Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

करनाल के 5 प्रमुख पर्यटक स्थल | Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है करनाल  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थल  | Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi   तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
करनाल भारत के हरियाणा राज्य में स्थित एक शहर है और यह करनाल जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है । इसका इस्तेमाल ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना ने दिल्ली में 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान शरण के रूप में किया था । 1739 में इसी शहर में फारस के नादिर शाह और मुगल साम्राज्य के बीच करनाल की लड़ाई हुई थी । अगर आप करनाल घूमने के लिए जा रहे है लेकिन आपको करनाल के बारे में जानकारी नही है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम करनाल के पर्यटन के बारे में बात करेंगे । Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

How to Reach at Karnal ( करनाल कैसे पहुचे )

Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

By Flight –

करनाल में हवाई अड्डा नही है लेकिन करनाल का निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। अंतरराष्ट्रीय यात्री हवाई अड्डे से बस या ट्रेन पकड़ सकते हैं ।

By Train –

करनाल में ट्रेन परिवहन का एक अधिक किफायती साधन हैं । मसूरी एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, हिमालयन क्वीन और जन शताब्दी एक्सप्रेस सभी करनाल रेलवे स्टेशन से होकर गुजरती हैं ।

By Road –

करनाल राष्ट्रीय राजमार्ग 1 पर स्थित है, जो दिल्ली और अन्य प्रमुख क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है । दिल्ली और करनाल के बीच प्रतिदिन बस सेवा उपलब्ध है ।

Best Weather to Visit at Karnal ( करनाल घूमने के लिए अच्छा मौसम )

Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

अक्टूबर और मार्च के बीच सर्दियों के महीने करनाल की यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने हैं । 4 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच औसत तापमान के साथ, मौसम सुखद और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श है । दिन के समय दृश्यता बहुत अच्छी होती है और आसमान ज्यादातर साफ रहता है । हालांकि सुबह के कोहरे से कुछ घंटों के लिए दृश्यता प्रभावित हो सकती है ।
रातें बहुत ठंडी हो सकती हैं, इसलिए गर्म रहने के लिए ऊनी कपड़े लेने की सलाह दी जाती है। जुलाई और सितंबर के बीच मानसून के महीनों में मध्यम वर्षा होती है जो परिदृश्य को ताज़ा करती है। हालांकि यह यात्रा की योजना को बाधित कर सकता है, मानसून करनाल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा मौसम है। करनाल की यात्रा के लिए गर्मी सबसे कम उचित मौसम है क्योंकि गर्मी चिलचिलाती और असहनीय होती है। तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है, और यात्रा करना बहुत असुविधाजनक हो जाता है ।

Best Places to Visit Karnal Haryana :

Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

Karna Lake कर्ण झील  Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi:

कर्ण झील हरियाणा के करनाल जिले में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। कर्ण ताल भी कहा जाता है, झील सूर्यास्त के दौरान देखने के लिए शानदार है। झील, साथ ही जिले का नाम महाभारत, कर्ण के प्रसिद्ध चरित्र के नाम पर रखा गया है। कर्ण झील एक मानव निर्मित झील है और इसके बगल में कर्ण झील पर्यटक परिसर है। कर्ण झील में नौका विहार आकर्षण आगंतुकों के बीच एक हिट है । ज्यादातर लोग झील के किनारे के लॉन में अक्सर शांतिपूर्ण पिकनिक का विकल्प चुनते हैं। झील के किनारे के बगीचे में बच्चों के लिए झूले और अन्य सवारी भी हैं। यह झील हाईवे यात्रियों के बीच पसंदीदा हैंगआउट स्पॉट भी है। कर्ण झील पर्यटक परिसर कई प्रकार की आवास सुविधाएं प्रदान करता है ।

Babur’s Masjid बाबर की मस्जिद : Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

बाबर की मस्जिद एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जिसे करनाल में अवश्य देखना चाहिए । इब्राहिम लोधी पर अपनी जीत की स्मृति में मुगल सम्राट बाबर द्वारा 1528 में निर्मित, यह मस्जिद महान राजा की शक्ति का प्रमाण है । दीवारों वाली मस्जिद में एक शानदार बगीचा भी था । अपने चरम पर, मस्जिद में केंद्रीय गुंबद के अलावा तीन अष्टकोणीय मीनारें और गुंबद थे, लेकिन अब केवल एक ही बचा है। निवासी कुआं अभी भी ठंडे पानी से भर गया है, हालांकि बाहरी संरचना खंडहर है । यह साइट एक संपूर्ण इतिहास पाठ और फोटो सेशन संयुक्त है ।

Kalander Shahs Tomb  कलंदर शाह का मकबरा :Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

इस शानदार संगमरमर की रचना में फव्वारे, बगीचे और एक शांत मकबरा है। दिल्ली के सम्राट गयास-उद-दीन द्वारा निर्मित, दरगाह में मुस्लिम ऋषि बो-अली-कलंदर शाह की स्मृति है। कहा जाता है कि इस सूफी संत की दूर-दूर तक प्रशंसा हुई थी, और एक गाय को एक बाघ को खाने वाली गाय को मंत्रमुग्ध करने के लिए प्रसिद्ध है! बादशाह आलमगीर ने भी निर्माण में जोड़ा। वास्तुकला में फारसी और मुगल प्रभाव स्पष्ट हैं, जो स्थानीय आकर्षण को जोड़ते हैं। पास में ही एक मस्जिद भी बनी है जहां आप जा सकते हैं।

Gurudwara Manji Sahib गुरुद्वारा मंजी साहिब :Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

गुरुद्वारा मंजी साहिब हरियाणा के करनाल जिले के प्रमुख आकर्षणों में से एक है । यह महान ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व का स्थान है । यह पहले गुरु, गुरु नानक देव जी के साथ जुड़ा हुआ है । वाहेगुरु का आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में भक्त इस गुरुद्वारे में आते हैं । यह करनाल में सर्वश्रेष्ठ गुरुद्वारा के रूप में जाना जाता है और सभी सिख त्योहारों के दौरान अपने उत्सव के लिए प्रसिद्ध है। गुरुद्वारा मंजी साहिब सभी धर्मों और पंथों के लोगों को भोजन और आश्रय भी प्रदान करता है ।
एलेप्पी के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Alleppey in Hindi

Durga Bhavani Temple  दुर्गा भवानी मंदिर :Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi

दुर्गा भवानी मंदिर शांत है, और इसमें महिला ब्रह्मांडीय शक्ति या शक्ति का शक्तिशाली अवतार है । मंदिर में नवरात्रि उत्सव विशेष रूप से लोकप्रिय है सितंबर/अक्टूबर में नौ रातों के लिए, देवी माँ को पृथ्वी पर अवतरित करने और बुरी ताकतों से लड़ने के लिए कहा जाता है । दसवें दिन, वह अंत में दुष्ट राक्षसों पर विजय प्राप्त करती है। इस घटना को दशहरा के रूप में मनाया जाता है, जो सड़कों पर देवता के बड़े जुलूस और देवी की लंबी मूर्तियों द्वारा चिह्नित किया जाता है । यहा आस-पास के बाजारों में हस्तशिल्प और स्थानीय व्यंजनों की खरीदारी करना न भूलें ।
Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  करनाल  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थल  | Top 5 Tourist Places in Karnal in Hindiजरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.