Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

पंचकुला  के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है पंचकुला  के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi   तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

पंचकुला  के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल

Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

पंचकुला भारत के हरियाणा में पंचकुला जिले में एक नियोजित शहर व जिला मुख्यालय है । पंचकूला नाम की उत्पत्ति उस स्थान से हुई है जहाँ पाँच सिंचाई नहरें आपस में मिलती हैं । यह चंडीगढ़, मोहाली और जीरकपुर से सटे क्षेत्र का एक हिस्सा है । आज के इस आर्टिकल में हम पंचकुला के पर्यटन स्थिति के बारे में बात करेंगे ।

How to Reach at Panchkula ( पंचकूला कैसे पहुचे )

Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

By Flight – पंचकुला का निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो पंचकुला से 11 किमी की दूरी पर अनुकूल दूरी पर स्थित है। चंडीगढ़ से आप पंचकूला के लिए टैक्सी ले सकते हैं ।
By Train – पंचकूला का अपना रेलवे स्टेशन है, जिसे चंडीमंदिर रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है । इसके अलावा, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन भी पंचकुला के बहुत करीब स्थित है ।
By Road – पंचकूला सड़क मार्ग से आसपास के शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । दिल्ली और पंजाब और हरियाणा के शहरों से सीधी बसें चलती हैं । यदि आपको पंचकूला के लिए सीधी बस नहीं मिल रही है, तो आप चंडीगढ़ के लिए बस ले सकते हैं ।

Best Weather to Visit Panchkula ( पंचकूला घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi
पंचकूला घूमने के लिए अक्टूबर से अप्रैल का समय सबसे अच्छा समय होता है । गर्मियां काफी गर्म होती हैं और इससे बचना चाहिए । आप मानसून के दौरान पंचकुला जा सकते हैं क्योंकि तापमान थोड़ा कम हो जाता है, हालाँकि बारिश आपकी यात्रा की योजना को बाधित कर सकती है ।

Best places to visit at Panchkula: 

Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

1. Morni hills मोरनी हिल्स : Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

 

मोरनी हिल्स चंडीगढ़ के पास हरियाणा में पंचकुला के बाहरी इलाके में स्थित एक हिल स्टेशन है । हरियाणा में एकमात्र हिल स्टेशन होने के कारण, यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है । पहाड़ियों की ऊंचाई 1,220 मीटर है और यहां से कुछ वाकई आश्चर्यजनक दृश्य दिखाई देते हैं ।
एक भव्य दृश्य बिंदु होने के अलावा, मोरनी हिल्स एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल भी है जहां ठाकुर द्वार मंदिर में 7वीं शताब्दी की नक्काशी पाई गई है । यह ट्रेकिंग और बर्डवॉचिंग में संलग्न होने के लिए भी एक शानदार जगह है । यहां देखे जाने वाले लोकप्रिय पक्षियों में वॉलक्रीपर, क्रेस्टेड किंगफिशर, बार-टेल्ड ट्रीक्रीपर, ब्लू पीफॉवल, कलिज फिजेंट, रेड जंगलफॉवल, ग्रे फ्रेंकोलिन, क्वेल्स, हिमालयन बुलबुल और ओरिएंटल टर्टल डोव शामिल हैं ।
चंडीगढ़ से मात्र 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, शहर से इन विचित्र पहाड़ियों तक का पूरा मार्ग एक सुंदर यात्रा के लिए बनाता है । मोरनी हिल्स में आपके उतरने से पहले जंगल और शक्तिशाली देवदार के पेड़ शिवालिक की तलहटी तक जाते हैं । यहां दो झीलें भी हैं जो बीच में एक पहाड़ी होने के बावजूद आपस में जुड़ी हुई हैं, जिससे दोनों में जल स्तर समान रहता है। स्थानीय लोगों द्वारा झील को शुभ माना जाता है और कई समारोहों के दौरान यह एक केंद्र बिंदु है ।

2. Pinjore Gardens पिंजौर गार्डन :Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

 

पिंजौर गार्डन 17वीं शताब्दी में बना एक खूबसूरत मुगल गार्डन है जो हरियाणा के पंचकुला जिले के पिंजौर शहर में स्थित है। उद्यान 100 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और लगातार बढ़ते कंक्रीट शहर में प्रकृति के साथ आराम करने के लिए एक सुंदर जगह है। पिंजौर उद्यान को यादविंदर उद्यान के रूप में भी जाना जाता है जो अपनी सुव्यवस्थित हरियाली, ताज़ा फव्वारों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले जल निकायों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।
दुनिया भर से पर्यटक इस मुगल निर्माण का अनुभव करने के लिए पिंजौर उद्यान आते हैं जिसे भारत ने बहुत गर्व और सावधानी से बनाए रखा है।पिंजौर गार्डन भारत में टैरेस गार्डन का एक अच्छा उदाहरण है। बैसाखी के दौरान, अप्रैल और जून के बीच, गार्डन वार्षिक मैंगो फेस्टिवल के आयोजन स्थल के रूप में कार्य करता है।
इसमें न केवल सुंदर वनस्पतियों का विशाल विस्तार है, बल्कि इसमें एक छोटा चिड़ियाघर, ऐतिहासिक स्थानों को समर्पित एक क्षेत्र, एक शांत जापानी उद्यान, एक शानदार नर्सरी और कुछ क्षेत्र हैं जो पिकनिक स्पॉट के रूप में काम करते हैं ।

3. Ramgarh fort रामगढ़ किला : Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

 

जैसे ही आप भारत के सबसे ऊंचे दरवाजे के अंदर चलते हैं, प्राचीन धूपघड़ी से गुजरते हुए, एक विशाल कुएं या अप्रयुक्त सुरंग के अंदर देखने के लिए झुकते हैं, तो यह आपको लगेगा कि शायद किसी ने आपके कॉलर के पिछले हिस्से को धीरे से उठाया है और आपको एक के अनछुए पन्नों में गिरा दिया है ।
इतिहास की किताब जो जादुई रूप से जीवंत हो गई है।राजा राम चंदर द्वारा निर्मित रामगढ़ किला पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जिसमें पीछे की ओर अद्भुत शिवालिक पहाड़ियाँ हैं । यह अभी तक एक और ऐतिहासिक स्मारक है जिसे शानदार सुविधाओं के साथ एक विरासत होटल में बदल दिया गया है और आधुनिकीकरण के स्पर्श से एक कागज़ की पतली स्थापत्य विशेषता भी नष्ट नहीं हुई है।

4. Nada sahib  नाडा साहिब : Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

 

शिवालिक पहाड़ियों पर स्थित, नाडा साहिब एक सिख गुरुद्वारा है जो सिख धर्म के अनुयायियों के साथ-साथ अन्य यात्रियों द्वारा भी देखा जाता है। यह घग्गर नदी के तट पर स्थित है और माना जाता है कि यह एक ऐसा स्थान है जहां गुरु गोबिंद सिंह 1688 में पांवटा साहिब से आनंदपुर साहिब तक भंगानी की लड़ाई के बाद यात्रा कर रहे थे। यदि आप पंचकूला में होते हैं तो मानसिक शांति बहाल करने और थकी हुई आत्मा को शांत करने का यह एक निश्चित शॉट तरीका है।
अपने सम्मान का भुगतान करें, दिन के ‘हुकुमनामा‘ का पाठ करें और लंगर को याद न करें। हर महीने की पूर्णिमा (पूर्णमाशी) के दिन उपासकों की संख्या बढ़ जाती है । इस जगह का नाम पड़ोसी गांव के नाडु शाह नामक एक अच्छे सामरी की कहानी से मिलता है, जिन्होंने मुगलों के साथ विजयी लड़ाई के बाद गुरु गोबिंद और उनके अनुयायियों को भोजन और दूध परोसा था ।

5. Chokhi Dhani  चोखी ढाणी : Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi

 

पंचकूला के पास राजमार्ग NH22 पर स्थित, चोखी ढाणी एक सर्वोत्कृष्ट गाँव है जिसे राजस्थान की ग्रामीण कला और विरासत संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है । राजस्थान में भी इसका समकक्ष है और यह भी उसी पर आधारित है ।
मिट्टी के छप्पर के घरों के अलावा, पारंपरिक और प्रामाणिक राजस्थानी भोजन के लिए, चोखी ढाणी में हर छोटे विवरण को राजस्थान की ग्रामीण संस्कृति को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है । अपार प्राकृतिक सुंदरता, भरपूर ताजी हवा और शहर की हलचल से दूर, चोखी ढाणी शहर के जीवन से बहुत आवश्यक राहत प्रदान करती है ।

Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  पंचकुला  के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top 5 Tourist Places in Panchkula in Hindi जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.