Top Places To Visit Coonoor

कुन्नूर के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit Coonoor in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। कुन्नूर के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Coonoor in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
अगर आपको प्रकृतिक और हरे भरे जगहों पर घूमना पसन्द है तो आपको कुन्नूर घूमने के लिए अवश्य जाना चाहिए क्योंकि कुन्नूर प्राकृतिक पर्यटक स्थल के कारण विश्व भर में प्रसिद्ध है । कुन्नूर दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का एक हिल स्टेशन है। यह आसपास के नीलगिरि पहाड़ियों में चाय के बागानों के लिए जाना जाता है । सिम्स पार्क एक विशाल सार्वजनिक उद्यान है जिसमें रोडोडेंड्रोन, गुलाब और नीलगिरी के पेड़ जैसे पौधे हैं। भाप नीलगिरि माउंटेन रेलवे कुन्नूर के रास्ते मेट्टुपालयम और ऊटी शहरों के बीच यात्रा करती है। डॉल्फ़िन की नाक कैस्केडिंग कैथरीन फॉल्स के दृश्यों के साथ एक सुविधाजनक स्थान है । यह 1930 मीटर की ऊंचाई पर और ऊटी से सिर्फ 19 किमी दूर पर स्थित है ।  यह सबसे अच्छे कुन्नूर के पर्यटन स्थल में से एक है। कुन्नूर नीलगिरी का दूसरा सबसे ऊंचा हिल स्टेशन है, जो भारत के कुछ सबसे बड़े और सबसे मंत्रमुग्ध करने वाले चाय बागानों का घर है । आज के इस आर्टिकल में हम कुनूर के पर्यटन के बारे में बात करेंगे

How to reach at coonoor ( कुन्नूर कैसे पहुचे )

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

By Air – कुन्नर का निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जिसकी बैंगलोर, मुंबई, सिंगापुर, चेन्नई, हैदराबाद, शारजाह और नई दिल्ली के लिए सीधी उड़ानें हैं । हवाई अड्डे से कुन्नूर के लिए बसें और कैब bhi उपलब्ध हैं।
By Road – राष्ट्रीय राजमार्ग 67 कुन्नूर को ऊटी और अन्य भारतीय शहरों से जोड़ता है। कोयंबटूर, ऊटी और कोटागिरी से कुन्नूर के लिए नियमित रूप से बसें उपलब्ध हैं।
By Train – कुन्नूर रेलवे स्टेशन, नीलगिरि माउंटेन रेलवे का एक हिस्सा, एक विश्व धरोहर स्थल, कुन्नूर की सेवा करता है।

Best whether to visit coonoor ( कुन्नूर में घूमने के लिए अच्छा मौसम )

Top Places To Visit Coonoor
Top Places To Visit Coonoor

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

अक्टूबर से मार्च (सर्दियों का मौसम) कुन्नूर घूमने का सबसे अच्छा समय है जब मौसम ज्यादातर ठंडा और सुखद रहता है। साल का यह समय प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीनों को भी अपनी ओर खींचता है। गर्मियां मार्च और जून के बीच होती हैं और चिलचिलाती गर्मी से एक सुखद पलायन प्रदान करती हैं। यह पीक सीजन भी है। जब देश के अधिकांश क्षेत्रों में गर्म और शुष्क जलवायु का अनुभव होता है, तो सुरम्य परिवेश और हरी-भरी हरियाली आंखों के लिए काफी आकर्षक होती है। कुन्नूर घूमने के लिए यानी जुलाई से सितंबर के बीच का समय भी मानसून को बेहतरीन माना जाता है। इस क्षेत्र में भारी वर्षा नहीं होती है, लेकिन अगर कोई मानसून प्रेमी नहीं है तो लगातार हल्की बारिश बाधा उत्पन्न कर सकती है।

Where to stay at coonoor ( कुन्नूर में कहा ठहर सकते है )

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

अगर आप कुन्नूर लंबे समय ले लिए घूमने जाते है तो आपको कुन्नूर में रुकना पड़ेगा । कुन्नूर में रुकने के लिए आप होटल या रिसोर्ट में रूम ले सकते है । कुन्नूर में आपको 3star, 4 star और 5star होटल तथा रिसोर्ट में आपको रूम मिल जाएंगे जहाँ पर आप अपने परिवार के साथ भी ठहर सकते है । यहा पर आपको 500 रुपये से 7000 रुपये तक एक रूम मिल जाता है । आप अपने बजट के हिसाब से रूम चुन सकते है ।

Top Places To Visit Coonoor ( कुन्नूर में घूमने के लिए अच्छी जगह )

 

1. Sims Park ( सिम्स पार्क )

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

सिम्स पार्क कुन्नूर में घूमने के लिए अविस्मरणीय स्थानों में से एक है । यह कुन्नूर का एक सुव्यवस्थित वनस्पति केंद्र है जहाँ पर आपको आसानी से सैकड़ों और हजारों पेड़ और फूल वाले पौधे  मिल जाएंगे । कुछ मनमोहक पहाड़ियों के माध्यम से टकटकी लगाने के लिए, सिम्स पार्क में आपकी आँखों को शांत करने के लिए बहुत सी दुर्लभ विदेशी प्रजातियाँ और उज्ज्वल, रंगीन उद्यान स्थित हैं । यह जगह निश्चित रूप से आपके बच्चों को बहुत ही पसंद आएगी । कुन्नूर में अधिकतम तापमान लगभग 30 डिग्री और न्यूनतम 5 डिग्री के आसपास होने के कारण, दर्शकों के लिए सुखद प्रवास की पेशकश करने के लिए एक प्राचीन परिदृश्य के लिए एक विशेष स्थान आरक्षित है ।

2. Doorg Fort ( दुर्ग किला )

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

वर्तमान में खंडहरों के माध्यम से आपने आगंतुकों को आकर्षित करते हुए दुर्ग किला और ट्रेकिंग के लिए कुन्नूर में घूमने के लिए असाधारण स्थानों में से एक है । दुनिया भर में आगंतुकों को शामिल करने के लिए यहां एक एकमात्र दीवार और एक वॉच टावर एक उच्च गर्व के साथ स्थित है । चूंकि यहां लॉकर और भंडारण सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसलिए आपको यहां अपने अनावश्यक सामान को सबसे ऊपर ले जाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी । यह पर काफी दुर्लभ और विदेशी पक्षी प्रजातियां हैं जो किले के चारों ओर मंडराती हैं ।

3. Haritage train ( हैरिटेज ट्रैन )

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

कुन्नूर में स्थित हेरिटेज ट्रेन एक धीमी गति वाली टॉय ट्रेन है, जो हरे-भरे बैकड्रॉप्स और पुलों के माध्यम से उच्च ऊंचाई पर रोलर-कोस्टर की सवारी का आनन्द दिलाती है । 19 वीं शताब्दी के युग में इस विरासत ट्रेन ने चाय या कॉफी परिवहन के साधन के रूप में अपनी सेवा शुरू की थी । यह टॉय ट्रेन लगभग 60 किमी प्रति घंटे की अशांत गति से घोंघे के समान लगती है । इस हेरिटेज ट्रेन के लिए एक जुड़वां ट्रैक है जो आपको विशाल चाय बागानों और धुंधली पहाड़ी चोटियों के माध्यम से ले जाता है । जब आप कला के इस प्राचीन कृति के माध्यम से अपनी यात्रा का आनंद लेते हैं, तो शानदार चुलबुली धाराओं और जोर से गर्जना वाले झरनों का आनन्द आपको भरपूर मिलेगा ।

4. St. George’S Church ( सेंट जॉर्ज चर्च )

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

कुन्नूर की एक गॉथिक संरचना, सेंट जॉर्ज चर्च अपने पेंटिंग संग्रह और सुरुचिपूर्ण आंतरिक सज्जा के लिए जानी जाती है । यह चर्च विशेष अवसरों जैसे क्षेत्रीय या राष्ट्रीय त्योहारों पर जीवंत और ऊर्जावान दिखाई देती है । यह चर्च उन लोगों के लिए एक निश्चित स्थान है जो स्थापत्य सौंदर्य और ऐतिहासिक निर्माणों को देखना पसंद करते हैं । इस चर्च में और इसके आसपास का वातावरण काफी शांत है इसलिए यहा पर आप भगवान के साथ आध्यात्मिक संबंध बना सकते हैं । यहां अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए अक्टूबर और मार्च का समय सबसे अच्छा होता है ।

5. Law’S Falls ( लॉज फॉल्स )

Top Places To Visit Coonoor in Hindi

लॉज फॉल्स देखने लायक पसंदीदा कुन्नूर पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे आगे है । यह झरने भव्य हैं और दुनिया भर के आगंतुकों की आंखों को प्रसन्न करते हैं । इस जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 180 फीट है जो इसके आधार पर एक जलकुंड बनाता है । यह स्थान कुन्नूर की बाहरी सीमा से लगभग 7 किमी की दूरी पर स्थित है । इस झरने का दृश्य मानसून में बेहद खूबसूरत दिखाई देता है । हालाँकि, जब आप यहाँ चट्टानों से गुजरते हैं तो अपनी पकड़ को पकड़ना सुनिश्चित करें क्योंकि वे पानी और काई के विकास के कारण फिसलन से भरी होती हैं ।
Top Places To Visit Coonoor in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट कुन्नूर के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Coonoor in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.