Jodhpur Tour

Jodhpur Tour In Hindi | जोधपुर शहर के पर्यटन स्थल

Tour Details Contents

Jodhpur Tour In Hindi | जोधपुर शहर के पर्यटन स्थल

जोधपुर राजस्थान का  दूसरा सबसे बड़ा जिला है । इसे ब्लू सिटी के नाम से भी जाना जाता है यहाँ पर पुराने समय में ब्राह्मणों ने अपने मकानों को अलग रूप देने के लिए इनपर नीला रंग पुतवाया था ये परंपरा आज दिन तक चली आ रही है। यहाँ पर आपको राजसी ठाट बाट और परंपरागत जीवन यापन करने वाले लोग दिखाई देते हैं । जोधपुर पहले मारवाड़ की राजधानी कहलाता था । अगर आप छुट्टियां मनाने के लिए प्लान कर रहे हैं तो जोधपुर इसके लिए बेहतर विकल्प है । लोग जोधपुर घूमने जाते समय अधिकतर जैसलमेर को भी साथ में रहते हैं तो हमारा भी आपको यही सुझाव है कि अगर आप राजस्थान के रेगिस्तान घूमने आ रहे हैं तो जोधपुर जैसलमेर को एक साथ कवर करें ।

जोधपुर में कई लोकप्रिय स्थान , किल्ले, झरनों के साथ साथ कई ऐतिहासिक स्थलों के लिए फेमस है । आप यहां जाए तो यहां की दाल और प्याज की कचोरी खाना बिल्कुल भी ना भूलें ।

How To Reach Jodhpur जोधपुर कैसे पहुंचें :

Jodhpur By Flight  हवाई जहाज द्वारा :

जोधपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जहाँ पर आप देश के किसी भी कोने से हवाई जहाज द्वारा यहाँ आ सकते हैं ।

Jodhpur By Train  ट्रेन द्वारा जोधपुर :

ट्रैन से जोधपुर जाने के लिए अधिकतर शहरों से ट्रेन की सुविधा है इसके अलावा जयपुर आकर आप जोधपुर के लिए ट्रेन ले सकते है

Jodhpur By Bus बस द्वारा जोधपुर :

अगर आप बस से जोधपुर पहुंचना चाहते हैं तो राजस्थान के लगभग सभी शहरों से जोधपुर के लिए बस मिल जाती है इसके अलावा दूसरे राज्यों के कुछ बड़े शहरों से भी बस की व्यवस्था रहती है । आप जयपुर पहुँचकर यहाँ से जोधपुर के लिए बस ले सकते हैं।

Visiting Places In Jodhpur जोधपुर में देखने की जगह :

Mehrangarh Fort Jodhpur मेहरानगढ़ किला जोधपुर :

मेहरानगढ़ किल्ला 500 साल पुराना है इसका निर्माण 1459 में हुआ था । यह किला देश के भव्य किलो में से एक है । इस किले का निर्माण जसवंत सिंह जी ने करवाया था । यह किला 400 फिट ऊंची चटटान पर बना हुआ है । इस किले को एक शाप है जिसकी वजह से यहां पानी की कमी रहती है । इस किले के 7 दरवाजे है जिन्हें अलग अलग नामो से जाना जाता है ।

Ummed Bhawan Jodhpur उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर :

उम्मेंद भवन राजस्थान के प्रसिद्ध और मशहूर पैलेस के लिए बहुत ज्यादा फेमस है । राजस्थान के जोधपुर का यह पैलेस 1943 में बनकर तैयार हुआ था । इसे जोधपुर के महाराजा उम्मेंद सिंह जी ने बनवाया था और इसे बनाने में 11 मिलियन की राशि का खर्च आया था । यह महल पर्यटकों के लिए काफी चर्चित जगह है । इस महल को बलुआ और संगमरमर पत्थर से बनाया गया है । यह बेहतर वास्तुकला का एक जीता जागता उदाहरण है । यहां घूमने के लिए 30 रुपये से लेकर 100 रुपये तक का टिकिट लगता है । यह पैलेस पर्यटकों के लिए सुबह 9 से सांय 5 बजे तक खुला रहता है । आप यहां जाकर राजसी ठाटबाट को देख सकते है ।

Balsamand Lake Jodhpur बालसमन्द झील जोधपुर :

 यह झील जोधपुर से 5 किलोमीटर दूर जोधपुर – मंडार मार्ग में स्थित है । इसे गुर्जर प्रतिहार शासको ने बनवाया था । इस कृतिम झील को 1159 में राजा जय सिंह जी ने बनवाया था । जोधपुर में अच्छे पिकनिक स्पॉट के रूप में इस झील को जाना जाता है ।

Chamunda Mata Temple Jodhpur चामुंडा माता मंदिर जोधपुर :

चामुंडा माताजी मंदिर जोधपुर में मेहरानगढ़ किले के दक्षिणी छोर पर स्थित है। देवी चामुंडा माताजी की मूर्ति को 1460 में राव जोधा द्वारा किले में लाया गया था । मूर्ति पहले मंडोर में स्थित थी। वर्तमान समय में भी राजाओं और महाराजाओं के शाही परिवार देवी चामुंडा माताजी को ‘इष्ट देवी’ या अपने परिवारों की दत्तक देवी के रूप में मानते हैं। देवी चामुंडा माताजी एक देवता हैं जिन्हें जोधपुर के आम लोगों द्वारा भी पूजा जाता है। दशहरे के अवसर पर भक्तों की एक बड़ी भीड़ इस किले और मंदिर में प्रार्थना और भक्ति करने के लिए आती है

Masuria Hills Garden Jodhpur मसूरिया हिल्स गार्डन जोधपुर :

यह जोधपुर के ऊपरी भाग में स्थित बहुत अच्छा गार्डन है । यहां से आप सूर्यास्त के नजारे का आनन्द ले सकते है । चूंकि यह जोधपुर के टॉप में स्थित है अतः आप यहाँ से पूरे जोधपुर का नजारा देख सकते हैं ।

Jasawant Thada Jodhpur जसवंत थड़ा जोधपुर :

यह जोधपुर में स्थित है कब्रगाह है इसे जोधपुर के महाराजा सरदार सिंह जी द्वारा 1899 में अपने पिता की याद में बनवाया था। इस कब्रगाह को संगमरमर के पत्थर द्वारा बनाया गया है । इस कब्रगाह के मैदान में एक छोटी झील और एक गार्डन भी बनवाया गया है। इससे राजस्थान का ताजमहल भी कहा जाता है यहाँ पर काफी संख्या में पर्यटक इसको देखने आते हैं। ये जगह मेहरानगढ़ किले के पास में ही स्थित है ।

Clock Tower Jodhpur क्लॉक टावर जोधपुर :

ये क्लॉक टावर जोधपुर के बीच में स्थित है इस टावर का निर्माण महाराजा सरदारसिंह द्वारा करवाया गया था । ये सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। यहाँ आस पास में सरदार मार्केट भी है जहाँ पर आप शॉपिंग कर सकते हैं। इस टावर का निर्माण 200 साल पहले करवाया गया था । यहां पर आप जोधपुर की परंपरा और संस्कृति को अपनी आंखों से एक्स्प्लोर कर सकते है ।

Mandor Garden Jodhpur मंडोर गार्डन जोधपुर :

मंडोर जगह रावण की पत्नी मन्दोदरी का पीहर कहलाता है । यही पर मण्डोर गार्डेन बना हुआ है यह जोधपुर से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । इस गार्डन में कई देवी देवताओं के मंदिर स्थापित है । यहां पर आपको पुराने समय की छतरिया और गुम्बद दिखाई देंगे ।

Kaylana Lake Jodhpur कायलाना झील जोधपुर :

यह झील शहर के पश्चिम में 8 किमी की दूरी पर स्थित एक और कृत्रिम झील है। यह झील 84 वर्ग किलोमीटर की भूमि में फैली हुई है ।ये झील पर्यटकों के लिए बहुत ही रमणीय स्थल है यहां पर कई प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती है सर्दियों में यहां साइबेरियन क्रेन को भी देखा जा सकता है ।

 Rao Jodha Desert Rock Park Jodhpur राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क जोधपुर :

ये पार्क मेहरानगढ़ फोर्ट के पास 72 हेक्टेयर में बना हुआ है इस पार्क को मेहरानगढ़ फोर्ट के पास 2006 मैं पुनः स्थापित किया गया था । यहाँ पर विशिष्ट ज्वालामुखी और पत्थर की संरचना देखने को मीलती है । इस पूरे गार्डन को दिखाने के लिए यहाँ पर गाइड की व्यवस्था भी है। यह पार्क सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। यहाँ पर आपको रेगिस्तान और रेगिस्तान की वनस्पति देखने को मिलेंगे।

Stay In Jodhpur जोधपुर में रहने की व्यवस्था

जोधपुर में यूं तो कई होटल और धर्मशालाएं हैं जहाँ पर आप ठहर सकते हैं लेकिन अगर आप कुछ राजपूती कल्चर को देखना चाहते हैं उसको एन्जॉय करना चाहते हैं तो यहाँ पर पुराने जमाने की हवेलियां हैं उन्हें भी आप किराये पर ले सकते हैं ।

How To Visit In Jodhpur जोधपुर में कैसे घूमें

जोधपुर में आपको ऑटो रिक्शा या टैक्सी मिल जाएंगे इसको आप किराये पर ले सकते हैं लेकिन इसके अलावा हम एक चीज़ और बता दें यहाँ पर स्टेशन के बाहर ही आपको मोटरसाइकिल, बुलेट और स्कूटी मिल जाएंगे इसको  आप किराये पर लेकर जोधपुर का भ्रमण कर सकते हैं ।

When To Visit Jodhpur जोधपुर कब घूमने जाए

जोधपुर राजस्थान के रेगिस्तान मैं स्थित है इस वजह से यहाँ पर गर्मियों में बहुत ज्यादा गर्मी रहती है अतः आप सर्दी के समय सितंबर से लेकर मार्च तक जोधपुर जाने का प्लान बनाएं । इस समय में भी अगर आप दिसंबर और जनवरी मैं जोधपुर घूमने जाएंगे तो आपकी यात्रा मैं और भी चार चाँद लग जाएंगे ।

Both Jaisalmer And Jodhpur जोधपुर के साथ साथ जैसलमेर

अधिकतर पर्यटक जोधपुर और जैसलमेर को एक साथ घूमना पसंद करते हैं और हमारी भी आपसे यही राय है की आप जब भी राजस्थान घूमने जाए तो इन दोनों जगहों को एक साथ घूम सकते हैं ।

Food Of Jodhpur जोधपुर का खाना

जोधपुर में आपको खाने के लिए वेज और नॉनवेज दोनों तरह का भोजन मिल जाता है लेकिन अगर आप राजस्थान में है तो आप राजस्थानी खाना दाल बाटी चूरमा , केर सांगरी की सब्जी को अपने खाने में शामिल करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

Distance From Other Cities बड़े शहरों से जोधपुर की दूरी :

जैसलमेर से 281km

जयपुर से 351 km

उदयपुर से 243 km

बीकानेर से 250 km

दिल्ली से 621 km

 

Related Articles 

Top 10 Tourist Places Of Gujarat in Hindi

Famous Airport in india Hindi Me – भारत के प्रसिद्ध हवाई अड्डे

India ke Sabse Bade Shopping Malls in Hindi

Biggest Railway Station in India Hindi – भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से है?

Wayanad Tourist places in Hindi

Punjab ke Prasidh Paryatan sthalo ke Naam

Places To Visit in Pondicherry in Hindi – पुदुच्चेरी में देखने लायक स्थल

Top 10 Water park in India in Hindi

Biggest Zoo in India In Hindi – भारत के सबसे बडे चिड़ियाघर कहाँ पर है?

Top Wedding Destination In India In Hindi

भारत में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगह | Honeymoon places in india in hindi

Tourist Places In Kolkata in Hindi

Statewise Tourist Places in india in Hindi

Best Places To Visit In Mumbai In Hindi

Ajmer Tour In Hindi | अजमेर सिटी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी

Hyderabad Tour In Hindi | हैदराबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो को जरूर देखे

अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी Alleppey Tourism In Hindi

केरल में घूमने की जगह की जानकारी Kerala Tourist Places In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *