leh me dekhne layak, ladakh kis jagah jaaye,

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

Tour Details Contents

Leh Ladakh Tour In Hindi | लेह लद्दाख कहाँ पर है और क्या देखे?

 इंडस नदी के किनारे पर बसा है लदाख । यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है लेह लद्दाख एक केंद्र शासित प्रदेश है । लेह लद्दाख में आकर्षक मठ प्यारा सा बाज़ार और कई खूबसूरत पर्यटन स्थल आपको देखने को मिलेंगे अगर आप लह लदाख घूमने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको इस लेख में लेह लदाख में घूमने की सबसे खूबसूरत स्थलों के बारे में  बता रहे हैं

How To Reach Ladakh लदाख कैसे पहुचे :

By Road सड़क मार्ग से :

सड़क मार्ग से लद्दाख पहुंचने के लिए दो रूट है पहला श्रीनगर से और दूसरा मनाली से । इन दोनों जगहों से आप बस , टैक्सी या मोटरसाइकिल लेकर लदाख की यात्रा कर सकते हैं । मनाली से लदाख की दूरी 427 किलोमीटर है जबकि श्रीनगर से लदाख की दूरी  418 किलोमीटर है ।


By Flight हवाईमार्ग से :

सबसे सरल और सुगम हवाई मार्ग है। आप लेह तक सीधे हवाई मार्ग से पहुँच सकते  हैं ।

Visiting Place In Leh Ladakh लेह लदाख में घूमने की जगह :

Pegong Lake In Leh Ladakh पेंगोंग झील :                                          

हिमालय पर बसी यह झील है समुद्र तट से इसकी ऊँचाई 4500 मीटर हैं और ये लगभग 134 किलोमीटर लंबी है इस झील में नमक होने के कारण सर्दियों में यह पूर्ण तया जम जाती है । इस झील को पेंगोंग त्सो भी कहा जाता है । यहां की खूबसूरती के कारण यहां पर कई फिल्मों की सूटिंग भी हो चुकी है ।

Magnetic Hill Leh Ladakh मैग्नेटिक हिल लैह लदाख 

यहां ऐसा देखा गया है कि अगर आप किसी कार को वहां खड़ा करते है तो गुरुत्वाकर्षण बल की विरुद्ध वो गाड़ी अपने आप आगे बढ़ती है  ऐसा क्यों होता है ये सभी के लिए एक रहस्य ही है । यह हिल लेह से 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । मैग्नेटिक हिल को ग्रैविटी हिल भी कहा जाता है इसके पूर्वी हिस्से में सिंधु नदी बहती है जो तिब्बत में निकलती है ।

Phugtal Monestory Leh Ladakh फुगताल मठ लैह लदाख  :    

ये एक लुंगनाक घाटी के चट्टान पर स्थित प्राकृतिक गुफा हुआ करता था । अब चुकी ये मठ बन गया है तो उसके चारों तरफ प्राकृतिक गुफाओं का आवरण   है  ।  लद्दाख में जांचकर क्षेत्र के दक्षिणी और पूर्वी भाग में स्थित है यह मठ । फुकताल का अर्थ होता है गुफा और आराम । ट्रैकिंग करने वालों के लिए यह जगह बहुत ही उत्तम है यहाँ पर लोग ध्यान करते हुए और शिक्षा ग्रहण करते हुए दिखाई देते हैं अगर आप लदाख की यात्रा पर जा रहे हैं तो यहाँ पर जाना बिल्कुल भी न भूलें ।

Gurudwara Pathar Sahib गुरुद्वारा पत्थर साहिब :      

गुरुद्वारा पत्थर साहिब लेह से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । गुरु नानक जी की याद में इस गुरूद्वारे को 1517 में बनवाया गया था । यहाँ गुरुद्वारा में पत्थर में अंकित श्री गुरु नानक देव जी के शरीर के निशान आज भी मौजूद है । गुरुद्वारा पत्थर साहिब के दर्शन करना बहुत ही शुभ माना गया है ।

Shanti Stup Leh Ladakh शांति स्तूप लैह लदाख  :       

बौद्ध धर्म से सम्बंधित यह स्तूप सफेद रंग का गुम्बद है इसका निर्माण ग्योम्यो नाकामुरा जो कि एक जापानी बौद्ध भिक्षु थे उनके द्वारा करवाया गया था इसकी समुद्रतल से उचाई 4300 मीटर हैं । ये जगह  लेह शहर में ही  स्थित है ।

Khardungala Pass Leh Ladakh खारदुंगला पास लैह लदाख :      

नुब्रा वैली जाने के लिए खारदुंगला पास एक प्रवेश द्वार जैसा माना जाता है इसको खड़जोंगला भी कहा जाता है । इसकी समुद्र तल से ऊंचाई लगभग 5600 मीटर है ।  बहुत ज्यादा ऊंचाई पर होने के कारण जब आप यहां घूमने आते है तो यहां की हवा और प्राकृतिक वातावरण आपका मन मोह लेता है ।

Leh Palace In Leh Ladakh लेह लदाख में लेह पैलेस :     

इस पैलेस को राजा सेंगे नामग्याल द्वारा 17 वीं शताब्दी में बनवाया गया था । नौ मंजिला महल में ऊपर की तरफ शाही परिवार के रहने के लिए जगह तथा नीचे की तरह स्टोर रूम और अस्तबल हुआ करता था। यहाँ आपको भगवान बुद्ध के जीवन को दर्शाती हुई चित्रकारी इस महल में दिखाई देगी । इस महल में 12 मंदिर और दो बौद्ध शाही मठ स्थित है ।

Tsemo Monestory In Leh Ladakh टी समो मठ लैह लदाख  :   

इस मठ का निर्माण महाराज ताशी नामग्याल ने करवाया था । ताशी नामग्याल 15 वीं शताब्दी में लेह के राजा हुआ करते थे । यह एक विशाल तीन मंजिला इमारत है जिसकी देखभाल शंकर गोम्पा के बोद्ध भिक्षु करते है । यहाँ पर एक सोने की मूर्ति है जिसमें भगवान बुद्ध को हँसता हुआ दिखाया गया है ।

Chadar Trek In Leh Ladakh  चादर ट्रेक लैह लदाख :                  

सर्दियों में किया एक दुर्गम ट्रेक है जिसका नाम है चादर ट्रेक । यह ट्रेक जमी हुई जांस्कर नदी है जो कि सर्दियों में स्थानीय लोगो को मार्ग प्रदान करती है । जो लोग साहस और एडवेंचर का मजा लेना चाहते है वो इस ट्रैक पर जाना पसंद करते है । यह ट्रेक लगभग 105 किलोमीटर लम्बा है ।

Stok Palace In Leh Ladakh स्टॉक पैलेस और संग्रहालय :               

लदाख में स्टॉक पैलेस एक महत्वपूर्ण महल है यहाँ पर आपको राजा महाराजा के समय के आभूषण ,अस्त्र शस्त्र उनके गहने और उनकी वेशभूषा के बारे में जानकारी मीलती है । इस महल का निर्माण राजा तेसिसचाल तोण्डप ने 1825 में करवाया था  ।

Activity In Leh Ladakh लेह लदाख में एक्टिविटी :  

लेह लदाख में आप पेराग्लाइडिंग ,ट्रेकिंग , राफ्टिंग और बाइकिंग कर सकते है ।

Best Time To Visit Leh Ladakh लेह लदाख जाने का सही समय :           

लेह लदाख जाने का सही समय है अप्रैल से लेकर जुलाई के बीच में । इस समय यहाँ पर तापमान 15 से 30 डिग्री के बीच में रहता है ।

Food Of  Leh Ladakh  लेह लदाख  का खाना :                                          

लेह लदाख अगर आप घूमने जा रहे हैं तो यहाँ के प्रसिद्ध व्यंजनों का आनंद लेना बिल्कुल भी ना भूलें । यहाँ पर थुकपा, मोमोज , यॉक चीज, मोकथूक  और छांग जैसे व्यंजन आपको  मिलते है ।

Total Days To Visit  Leh Ladakh लदाख घूमने के लिए कितने दिनों का प्लान बनाये                                                      

लदाख घूमने के लिए कम से कम 5 दिनों का प्लान जरूर बनाये । लदाख पहुचते ही घूमने ना निकल जाए वहाँ का मौसम बहुत ठंडा होता है इस वजह से एक दिन वहां के मोसम के साथ समय बिताये इससे आपको सांस लेने की तकलीफ नही होगी ।

 

Related Articles 

Top Visiting Places In Himachal Pradesh Hindi – हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Kasol Tourist Places Tour Guide | कसोल के पर्यटन स्थल

Best Places to Visit in Tripura Hindi Me

Meghalaya Tourist Places In Hindi

Manipur Tourism In Hindi मणिपुर ट्यूर हिंदी में

Nagaland Tour In Hindi – नागालैंड यात्रा गाइड हिंदी में

Shimla Tour In Hindi | शिमला में कहाँ पर घूमे?

Kashmir Tourist Places In Hindi कश्मीर में घूमने की जगह

नैनीताल में घूमने की जगह | Nainital Tourist Places In Hindi

Kodaikanal Tourism In Hindi – कोडैकनाल की खूबसूरत जगह

Mussoorie Tour In Hindi | मसूरी की अति सुंदर पर्यटन स्थल

The Next Destination Tawang | Best Places to Visit Tawang In Hindi |

Ooty Tour In Hindi | ऊटी ट्रिप यात्रा महत्वपूर्ण जानकारी

 Gangtok Tour In Hindi | गंगटोक में क्या देखे व कहाँ पर घूमने जाये ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *