bharat ke rahasmay mandir, Mysterious Temple in India ,

Mysterious Temple in India In Hindi | भारत के रहस्यमय मंदिर जिसे देखने के लिए लगती है लोगो की भीड़

Mysterious Temple in India In Hindi | भारत के रहस्यमय मंदिर जिसे देखने के लिए लगती है लोगो की भीड़

जब बात आती हैं रहस्यमय मंदिरों की या अन्य किसी रहस्मयी जगह की तो पूरी दुनिया में सबसे टॉप में जो देश आता है उसका नाम है –  भारत (india) ! लेकिन इस पोस्ट के अंतर्गत आपको सिर्फ भारत के  Mysterious टेम्पल के बारे में बतायेगे। हम ये भी कोशिश करेंगे, की सभी मंदिर अलग – अलग राज्य से हो ताकी आप अपने स्टेट के रहस्मयी मंदिर की यात्रा कर सके। तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते हैं; 

 

Mehandipur Balaji Temple मेहंदीपुर बालाजी मंदिर

राजस्थान का मेहंदीपुर बालाजी मंदिर अपने चमत्कार और रहस्यों के कारण पूरे भारत में हर साल चर्चा में रहता है। आप यहाँ पर किसी भी साल, किसी भी महीने और किसी भी दिन दर्शन करने जाओगे, तो वहाँ पर आपको कुछ अजीब चीजे देखने को मिलेंगी। प्रमुखत: मेहन्दीपुर बालाजी ” चुड़ैल, वशीकरण से लोगो को बाहर निकालना, भूत-प्रेत से पीड़ित महिलाओं- पुरुषों को ठीक करना व बुरे तांत्रिक झाल में फंसे लोगों को ठीक करने के लिए प्रसिद्ध हैं। यहाँ पर मंदिर खुलते ही लोगो की बहुत ज्यादा भीड़ इकठ्ठा हो जाती हैं।

फेमस चीज – भूत-पिशाच से पीड़ित लोगो को ठीक होते देखना।

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  7:30 AM To 8:30 PM

मंदिर का पूरा पता –  Mehendipur Balaji Temple Rd, khodla, Mehandipur, Rajasthan.

 

Venkateshwara Temple  वेंकेटेश्वर मंदिर 

आंध्रप्रदेश के तिरुपति भगवान का मंदिर सेकड़ो रस्यों से भरा पड़ा है । वेंकेटेश्वर मंदिर उत्तर भारत व पश्चिम भारत में तिरुपति बालाजी के नाम से जाना जाता हैं । यहाँ पर मान्यता है की जो भी यहाँ पर अपना सिर मुड़वाता है, उसकी मनोकामनाएं पूरी होती है। यही कारण है की चाहे महिला हो या पुरूष यहाँ पर सब अपना सिर मुंडवाते हैं । अब रहस्य की बात करें तो आप खुद ही सोचे ऐसा क्यों किया जाता है ? वही आपको ये बात जानकर आश्चर्य होंगा की मंदिर में एक साल में कटने वाले बालो से तिरुपति ट्रस्ट की कमाई 44 करोड़ रुपये है। 

कोई एक फेमस चीज – मंदिर के अंदर हजारो लोगो के बाल काटते हुए नाई।

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  सुबह 6 ब से 11 बजे तक खुला रहता है, सांध्यकाल में 2 बजे से 7 बजे तक व शाम को 8 बजे से  सुबह 1 बजे तक खुला रहता हैं। 

मंदिर का पूरा पता –  S Mada St, Tirumala, Tirupati, Andhra Pradesh.

 

Karni Mata Temple  करणी माता मंदिर

राजस्थान राज्य के बिकानेर शहर के देशनोक में स्थित करनी माता “चूहों के मन्दिर” के रूप में विख्यात हैं । यहाँ मन्दिर में आपको श्रद्धालुओं से ज्यादा “चूहे” दौड़ते हुए, भागते हुए दिखेंगे । यहाँ पर सफेद व काले रंग के चूहे असँख्य हैं। यहाँ पर ये भी मान्यता है, की अगर कोई चूहा मंदिर में मर जाता है या उसे मार दिया जाता है तो उसके बदले सोने का चूहा मंदिर में रखा जाता है। अब ये एक रहस्य बना हुआ है की आखिर चूहों का देवी माँ से क्या रिश्ता? इसके अलावा मंदिर में यह भी परंपरा है की यहाँ आने वाले सभी करनी माता के भक्तों को, प्रसाद के रूप में चूहों का झूठन दिया जाता है व मंदिर के भक्तगण इसे पवित्र मानते हैं।

कोई एक फेमस चीज – भारत का पहला चूहों का मंदिर। 

मंदिर की टाइमिंग्स Timings 4:15am–10pm

मंदिर का पूरा पता – NH 89, Deshnok, Rajasthan.

 

Stambheshwar Mahadev Temple  स्तंभेश्वर महादेव मंदिर

 गुजरात राज्य के अंदर स्थित स्तंभेश्वर महादेव मंदिर भारत के रहस्य मन्दिरो की सूची में शामिल हैं इसकी वजह निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से समझाने की कोशिश करता हूं;-

【रहस्य नम्बर 1】- यह मन्दिर समुद्र में होने के बावजूद अभी तक धराशायी नही हुआ

【रहस्य नम्बर 2】- दिन में तीन से चार बार ये मंदिर पानी में पूरी तरह जलमग्न हो जाता है, मानो ये मंदिर है ही नही,  इसी दृश्य को देखने के लिए लोगो की हर दिन भीड़ लगती हैं।

【रहस्य नम्बर 3】- यह कैसे संभव है की समुन्द्र की लहरे कम होते ही मंदिर वापस जैसा है वैसा का वैसा उपर आ जाता है और श्रद्धालु उस मंदिर में पूजा करने जाते हैं। क्या वास्तव में कोई दैवीय शक्ति वहाँ मौजूद हैं? हाँ ऐसा हो सकता है!! क्योकी इस ब्रह्मांड में सबकुछ संभव है। तो ये घटना तो उसका छोटा सा अंश है।

कोई एक फेमस चीज – मंदिर को पूरा पानी में डूबते हुए देखना व वापस कुछ घण्टे बाद ज्यो का त्यों देखना।

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  6:30 AM To 10 PM

मंदिर का पूरा पता – Kavi-Kamboi, Jambusar, Gujarat.

 

Kal Bhairav Nath Temple काल भैरव नाथ मंदिर

वाराणसी का काल भैरव मंदिर जो भगवान महादेव के अवतार हैं, उनके रहस्यों से भरा हुआ है। यहाँ पर मौजूद अखंड दीप कई युगों से जल रहा है वही इस दीपक की खास बात यह है की इसमें रोगी को ठीक करने की शक्ति मौजूद हैं। वही दूसरी रहस्यमय बात जो काल भैरव देवता को  नशीला पदार्थ चढ़ाया जाता है जो अन्य किसी हिन्दू मंदिरों में पूर्ण रूप से वर्जित है। इसके अलावा यह वाराणसी शहर का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भी है। इसे आप रहस्य मानो या फिर कुछ ओर, इसका फैसला आपके हाथ में, आप अपनी बुद्धि और विवेक का उपयोग कर हमें नीचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में बताये की ऐसा किस कारण होता है?

कोई एक फेमस चीज –  अघोरियों व तांत्रिको को पूजा करते हुए खतरनाक दृश्य देखना।

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  सुबह 5:30 बजे से 1:30 बजे तक खुला रहता है। उसके बाद दो घंटे मंदिर बंद रहता है। उसके बाद सांध्यकाल का समय 3:30 AM To 10 PM तक है।

मंदिर का पूरा पता – Pandeypur Rd, Golghar, Naibasti, Varanasi, Uttar Pradesh.

Our Other Interesting Articles

 

Brahma Temple ब्रह्मा जी का मंदिर

राजस्थान राज्य के पुष्कर शहर में मौजूद ब्रह्मा मंदिर रहस्यों से भरा हुआ है। इतिहासकार बताते हैं की – ये मंदिर 2000 सालों से भी अधिक पुराना है। वह इसकी स्थापना ऋषि विस्वामित्र और आदि शंकराचार्य जी ने की थी। मेरा व्यक्तिगत अनुभव साझा करू तो जेसे ही हम मंदिर में प्रवेश करते हैं, उस समय आपको दीवार पर अजीबोगरीब कलाकृतियों दिखेंगी, बहुत सारे वेदों के श्लोक संस्कृत भाषा में दीवार पर उकेरे हुए दिखेंगे। यह सब चीजें किसी भी आदमी को असमंजस में डाल सकती है। वह ब्रह्मा मंदिर पुष्कर टूरिस्ट प्लेस के टॉप डेस्टिनेशन में भी शामिल है।

कोई एक फेमस चीज – भारत का एकमात्र ब्रह्मा जी भगवान का मंदिर। 

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  6AM To 8PM

मंदिर का पूरा पता – Under narsingh temple, Pushkar, Rajasthan

 

Kodungallur Bhagvathy Temple कोडुंगलुर भगवती मंदिर 

केरल राज्य में स्थित श्री कुरुम्बा भगवती मंदिर केरल के सबसे पुराने मन्दिरो में से एक हैं। इसके अलावा इस मंदिर का नाम केरल राज्य के सबसे शक्तिशाली, शक्तिपीठो की लिस्ट में भी शामिल हैं। यहाँ की रहस्यमयी घटना यह है की दैवी खुद सभी प्रकार के आदेश देती है चाहे वह पूजा हो या मंदिर की कोई अन्य गतिविधियां । निष्कर्ष के तौर पर आप ये समझ सकते हैं की इस मंदिर में मानव पुजारियों या अन्य लोगो की मनमर्जी नही चलती, यहाँ पर देवी की आज्ञा के अनुसार ही सब कार्य किया जाता है। 

कोई एक फेमस चीज –  दैवीय आदेशानुसार मंदिर की पूजा-अर्चना होना।

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  4 AM To 8 PM

मंदिर का पूरा पता – Thekkenada Rd, near aswathy hotel, Kodungallur, Kerala.

 

Channapatna Temple चन्नपत्ना मंदिर

कर्नाटक राज्य के रामनगर जिले में स्थित चन्नपत्ना मंदिर की एक नित्य गतिविधि इसको रहस्मय बनाती है। ओर व एक गतिविधि है – की यहाँ पर किसी भगवान की पूजा नही बल्की कुत्तों की पूजा होती हैं। ये बात आपने हमेशा सुनी होंगी की कुत्ता सबसे वफादार जानवर है व मनुष्य व कुत्तों का प्रेम भी आपने पुरी दुनिया में देखा होंगा। इसी कारण उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए इस मंदिर का निर्माण गांव वालों ने करवाया। यह इतना प्रसिद्ध नही है, लेकिन रहस्य होने के कारण चर्चा में रहता है।

वही ये बात बहुत कम लोगो को पता है की एक ऐसा ही मंदिर राजस्थान के जोधपुर सिटी में भी है जहाँ पर जोधपुर यात्रा के समय एक कुत्ते के मंदिर के दर्शन करने पड़ते हैं।

कोई एक फेमस चीज – इस मंदिर के अंदर कुत्तों की पूजा की जाती है

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  6AM To 8 PM

मंदिर का पूरा पता – Channapatna,  Ramanagara district,  (Karnataka)

 

Veerabhadra Swamy Temple  वीरभद्र स्वामी मंदिर 

आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले में आया हुआ वीरभद्र मंदिर जिसे लेपाक्सी के नाम से भी जाना जाता है। इसका रहस्य अभी तक कोई नही समझ पाया, बहुत सारे वैज्ञानिक विदेशों से आकर यहाँ पर रिसर्च किया लेकिन वो समझ नहीं पाए की आखिर ये कैसे संभव हैं। रहस्य की बात यह है – यहाँ मंदिर में 72 खंबे (पिलर) बने हुए हैं जिनमे से एक पिलर जमीन से जुड़ा हुआ नही है उसके बावजूद भी वो खड़ा है। 

कोई एक फेमस चीज – रामायण व महाभारत के अवशेष को देखना।

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  6 AM To 8PM

मंदिर का पूरा पता –  Main road, Lepakshi, Andhra Pradesh.

 

Lingraj Temple लिंगराज मंदिर

उड़ीसा राज्य का लिंगराज मंदिर 11वी शताब्दी में बनाया गया था। मंदिर का रहस्य यह है की यहाँ पर एक कुंड है उसमें स्नान करने से महिलाओं की संतान ना होने से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। वही इस मंदिर के पास से एक नदी गुजरती हैं उसके पानी से मंदिर का एक जल का कुआँ भर जाता है ऐसे में आप उस कुंड के पानी से नहाते हैं। तो आपका स्वास्थ्य अच्छा हो जाता हैं। 

कोई एक फेमस चीज – मंदिर की नक्काशी।

मंदिर की टाइमिंग्स Timings –  यह 24 घण्टे खुला रहता हैं।

मंदिर का पूरा पता – लिंगराज नगर, Old Town, Bhubaneswar, Odisha

【 Conclusion 】

इस तरह आपने भारत के रहस्यमयी मन्दिरो के बारे में जानकारी प्राप्त की। आपने ऊपर बताये रहस्यमय मन्दिरो में से कितने मंदिर को देखा है कृपया हमें नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में बताये। पोस्ट को शेयर करे वह अन्य ट्रेवल पोस्ट पढ़कर अपना ट्रैवेल ज्ञान बढ़ाये।

Happy Journey 🙂 

 

Related Articles 

Top 10 jain Temple in india in Hindi | भारत के प्रसिद्ध जैन के बारे में जानकारी

Best Places to Visit in Madurai in Hindi

Vaishno Devi Yatra In Hindi | वैष्णो देवी मंदिर यात्रा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

Haridwar Tour In Hindi | तीर्थनगरी हरिद्वार में क्या देखने लायक हैं?

The 15 Famous Temples To Visit In India In Hindi

Places To Visit In Bodhgaya In Hindi

Mathura Vrindavan Complete Tour Guide In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.