hyderabad sheikho ki naari, hitech city,

Hyderabad Tour In Hindi | हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो को जरूर देखे

Tour Details Contents

Hyderabad Tour In Hindi | हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो को जरूर देखे

हैदराबाद तेलंगाना राज्य की राजधानी है जो कि पूरे देश में अपने बिरयानी और मोतियों के लिए फेमस है । इसी वजह से ऐसे पर्ल सिटी ऑफ इंडिया भी जहा जाता है । यहाँ पर आपको कई पुराने मकबरे महल मस्जिद ओर कई पर्यटन स्थल मिलेंगे जो कि इतिहास कारों के लिए बहुत कुछ प्रदर्शित करता है । हैदराबाद में आप नवाबी संस्कृति सै रूबरू हो पाएंगे । यहाँ के  भीड़ युक्त बाजार आपको खरीदारी के लिए अपनी ओर आकर्षित करते हैं । आप जब भी हैदराबाद जा रहे हैं तो हमारे इस ब्लॉग को जरूर पढ़ कर जाएं जिससे आपको वहाँ की  सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी ।

How To Reach Hyderabad हैदराबाद कैसे पहुंचें

Hyderabad By Flight हवाई जहाज से हैदराबाद कैसे पहुँचे

देश के प्रमुख बड़े शहरों में से एक हैदराबाद है  इस वजह से यहाँ पर प्रतिदिन सैकड़ों हवाई जहाज पूरे भारत वर्ष से आते रहते है । देश के किसी भी हिस्से से आप हैदराबाद के एन टी रामाराव हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं । यहाँ पहुँचकर आप हवाई अड्डे के बाहर से टैक्सी या फिर बस लेकर हैदराबाद का सफर तय कर सकते ।

Hyderabad By Train ट्रेन से हैदराबाद कैसे पहुंचें

हैदराबाद के लिए बैंगलोर , चेन्नई, मुंबई, नई दिल्ली और पुणे आदि बड़े शहरों से रोजाना ट्रेन की सुविधा रहती है । हैदराबाद में तीन बड़े जंक्शन है जो कि हैदराबाद रेलवे स्टेशन, काचीगुड़ा रेलवे स्टेशन और सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन है । यहाँ पहुँचकर आप टैक्सी लेकर पूरे हैदराबाद को एक्सप्लोर कर सकते हैं ।

Hyderabad By Bus बस से हैदराबाद कैसे पहुँचे

जैसा की हमने आपको बताया हैदराबाद हमारे देश के प्रमुख बड़े शहरों में से एक है इस वजह से यहाँ पर बस की सुविधा भी बहुत अच्छी रहती है । बैंगलोर, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई आदि स्थानों से हैदराबाद के लिए रोजाना बस की सर्विस उपलब्ध रहती है।

 

Best Weather To Visit Hyderabad  हैदराबाद घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम

दोस्तों अगर आप हैदराबाद घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम बता दें कि वहाँ पर आप ठंड के मौसम में यानी कि अक्टूबर से लेकर मार्च के बीच में ही यात्रा करें इस समय यहाँ पर मौसम काफी अनुकूल रहता है अप्रैल से लेकर सितंबर तक यहाँ पर गर्म जलवायु रहती है जो कि पर्यटन के लिए अनुकूल नहीं रहती है।

Food Of Hyderabad हैदराबाद का व्यंजन

हैदराबाद अपनी इमारतों के अलावा खाने के लिए भी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है । यहाँ पर आप हैदराबादी बिरयानी, हैदराबाद हलीम, कबाब, हैदराबादी कीमा समोसा और हैदराबादी लुकमी का आनंद ले सकते हैं ।

Hyderabad Darshan Bus हैदराबाद दर्शन बस

अगर आप हैदराबाद को बस द्वारा एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो वहाँ पर हैदराबाद दर्शन बस की सुविधा उपलब्ध रहती है जो कि सुबह 7:30 बजे अपनी यात्रा प्रारंभ करती है । इसमें एक यात्री का किराया ₹350 नॉन ए सी बस का और ₹450 ऐ सी बस का रहता है । इस बस को आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं ।

 

Visiting Places At Hyderabad हैदराबाद में घूमने की जगह

Charminar Hyderabad चारमीनार हैदराबाद

हैदराबाद के सबसे प्राचीन और खूबसूरत जगहों में से एक है चारमीनार । जब हैदराबाद में चारों तरफ़ प्लेग फैला हुआ था तब वहाँ के राजा मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने ये दुआ मांगी थी कि अगर हैदराबाद प्लेग मुक्त हो जाएगा तो वो यहाँ पर एक मस्जिद का निर्माण करेंगे । इसी संदर्भ में प्लेग समाप्ति के बाद राजा ने  1591 मैं  चार मिनारों वाला ये विशाल मेहराब बनाया । ये चार मीनार ग्रेनाइट और मार्बल से बनाया गया 160 फिट ऊंचाईवाला स्तंभ है । इस मीनार के आसपास बहुत अच्छा मार्केट है जहाँ पर आप पुराने सिक्के, चूडियां , ट्रेडिशनल कपड़े आदि यहाँ से खरीद सकते   हैं । शानदार मार्केट होने की वजह से यहाँ पर काफी भीड़भाड़ रहती है । चार मीनार को आप सुबह  9.30 से लेकर सांय 5.30 के बीच में कभी भी देख सकते हैं ।

Ramoji Film City Hyderabad रामोजी फ़िल्म सिटी हैदराबाद

हैदराबाद की रामोजी फ़िल्मसिटी वर्ल्ड की सबसे बड़ी और खूबसूरत फ़िल्म सिटी है जो कि 2000 एकर में बसाई गई है । इस फ़िल्म सिटी में कई हिंदी तेलगु और मलयालम फिल्मों का फिल्मांकन किया गया है । ये फ़िल्म सिटी आप सुबह 9 बजे से लेकर सांय 5 बजे तक घूम सकते है । यहां आप बस या टैक्सी लेकर इस पूरी फिल्म सिटी को एक्स्प्लोर कर सकते है । इस फ़िल्म सिटी में कई फ़िल्म सेट बने हुए है जहां पर शूटिंग चलती रहती है । यहां इस सिटी में आपको पूरे भारत की संस्कृति दिखाई पड़ती है । इसके अंदर एक एडवेंचर पार्क भी है जहां पर आप कई तरह की एक्टिविटी कर सकते है । अगर आप घूमते घूमते तक जाए तो यहां के रेस्टोरेंट में आप खाने का आनन्द भी ले सकते है । यहां फिल्मसिटी घूमने के लिए 1150 रुपये का शुल्क लगता है । इस फ़िल्म सिटी को घुमाने के लिए विंटेज गाड़िया का प्रयोग किया जाता है । अगर आप हैदराबाद में है तो इस फ़िल्म सिटी को जरूर देखने जाए ।

Golkonda Fort Hyderabad गोलकुंडा फोर्ट हैदराबाद :

गोलकोंडा फोर्ट का निर्माण 13 वीं शताब्दी में काकतीय वंश ने करवाया  था । यह किला हुसैन सागर झील से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर हैदराबाद के पश्चिमी भाग में स्थित है । इस किले को मनकल के नाम से भी जाना जाता है , जिसकी  लंबाई 4.8 किलोमीटर है । इस किले पर जाने के लिए आपको लगभग 720 सीढ़ियों की चढ़ाई करनी होती है । गोलकोंडा फोर्ट में आठ दरवाजे स्थापित किए गए है । यहां से आप  हैदराबाद का शानदार नजारा देख सकते हैं । गोलकोंडा फोर्ट सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम को 5:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है । गोलकोंडा फोर्ट जाने के लिए आपको ₹15 का एंट्री शुल्क देना होता है ये शुल्क विदेशी पर्यटकों के लिए ₹200 है । हैदराबाद बस स्टैंड से गोलकोंडा फोर्ट लगभग किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Nehru Zoological Park Hyderabad नेहरू जूलॉजिकल पार्क हैदराबाद

प्रकृति प्रेमी और वाइल्ड लाइफ एड्वेंचर प्रेमियों को इस पार्क में जरूर जाना चाहिए । यहाँ पर आपको कई तरह के जानवर और पक्षी दिखाई देते हैं । नेहरू जूलॉजिकल पार्क 380 एकड़ में बसा हुआ है । इस पार्क को घूमने के लिए आपको  ₹40 का शुल्क लगता है और बच्चों के लिए यह शुल्क ₹30 रहता है । इस जूलॉजिकल पार्क में 15 टाइगर विद्यमान हैं यहाँ पर आप इस पूरे पार्क को घूमने के लिए एक बैटरी संचालित गाड़ी और एक गाइड को ले सकते हैं जिसका चार्ज अलग से देना होता है। ये पार्क हैदराबाद बस स्टैंड से लगभग सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । ये पार्क सुबह 8:30 बजे से लेकर 5:30 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है ।

Hussain Sagar Lake Hyderabad हुसैन सागर झील हैडराबाद

देश की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील में से एक है हुसैन सागरझील । ये झील हैदराबाद बस स्टैंड से लगभग की दूरी पर स्थित है । इस झील में भगवान बुद्ध की मूर्ति को स्थापित किया गया है जिसका वजन 450 टन है और ये मूर्ति सफेद ग्रेनाइट से बनाई गई है । बुद्ध की प्रतिमा तक जाने के लिए यहाँ पर फेरी की सुविधा उपलब्ध रहती है । इस झील में आप कई तरह की एक्टिविटी भी कर सकते हैं जैसे बोटिंग , जेट स्काई आदि । ये झील हैदराबाद बस स्टैंड से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । यहाँ झील के किनारे कई फास्ट फूड कि शॉप हैं जहाँ पर आप भगवान बुद्ध की प्रतिमा को देखते हुए खाने का आनंद ले सकते हैं ।

Snow World Hyderabad स्नो वर्ल्ड हैदराबाद

अगर आप अपने परिवार के साथ हैदराबाद जा रहे हैं तो हैदराबाद के स्नो वर्ल्ड में जाना बिल्कुल भी न भूलें । यहाँ पर कृत्रिम रूप से बर्फ की वादियां बनाई गई है जिसे देखकर आप बहुत ही आनंदित हो जाएंगे । स्नो वर्ल्ड के अन्दर पांच डिग्री सेल्सियस का तापमान रखा जाता है । स्नो वर्ल्ड के अन्दर आप एक बार एंट्री करने के पश्चात लगभग 45 मिनट तक रह सकते हैं । स्नो वर्ल्ड में एंट्री के लिए ₹500 का चार्ज देना होता है ।  स्नो वर्ल्ड मैं आपको 9D सिनेमा दिखाया जाता है जो पूरे दिनभर में 9 बार आयोजित किया जाता है ।

Also Read – 

कोडाइकनाल

मुन्नार

गैंगटोक

Falakanuma Palace Hyderabad  फलकनुमा पैलेस हैदराबाद

फलकनुमा पैलेस को पश्चिमी वास्तुकला में डिजाइन किया गया है । ये पैलेस ट्यूडर और इतालवी वास्तुकला के मिश्रण को दर्शाता है । इस पैलेस को “ मिरर ऑफ द स्काई “ के नाम से भी जाना जाता है । इस पैलेस का निर्माण संगमरमर पत्थर से करवाया गया है । इस महल के अंदर कई झूमर ,प्राचीन चित्र, फर्निचर और मूर्तियां स्थापित की गई है । यह महल चार मीनार से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Salarjang Museaum Hyderabad सलारजंग संग्रहालय हैदराबाद

हमारे देश के तीन राष्ट्रीय संग्रहालय में से एक है सलारजंग संग्रहालय । यह संग्रहालय हैदराबाद के मूसी नदी के दक्षिणी तट पर दार-उल-शिफा मैं स्थित है । इस संग्रहालय में आपको यूरोप, एशिया और पूर्वी देशों के कलात्मक उपलब्धियों के संग्रहण मिलेंगे । इस संग्रहालय में 42000 कला वस्तुएँ 9000 पांडुलिपियां और 60000 किताबे संग्रहित है । यहाँ पर आप जहाँगीर , नूरजहाँ , टीपू सुल्तान और बहादुरशाह जैसे कई राजा रानियों के हथियार और उनसे जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं । यह संग्रहालय हैदराबाद बस स्टैंड से 2 किलोमीटर  की दूरी पर स्थित है । पर्यटकों के लिए यह संग्रहालय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम को 5:00 बजे तक खुला रहता है । यहाँ पर आप ₹20 का शुल्क देकर इस संग्रहालय को देख सकते हैं ।  विदेशी पर्यटकों के लिए यहाँ पर ₹500 का शुल्क निर्धारित किया गया है ।

Birla Temple Hyderabad बिरला मंदिर हैदराबाद

पूरे देश भर में कई बिरला मंदिर स्थापित है उनमें से एक है हैदराबाद का बिड़ला मंदिर जो कि भगवान विष्णु को समर्पित है । यह मंदिर सफेद संगमरमर से निर्मित है  । इस मंदिर को ऊंची पहाड़ी पर बनाया गया है जहाँ पर आप राजस्थानी और उत्कल वास्तुकला का मिश्रण देख पाएंगे । यह मंदिर सुबह 9:00 बजे से लेकर रात्रि 9:00 बजे तक श्रद्धालुओं के लिए खुला रहता है ।

Makka Masjid Hyderabad मक्का मस्जिद हैदराबाद

हैदराबाद की सबसे पुरानी मस्जिद में से एक है मक्का मस्जिद । जिसका निर्माण मोहम्मद कुतुब शाह ने 1614 मैं शुरू करवाया था । यह मस्जिद मुसलमानों के लिए इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है जहाँ पर 10,000 से अधिक लोग एक साथ नमाज़ अदा कर सकते हैं । यह मस्जिद हैदराबाद बस स्टैंड से लगभग चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

 

Related Articles 

Top 10 Tourist Places Of Gujarat in Hindi

Famous Airport in india Hindi Me – भारत के प्रसिद्ध हवाई अड्डे

India ke Sabse Bade Shopping Malls in Hindi

Biggest Railway Station in India Hindi – भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से है?

Wayanad Tourist places in Hindi

Punjab ke Prasidh Paryatan sthalo ke Naam

Places To Visit in Pondicherry in Hindi – पुदुच्चेरी में देखने लायक स्थल

Top 10 Water park in India in Hindi

Biggest Zoo in India In Hindi – भारत के सबसे बडे चिड़ियाघर कहाँ पर है?

Top Wedding Destination In India In Hindi

भारत में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह | Honeymoon places in india in hindi

Tourist Places In Kolkata in Hindi

Statewise Tourist Places in india in Hindi

Best Places To Visit In Mumbai In Hindi

Ajmer Tour In Hindi | अजमेर सिटी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी

अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी Alleppey Tourism In Hindi

केरल में घूमने की जगह की जानकारी Kerala Tourist Places In Hindi

Jodhpur Tour In Hindi | जोधपुर शहर के पर्यटन स्थल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *