Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

हिमालय की गोद में बसा जम्मू और कश्मीर अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान रखता है । चारों तरफ़ बर्फ़ की चादर, देवदार के ऊंचे ऊंचे पेड़, केसर की खेती तो कहीं पर गोल्फ गार्डन । ये जगह घूमने के साथ साथ एड्वेंचर प्रेमियों के लिए भी एक खासी जगह है ।

इस आर्टिकल में हम आज आपको पूरे कश्मीर की यात्रा पर ले जा रहे हैं ।

कश्मीर कैसे पहुँचे

हवाई मार्ग से कश्मीर कैसे पहुंचें

कश्मीर जाने के लिए हमारे पास कश्मीर में स्थित दो हवाई अड्डे हैं जो की एक श्रीनगर में और दूसरा जम्मू में स्थित है । इन दोनों स्थानों के लिए भारत के सभी बड़े शहरों से हवाई जांच की सुविधा रहती है । यहाँ पहुंचने के बाद आप टैक्सी लेकर पूरे कश्मीर की यात्रा कर सकते हैं ।

रेलमार्ग से कश्मीर कैसे पहुंचें

अगर आप रेल द्वारा यात्रा कर रहे हैं तो हम आपको बता दे की कश्मीर के लिए सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मूतवी रेलवे स्टेशन है ।

Kashmir tourist Place

कश्मीर किस मौसम में जाए

वैसे तो पूरे वर्ष में आप कश्मीर किसी भी समय जाए आपको घूमने का आनंद आ जाएगा जैसे अगर आप सर्दियों में कश्मीर जाते हैं तो वहाँ पर बर्फबारी का भरपूर आनंद ले सकते हैं । सितंबर माह में यहाँ पर पूरा कश्मीर लाल पत्तों से खिल उठता है वही गर्मियों के मौसम में बर्फ़ से ढकी वादियाँ धीरे धीरे पिघलने लगती है और बर्फ़ पिघलने के बाद यहाँ पर पूरे पहाड़ पर छोटे छोटे फूल खिल उठते हैं ।

कश्मीर जाते समय क्या सावधानी रखें

अधिकतर समय में कश्मीर में ठंड पड़ती है और गर्मी में भी कुछ स्थानों पर बर्फी रहती है इस वजह से अगर आप कश्मीर की यात्रा पर हैं तो गर्म कपड़े और लॉन्ग बूट का प्रयोग जरूर करें । ये सब आपको वहाँ पर किराये पर उपलब्ध भी हो जाते हैं ।

कश्मीर में घूमने की जगह

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल श्रीनगर

श्रीनगर झेलम नदी के मार्ग में  बसा एक बहुत ही खूबसूरत शहर है  । श्रीनगर को भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है । कश्मीर एक ऐसी जगह है जिसका नाम लेते ही मन प्रफुल्लित हो जाता है  । श्रीनगर को आमतौर पर ‘जम्मू और कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी’ के रूप में भी जाना जाता है । श्रीनगर को खुबसूरत झरनों वादियों, पहाड़ियों और उद्यानों के लिए जाना है । मुगल जब भारत आये थे तो उन्होंने यहा उद्यान और बाघान बनाये थे । यदि आपको  सुहावना मौसम पसंद है तो श्रीनगर आपके लिए बिलकुल उपयुक्त स्थान है। यहाँ का अद्भुत नजारा आपको मनमोहित कर देता है ।

Srinagar Dal lake

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल गुलमर्ग

समुद्र तल से लगभग 8690 फिट की उचाई पर बसा है गुलमर्ग शहर । इसे फूलों की घास का मैदान भी कहा जाता है । यहाँ पर हरे भरे घास के मैदान ऊंची ऊंची पहाड़ियां जिन पर देवदार के पेड़ अपनी प्राकृतिक छटा को भी बिखेरते हुए दिखाई देते हैं ।सामान्यत है गुलमर्ग अगर आप घूमना जाना चाहते हैं तो मार्च से लेकर जून का समय यहाँ के लिए सबसे उत्तम रहता है अगर आप बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो उसके लिए दिसंबर और जनवरी सबसे उपयुक्त समय रहेगा । गुलमर्ग श्रीनगर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Gulmarg in Winter

कश्मीर का पर्यटन स्थल सोनमर्ग

सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर के गांदरबल जिले में एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला हिल स्टेशन हैं । सोनमर्ग श्रीनगर से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । प्राचीन समय में सिल्क रोड पर प्रवेश द्वार था जो कि कश्मीर को चीन से जोड़ता था । सर्दियों में  बर्फबारी के कारण सोनमर्ग सफेद सोने की तरह दिखाई पड़ता है । सोनमर्ग में सिंधु नदी बहकर निकलती है ।

Sonmarg Golf Garden

Our Other Post

Manali

Auli

Mount Abu

कश्मीर का पर्यटन स्थल पहलगाम

पहलगाम समुद्री तल से 2923 मीटर की उचाई पर स्थित है । पहलगाम अपनी केसर की खेती के लिए काफी प्रसिद्ध हैं । बर्फ़ से ढकी पहाड़ियां और हरे भरे मैदान यहाँ पर एक मनोरम दृश्य है पैदा कर देते हैं । जिन लोगों को एड्वेंचर पसंद है उन लोगों को पहलगांव बहुत ज्यादा आकर्षित करता है यहाँ पर आप हॉर्स राइडिंग गोल्फ और ट्रैकिंग जैसे एड्वेंचर ऐक्टिविटीज़ का आनंद ले सकते हैं पहलगाम में कई फिल्मों का फ़िल्मांकन भी किया गया है । अमरनाथ यात्रा के लिए एक पड़ाव पहलगांव से भी शुरू होता है । पेहल गांव में स्थित बेताब घाटी शेषनाग अरुण घाटी और मिनी स्विट्जरलैंड पॉइंट देखने लायक है ।

Pahalgam valley

 जम्मू कश्मीर का धार्मिक स्थल माँ वैष्णो देवी मंदिर

कटरा से लगभग किलोमीटर की दूरी पर और 5200 फिट की उचाई पर स्थित है भारत के प्रमुख और पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माँ वैष्णो देवी का मंदिर । कटरा से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद पहाड़ी पर स्थित गुफा में विराजमान है माता वैष्णो देवी । यहाँ पर रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु माथा टेकने आते हैं और मन्नत मांगते है । माता वैष्णो देवी ट्रस्ट की ओर से यहाँ पर सब तरह की व्यवस्था की गई है जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की समस्या नहीं आती है । 12 किलोमीटर की यात्रा करने के लिए आप कटरा से खच्चर या पालकी का प्रयोग कर सकते  हैं ।

maa vaishno devi temple front gate

कश्मीर का प्रमुख धार्मिक स्थल अमरनाथ

जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में पवित्र  अमरनाथ गुफा स्थित है । इस पवित्र गुफा को  तीर्थों का तीर्थ भी कहा जाता है । यहाँ बर्फ का शिवलिंग अपने आप प्राकृतिक रूप से हर साल बनता है । अमरनाथ यात्रा हर साल आषाढ़ पूर्णिमा से लेकर रक्षाबंधन तक चलती है जो कि लगभग दो महीने तक होती है। अमरनाथ गुफा में 10 फिट ऊँचा बर्फ़ का शिवलिंग बनता है जिसके दर्शन करने लाखों भक्त यात्रा करते हैं । ऐसा मानना है कि यहाँ पर शिवजी ने माता पार्वती को अमरकथा सुनाई थी । इस गुफा में कबूतरों का एक जोड़ा भी है जिन्होंने भी ये कथा सुन ली थी और अमर हो गए ।

Amarnath shivling

कश्मीर प्रमुख पर्यटन स्थल पटनीटॉप

पटनीटॉप को पाटन दा तालाब के नाम से भी जाना जाता है पुराने समय में इस तालाब का प्रयोग राजकुमारी नहाने के लिए किया करती थी इसकी वजह से इसको राजकुमारी का तालाब भी कहा जाता है । पटनीटोप में औषधीय गुणों से परिपूर्ण तीन मीठे पानी के झरने उपस्थित हैं । यहाँ पर आप गोल पैराग्लाइडिंग एयरो स्पोर्ट्स और फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं पटनीटोप की श्रीनगर से दूरी 186 किलोमीटर है । पटनीटोप में आप नॉनटोप,  बिल्लू की पोवरी और फूड पार्क आदि टुरिस्ट प्लेसेस को देख सकते हैं ।

Patnitop Valley

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल हैमिस

हेमिस मठ या गोम्पा मठ लोगो में काफी लोकप्रिय स्थल है जो कि कश्मीर के हेमिस में स्थित है यहाँ पर  तांबे के धातु से बनी भगवान बुद्ध की एक आकर्षक मूर्ति स्थापित है ।  समय को दर्शाने वाला कालचक्र भी इसी मठ में स्थापित है । इसके साथ साथ हेमीस में सबसे ऊंचे स्थान पर बना एक नेशनल पार्क है जहाँ के हिम तेंदुए पूरे विश्व स्तर पर फेमस है । ये नेशनल पार्क सिंधु नदी के तट पर बसा हुआ है । श्रीनगर से हेमीस दूरी लगभग 448 किलोमीटर है । यह जगह है लेह शहर के समीप पड़ती है ।

Hemis National Park

कश्मीर का पर्यटन स्थल दाचीगाम

श्रीनगर से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जगह अपने राष्ट्रीय उद्यान के लिए प्रसिद्ध हैं । यह राष्ट्रीय उद्यान 140 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिसे देखने के लिए भारी मात्रा में पर्यटक पूरे सालभर आते रहते हैं । इस नेशनल पार्क में हंगुल और कश्मीरी हिरण का बसेरा है । इस पार्क के मध्य में मार्सर झील है जहाँ से दगवान नदी निकलती है ।

Dachigam national park

कश्मीर का प्रमुख पर्यटन स्थल कारगिल

1999 के मई और जुलाई मैं भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए युद्ध के लिए कारगिल शहर प्रसिद्ध है यहाँ पर कारगिल की द्रास घाटी में युद्ध स्मारक का स्थान बना हुआ है जहा पर हमारे वीर सैनिकों की वीरता को बखूबी दर्शाया गया है कारगिल को की भूमि के नाम से भी जाना जाता है कारगिल श्रीनगर से लगभग 205 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । कारगिल में बहुत धर्म के कुछ धार्मिक स्थल है जिन के भी दर्शन आप कर सकते हैं जिनमें से प्रमुख हैं सनी मठ मूलबेख मठ और शरगोल मठ ।

Kargil war

Gallary Of Kashmir :

House Boat srinagar
gulmarg gondola
tulip garden srinagar
flower valley kashmir
1 Comment
  1. […] eyes are soothed as clouds rise above the mountains. These are the best Travel Destinations in Kashmir to spend vacations in the midst of […]

Leave a reply

Gumo India
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0