पूरे एरिया को बहुत अच्छे से व्यवस्थित व सुसज्जित किया है, हर चीज की सुविधाएं लोगो को दी गई है। 

Ganga Aarti  गंगा आरती 

हर की पौड़ी घाट पर होने वाली गंगा आरती सबसे अच्छा दृश्य होता है । इस समय सभी लोग घाट पर आकर माँ गंगा की पूजा अर्चना करते हैं। इस समय सबसे अधिक भीड़ रहती है मुख्य रूप से इस आरती में बाहर से आये हुए श्रद्धालु ज्यादा रहते हैं। आरती का समय शाम 6 बजे से 7 बजे तक है। इस एक घण्टे के दृश्य में मन आत्मविभोर हो जाता है। आम आदमी से करोड़पति बिजनेसमैन, नेता, अभिनेता सब लोग इस आरती में शामिल होते हैं।जब गंगा आरती होती है तब ऐसा लगता है जेसे गंगा मैया आरती को छूने का प्रयास करती है उस समय गंगा के पानी का प्रवाह बढ़ जाता है ।

Manasa Devi Temple मनसा देवी मंदिर

मनसा देवी मंदिर हरिद्वार शहर के हर की पौड़ी गंगा घाट से नजदीक में ही स्थित है। यह एक सिद्धपीठ है । यहाँ पर आप बैटरी कार एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं और ट्रैकिंग करके यात्रा करना चाहते हैं तो,  वो भी कर सकते हैं । ज्यादातर टूरिस्ट हर की पौड़ी दर्शन करने के बाद सीधा मनसा देवी मंदिर की तरफ प्रस्थान करते हैं। 

Shantikunj Haridwar शांतिकुंज हरिद्वार 

अखिल विश्व गायत्री परिवार के शान्तिकुज आश्रम की सबसे अच्छी बात ये है की ये आश्रम इतना विशाल है की इसके पांच गेट है और पांचों हरिद्वार के अलग-अलग मोहल्ले (एरिया) में खुलते है इसका मतलब यह है की आप कही भी हो  यहाँ तक पहुँच ही जाओगे। आश्रम में देखने लायक चीजो में मेडिटेशन हॉल, साहित्य स्टॉल, पंडित श्रीराम शर्मा संग्रहालय, चैतन्य सिद्ध केंद है। प्रसाद की व्यवस्था पूरे दिन चलती है। सुबह 3 बजे से शाम 9 बजे तक आश्रम खुला रहता है। 

Chandi Devi Temple चंडी देवी मंदिर

हरिद्वार-नजीमाबाद रोड पर नील पर्वत पर मौजूद सिद्धपीठ पवित्र चंडी देवी के मंदिर के दर्शन करने हर साल हजारों की संख्या में भक्तगण आते हैं। यह मंदिर सुबह 6 बजे से शाम 8 बजे तक भक्तो के लिए  खुला रहता है। 

Patnjali Yogpith  पतंजलि योगपीठ 

योगगुरु बाबा रामदेव के पतंजलि योगपीठ हरिद्वार को सभी टूरिस्ट अट्रैक्शन में छठवें नम्बर पर रखा गया है। योगपीठ के दो फेस बने हुए हैं। पहले में पंतजलि के कर्मचारी व सन्यासी रहते है दूसरे में आम जनता। योगपीठ में सुबह 4 बजे आकर आप स्वामी रामदेव जी से लाइव योग सीख सकते हैं। एंट्री फीस निशुल्क है। योगपीठ में बने वाल्मीकि आश्रम में रहने की व भोजन की व्यवस्था फ्री है ।

Chilla Wildlife sanctuary चिल्ला वन्यजीव अभ्यारण

249 वर्ग किलोमीटर में फैले चिल्ला वन्यजीव अभ्यारण हर  वाइल्डलाइफ लवर,  ट्रेवलर के लिए एक यादगार सफर रहता है। यहाँ पर आप हिरन, मोर, हॉर्नबिल जैसे अन्य बहुत सारे जंगली पशु-पक्षियों को देख सकेंगे। सुबह में आप हाथी की सवारी (elephant ride) भी कर सकते हैं।

Bharat Mata Temple  भारत माता मंदिर

शान्तिकुज आश्रम से मात्र दो किलोमीटर दूरी  पर बना भारत माता मंदिर पर्यटकों से खचाखच भरा होता है । मंदिर के संस्थापक का नाम स्वर्गीय स्वामी सत्यमित्रानंद जी है। मंदिर में भारत माता के सभी वीर-योद्धा, लोक-देवताओं की मूर्ति लगी हुई है। मंदिर में लिफ्ट व सीढ़िया दोनो की सुविधा उपलब्ध हैं। मेरे अनुभव के अनुसार सीढ़ियों पर चलकर मजा आता है। इससे आप पूरे मंदिर को अच्छे से देख पायेगे।

हमारे अन्य ब्लॉग यहा पढिये

सोमनाथ

अमरनाथ यात्र

केदारनाथ यात्रा

Neel Dhara Pakshi Vihar नील धरा पक्षी विहार

विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देखने वाले  पक्षी-प्रेमियों के लिए यह एक खूबसूरत जगह है। इसके अलावा यहाँ पर आप वनस्पति जीव-जंतुओं और प्रकृति की सुंदरता को निहार सकेंगे। सर्दियों के समय में आपको यहाँ पर बहुत सारे रंग-बिरंगे बर्ड देखेने को मिलेंगे ।  ये पक्षी विहार सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है। 

Saptarishi Aashram सप्तऋषि आश्रम

सप्तऋषि आश्रम भारत माता मंदिर के नजदीक ही स्थित है। यहाँ वैसे इतना कुछ करने लायक एक्टिविटी नही है। लेकिन धार्मिक महत्व के कारण इस आश्रम की लोकप्रियता ज्यादा है। यहाँ पर सप्तऋषियों के मंदिर व उनके पुराने साक्ष्य आप देख सकते हैं।

Crystal World क्रिस्टल वर्ल्ड

Crystal world एक Amusement व वाटरपार्क है। यह जगह युवाओं के लिए सबसे बढ़िया है। यहाँ पर बहुत सारी एडवेंचर एक्टिविटी होती है। वाटरपार्क में कुल 39, 22, 17 अलग-अलग प्रकार की राइड व स्लाइड का आनंद ले सकते हैं। प्रवेश शुल्क बड़ो के लिए 700 रूपये व बच्चों के लिए 600 रूपये हैं।

Near Haridwar City Tourist attractions  हरिद्वार के आसपास बडे पर्यटक स्थलों के नाम  

यहाँ पर आपको सिर्फ उन टूरिस्ट प्लेस के बारे में ही बताया जा रहा है जो हरिद्वार के बहुत नजदीक है और नम्बर एक टूरिस्ट प्लेस है

【A.】Lakshman Jhula Rishikesh लक्ष्मण झूला ऋषिकेश

लक्ष्मण झूला हरिद्वार के नजदीक  ऋषिकेश  शहर में स्थित है। यह एक ब्रिज है जो गंगा नदी के तट के ऊपर बना हुआ है। ऋषिकेश आने वाला हर यात्री सबसे पहले यहाँ पर जरूर आते है। ब्रिज की लंबाई 137 मीटर है जो हमे एक जबरदस्त आनंद देता है। 

【B.】Parmarth Niketan Aashram परमार्थ निकेतन आश्रम

हरिद्वार के नजदीक ऋषिकेश शहर में स्थित है। यह ऋषिकेश सिटी का सबसे बड़ा आश्रम है। इसमें आपको भगवदगीता, योग, ध्यान, गंगा आरती जैसी अन्य बहुत सारी आध्यात्मिक गतिविधियों का लाभ मिलेंगा। 

【C.】Rajaji National Park राजाजी नेशलन पार्क

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान हरिद्वार के नजदीक देहरादून शहर में स्थित है। यहाँ पर बहुत ज्यादा हाथी देखने को मिलेंगे। वह यहाँ पर लगभग 34 टाइगर भी है। टाइगर व हाथी के अलावा आप यहाँ पर पैंथर्स, जंगली सूअर व 400 से अधिक बर्ड्स की प्रजातियां मौजूद हैं।

इस तरह आपने हरिद्वार सिटी के बारे में एक कम्पलीट गाइड को पढ़ा। जिसमें हरिद्वार शहर के हर मुख्य पहलूओं को छुआ गया। इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करे वह इस पोस्ट में क्या अच्छा लगा नीचे कमेंट करके बताये। धन्यवाद

 

Related Articles 

Top 10 jain Temple in india in Hindi | भारत के प्रसिद्ध जैन के बारे में जानकारी

Best Places to Visit in Madurai in Hindi

Vaishno Devi Yatra In Hindi | वैष्णो देवी मंदिर यात्रा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

Mysterious Temple in India In Hind

The 15 Famous Temples To Visit In India In Hindigumoindia.com/mysterious-temple-in-india-in-hindi

Places To Visit In Bodhgaya In Hindi

Mathura Vrindavan Complete Tour Guide In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.