kashmir me kya dekhe, kashmir badiya jagah,

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

हिमालय की गोद में बसा जम्मू और कश्मीर अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान रखता है । चारों तरफ़ बर्फ़ की चादर, देवदार के ऊंचे ऊंचे पेड़, केसर की खेती तो कहीं पर गोल्फ गार्डन । ये जगह घूमने के साथ साथ एड्वेंचर प्रेमियों के लिए भी एक खासी जगह है । इस आर्टिकल में हम आज आपको पूरे कश्मीर की यात्रा पर ले जा रहे हैं ।

कश्मीर कैसे पहुँचे

हवाई मार्ग से कश्मीर कैसे पहुंचें

कश्मीर जाने के लिए हमारे पास कश्मीर में स्थित दो हवाई अड्डे हैं जो की एक श्रीनगर में और दूसरा जम्मू में स्थित है । इन दोनों स्थानों के लिए भारत के सभी बड़े शहरों से हवाई जांच की सुविधा रहती है । यहाँ पहुंचने के बाद आप टैक्सी लेकर पूरे कश्मीर की यात्रा कर सकते हैं ।

रेलमार्ग से कश्मीर कैसे पहुंचें

अगर आप रेल द्वारा यात्रा कर रहे हैं तो हम आपको बता दे की कश्मीर के लिए सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मूतवी रेलवे स्टेशन है ।

कश्मीर किस मौसम में जाए

वैसे तो पूरे वर्ष में आप कश्मीर किसी भी समय जाए आपको घूमने का आनंद आ जाएगा जैसे अगर आप सर्दियों में कश्मीर जाते हैं तो वहाँ पर बर्फबारी का भरपूर आनंद ले सकते हैं । सितंबर माह में यहाँ पर पूरा कश्मीर लाल पत्तों से खिल उठता है वही गर्मियों के मौसम में बर्फ़ से ढकी वादियाँ धीरे धीरे पिघलने लगती है और बर्फ़ पिघलने के बाद यहाँ पर पूरे पहाड़ पर छोटे छोटे फूल खिल उठते हैं ।

कश्मीर जाते समय क्या सावधानी रखें

अधिकतर समय में कश्मीर में ठंड पड़ती है और गर्मी में भी कुछ स्थानों पर बर्फी रहती है इस वजह से अगर आप कश्मीर की यात्रा पर हैं तो गर्म कपड़े और लॉन्ग बूट का प्रयोग जरूर करें । ये सब आपको वहाँ पर किराये पर उपलब्ध भी हो जाते हैं ।

कश्मीर में घूमने की जगह

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल श्रीनगर

श्रीनगर झेलम नदी के मार्ग में  बसा एक बहुत ही खूबसूरत शहर है  । श्रीनगर को भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है । कश्मीर एक ऐसी जगह है जिसका नाम लेते ही मन प्रफुल्लित हो जाता है  । श्रीनगर को आमतौर पर ‘जम्मू और कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी’ के रूप में भी जाना जाता है । श्रीनगर को खुबसूरत झरनों वादियों, पहाड़ियों और उद्यानों के लिए जाना है । मुगल जब भारत आये थे तो उन्होंने यहा उद्यान और बाघान बनाये थे । यदि आपको  सुहावना मौसम पसंद है तो श्रीनगर आपके लिए बिलकुल उपयुक्त स्थान है। यहाँ का अद्भुत नजारा आपको मनमोहित कर देता है ।

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल गुलमर्ग

समुद्र तल से लगभग 8690 फिट की उचाई पर बसा है गुलमर्ग शहर । इसे फूलों की घास का मैदान भी कहा जाता है । यहाँ पर हरे भरे घास के मैदान ऊंची ऊंची पहाड़ियां जिन पर देवदार के पेड़ अपनी प्राकृतिक छटा को भी बिखेरते हुए दिखाई देते हैं ।सामान्यत है गुलमर्ग अगर आप घूमना जाना चाहते हैं तो मार्च से लेकर जून का समय यहाँ के लिए सबसे उत्तम रहता है अगर आप बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो उसके लिए दिसंबर और जनवरी सबसे उपयुक्त समय रहेगा । गुलमर्ग श्रीनगर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

कश्मीर का पर्यटन स्थल सोनमर्ग

सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर के गांदरबल जिले में एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला हिल स्टेशन हैं । सोनमर्ग श्रीनगर से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । प्राचीन समय में सिल्क रोड पर प्रवेश द्वार था जो कि कश्मीर को चीन से जोड़ता था । सर्दियों में  बर्फबारी के कारण सोनमर्ग सफेद सोने की तरह दिखाई पड़ता है । सोनमर्ग में सिंधु नदी बहकर निकलती है ।

Our Other Post

Manali

Auli

Mount Abu

कश्मीर का पर्यटन स्थल पहलगाम

पहलगाम समुद्री तल से 2923 मीटर की उचाई पर स्थित है । पहलगाम अपनी केसर की खेती के लिए काफी प्रसिद्ध हैं । बर्फ़ से ढकी पहाड़ियां और हरे भरे मैदान यहाँ पर एक मनोरम दृश्य है पैदा कर देते हैं । जिन लोगों को एड्वेंचर पसंद है उन लोगों को पहलगांव बहुत ज्यादा आकर्षित करता है यहाँ पर आप हॉर्स राइडिंग गोल्फ और ट्रैकिंग जैसे एड्वेंचर ऐक्टिविटीज़ का आनंद ले सकते हैं पहलगाम में कई फिल्मों का फ़िल्मांकन भी किया गया है । अमरनाथ यात्रा के लिए एक पड़ाव पहलगांव से भी शुरू होता है । पेहल गांव में स्थित बेताब घाटी शेषनाग अरुण घाटी और मिनी स्विट्जरलैंड पॉइंट देखने लायक है ।

 जम्मू कश्मीर का धार्मिक स्थल माँ वैष्णो देवी मंदिर

कटरा से लगभग किलोमीटर की दूरी पर और 5200 फिट की उचाई पर स्थित है भारत के प्रमुख और पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माँ वैष्णो देवी का मंदिर । कटरा से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद पहाड़ी पर स्थित गुफा में विराजमान है माता वैष्णो देवी । यहाँ पर रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु माथा टेकने आते हैं और मन्नत मांगते है । माता वैष्णो देवी ट्रस्ट की ओर से यहाँ पर सब तरह की व्यवस्था की गई है जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की समस्या नहीं आती है । 12 किलोमीटर की यात्रा करने के लिए आप कटरा से खच्चर या पालकी का प्रयोग कर सकते  हैं ।

कश्मीर का प्रमुख धार्मिक स्थल अमरनाथ

जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में पवित्र  अमरनाथ गुफा स्थित है । इस पवित्र गुफा को  तीर्थों का तीर्थ भी कहा जाता है । यहाँ बर्फ का शिवलिंग अपने आप प्राकृतिक रूप से हर साल बनता है । अमरनाथ यात्रा हर साल आषाढ़ पूर्णिमा से लेकर रक्षाबंधन तक चलती है जो कि लगभग दो महीने तक होती है। अमरनाथ गुफा में 10 फिट ऊँचा बर्फ़ का शिवलिंग बनता है जिसके दर्शन करने लाखों भक्त यात्रा करते हैं । ऐसा मानना है कि यहाँ पर शिवजी ने माता पार्वती को अमरकथा सुनाई थी । इस गुफा में कबूतरों का एक जोड़ा भी है जिन्होंने भी ये कथा सुन ली थी और अमर हो गए ।

कश्मीर प्रमुख पर्यटन स्थल पटनीटॉप

पटनीटॉप को पाटन दा तालाब के नाम से भी जाना जाता है पुराने समय में इस तालाब का प्रयोग राजकुमारी नहाने के लिए किया करती थी इसकी वजह से इसको राजकुमारी का तालाब भी कहा जाता है । पटनीटोप में औषधीय गुणों से परिपूर्ण तीन मीठे पानी के झरने उपस्थित हैं । यहाँ पर आप गोल पैराग्लाइडिंग एयरो स्पोर्ट्स और फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं पटनीटोप की श्रीनगर से दूरी 186 किलोमीटर है । पटनीटोप में आप नॉनटोप,  बिल्लू की पोवरी और फूड पार्क आदि टुरिस्ट प्लेसेस को देख सकते हैं ।

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल हैमिस

हेमिस मठ या गोम्पा मठ लोगो में काफी लोकप्रिय स्थल है जो कि कश्मीर के हेमिस में स्थित है यहाँ पर  तांबे के धातु से बनी भगवान बुद्ध की एक आकर्षक मूर्ति स्थापित है ।  समय को दर्शाने वाला कालचक्र भी इसी मठ में स्थापित है । इसके साथ साथ हेमीस में सबसे ऊंचे स्थान पर बना एक नेशनल पार्क है जहाँ के हिम तेंदुए पूरे विश्व स्तर पर फेमस है । ये नेशनल पार्क सिंधु नदी के तट पर बसा हुआ है । श्रीनगर से हेमीस दूरी लगभग 448 किलोमीटर है । यह जगह है लेह शहर के समीप पड़ती है ।

कश्मीर का पर्यटन स्थल दाचीगाम

श्रीनगर से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जगह अपने राष्ट्रीय उद्यान के लिए प्रसिद्ध हैं । यह राष्ट्रीय उद्यान 140 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिसे देखने के लिए भारी मात्रा में पर्यटक पूरे सालभर आते रहते हैं । इस नेशनल पार्क में हंगुल और कश्मीरी हिरण का बसेरा है । इस पार्क के मध्य में मार्सर झील है जहाँ से दगवान नदी निकलती है ।

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल कारगिल

1999 के मई और जुलाई मैं भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए युद्ध के लिए कारगिल शहर प्रसिद्ध है यहाँ पर कारगिल की द्रास घाटी में युद्ध स्मारक का स्थान बना हुआ है जहा पर हमारे वीर सैनिकों की वीरता को बखूबी दर्शाया गया है कारगिल को की भूमि के नाम से भी जाना जाता है कारगिल श्रीनगर से लगभग 205 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । कारगिल में बहुत धर्म के कुछ धार्मिक स्थल है जिन के भी दर्शन आप कर सकते हैं जिनमें से प्रमुख हैं सनी मठ मूलबेख मठ और शरगोल मठ ।

Related Articles 

Top Visiting Places In Himachal Pradesh Hindi – हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Kasol Tourist Places Tour Guide | कसोल के पर्यटन स्थल

Best Places to Visit in Tripura Hindi Me

Meghalaya Tourist Places In Hindi

Manipur Tourism In Hindi मणिपुर ट्यूर हिंदी में

Nagaland Tour In Hindi – नागालैंड यात्रा गाइड हिंदी में

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Tourist Places In Hindi

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

Mussoorie Tour In Hindi | मसूरी की अति सुंदर पर्यटन स्थल

The Next Destination Tawang | Best Places to Visit Tawang In Hindi |

Ooty Tour In Hindi | ऊटी ट्रिप यात्रा महत्वपूर्ण जानकारी

 Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *