आंध्र प्रदेश में कहा घूमना है आइये हम बताते है | Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi | Top 10

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है आंध्र प्रदेश के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

About Andhra Pradesh State In Hindi आंध्र प्रदेश राज्य के बारे में जानकारी :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
आंध्र प्रदेश भारत के दक्षिण-पूर्वी तटीय क्षेत्र में स्थित राज्य है जो 162,975 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करने वाला भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवां सबसे बड़ा राज्य है और 49,386,799 निवासियों के साथ जनसंख्या की दृष्टि से दसवां सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है । इस राज्य की राजधानी अमरावती और इस राज्य का सबसे बड़ा शहर विशाखापत्तनम है । यहा पर हर वर्ष अनेको पर्यटक आते है तथा इस क्षेत्र की पर्यटन स्थिति अत्यधिक विकसित है ।

How To Reach At Andhra Pradesh In Hindi आंध्र प्रदेश कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
By Air – आंध्र प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों प्रकार के हवाई अड्डे स्थित है । आंध्र प्रदेश में कुल 6 हवाई अड्डे हैं, जिनमें से विशाखापत्तनम, विजयवाड़ा और तिरुपति में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं और अन्य तीन घरेलू हवाई अड्डे हैं । आंध्र प्रदेश के इन सभी हवाई अड्डों का प्रबंधन और संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण या राज्य के आंध्र प्रदेश हवाईअड्डा विकास निगम लिमिटेड (एपीएडीसीएल) द्वारा किया जाता है । ये हवाई अड्डे मुंबई, दिल्ली और भारत के अन्य प्रमुख महानगरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं ।
By Train – ट्रेनें भारत में कहीं भी यात्रा करने का एक सुविधाजनक तरीका हैं । आंध्र प्रदेश के लिए, कई ट्रेनें हैं जो आंध्र के विभिन्न शहरों को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ती हैं । आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा जंक्शन, विशाखापत्तनम जंक्शन, तिरुपति, धर्मावरम जंक्शन आंध्र प्रदेश राज्य के कुछ प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं । मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ, भोपाल, हैदराबाद, आगरा, जयपुर, का विजयवाड़ा जंक्शन और आंध्र प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों से सीधा संपर्क है । तो आप आंध्र प्रदेश के लिए ट्रेन से यात्रा करने के लिए www.irctc.co.in से टिकट बुक कर सकते है ।
By Road – आंध्र प्रदेश राज्य भारत के अन्य शहरों और राज्यों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । आंध्र प्रदेश राज्य में इंटर-स्टेट कनेक्टिविटी के लिए कई टू-लेन, फोर-लेन और सिक्स-लेन हाईवे हैं और आंध्र प्रदेश राज्य में एक 1,000 किलोमीटर का राष्ट्रीय राजमार्ग – 16 समुद्र तट के समानांतर चलता है और राज्य की राजधानी में कई रिंग और रेडियल सड़कें भी हैं । आंध्र प्रदेश के लिए बस से यात्रा करने के लिए आप राज्य सड़क परिवहन निगम (APSRTC) बसों द्वारा कर सकते है और इस राज्य निजी बस ऑपरेटर भी बस सेवाएं प्रदान करते हैं ।

Best Weather To Visit Andhra Pradesh In Hindi आंध्र प्रदेश घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
आंध्र प्रदेश घूमने का सबसे अच्छा मौसम सर्दियों के मौसम के दौरान होता है, यानी नवंबर और फरवरी के बीच का समय खुशनुमा और आरामदायक होता है, जब पर्यटक सभी आकर्षणों को देखने के लिए आते हैं । गर्मियों के दौरान आंध्र प्रदेश की सिफारिश कम से कम की जाती है क्योंकि यहा तापमान अधिकतम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जिससे यह राज्य की यात्रा करने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से असुविधाजनक विकल्प बन जाता है । मानसून के दौरान भारी वर्षा और उच्च आर्द्रता के स्तर का अनुभव किया जाता है, जो कि अधिकांश पर्यटकों की तलाश में नहीं होता है इसलिए इस राज्य की यात्रा करने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा होता है ।

Famous Food Of Andhra Pradesh In Hindi आंध्र प्रदेश का मशहूर भोजन :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
आंध्र प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध भोजन पुलीहोरा या हरी मिर्च के साथ इमली का चावल है । यहा का प्रसिद्ध कूरा एक शाकाहारी व्यंजन है जिसमें विभिन्न सब्जियों को कई तरह से पकाया जाता है, जैसे कि ग्रेवी, बेकिंग, दाल आदि के साथ । यहा पर आपको पप्पू, एक मसूर पर आधारित व्यंजन और पुलुसु, एक इमली आधारित खट्टी करी भी मिलेगी । आंध्र प्रदेश के व्यंजनों में बंदर लड्डू, अवकाया, गोंगुरा, पुलुसु, पप्पुचारू, जोना कुडु, बोबट्टू, काजा और अरिसा प्रसिद्ध भोजन हैं । यहा पर चावल मुख्य भोजन है और इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है ।

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi:

 

1. Araku Valley अराकू घाटी :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
अराकू घाटी एक हिल स्टेशन है जो ज्यादातर स्थानीय लोगों के द्वारा सप्ताहांत में पलायन के रूप में देखा जाता है और यह हिल स्टेशन विशाखापत्तनम से लगभग 120 किलोमीटर दूर स्थित है । यदि आप एक पर्यटक हैं और विशिष्टता और शांति की तलाश में हैं, तो विस्टाडोम ट्रेन सुबह 6.50 बजे विशाखापत्तनम से निकलती है, 58 सुरंगों के माध्यम से रास्ता बनाती है और 84 से अधिक पुलों को पार करते हुए लगभग 5 घंटे में अराकू पहुंचने के लिए लुभावनी परिदृश्य से गुजरती है । पूर्वी घाट की कोमल पहाड़ियों में स्थित, अराकू घाटी कई जनजातियों का भी घर है । यह घाटी कुछ आदिवासी गुफाओं और जनजातीय कला संग्रहालय का भी घर है, जो अपने आप में एक अनुभव है ।

2. Visakhapatnam विशाखापत्तनम :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
विशाखापत्तनम जिसे आमतौर पर विजाग के नाम से भी जाना जाता है । यह देश के सबसे पुराने बंदरगाह शहरों में से एक है । आंध्र प्रदेश के केंद्र में स्थित, विशाखापत्तनम अपने सुरम्य समुद्र तटों और शांत परिदृश्य के साथ-साथ एक समृद्ध सांस्कृतिक अतीत के लिए भी जाना जाता है । विशाखापत्तनम का बंदरगाह पूरे भारत में सबसे पुराने शिपयार्ड का घर होने के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है । विशाखापत्तनम से थोड़ी दूरी पर अराकू घाटी स्थित है, जो विजाग के प्रमुख आकर्षणों में से एक है । समुद्र तल से 910 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, अराकू घाटी एक हिल स्टेशन है जो झरनों, क्रिस्टल स्पष्ट धाराओं, हरे-भरे बगीचों और कुछ चुनौतीपूर्ण ट्रेकिंग ट्रेल्स से भरा हुआ है । विजाग अपने समुद्र तट के साथ कई समुद्र तटों के साथ बिखरा हुआ है, जिसमें सबसे प्रसिद्ध यारदा समुद्र तट है ।

3. Gandikota गंदीकोटा :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
गंदीकोटा आंध्रप्रदेश राज्य के कडप्पा जिले का एक छोटा और विचित्र गाँव है जिसे ‘भारत की भव्य घाटी’ के रूप में जाना जाता है । दाहिनी ओर पेन्नार नदी से घिरा, यह गाँव एर्रामला हिल्स से कटती हुई नदी द्वारा बनाई गई शानदार घाटियों के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है । इनके बीच चलने वाली धाराओं और खड़ी चट्टानी दीवारों वाली संकरी घाटियाँ एरिज़ोना में प्रसिद्ध ग्रांड कैन्यन की याद दिलाती हैं । बोल्डर तक पहुँचने के लिए मुख्य द्वार से लगभग एक किलोमीटर की पैदल दूरी की आवश्यकता होती है जहाँ से आप किले के पास के दृश्य से मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य देख सकते हैं । बेलम गुफाओं से 1.5 घंटे की दूरी पर स्थित, गंडिकोटा गांव का मुख्य आकर्षण गंदीकोटा किले का खंडहर है, जिसे 13वीं शताब्दी में बनावाया गया था ।

4. Amaravathi अमरावती :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
आंध्रप्रदेश की राजधानी के रूप में जाना जाता है । अमरावती कृष्णा नदी के तट पर एक बस हुआ शहर है । अमरावती एक बौद्ध स्तूप की साइट होने के लिए प्रसिद्ध है जो एक अर्ध-गोलार्द्ध संरचना है जिसमें बौद्ध अवशेष हैं और जिसे अक्सर भगवान का निवास के रूप में जाना जाता है । गुंटूर जिले से 32 किलोमीटर उत्तर में स्थित अमरावती तीर्थयात्रा और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक प्रमुख केंद्र है । अमरावती मूल संरचना सम्राट अशोक के शासनकाल के दौरान स्थापित की गई थी जो अब शहर में एक ध्यान स्थल है ।

5. Tirupati तिरुपति :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित, तिरुपति भगवान वेंकटेश्वर मंदिर के लिए पहचाना जाता है, जो देश में सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थस्थलों में से एक है । तिरुमाला, तिरुपति की सात पहाड़ियों में से एक है, जहां मुख्य मंदिर स्थित है । कहा जाता है कि मंदिर को वहीं रखा गया है जहां भगवान वेंकटेश्वर ने एक मूर्ति का रूप धारण किया था और इसलिए यह देवता गोविंदा का घर है । तिरुपति भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है, प्राचीन वेदों और पुराणों में इसका उल्लेख मिलता है । ‘ओम नमो वेंकटेशया’ का निरंतर जाप, पागल तीर्थयात्री भीड़, श्रदालुओं की भीड़ और भगवान वेंकटेश्वर की 8 फीट ऊंची मूर्ति – श्री वेंकटेश्वर मंदिर के बारे में सब कुछ राजसी है । यह मंदिर 26 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और यहा हर दिन लगभग 50,000 तीर्थयात्री आते हैं । इस मंदिर को आमतौर पर सात पहाड़ियों का मंदिर भी कहा जाता है ।

6. Anantapur अनंतपुरम :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
अनंतपुरम भारत के आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले का मुख्यालय है । अनंतपुरम एक महानगरीय शहर नहीं है और यह भी कोई गांव नहीं है । यह संक्रमण के उन शहरों में से एक है, जो अतीत और भविष्य के संगम पर स्थित है । अनंतपुरम भारत के गौरवशाली इतिहास और भारत की सच्ची जातीय परंपराओं और मूल्यों की चमक के साथ गूंजता है । यहा कि दिलचस्प बात यह है कि अनंतपुर में भारत में दूसरी सबसे कम बारिश होती है ।

7. Vijayawada विजयवाड़ा :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
आंध्र प्रदेश राज्य में कृष्णा नदी के तट पर बसा विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश राज्य का दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला शहर है । ‘आंध्र प्रदेश की वाणिज्यिक, राजनीतिक और मीडिया की राजधानी’ के रूप में जाना जाने वाला यह शहर भारत के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है । पहाड़ियों और नहरों से आच्छादित, विजयवाड़ा कई गुफाओं और इन गुफाओं से उकेरे गए रॉक-कट मंदिरों का घर है । विजयवाड़ा पुरानी और नई दुनिया का संगम है – यातायात की कर्कशता के साथ मिश्रित मंदिर की घंटियों की गूँज के साथ हवा गूँजती है और प्राचीन स्मारक मेट्रो शहर की आधुनिक वास्तुकला के साथ पूर्ण सामंजस्य में खड़े हैं ।

8. Srisailam श्रीशैलम :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले का पहाड़ी शहर श्रीशैलम पवित्र मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का घर है और यह देवी पार्वती के अठारह शक्ति पीठों में से एक है । कृष्णा नदी के तट पर स्थित, श्रीशैलम की पहचान एक वन्यजीव अभयारण्य और एक बांध से की जाती है । आप इस शहर के कई राजसी मंदिरों जैसे कि भगवान शिव को समर्पित ( सिखेश्वर स्वामी मंदिर ) या प्रसिद्ध भ्रामराम्बा मल्लिकार्जुनस्वामी मंदिर, जो लगभग 457 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, में जाकर सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं ।

9. Kurnool कुरनूल :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
खूबसूरत प्राकृतिक आसपास के क्षेत्रों के साथ ऐतिहासिक महत्व का स्थान कुरनूल आंध्रप्रदेश का एक छोटा सा शहर है जिसका बहुत ऐतिहासिक महत्व है । इस शहर को रायलसीमा का गेटवे के नाम से भी जाना जाता है । कुरनूल में विजयनगर साम्राज्य द्वारा निर्मित मध्ययुगीन किले के खंडहर, जिसमें प्राचीन फ़ारसी और अरबी शिलालेख हैं और 16 वीं शताब्दी के दौरान कुरनूल शासकों द्वारा निर्मित ग्रीष्मकालीन महल भी है । कुरनूल प्राचीन समय मे कंदनाविलु या कंदनालु नाम से जाना जाता था ।

10. Nellore नेल्लोर :

Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi
नेल्लोर दक्षिण भारत के राज्य आंध्रप्रदेश में पेन्ना नदी के तट पर स्थित एक खूबसूरत शहर है । प्राचीन में इसे विक्रमा सिंहपुरी के रूप में जाना जाता है, इसका नाम “नेल्लुरु” से लिया गया है, जो तमिल शब्द “नेल” और “ऊरु” का एक संयोजन है, जहां नेल का अर्थ धान और ऊरु का अर्थ है स्थान । पेन्ने नदी के तट पर स्थित यह शहर अपनी समृद्ध कृषि के लिए जाना जाता है और यह शहर चावल, गन्ना, गन्ना आधारित उत्पादों, झींगा फसलों के विभिन्न सेट का निर्यातक रहा है ।
Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  आन्ध्र प्रदेश के सबसे अच्छे पर्यटक स्थल  | Top Places To Visit in Andhra Pradesh in hindi  जरूर पसंद आया होगा |

Leave a Comment

Your email address will not be published.