kodkanail me kya dekhe, kodaknal sundar sthal,

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

अगर आप भी हनीमून के लिए एक बेहतर जगह ढूँढ रहे हैं तो कोडाइकनाल आपके लिए बहुत ही परफेक्ट जगह है हनीमून के लिए  । कोडाइकनाल एक  हिल स्टेशन हैं जो कि भारत के तमिलनाडु राज्य के डिंडीगुल जिले में स्थित है। इस जगह को हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है तमिल भाषा में कोडाइकनाल का अर्थ होता है गिफ्ट ऑफ द फॉरेस्ट । कोडाइकनाल दो शब्दों से मिलकर बना  है कोडाइ और कनाल जिसका अर्थ होता है कि गर्मी में देखने के लिए जगह। यह जगह छुट्टी मनाने के लिए काफी मशहूर जगहों में से एक है । इसकी प्राकृतिक सुंदरता और लोकप्रियता के कारण यहाँ पर साल में कई पर्यटक कोडाइकनाल की सैर करने आते हैं । अगर आप भी प्रकृति प्रेमी हैं तो छुट्टियों में कोडाइकनाल जाना बिल्कुल भी ना भूलें । यहाँ पर कई तरह की घूमने की जगह है जहाँ पर आप अपना हॉलिडे मना सकते हैं । कोडाइकनाल जाने के लिए कम से कम 2 दिन का समय जरूर लेकर जाएं । 2 दिन में आप यहाँ पर सभी चीजों को बखूबी देख सकते हैं । कोडाइकनाल 7200 फिट की उचाई पर स्थित है  आपको यहाँ का तापमान और जलवायु यहाँ रहने के लिए मंत्रमुग्ध कर देगी । कोडाइकनाल में पल्यार जनजाती रहती थी जो की ईसाई युग के समय की जनजाती है ।

How To Reach Kodaikanal कोडाइकनाल कैसे पहुँचे :

By Flight Kodaikanal फ्लाइट से कोडाइकनाल :

कोडाइकनाल पहुंचने के लिए आप हवाई जहाज का प्रयोग करते हैं तो यहाँ का सबसे निकटतम हवाई अड्डा मधुराई में स्थित है । मदुराई कोडाइकनाल से लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर है। मधुराई में चेन्नई और कोयंबटूर से फ्लाइट मिल जाती है और अगर आप देश के बाकी शहरों से आ रहे हैं तो सबसे पहले चेन्नई कोयंबटूर पहुँच जाए फिर आप मदुरई के लिए फ्लाइट ले सकते हैं ।

By Train Kodaikanal  ट्रेन से कोडाइकनाल :

अगर आप ट्रेन से कोडाइकनाल जाना चाहते हैं तो यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन कोडाई रोड है जो कि तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । क्योंकि यहाँ पर अधिकतर जगहों से ट्रेन की सुविधा नहीं उपलब्ध रहती है तो आप कोयम्बटूर रेलवे स्टेशन पहुँचकर कोडाइ रोड जा सकते हैं ।

When To Visit Kodaikanal कोडाइकनाल किस मौसम में जाए :

कोडाइकनाल में आप मार्च से लेकर जून महीने में अगर जाते हैं तो यहाँ पर मौसम बहुत ही सुहावना और घूमने लायक होता है । यहाँ पर इस समय 10 से लेकर 25 डिग्री तापमान रहता है । सर्दियो में भी यहां मोसम अच्छा रहता  है यहां रात्रि समय में बहुत ही ज्यादा ठंडा हो जाता है तो उस समय भी आप जा सकते हैं ।

Visiting Places In Kodaikanal कोडाइकनाल में देखने की जगह :

Kodaikanal Lake कोडाइकनाल झील:

यह झील पैलानी हिल्स पर्वतमाला पर स्थित है जो कि यहाँ का सबसे मुख्य और बड़ा आकर्षण का केंद्र है । यहाँ झील के किनारे पर कुंरजी नामक फूल खिलते है जो कि यहाँ पर दर्शकों को बहुत ही ज्यादा पसंद आते है । ये झील कोडाइकनाल से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और ये सुबह 6:00 बजे से लेकर शाम को 5:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुली रहती है । यहाँ पर आप प्राकृतिक और मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं ।

Kodaikanal Coakers Walk कोडाइकनाल कोकर्स वॉक: 

कोडाइकनाल झील से 500 मीटर की दूरी पर ये कोकर्स वॉक स्थित है । यह एक 1 किलोमीटर लंबा रास्ता है जहाँ पर लोग वॉक करते है । यहां पर सूर्यास्त के समय बहुत अच्छा दृश्य रहता है । यहां से आप पहाड़ी का अद्भुत नजारा देख सकते है । इस 1 किलोमीटर के वॉक में कई लकड़ी से बनी वस्तुओ की दुकानें और रिफ्रेशमेंट के लिए दुकान की व्यवस्था लोकल दुकानदारों ने कर रखी है । यहां जाकर आप पहाड़ी से मनोरम दृश्य देख सकते है ।

Pillar Rock Koidaikanal पिलर रॉक्स :

कोडाइकनाल झील से 8 किलोमीटर की दूरी पर पिलर रॉक्स बने हुए हैं इस जगह पर 3 बड़ी बड़ी चट्टानें है जिनकी उचाई 400 फिट के बराबर है । सीधी खड़ी हुई है इन पिलर पर खड़े होकर आप कोडाइकनाल का नजारा देख सकते हैं । यह जगह  पर्यटकों को बहुत लुभाती है यहाँ पर इस पिलर के नीचे की तरफ खाई है । अगर आप यहाँ जाते हैं तो वहाँ पर सावधानी से पिलर रॉक्स पर खड़े होकर नीचे के नजारे का आनंद लें सकते है ।

Bryant Park Kodaikanal ब्रायंट पार्क :

इस पार्क को 1908 में एक वनाधिकारी एच.डी. ब्रायंट ने  बनाया था उन्हीं के  नाम पर इसका नाम रखा गया है । यह पार्क 500 मीटर की दूरी पर स्थित है । यहां पार्क में कई तरह के केक्टस लगाए हुए है इनकी मई महीने में प्रदर्शनी होती है । केक्टस में जब फूल आते है तो चारो तरफ बहुत अच्छा मनमोहक वातावरण हो जाता है ।   ये पार्क सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है इस पार्क मे घूमने के लिए  ₹30 का टिकट लगता है  इसके अलावा कैमरे का टिकट लगभग ₹100 लगता है ।

Bear Shola Falls Kodaikanal बियर शोला फाल्स :

कोडाइकनाल के सरक्षित वन में यह बियर शोला फाल्स स्थित है । यह बस स्टैंड् से 3 किलोमीटर की दूरी पर है । यहां इस झरने में पहले भालू पानी पीने के लिए आया करते थे इसी वजह से इसका नाम बियर शोला फाल्स पड़ गया । यहा खड़ी चढ़ाई चढ़कर यहां तक पहुचना होता है ।  ये एक आदर्श जगह है पर्यटन के लिए ।

हमारे अन्य लेख यहां पढ़िए

ऊटी के बारे में

दार्जिलिंग

गैंगटोक

Kurinji Andavar Temple Kodaikanal कुरंजी अन्दावर मन्दिर :

भगवान मुरगन को समर्पित ये मन्दिर 1936 में बनाया गया था ।  एक यूरोप की महिला ने हिन्दू आदमी से शादी कर ली थी उसके बाद उनका नाम लेडी रामनाथ पड़ गया ,उन्होंने ही इस मंदिर का निर्माण करवाया था । यहा पर कुरंजी के फूल जो कि 12 सालो में एक बार आते है यहां का दृश्य रंग बिरंगा बना देता है । यह मंदिर बस स्टैंड  से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Kodaikanal Solar Observatory सोलर वेधशाला :

यह जगह कोडाइकनाल के मुख्य आकर्षण में से एक है । यहा सौर ऊर्जा विज्ञान पर शौध किया जाता है । यहां पर दिन के समय इसका भृमण किया जा सकता है और विज्ञान सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे सोलर सिस्टम राडार ।

Thalaiyar Falls Kodaikanal थलियार फाल्स :

खूबसूरत झरने सभी का मन मोह लेते है क्योकि झरनों के पास प्राकृतिक हरियाली सबसे बड़ा धन है वनों का । थलियार फाल्स भी ऐसा ही कुछ है । 298 फ़ीट ऊंचाई से घिरता ये झरना पर्यटकों को काफी लुभाता है । अगर आप इसे देखने चाहते है तो सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ये पर्यटकों के लिए खुला रहता है ।

Pine Forest Kodaikanal पाईन फारेस्ट :

पहाड़ी इलाको में ट्रेकिंग करना ,वहां फोटोग्राफी करना अपने आप मे एक रोमांचक और सुकून के क्षणों से अलग नही है । कोडाइकनाल  मे पाइन के पेड़ों से लदा ये जंगल बहुत ही अद्भुत है । कभी हम कुछ पेंटिंग देखते है जिसमे लंबे लम्बे पेड दिखाई देते है दूसरी और से रोशनी आती रहती है ऐसा ही है ये जंगल । इसे आप सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच एक्स्प्लोर कर सकते है ।

Shen Baganur Museum शेम बागानुर संग्रहालय : 

कोडाइकनाल से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ये संग्रहालय । यहां आपको स्तनधारी तितलियां दिखाई देगी जिन्हें आपने कभी नही देखी होगी  यहां 300 से ज्यादा पेड़ पौधे और तितलियां मिलती है । यह गुरुवार के दिन बन्द रहता है बाकी के दिनों में पर्यटक यहां आकर इतिहास को जान सकते है ।

Others 

इसके अलावा आप बेरीझम झील, लेक व्यू पॉइंट ,  वट्टाकनल फाल्स, पेरुमल हिल्स आदि जगहों पर भी घूम सकते है ।

Distance from Kodaikanal कोडाइकनाल से दूरी  :

चेन्नई 528 km

मदुराई 120 km

कोयम्बटूर 171 km

ऊटी 255 km

 

Related Articles 

Top Visiting Places In Himachal Pradesh Hindi – हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Kasol Tourist Places Tour Guide | कसोल के पर्यटन स्थल

Best Places to Visit in Tripura Hindi Me

Meghalaya Tourist Places In Hindi

Manipur Tourism In Hindi मणिपुर ट्यूर हिंदी में

Nagaland Tour In Hindi – नागालैंड यात्रा गाइड हिंदी में

Shimla Tour In Hindi | शिमला में कहाँ पर घूमे?

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Tourist Places In Hindi

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

Mussoorie Tour In Hindi | मसूरी की अति सुंदर पर्यटन स्थल

The Next Destination Tawang | Best Places to Visit Tawang In Hindi |

Ooty Tour In Hindi | ऊटी ट्रिप यात्रा महत्वपूर्ण जानकारी

 Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *