अरुणाचल प्रदेश में घूमने की जगह | Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है अरुणाचल प्रदेश के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

अरुणाचल प्रदेश के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in hindi :

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi

अरुणाचल प्रदेश ऐसा ही एक आकर्षण है जो समृद्ध वन्य जीवन और संस्कृति के साथ सुंदर और अदूषित नदियों, झीलों, पहाड़ियों और घाटियों से सुसज्जित है । यह पूर्वोत्तर राज्य वास्तव में भारत में एक स्वप्निल यात्रा गंतव्य है । अरुणाचल प्रदेश अपनी दक्षिणी सीमा असम के साथ साझा करता है, और इसके पश्चिम में भूटान है, जबकि, चीन राज्य के लिए उत्तर और उत्तर-पूर्व की सीमा बनाता है, और बहुत छोटा म्यांमार पूर्व को छीन लेता है । यह 83,743 वर्ग किमी के एक शानदार क्षेत्र को कवर करता है जो कई नदियों, झीलों, जंगलों, पहाड़ी श्रृंखलाओं, घाटियों, घास के मैदानों और मीठी छोटी बस्तियों से युक्त है ।
आज के इस आर्टिकल में हम अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन के बारे में बात करेंगे ।

How To Reach At Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi

Arunachal Pradesh By Air –

अपने ज्यादातर पहाड़ी इलाकों के कारण, अरुणाचल प्रदेश का अपना हवाई अड्डा नहीं है । यदि आप अरुणाचल के लिए उड़ान भरना चाहते हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं, उत्तर लखीमपुर का लीलाबारी हवाई अड्डा और गुवाहाटी का लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, यह दोनों असम में स्थित है । इनमें से लीलाबाड़ी अरुणाचल की राजधानी ईटानगर के सबसे नजदीक है । यह सप्ताह के चार दिन उड़ानें प्राप्त करता है, ज्यादातर गुवाहाटी और कोलकाता से ।

Arunachal Pradesh By Train –

अरुणाचल प्रदेश में ट्रेन की यात्रा आंखों के लिए एक उत्सव है, और आप रास्ते में कुछ सबसे खूबसूरत जगहों पर आ जाएंगे । पहाड़ो के प्राकृतिक नजारे आपके मन को लुभावने वाले होंगे । 15 किमी पर अरुणाचल प्रदेश में नाहरलागुन रेलवे स्टेशन अपनी राज्य की राजधानी ईटानगर के सबसे नजदीक है ।  यहा से नई दिल्ली – नाहरलागुन अरुणाचल एक्सप्रेस और नाहरलागुन – गुवाहाटी इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी कुछ ट्रेनों मिल जाएगी । एक बार जब आप नाहरलागुन में उतरते हैं, तो आप आसानी से राज्य की ओर निजी बसें पा सकते हैं जो आपको ईटानगर ले जाएंगी । आप एक टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं, हालाँकि यह आपको अधिक खर्च करेगी ।

Arunachal Pradesh By Road –

अरुणाचल प्रदेश तक पहुंचने के लिए ट्रेन और हवाई जहाज सबसे तेज़ रास्ते हो सकते हैं, लेकिन एक सड़क यात्रा सबसे दिलचस्प है । राज्य के स्वामित्व वाली अरुणाचल प्रदेश राज्य परिवहन सेवा (APSTS) का मुख्यालय ईटानगर में है। यह असम में तेजपुर और गुवाहाटी, मेघालय के शिलांग और नागालैंड के दीमापुर जैसे कुछ प्रमुख जिला मुख्यालयों के लिए अपनी बस सेवा चलाता है । अरुणाचल प्रदेश के हर कस्बे और गांव का अपना बस स्टेशन है, इसलिए आप फंसे नहीं रहेंगे ।

Best Weather To Visit At Arunachal Pradesh in hindi अरुणाचल प्रदेश घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के लिए अक्टूबर और अप्रैल सबसे अच्छे महीने हैं जो राज्य के लिए सर्दी और वसंत के महीने हैं। अरुणाचल उच्च ऊंचाई पर स्थित है, और इसलिए पूरे वर्ष सुखद मौसम रहता है । ग्रीष्मकाल (अप्रैल से जून) के दौरान तापमान बहुत अधिक हो सकता है, जो दिन के व्यस्ततम घंटों के दौरान पता लगाने के लिए बहुत अधिक हो सकता है । जुलाई से सितंबर राज्य में मानसून का मौसम होता है जब भूभाग एक सुंदर हरे भरे स्वर्ग में बदल जाता है, लेकिन भारी वर्षा के कारण कई पर्यटक आकर्षण बंद हो सकते हैं ।

Famous Food Of Arunachal Pradesh in hindi अरुणाचल प्रदेश का भोजन :

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
अरुणाचल प्रदेश में आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन मिल जाएंगे । यहा पर उबले हुए चावल के केक, थुकपा और मोमोज लोगों द्वारा खाए जाने वाले पारंपरिक व्यंजन हैं । भोजन में मसाले कम होते हैं और आमतौर पर हल्का होता है । स्थानीय समुदायों द्वारा विभिन्न प्रकार के राइस बियर तैयार किए जाते हैं, उनमें से एक अपांग है जो प्रसिद्ध है इसे चावल और बाजरा को किण्वित करके तैयार किया जाता है ।

Best Places To Visit At Arunachal Pradesh in hindi :

1. Tawang ( तवांग )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
तवांग लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए जाना जाता है और 6वें दलाई लामा, त्सांगयांग ग्यात्सो के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है । तवांग का खूबसूरत शहर, जिसे दावंग के नाम से भी जाना जाता है, में आपकी यात्रा को एक सुरम्य बनाने के लिए कई  प्राकृतिक दृश्य हैं । तवांग मठों के लिए जाने का स्थान है, तवांग मठ सबसे लोकप्रिय है और बौद्धों के लिए अत्यंत पवित्र स्थान है । तवांग एक ऐसी जगह है जो अध्यात्म की महक में लिपटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपको सराबोर कर देगी । सुंदर आर्किड अभयारण्य और टिपी आर्किड अभयारण्य भी आपके घूमने के स्थानों की सूची के लिए एक आदर्श स्थान है । इसके साथ ही क्षेत्र के अनूठे व्यंजनों में शामिल होकर तवांग का अनुभव लेने के लिए उनके स्वाद कलिकाएं हो सकती हैं ।

2. Ziro ( ज़ीरो )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
एक अद्वितीय जनजातीय समूह और एक शांत जलवायु का स्थान, ज़ीरो शांति साधक का स्वर्ग है । जीरो अरुणाचल प्रदेश का एक विचित्र पुराना शहर है, जो आपा तानी जनजाति का घर है और अपनी देवदार की पहाड़ियों और चावल के खेतों के लिए प्रसिद्ध है । ज़ीरो की जलवायु वर्ष भर हल्की रहती है, जिससे पूरे वर्ष यात्रा करना आरामदायक हो जाता है । जीरो में आपको कई प्राक्रतिक दृश्य देखने को मिलेगा और यहा पर आप अरुणाचल प्रदेश के पारंपरिक भोजन का भी आनंद ले सकते है ।

3. Namdafa national park ( नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
देश का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान ( क्षेत्रफल के हिसाब से ) नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान अरुणाचल प्रदेश में स्थित है । नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान किसी भी वन्यजीव और प्रकृति प्रेमी के लिए घूमने के लिए एक रत्न है । इसकी ऊंचाई 200 मीटर से 4500 मीटर के बीच है, यह देश में सबसे जीवंत जैव-विविधताओं में से एक के साथ दुर्लभ और लुप्तप्राय जानवरों और पौधों की प्रजातियों का एक आश्रय स्थल है ।  यहाँ पर आप स्नो लेपर्ड, क्लाउडेड लेपर्ड, लेपर्ड और टाइगर जैसी प्रजातियों को देख सकते हैं । नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान असम की राजधानी, यानी डिब्रूगढ़ से मात्र 160 किमी की दूरी पर स्थित है और मियाओ तक सड़कों के नेटवर्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है ।

4. Roing ( रोइंग )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
बर्फ से ढके पहाड़, गहरी घाटियाँ, पहाड़ियों के नीचे अशांत नदियाँ, कई झरने, शांत झीलें, पुरातात्विक स्थल, शांति और मस्ती से प्यार करने वाले मेहमाननवाज लोग और सबसे ऊपर स्वर्गीय जलवायु रोइंग को पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक बनाते हैं । पहाड़ों और झीलों के साथ यह एक प्राकृतिक स्वर्ग है । यह अरुणाचल प्रदेश के सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है । प्रकृति प्रेमियों के लिए यहां कई खूबसूरत झीलें और घाटियां हैं । भीष्मकनगर किला और नेहरू उद्यान इस जगह का ऐतिहासिक महत्व जोड़ते हैं । मयूदिया दर्रा, हालांकि, वर्ष के अधिकांश भाग के लिए बर्फ के आवरण के साथ लाइमलाइट चुराता है ।

5. Itanagar ( ईटानगर )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
उत्तरी छोर पर बर्फ से ढके हिमालय और दक्षिणी पर उपजाऊ ब्रह्मपुत्र नदी के मैदानों के साथ, ईटानगर एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है । सरकार द्वारा हाल ही में पर्यटकों के लिए खोले गए शहर की विरासत और आदिवासी संस्कृति, जो दशकों और सदियों पुरानी है, जो आज भी बरकरार है । 15वीं शताब्दी का ईटा-किला, पौराणिक गंगा झील जिसे स्थानीय रूप से ग्याकर सिन्य के नाम से जाना जाता है और बुद्ध विहार, दलाई लामा द्वारा प्रतिष्ठित यहां के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण हैं । साल भर का सुखद मौसम इसे पर्यटकों के लिए आनंददायक बना देता है । यूपिया शहर ईटानगर के साथ अपने आकर्षण साझा करता है इसलिए दोनों को एक साथ कवर किया जा सकता है ।

6. Sela Pass ( सेला दर्रा )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
हिमालयन विस्टा में सबसे लुभावनी जगहों में से एक, सेला दर्रा अरुणाचल प्रदेश के लोगों के लिए एक जीवन रेखा है, और यह उतना ही स्वर्गीय है । सेला दर्रा और हिमालय अपनी रहस्यमय सुंदरता से सभी को मंत्रमुग्ध कर देते हैं । उत्तर-पूर्व के लिए प्रकृति के सबसे आश्चर्यजनक उपहारों में से एक, सेला दर्रा अरुणाचल प्रदेश के लोगों के लिए एक जीवन रेखा है क्योंकि यह एकमात्र तरीका है जो राज्य के तवांग जिले को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है । अपने भौगोलिक महत्व के अलावा, सेला दर्रा एक लुभावनी जगह है जो हमेशा बर्फ से ढकी रहती है और पूर्वी हिमालय श्रृंखला के कुछ सुंदर दृश्य प्रदान करती है । चट्टानी दर्रा अरुणाचल की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है – सेला झील । एक संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण, सेला दर्रे की यात्रा के लिए एक इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है ।

7. Bomdila ( बोमडिला )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
राजसी हिमालय अपनी छाया प्रदान करने के साथ, बोमडिला का खूबसूरत शहर आपको इस इलाके में एक क्षेत्र प्रदान करेगा । ठंडी हवा और सुखद जलवायु में लिपटे क्षेत्र को आंखों के लिए एक दृश्य उपचार बनाने वाले दृश्यों और दृश्यों के अलावा, यह क्षेत्र आपको मंदिरों और वन्यजीव अभयारण्यों जैसे कई स्थानों की पेशकश करेगा । यहां बौद्ध और हिंदू दोनों मंदिर पाए जाते हैं । घूमने के लिए कुछ अन्य स्थानों में सेब के कई बाग और ईगल नेस्ट वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं, जो कुछ ही दूर स्थित है । आगंतुक क्षेत्र में लोकप्रिय कला और शिल्प के साथ-साथ ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा में भी शामिल हो सकते हैं । हिमालय की निकटता दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने में सक्षम स्थलों की पेशकश कर सकती है ।

8. Bhalukpong ( भालुकपोंग )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
प्रकृति प्रेमी का स्वर्ग होने के अलावा, भालुकपोंग आपको वन्य जीवन के साथ एक संपूर्ण अनुभव प्रदान कर सकता है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता और कम ज्ञात स्थान के वातावरण की प्रशंसा करने वाली गतिविधियों की मेजबानी कर सकता है । इसके आसपास के जंगल में बहने वाली कामेंग नदी शहर को और भी आकर्षक बनाती है । भालुकपोंग में आप हाइकिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग और फिशिंग का भरपूर लाभ उठा पाएंगे । बाघ, हाथी, भौंकने वाले प्यारे और बहुत कुछ के साथ-साथ पक्षियों को देखने के लिए पाखुई खेल अभयारण्य का दौरा किया जा सकता है ।

9. Aalo ( आलो )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
पूर्व में अलॉन्ग के नाम से जाना जाने वाला, आलो शहर अरुणाचल प्रदेश में पश्चिम सियांग जिले के मुख्यालय के रूप में कार्य करता है । कई छोटे गाँवों के पास स्थित, यह छोटा शहर सिपू और योमगो की दो नदियों के संगम पर स्थित है । मेचुका घाटी, घूमने के लिए सबसे खूबसूरत ऑफबीट जगहों में से, आलो से जाया जा सकता है, जिससे यह सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । संतरे के खिलने वाले बागों और सुखद सह ठंडे मौसम के साथ, सर्दियों के मौसम में आलो का सबसे अच्छा दौरा किया जाता है ।

10. Daporijo ( दापोरिजो )

Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi
धान के खेत, बाँस के पेड़ों के साथ वर्षावन और शहर के साथ बहने वाली खूबसूरत सुबनसिरी नदी, दापोरिजो जीरो से अलॉन्ग के रास्ते में एक छोटा सा शहर है । दापोरिजो उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में समुद्र तल से 600 मीटर ऊपर स्थित एक सुंदर शहर है । दापोरिजो आमतौर पर एक ब्रेक के लिए अलॉन्ग टू ज़ीरो के मार्ग पर रुकने के लिए एक अच्छा शहर है, अन्यथा इस शहर में अपने पर्यटकों के लिए बहुत कुछ नहीं है । यह शहर एक ही स्थान पर अपनी विविध जातीय संस्कृतियों के लिए जाना जाता है । सुबनसिरी नदी (ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी) शहर के आसपास के क्षेत्र में बहते हुए एक मनोरम दृश्य देती है । यह विभिन्न जनजातियों जैसे टैगिन, गालो, हिल्मिरी आदि के लोगों का घर है ।
Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  अरुणाचल प्रदेश के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Arunachal Pradesh in Hindi  जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.