Top Jain Temple in india

भारत के 15 प्रसिद्ध जैन मंदिर | Top Jain Temple in India n Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। भारत के 15 प्रसिद्ध जैन मंदिर | Top Jain Temple in India n Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

Top Jain Temple in india Hindi Me – भारत के दस प्रसिद्ध जैन मंदिर

 

जय जिनेंद्र, सभी जैन भाइयों और समस्त घूमने वाले लोगो को घूमो इंडिया ब्लॉग की तरफ से स्वागत है एक और शानदार आर्टिकल के साथ। इस आर्टिकल में आपको भारत के दस सबसे टॉप फेमस जैन मंदिरों के बारे में बतायेगे जो  भारत ही नही पूरे विश्व में अपनी ऎतिहासिकता और सुंदरता के कारण प्रसिद्ध हैं। तो बिना समय गवाए चलिए शुरू करते हैं; 

 

Palitana Jain Temple पलिताना जैन मंदिर 

Top Jain Temple in India n Hindi

भारत के गुजरात राज्य में मौजूद पालिताना जैन मंदिर के सिर्फ एक ही जगह पर 3000 से भी अधिक छोटे-बड़े जैन मंदिर बने हुए हैं। यहाँ पर कुल 4000 से भी अधिक सीढ़िया है लेकिन श्रद्धालु अपनी भक्ति, श्रद्धा के कारण हजारो की संख्या में लोग यहाँ पर इस ऐतिहासिक मंदिर के दर्शन करने आते हैं। 11th वी शताब्दी में बनने को शुरू हुए इस मंदिर को बनने में कई पीढियां गुजर गई। इसलिए सभी जैन धर्म के बंधुओं से निवेदन है की वे एकबार पालिताना जैन के दर्शन अवश्य करें। इसके अलावा ये पालिताना जैन टेम्पल भारत में जैन मंदिरों का सबसे बड़ा समूह माना जाता है।  जैन धर्म में ये तीर्थयात्रा के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। मंदिर में जैन भगवान या  तीर्थंकर, ऋषबनाथ का मुख्य मंदिर है। यह पूरा मंदिर संगमरमर के पत्थरों से बना हुआ है वह इसकी यूनिक वास्तुकला शैली 

हर आगुन्तको का मन मोह लेती है।

 

  • टाइमिंग्स –  6 AM To 6 PM

 

  • लोकेशन/पता –  Palitana, Bhavnagar District, Gujarat

 

Gomateshwara Jain Temple गोमतेश्वर जैन  मंदिर

Top Jain Temple in India n Hindi

भारत के कर्नाटक राज्य  के श्रवणबेलगोड़ा शहर में स्थित, इस मंदिर में सर्वप्रथम तीर्थकर श्री गोमतेश्वर जी की 18 मीटर लंबी काली ग्रेनाइट पत्थर से बनी मूर्ति स्थापित की गई है। हर 12 वर्षों में तीर्थयात्री यहां एक मुख्य जैन उत्सव जिसका नाम महामस्तकाभिषेक है इसके लिए पूरे परिवार के साथ दर्शन करने के लिए आते है। दुनिया में सबसे बड़ी मोनोलिथिक मूर्तिया , गोमेटेश्वर मंदिर कर्नाटक के हसन जिले में श्रवणबेलागोला में स्थित है। इस पवित्र जैन मंदिर को पैमाने के आधार पर (57 फीट ऊंचा और 26 फीट चौड़ा) ब्लैक स्टोन मूर्ति को बाहुबली नाम से भी जाना जाता है जो  जैन धर्म के पहले तीर्थंकर (जैन देवता) को समर्पित हैं। इस मंदिर का निर्माण  मंदिर 10 वीं शताब्दी ईस्वी में गंगा राजवंश मंत्री और  चामुंदरया ने बनवाया था।

 

  • टाइमिंग्स –  7 AM To 6 PM

 

  • लोकेशन/पता – Shravanabelagola, Hassan district, Karnataka, India

 

Khajuraho Jain Temple  खजुराहो जैन मंदिर

Top Jain Temple in India n Hindi

ममध्यप्रदेश राज्य का यह छोटा सा शहर अपने ऐतिहासिक मन्दिरो के लिए पूरे भारत की जुबान पर रटा हुआ है। यही पर हिन्दू मंदिर के अलावा जैन धर्म के प्रमुख संत, देवता या तीर्थंकर पाश्र्वनाथ को समर्पित एक मंदिर बना हुआ है। ये मंदिर यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में शामिल है। खजुराहो पार्श्वनाथ मंदिर जैन मंदिरों में सबसे बड़ा है जो सन 950 के आसपास बनाया गया था। इस की बाहरी दीवार पर सुंदर मूर्तियाँ बनाई गई हैं। यहाँ के सभी जैन मंदिरों के चित्र देखने लायक है। 

 

  • टाइमिंग्स –  5 AM To 8 PM

 

  • लोकेशन/पता – Sevagram, Khajuraho, Madhya Pradesh
Top Jain Temple in india
Top Jain Temple in india

 

 

Nakoda jain Temple Barmer नाकोडा जैन मंदिर: बाड़मेर,

Top Jain Temple in India n Hindi

राजस्थान के बाड़मेर शहर में स्थित नाकोड़ा जैन   मंदिर को भारत के सबसे लोकप्रिय जैन मंदिरों की लिस्ट में शामिल हैं। सबसे अच्छी बात ये मंदिर जंगल की पहाड़ियों के बीच में स्थित है 

इस मंदिर में जैन देवता मुल्नाका श्री पार्श्वनाथ

की मूर्ति रखी गई है। यह मंदिर अपने चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है और वैश्विक स्तर पर जैन धर्म के अनुयायीयो के लिए एक पवित्र स्थान के रूप में जाना जाता है। यह राजस्थान का बहुत ज्यादा व्यस्तम जैन मंदिर है। इसकी भव्यता व सुंदरता देखकर आपको यहाँ से वापस घर आने का मन नही करेंगा।

 

  • टाइमिंग्स –  24 घण्टे खुला रहता है।

 

  • लोकेशन/पता –  Nakoda, Rajasthan
Read More 

Sonagiri Temple, Madhya Pradesh सोनागिरी जैन मंदिर

Top Jain Temple in India n Hindi

भारत देश के मध्यप्रदेश राज्य के ग्वालियर शहर से 60 किलोमीटर दूर दतिया में स्थित सोनागिरि मंदिर अपनी भव्यता और ऐतिहासिकता के कारण पूरे देश में प्रसिद्ध हैं। सोनागिरि जैन मंदिर में 108 अलग-अलग छोटे-बड़े मंदिर बने हुए हैं जिनमे  11 फिट की ऊंची मूर्ति वाला भगवान चंद्रप्रभु का मंदिर मुख्य है। मंदिर में एक बड़ा हॉल भी बना हुआ है जहां लोग मेडिटेशन करते हैं। इसके पास में ही एक महास्तम्भ बना हुआ है जिसकी हाईट 43 फीट है। यही पर  आचार्य शुभचन्द्र तथा ऋषि भ्रतृरिहरी ने निर्वाण पाया और अनेक ग्रंथों की रचना की। जैन धर्म के पौराणिक ग्रंथों में ऐसा माना जाता है की  यही पर पंद्रह लाख अनुयायियों ने मोक्ष प्राप्त किया था। यहां आपको तरह-तरह की मूर्तियां और चित्रकारी देखने को मिलेगी। इस मंदिर में प्रवेश करने के लिए श्रद्धालुओं को 300 सीढ़िया चढ़नी पड़ती हैं।  Top Jain Temple in india

 

  • टाइमिंग्स –  6 AM To 9 PM

 

  • लोकेशन/पता – दतिया, मध्यप्रदेश

 

Soniji Ki Nasiyan jain Temple सोनी जी की नसियां 

Top Jain Temple in India n Hindi

राजस्थान के अजमेर शहर में  स्थित सोनी जी की नसियां जैन मंदिर भारत के टॉप जैन टेम्पल की लिस्ट में शामिल हैं। वही अजमेर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल भी है। यहाँ पर आपको दर्शन के लिए लंबी कतार में लगना पड़ सकता है इसलिए सुबह जल्दी दर्शन करनें चले जायें।

इसके अलावा राजस्थान के टॉप जैन मंदिरों में 

भी सोनी जी की नसियां शामिल हैं।यह मंदिर  जैन धर्म के पहले तीर्थकर को समर्पित हैं। सोनी जी की नसियां मंदिर का प्रमुख आकर्षण कक्ष है जिसे स्वर्ण नगरी या सोने के शहर के नाम से भी जाना जाता हैं। जो जैन धर्म के साहित्य में ब्रह्माण्ड की सबसे आश्चर्यजनक वास्तुकला कृतियों में से एक है।  Top Jain Temple in india

 

  • टाइमिंग्स –  8:30 AM To 4:30 PM

 

  • लोकेशन/पता – Prithivi Raj Marg, Dumada, Dargah Bazar, Ajmer, Rajasthan

 

Ranakpur Jain Temple रणकपुर जैन मंदिर

Top Jain Temple in India n Hindi

राजस्थान के पाली जिले की अरावली पर्वत की घाटियों में स्थित यह एक चतुर्मुखी जैन मंदिर है।

मंदिर चारों ओर से जंगल से घिरा हुआ है। यह मंदिर 4,500 वर्ग गज के क्षेत्र में फैला हुआ है।

आपको जानकर अच्छा लगेगा पाली जिले की शान है ये रणकपुर जैन मंदिर। यह सिर्फ पाली या राजस्थान ही नही अपितु पूरे भारत में विख्यात हैं।  इसकी लोकप्रियता सिर्फ देशी ही नही विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर खींचती है। मंदिर मुख्य रूप से अपने 1400 खम्बों के लिए प्रसिद्ध हैं। मंदिर में जाते ही आप असमझ में पड़ जायेंगे की यार ये क्या है? आप मंदिर की कलाकृतियां और चित्रकारी देखते ही मंत्रमुग्ध हो जायेगे। यहाँ का रणकपुर फेस्टिवल भी काफी प्रसिद्ध हैं। Top Jain Temple in India n Hindi

 

  • टाइमिंग्स –  6:30 AM To 8 PM

 

  • लोकेशन/पता – Desuri, Ranakpur Rd, Sadri, Rajasthan

 

 

Dilwara Jain Temple देलवाडा जैन मंदिर

Top Jain Temple in India n Hindi

भारत देश के राजस्थान राज्य के  सिरोही जिले के माउंट आबू नगर में स्थित यह मंदिर पूरे भारत के टॉप जैन मंदिरों की सूची में शामिल हैं। 

यह पांच मंदिरों का एक ग्रुप है। इसे देलवाडा व दिलवाड़ा दोनो नाम से जाता है।

इन मंदिरों का निर्माण ग्यारहवीं और तेरहवीं शताब्दी के बीच हुआ था।  देलवाड़ा के मंदिरों में ‘विमल वासाही मंदिर’ सबसे प्रथम र्तीथकर को समर्पित है। इसे साल 1031 में बनवाया गया था। संगमरमर के पत्थरों से पांचों मंदिर का निर्माण किया गया है। इन पत्थरों को देखते ही एक गजब का अनुभव होता हैं।

मंदिर के अंदर आपको  बहुत सारी नक्काशी, चित्रकला, व पेंटिंग्स दिखेंगी।

 

  • टाइमिंग्स –  24 घण्टे दिन रात खुला रहता है

 

  • लोकेशन/पता – देलवारा, माउंट आबू, राजस्थान

 

Sri Digambar Jain Lal Mandir श्री दिगम्बर जैन मंदिर

Top Jain Temple in India n Hindi

आप भारत की राजधानी दिल्ली में हो और किसी भी धर्म का ऐतिहासिक स्थल आपको ना दिखे ऐसा हो ही नही सकता। आपको पता है जैन धर्म के मोस्ट पॉपुलर व पुराने जैन मंदिरों में श्री दिगम्बर भगवान का मंदिर दिल्ली शहर में मौजूद हैं। इसको जैन पक्षी चिकित्सालय भी कहा जाता है। क्योकी यहाँ पर बहुत बड़ी संख्या में घायल पक्षियों की चिकित्सा के लिए टीम लगी हुई है। अगर आप एक बर्ड लवर है तो भी इस मंदिर में जरूर जाए ताकी दर्शन भी हो जायेगे वह आपको थोड़ी शांति भी मिल जायेगी। 1656 ईस्वी में इसका निर्माण कार्य सम्पन्न हुआ। 

 

  • टाइमिंग्स –  5:30 AM to 11:00 AM दूसरा समय 6:00 PM to 9:00 PM

 

  • लोकेशन/पता – Netaji Subhash Marg, Chandni Chowk, New Delhi.

 

Kulpakji Temple कुल्पाकी जैन मंदिर

Top Jain Temple in India n Hindi

 

भारत देश के तेलंगाना राज्य के कोलानुपाका जगह पर स्थित कुल्पाकी जैन मंदिर अपनी ऐतिहासिकता वह पौराणिक महत्व के कारण पूरे देश में प्रसिद्ध हैं। कुछ इतिहासकार वह वैज्ञानिक स्टडी इस मंदिर को 2000 वर्ष से भी अधिक पुराना मानते हैं। मंदिर के आसपास का पूरा क्षेत्र काकातिया राजवंश के संरक्षण के अंदर आया हुआ एक लोकप्रिय जैन केंद्र था। यहाँ पर भगवान महावीर स्वामी का एक बड़ा स्टेचू लगाया गया है। इस मंदिर को गुजरात व राजस्थान के कारीगरों ने मिलकर बनाया। Top Jain Temple in india

यह मंदिरमुख्य रूप से जैन धर्म के पहले तीर्थंकर भगवान आदिनाथ को समर्पित है। यहाँ पर आप बहुत सारे शिलालेख, चित्रकला को देखेंगे।

 

  • टाइमिंग्स –  6 AM To 7 PM

 

  • लोकेशन/पता – Kolanupaka, Telangana

 

आज आपने भारत के दस फेमस टॉप जैन मंदिरों के बारे में जानकारी प्राप्त की, आपके विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखकर हमे बताये।  बाकी घूमते रहे और जिंदगी का असली आनंद लेते रहे। लेकिन उससे पहले मोह-माया, Goals & Dreams को हासिल कर ले। उसके बाद एक यात्री बन जाये।

Top Jain Temple in India n Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  भारत के 15 प्रसिद्ध जैन मंदिर | Top Jain Temple in India n Hindi  जरूर पसंद आया होगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.