Mussoorie Tour In Hindi |

Places To Visit In Mussoorie In Hindi

मसूरी  उत्तराखंड के देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है । इसे हमारे धार्मिक स्थल गंगोत्री और यमुनोत्री का प्रवेश द्वार भी कहा जा सकता है। यहाँ पर सर्दी और गर्मी में पर्यटकों की अच्छी खासी भरमार रहती है उसके पीछे दिल्ली और आसपास के स्थानों से पर्यटकों की आवाजाही  का रहना है ।

 मसूरी , गढ़वाल हिल्स के बीच बसा एक बहुत ही रोमेंटिक हिल स्टेशन है अगर आप ऊंची ऊंची पहाडियों के साथ झरनों और हरी भरी वादियों का मज़ा लेना चाहते हैं तो मसूरी आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन हैं। यहां पर आपको ऐसा लगेगा कि बादल जैसे नीचे आपके साथ ही विचरण कर रहे हो ।

इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप मसूरी कैसे जा सकते हैं , किस मौसम में आपको मसूरी जाना चाहिए और यहाँ पर आप कहाँ कहाँ घूम सकते हैं।

How to Reach Mussoorie मसूरी कैसे पहुचे :

मसूरी देहरादून के पास स्थित है और देहरादून उत्तराखंड का बड़ा शहर है । यहाँ से मसूरी 35 किलोमीटर पड़ता है । देहरादून तक आप देश के किसी भी कोने से हवाई जहाज से ट्रैन से या फिर बस से आसानी से आ सकते हैं। किसी भी माध्यम से आप देहरादून पहुँच जाए और उसके बाद यहाँ से आप 35 किलोमीटर का सफर टैक्सी या बस में वादियों ,ऊंची ऊंची पहाड़ियों को देखते हुए और सफर का मज़ा लेते हुए मसूरी पहुँच सकते हैं।

Places to visit at Mussoorie मसूरी में घूमने की जगह :

Mall Road मॉल रोड :

मनाली ,शिमला, गैंगटोक जैसे ही मसूरी में भी मॉल रोड है । यहां पर आपको रेस्टोरेंट,कैफे और खरीददारी के लिए दुकाने मिलेगी । यहां आप अपना समय आराम से व्यतीत कर सकते है ।  मॉल रोड पर आप फोटोग्राफी का आनंद भी ले सकते है। यहां की शाम आप गर्मा गर्म दूध के साथ भुट्टे का मजा ले सकते है ।

Gun hill गन हिल

अंग्रेजो के समय यहां पर दोपहर के समय तोप दागी जाती थी जिससे सारे लोग अपनी घड़िया मिला देते थे । इसी कारण इसे गन हिल कहा जाता है । ये मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची और आकर्षक चोटी है  । यहां से आप हिमालयन की ऊंची पहाड़ियों के साथ साथ पूरे मसूरी की खूबसूरती को अपने यात्रा पन्नो में उकेर सकते है । यहां आप मॉल रॉड से सीधे पैदल जा सकते है या फिर रोप वे का उपयोग भी ले सकते है । रोपवे से जाने के लिए आपको यहाँ पर ₹150 आने जाने का किराया लगता है । यहाँ पर आप एड्वेंचर ऐक्टिविटीज खेलकूद और तीरंदाजी भी कर सकते हैं । यहां का दृश्य बडा ही विहंगम होता है ।

Kempty Fall केम्पटी फॉल

पहाड़ियों के बीचों बीच यमनोत्री रोड पर मसूरी से 15 किलोमीटर की दूरी पर यह केम्पटी फॉल है । यहां पर्यटक नहाने का आनन्द लेते है । पुराने समय मे अंग्रेज भी यहां अपनी पिकनिक मनाते थे । यहाँ पर 40 फुट ऊँचाई से झरना गिर रहा है ।

Mussoorie Lake मसूरी झील :

मसूरी से लगभग 6 किलोमीटर दूर यह झील बनी हुई है । हरे भरे जंगलों के बीच में यह झील है यहाँ पर आप बोटिंग गेमिंग और पानी से जुड़ें स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं । यहाँ पर एंट्री फीस ₹15 होती है।

Himalayan Viewers हिमालय वीवर्स :

शोल और बुने हुए कपड़ों के लिए ये जगह बनी हुई है । यहाँ पर हर उत्पाद को प्राकृतिक रंगों से बनाया गया है । ये स्टोर मसूरी से धनोल्टी चलते समय रास्ते में पड़ता है इसका मैन ऑफिस देहरादून में स्थित  है ।

Lal Tibba लाल टिब्बा :  

लाल टिब्बा मसूरी से 6 किलोमीटर दूर और 2275 मीटर की उचाई पर बना यहाँ का सबसे ऊँचाई वाला स्थान है। मसूरी की सबसे ऊंची जगह होने के कारण यहाँ पर अच्छी खासी ठंड रहती है । आप जब भी यहाँ पर जाएं तो ठंड की व्यवस्था जरूर करके जाए । यहाँ पर आप आराम से घूमते हुए, मसूरी की प्राकृतिक छटा को देख सकते हैं और फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं ।

Bhatta Fall भट्टा फॉल

भट्टा फॉल मसूरी से देहरादून रोड पर स्थित है। यहाँ पर आप रोप वे या फिर पैदल दोनों तरीकों से जा सकते हैं । यहाँ की जो एंट्री फीस हैं ₹30 यहाँ पर आप बोटिंग और बाकी एक्टिविटीज कर सकते हैं ।

हमारे दूसरे लेख यहाँ से पढ़िए

उदयपुर

माउंट आबू

दार्जिलिंग

Wild Life Century वाइल्ड लाइफ सेंचुरी :

मसूरी आने के बाद में आप जंगली जीवों का और पक्षियों को देखने का मन रखते हैं तो आप वाइल्ड लाइफ सेंचुरी जा सकते हैं । ये पॉइंट मसूरी से 11 किलोमीटर की दूरी पर है यहाँ पर आपको वन्य जीवो के साथ साथ औषधीय पौधे भी देखने को मिलेंगे । यहाँ पर आपको तेंदुआ,  हिरन , भालू और हिमालय की बकरियां देखने को मिलेंगे ।

Dhanaulti धनोल्टी  :

धनोल्टी मसूरी से 30 किलोमीटर स्थित एक बहुत ही अच्छा टूरिस्ट प्लेस है यहाँ पर बर्फ़ से ढकी पहाड़ियां,  देवदार के पेड़ इसकी छटा को अलग ही रूप देते हुए दिखाई देते हैं । यहाँ पर आप ट्रैकिंग करते हुए भी जा सकते हैं । धनोल्टी में ग्रीन विंडोस नेचर एंड एड्वेंचर कैंप है जहाँ पर आप कैपिंग, जंपिंग ,स्काई साईकलिंग, मंकी राइड जैसे कई एड्वेंचर एक्टिविटीज का मज़ा ले सकते हैं । यहाँ पर ये सभी राइड्स कुछ पैसे देकर की जा सकती है । धनोल्टी में ही एक इको पार्क भी है जहाँ पर आपको अलग अलग तरह के जानवर और पक्षी देखने को मिलेंगे। यहाँ पर आप 20 रुपए की एंट्री फीस देकर प्रवेश पा सकते हैं ।

Surkanda Devi Temple सर कुंडा देवी मंदिर

मसूरी के दूसरी ओर एक पहाड़ी पर सर कुंडा देवी माता का मंदिर है । यहाँ पर आप पैदल यात्रा करके आपकी इस ट्रिप को रोमांच और रोमांस के अलावा धार्मिक रूप भी दे सकते हैं।

Happy Valley हैप्पी वैली :

हैप्पी वैली मसूरी के लाइब्रेरी बाजार से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । Shedup Choepelling Temple एक तिब्बती बौद्ध मंदिर है, हैप्पी वैली में स्थित यह मंदिर आज इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय तीर्थस्थलों में से एक है। यह मंदिर सुबह 5:00 बजे से लेकर रात्रि 9:00 बजे तक दर्शन के लिए खुला रहता है ।

Clouds End क्लाउड एन्ड :

क्लाउड एन्ड का मतलब आखिरी छोर है । यह मसूरी का सबसे मशहूर और खूबसूरत पर्यटक स्थल है । क्लाउड एन्ड  मसूरी से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ पर बहुत अद्भुत नजारा देखने को मिलता है इस जगह तक पहुंचने के लिए हमें घने जंगलों को पार करके जाना होता है यहाँ पर ऐसा लगता है कि जैसे बादल बिल्कुल जमीन पर आ गए हो ।

George Everest Peak Mussoorie जॉर्ज एवरेस्ट हाउस :

माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले सर जॉर्ज यही पर रहते थे उन्होंने यहाँ पर 30 साल व्यतीत किए थे। मसूरी में यहाँ पर उनका एक बंगला है जिसे देखने के लिए लोग जाते रहते है ।

मसूरी में की जाने वाली एक्टिविटीज Activities In Mussoorie : 

मसूरी में आप धनोल्टी में ग्रीन विंडोस नेचर एंड एड्वेंचर कैंप में जाकर कई तरह की एक्टिविटीज कर सकते हैं उसके अलावा अगर आप मसूरी की पहाडियों में उड़ना चाहते हैं तो आपके लिए यहाँ पर पैराग्लाइडिंग की व्यवस्था भी है । पहाड़ी की यात्रा में पैराग्लाइडिंग का आनंद जरूर लें ।

यहाँ पर जगह जगह ट्रैकिंग की व्यवस्था भी है ट्रैक करके आप पहाड़ों को और भी ज्यादा एक्सप्लोर कर सकते हैं ।

Paraglider flying over mountains in summer day

Vehicles To visit in Mussoorie  मसूरी घूमने के साधन :

मसूरी में आप बाइक स्कूटी को किराये पर लेकर इस पूरी यात्रा का आनंद ले सकते हैं । इसके लिए आपको केवल अपना लाइसेंस साथ में ले जाना होता है और रोजाना किराये पर आप स्कूटी या बाइक या फिर बुलट ले सकते हैं । इसके अलावा वहाँ पर टैक्सी बुक करके भी इन स्थानों को देख सकते हैं।

Language Of Mussoorie मसूरी में बोली जानें वाली भाषा :

मसूरी में सामान्यतया हिंदी बोली जाती है और कहीं कहीं पर पहाड़ी भाषा का प्रयोग भी किया जाता है ।

Food At Mussoorie मसूरी का भोजन :

अगर आप मसूरी आए हैं तो यहाँ पर आपको तिब्बतन फूड मोमौज, भुट्टे और मैग्गी का आंनद जरूर लेना चाहिए ।

Weather At Mussoorie मसूरी जाने का सही समय :

मसूरी जाने के लिए यहां सितम्बर से जून तक का महीना सबसे बढ़िया रहता है । यहां गर्मी में भी मौसम ठंडा रहता है । बारिश के दिनों में अधिकतर शमत रोड खराब रहता है अतः उस समय जाने से बचना चाहिए ।

Thanks

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Gumo India
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0