Best Places to Visit in Madurai in Hindi

Best Places to Visit in Madurai in Hindi

प्रिय पाठकों, इस बात का ध्यान दे, की मदुरै शहर को ‘मदुरई’ भी कहते हैं। इस आर्टिकल में दोनो नामो को अलग-अलग पैराग्राफ में उपयोग किया जायेगा। इसलिए आप चिंतित न हो दोनो नाम एक ही है। मदुरई भारत के तमिलनाडु राज्य में मौजूद एक बहुत पुराना शहर है।

मदुरै तमिलनाडु की सांस्कृतिक राजधानी होने के साथ ही पुरे दक्षिण भारत की व्यावसायिक (Commercial)  राजधानी भी है।  यह शहर अपने मन्दिरो, प्राचीन वैभवशाली इतिहास, टूटिस्ट प्लेस व अपनी सुंदरता के कारण पूरे देश में प्रसिद्ध है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढे। 

Madurai City Quick Travel Guide

राज्य – तमिलनाडु

जिला – मदुरई

शहर का स्थानीय नाम – मदुरा।

भाषा – हिंदी, अंग्रेजी, मलयालम, कन्नड़ व तमिल।

नजदीकी शहर –  Dindigul, कोयंबटूर, सेलम, तिरुप्पुर। 

History Of Madurai  मदुरई शहर का इतिहास

मदुरै को इंडिया का टेम्पल टाउन भी कहते हैं। 

ये शहर अपने समृद्ध संस्कृति, पर्यावरण सुंदरता व ऐतिहासिक स्थलों के कारण जाना जाता है। 

विशेष रूप से यह मन्दिरो के लिए जाना जाता था और अभी वर्तमान में भी मंदिरों के लिए फेमस है। इस शहर के प्राचीन नाम; तुंगानगर, कूडल मानगर, मधुर, मधुरापुरी व  मल्लिगई था। आज से कुछ वर्षों पहले मदुरै तमिल भाषा का महत्वपूर्ण केंद्र था। इस शहर में चोल वंश का अधिकार था। उसके बाद अंग्रेजो ने राज किया। मूर्तियां व मंदिर बनाने की शिल्पकला में मदुरै का महत्व पूरे भारतवर्ष में है। इसके अलावा इस नगर की धरती पर कई महान राजाओं ने जन्म लिया था। हिन्दू धर्म के अलावा ये शहर ब्रिटिश व इस्लामी शैलियों के कई बेहतरीन उदाहरण आप यहाँ देख सकते हैं। मदुरै के लकड़ी के खिलौने, सूती साड़ी, पीतल के बर्तन, तमिल साहित्य पुस्तकें खरीदने लायक है। 

Best Weather And Duration To Visit Madurai  मदुरै कितने दिनों के लिए जाए व सबसे अच्छा मौसम कब रहता है?

आपके लिए बेस्ट गाइड – दो से तीन में आप आराम से पूरे शहर को विजिट कर सकते हैं।  अब बात करते हैं किस मौसम में मदुरई जाये? तो आप अप्रैल व मई महीने में जाये क्योकी इस समय दस दिन चलने वाले विभिन्न त्यौहार में शामिल होने के लिए पूरी दुनिया से लाखो में लोग मदुरई आते हैं। 

How To Reach Madurai मदुरै कैसे जाये? 

मदुरै पहुँचने के लिए सभी प्रकार के यातायात के साधनों के बारे में जानकारी; 

By Train ट्रेन द्वारा

मदुरई में रेल के द्वारा आने के लिए तीन रेलवे स्टेशन बने हुए हैं। उसमें से सबसे बड़े मदुरई जंक्शन में छः (six) प्लेटफार्म हैं। 

●  Madurai Junction (MDU)

● Kudal Nagar (KON)

● Madhuri East (MES) 

By Flight हवाईजहाज द्वारा

मदुरै हवाई जहाज से आने के लिए बहुत अच्छी सुविधा हैं। मदुरै के 200 किलोमीटर के एरिया में ही तीन बड़े international & Domestic एयरपोर्ट बने हुए हैं। जिसमें मदुरै अंतरास्ट्रीय एयपोर्ट [IXM] मुख्य है।

● Tiruchirapalli (TRZ) एयरपोर्ट 113 किलोमीटर दूर हैं।

● Coimbatore (CJB) 171 किलोमीटर दूर है।

● कोचि (COK) 191 किलोमीटर। 

इस तरह आप चार बड़े-छोटे हवाई अड्डे की मदद से मदुरै पहुँच सकते हैं। 

By Road रोड द्वारा

सड़क मार्ग से आने के लिए आपको पूरे भारत के सभी महानगरों से बस की सुविधा मिल जायेगी। मदुरै से नजदीकी शहरो से आप रिक्शा व कार बुक करके भी आ सकते हैं।

Madurai Is Famous For मदुरै किस चीज के लिए फेमस है

मीनाक्षी अम्मन मंदिर व मीनाक्षी सुंदरेश्वर टेम्पल के लिए ! क्योकी हर यात्री शहर में आते ही इन दोनों मंदिर के दर्शन जरूर करता है। इसके अलावा मदुरै यहाँ की वास्तुकला, हिन्दू धर्म के पौराणिक महत्व के धार्मिक स्थान के लिए प्रसिद्ध हैं। 

Madurai Top Tourist Places Name in Hindi मदुरै में घूमने की जगह

Meenakshi Amman Temple मीनाक्षी अम्मन मंदिर 

मीनाक्षी अम्मन मंदिर तमिलनाडु वह भारत का एक सबसे ज्यादा पंसद किया जाने वाला (High Rated) टेम्पल है। मंदिर में जाने के लिए आपको कोई शुल्क नही देना होंगा। यहाँ पर आप आराम से दो घण्टे का समय बिता सकते हैं। भगवान शिव और देवी पार्वती दोनो का अलग -अलग मंदिर  इसमें बना हुआ है। यहाँ पर भी आपको दर्शन करने का अवसर प्राप्त करना है, तो सुबह नो बजे से सात बजे ( 9AM to 7PM ) के बीच में आपको आना पड़ेंगा। इतिहासकरो के अनुसार इस मंदिर की संरचना 1623 से 1655 ईस्वी के बीच मेंकी गई थी। ध्यान रखे –  ये मीनाक्षी मंदिर नाम से भी जाना जाता है। अक्सर ये नाम साउथ इंडिया से बाहर के लोगो के द्वारा पुकारा जाता है। इस भव्य मंदिर का निर्माण 7 वी शताब्दी में हुआ था। इस बात का भी विशेष ध्यान रखे, की आप मंदिर में शराब, सिगरेट व अन्य किसी प्रकार का नशा नही कर सकते। जूते-चप्पल मंदिर से बाहर उतारे।

Aairam Kaal Mandapam आयाराम काल मंडपम

आयाराम काल मंडपम की अद्भुत निर्माण शैली वह उसकी भव्यता हमें मंदिर से वापस जाने नही देती। इस मंदिर के 1000 पिलर वाले हॉल में सभी पिलर्स में शानदार चित्रों के द्वारा पुराने कारीगरों ने देवी-देवताओं के चित्र को उकेरा है।

इसके अलावा आयाराम काल मंडपम को सुंदर मूर्तिकला का घर भी कहा जा सकता है। यहाँ की स्थापत्य शैली राजस्थान के देलवाड़ा जैन टेम्पल से मिलती – झूलती हैं। पौराणिक महत्व व अधिक विजिटर आने के कारण ही हमने इस मंदिर को नम्बर दो मदुरई टूटिस्ट प्लेस में जोड़ा है।

Thirumalai Nayakar Mahal थिरुमलाई नायकर महल

 थिरुमलाई नायकर महल मंदिर का निर्माण सन् 1636 में राजा थिरुमलाई ने किया था। इस मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक (national Monument) घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा ये साउथ इंडिया का भी एक सबसे अधिक बार देखा जाने वाला मोन्यूमेंट बन चुका है। यह मंदिर दो भागों में विभाजित है जिसका नाम स्वर्गविलासा व रंगविलासा हैं।  यहाँ पर लाइट एंड साउंड भी होता है। ध्यान रखें यहाँ का प्रवेश शुल्क बड़ो के लिए 10 रूपये, बच्चों के लिए 5 रूपये, विदेशी यात्रियों  लिए 50 रूपये व कैमरा फोटोग्राफी करने वाले लोगो के लिए 100 रूपये चार्ज लिया जाता है। 

Algar Koil अलगर कोइल

पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है की यह अलगर कोइल मंदिर भगवान विष्णु का विश्राम स्थल था। वह भगवान विष्णु के सभी भक्तों को इस मंदिर जरूर जाना चाहिए। यहाँ पर सभी भक्त दिल से पूजा-अर्चना करते हैं। यह मंदिर अलगर हिल्स में आया हुआ है इस पहाड़ी को अजगरकोविल भी कहते हैं। 

Gandhi Museum गांधी संग्रहालय

इसका दूसरा नाम गाँधी मेमोरियल म्युजियम भी है। यह संग्रहालय महात्मा गांधी जी के महान कार्यो को दिखाता है। ये सत्य है की महात्मा गांधी की मृत्यु के ग्यारह साल बाद उनकी याद में यह म्युजियम बनाया गया था। यहाँ पर मदुरै के इतिहास से जुड़े महत्वपूर्ण स्मृति चिन्ह भी संजोकर रखे गए हैं। 

नोट मदुरै को मन्दिरो का नगर कहते हैं। यहाँ पर कुल 30 से अधिक और छोटे-मोटे मंदिर मौजूद है। आपको ऊपर सबसे लोकप्रिय स्थानों का जिक्र किया है इनको देखने में भी आपका पूरा एक दिन चला जायेगा।

Nearest Places To visit in madurai City 

Vaigai Dam वैगई बांध 

मदुरै शहर से 60 किलोमीटर दूर ये वैगई बांध  (must Visit) प्लेस है। यह एक शानदार मनुष्य के द्वारा निर्मित एक शानदार कारीगरी का उदाहरण है। इस बांध को देखने के लिए काफी लोग आते हैं। 

Pariyar Wildlife Sancuary परियार वन्यजीव अभ्यारण

मदुरै शहर से 244 किलोमीटर दूर मौजूद इस में आप अभ्यारण हाथी, गौर, सांभर आदि जंगली जानवरों को देख सकते हैं। यहाँ पर एक कृत्रिम झील भी बनी हुई हैं।

【 Conclusion 】

इस तरह आज  मदुरै की सम्पूर्ण यात्रा समाप्त होती है। अपने विचार/सुझाव हमें बताए व पोस्ट को शेयर करें। सभी घूमने वाले को शुभ यात्रा। 

 

Related Articles 

Top 10 jain Temple in india in Hindi | भारत के प्रसिद्ध जैन के बारे में जानकारी

Vaishno Devi Yatra In Hindi | वैष्णो देवी मंदिर यात्रा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

Mysterious Temple in India In Hindi

Haridwar Tour In Hindi | तीर्थनगरी हरिद्वार में क्या देखने लायक हैं?

The 15 Famous Temples To Visit In India In Hindi

Places To Visit In Bodhgaya In Hindi

Mathura Vrindavan Complete Tour Guide In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *