Top Places To Visit Dhanushkodi

धनुषकोडी के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। धनुषकोडी के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
तमिलनाडु में स्थित धनुषकोडी प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है । धनुषकोडी भारत और श्रीलंका के मध्य स्थित है। जो दोनों देशों के बीच एक मात्र ऐसी स्थलीय सीमा है जो पाक जलसंधि में बालू के टीले पर मौजूद है, जिसकी लंबाई केवल 50 गज है । इसी कारण से इस जगह को विश्व लघुतम स्थानों में से एक माना जाता है । इस खास जगह पर दिन के वक्त लोग खूब घूमने के लिए आते हैं । आज के इस आर्टिकल में हम धनुषकोडी के पर्यटन जानकारी के बारे में बात करेंगे ।

Why Dhanushkodi so famous ( धनुषकोडी क्यो प्रसिद्ध है )

Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

हिन्दू धर्म ग्रथों के अनुसार रावण के भाई और भगवान श्रीराम के सहयोगी विभीषण के अनुरोध करने पर राम ने अपने धनुष के एक सिरे द्वारा सेतु को तोड़ दिया और इस प्रकार इसका नाम धनुषकोडी पड़ गया । यह भी कहा जाता है कि राम ने अपने प्रसिद्ध धनुष के एक छोर से सेतु के लिए इस स्थान को चिह्नित किया जिसके कारण यह जगह प्रसिद्ध है ।

History of Dhanushkodi ( धनुषकोडी का इतिहास )

Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

हिंदू धर्म ग्रंथों में वर्णित है कि रावण के भाई विभीषण के अनुरोध पर राम द्वारा अपने धनुष के एक सिरे से सेतु को तोड़ दिया और इस प्रकार इसका नाम धनुषकोडी पड़ गया । एक रेखा में पाई जाने वाली चट्टानों और टापुओं की श्रृंखला प्राचीन सेतु के अवशेष के रूप में दिखाई देती हैं और जिसे राम सेतु के नाम से भी जाना जाता है ।

Best whether to visit in Dhanushkodi ( धनुषकोडी घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit Dhanushkodi
Top Places To Visit Dhanushkodi

Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

अक्टूबर से फरवरी तक सर्दियों के महीने धनुषकोडी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है । गर्मी भी ज्यादा नहीं होती है । तो अगर आप गर्मी से बाज नहीं आ रहे हैं, तो गर्मी के महीने भी खुले होते हैं । मानसून के महीनों में न केवल बार-बार बारिश होती है, बल्कि हल्के तूफान भी आते हैं । इसलिए, पर्यटक आमतौर पर जुलाई से सितंबर तक धनुषकोडी से दूर रहते हैं ।

Top Places To Visit Dhanushkodi

 

Read More 

1. Ram Setu or Adam’s Bridge ( राम सेतु )

Top Places To Visit Dhanushkodi

हिंदू पौराणिक कथाओं में वर्णित है कि, समुद्र के पार इस मार्ग का धार्मिक महत्व है । यह प्राचीन पुल बंदरों की सेना द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने भगवान राम को श्रीलंका पहुंचने में मदद की, जहां उनकी प्यारी पत्नी सीता को राक्षस राजा रावण द्वारा कैद कर लिया था । विज्ञान के अनुसार, इसे एडम ब्रिज के रूप में भी जाना जाता है, राम सेतु समुद्र के पार चूना पत्थर के शोलों द्वारा निर्मित एक प्राकृतिक पुल है जो तमिलनाडु में स्थित पंबन द्वीप को श्रीलंका के मन्नार द्वीप से जोड़ता है । धनुषकोडी और मन्नार द्वीप के पास समुद्र तटों की कार्बन डेटिंग रामायण की तारीख के साथ मेल खाती है जिसे 7000 साल पुराना माना जाता है । हालांकि समुद्र के स्तर में वृद्धि के कारण पुल पानी में डूबा गया है, ऐतिहासिक रिकॉर्ड बताते हैं कि यह 15 वीं शताब्दी तक चलने योग्य था । पुल धनुषकोडी के शीर्ष आकर्षणों में से एक है और प्रकृति या पौराणिक कथाओं के इस असामान्य रहस्य को देखने के लिए रामेश्वरम से यहा पर लोग आते हैं ।

2. Gulf of Mannar Marine National Park ( मन्नार की खाड़ी )

Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

मन्नार की खाड़ी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान देश का पहला बायोस्फीयर रिजर्व है जो 6.23 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और इस समुद्री राष्ट्रीय उद्यान में 21 द्वीपसमूह के साथ-साथ प्रवाल भित्तियाँ, समुद्री घास, मैंग्रोव और उथले पानी के आवास शामिल हैं जो मन्नार की खाड़ी में पनप रहे हैं । यह नमक दलदल और शैवाल समुदायों का घर, यह सबसे धनी क्षेत्र तीन जलीय पारिस्थितिक तंत्रों को एक साथ लाता है जो लुभावनी रूप से सुंदर हैं । यह स्थान सर्दियों के मौसम में प्रवास करने वाले राजहंस और चील का भी घर बन जाता है । धनुषकोडी के मुख्य आकर्षणों में से एक, यह स्वर्गीय पार्क प्रकृति की अलौकिक रचनाओं का घर है । यहा पर विदेशों से भी पर्यटक घूमने के लिए आते है ।

3. Sea Surfing and Enchanting Vistas ( समुद्र तट )

Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

रामेश्वरम के पास धनुषकोडी समुद्र तट न केवल मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है बल्कि आगंतुकों को समुद्री सर्फिंग का
आनन्द भी प्रदान करता है । विशाल तटरेखा, ठंडी हवा, और दुर्घटनाग्रस्त लहरों की मनभावन ध्वनि अति मनमोहक लगती हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त की उदात्तता एक कारण है कि तमिलनाडु का यह समुद्र तट फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग है । इसे भारत के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों में से एक कहना गलत नहीं होगा क्योंकि देश के इस हिस्से की खोज कम ही होती है । तमिलनाडु पर्यटन के शीर्ष आकर्षणों में से एक धनुषकोडी बीच यह किसी स्वर्ग से कम नहीं है ।

4. Tragic Story Behind The Ghost Town

Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

धनुषकोडी की प्राचीन सुंदरता के पीछे एक उदास अतीत है जब यह छोटा बंदरगाह शहर चक्रवात से उखड़ गया था तब 21 दिसंबर 1964 को शहर में आए चक्रवात ने पूरा शहर  बर्बाद कर दिया था । पंबन ब्रिज पर एक ट्रेन के माध्यम से द्वीप पर आने वाले मछुआरों, तीर्थयात्रियों और यात्रियों सहित एक हजार से अधिक लोगों ने आपदा में अपनी जान गंवा दी । इस घटना के बाद सरकार ने इस जगह को भूतों का शहर भी घोषित कर दिया। शाम 6 बजे के बाद किसी को भी समुद्र तट पर जाने की अनुमति नहीं है क्योंकि लोगों ने क्षेत्र में असामान्य गतिविधियों का अनुभव किया है। हालाँकि, इस उत्साह ने पर्यटकों के आने में बाधा नहीं डाली और धनुषकोडी की यात्रा करना सुरक्षित है ।

5. The Pamban Bridge and Islands ( पंबन ब्रिज )

Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi

भारत और श्रीलंका के बीच स्थित पंबन द्वीप या रामेश्वरम द्वीप एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है जो देश के हर हिस्से से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है । मंदिरों से भरा यह छोटा द्वीप हनुमान मंदिर के पास तैरते पत्थरों के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय है । इसके अलावा, द्वीप पर पंबन ब्रिज प्रसिद्ध है क्योंकि यह उत्कृष्ट स्थापत्य उत्कृष्टता भी प्रदर्शित करता है जो भारत का दूसरा सबसे लंबा समुद्री पुल । पाक जलडमरूमध्य पर निर्मित, यह भारत का पहला समुद्री पुल है जिसे 1964 के चक्रवात ने बर्बाद कर लिया गया था । यह दूसरा सबसे लंबा समुद्री पुल है जो रामेश्वरम को भारतीय उपमहाद्वीप से जोड़ता है ।
Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi: हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट धनुषकोडी के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Dhanushkodi in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.