Top Places To Visit in Bangkok

बैंकॉक के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। बैंकॉक के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Bangkok in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

आज हम आपको इस LEKH में बैंकॉक के बारे में जानकारी देंगे, कि कैसे आप बैंकॉक जा सकते है। यदि आप बैंकॉक घूमने के लिए जा रहे है तो आपको किस मौसम में जाना चाहिए। बैंकॉक के बेस्ट फूड्स और फेस्टिवल्स कौन सी है। जिनको आप देख सकते है। और सबसे जरूरी चीज की आपको कितने दिन का बैंकॉक टूर प्लान करना चाहिए ताकि आप सभी मुख्य पर्यटन स्थलों को देख सके। 

तो चलिए सबसे पहले जानते है कि आप बैंकॉक कैसे पहुँच सकते है। 

बैंकॉक कैसे पहुँचे

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

इंडिया से बैंकॉक जाना बेहद आसान है। आप इंडिया से बैंकॉक के लिए प्लेन मुंबई या दिल्ली से आसानी से ले सकते है। दिल्ली से बैंकॉक तक का प्लेन में जाने आने का किराया आपको लगभग 15000 या इससे भी कम में पड़ जायेगा, वही यदि आप किसी प्रीमियम प्लेन में सफर करते है तो ये किराया ज्यादा भी हो सकता है। वही यहाँ पर इंडियंस के लिए ऑन अराइवल वीसा की भी शुभिधा मौजूद है और ये वीसा केवल 15 दिनों तक ही वैलिड रहता है। वही यदि आप 15 दिनों से ज्यादा दिन तक रुकना चाहते है तो आप उसके लिए भी वीसा ले सकते है।

अगर आप बैंकॉक जा रह है तो आपके पास मौजूदा पासपोर्ट कम से कम 6 महीनों तक वैलिड होना चाहिए और आपके पास होटल की बुकिंग भी होनी चाहिए, इसके साथ साथ 15 दिन के अंदर वापसी की टिकट भी होनी चाहिए। तभी आपको एयरपोर्ट से आगे जाने दिया जाएगा।

 

किस मौसम में आपको बैंकॉक जाना चाहिए।

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

बैंकॉक जाने के लिए, अगर देखा जाए तो सभी तरह से मौसम सही रहते है लेकिन बैंकॉक में खाश कर टूरिस्ट नवंबर से फरबरी के बीच काफी मात्रा में अपनी छुटियो को एन्जॉय करने आते है। वही  यदि आप मार्च से जून के बीच मे बैंकॉक घूमने के लिए जाते है तो इस समय यहाँ गर्मी का मौसम होता है और इस वक़्त भी टूरिस्ट काफी मात्रा में होते है और इस समय खाश कर आप काफी वाटर एक्टिविटीज़ यहाँ कर सकते है। वही जून से अक्टूबर के महीने में यहाँ काफी बरसात वाला मौसम होता है और इस समय पर टूरिस्ट बहुत कम होते है। और ऐसे मौसम में आप यहाँ पर ज्यादा एक्टिविटीज नही कर सकते है। जिस कारण हम भी आपको ऐसे सीजन में बैंकॉक जाने किसलाह नही देंगे।

 

बैंकॉक के बेस्ट फ़ूड और फेस्टिवल जो आपको जरूर जानना चाहिए।

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

बैंकॉक अगर आप जा रहे है तो वहाँ के बेहतरीन फूड को खाना न भूले, बैंकॉक में अधिकतर लोग मांसाहारी है और यदि आप शाकाहारी व्यक्ति है तो शायद आपको हर जगह खाना न मिल पाए। लेकिन मांसाहारी लोगो के लिए बैंकॉक में बहुत कुछ खाने पीने को है। आप बैंकॉक में मस्समन करी, पैड करा प्रयो, काओ का मो, खाओ सोई, याम नुआ, आदि जैसे फ़ूड खा सकते है। 

वही अगर आप थिलांड के बेस्ट फेस्टिवल को देखना चाहते है तो आपको सोंगकरण फेस्टिवल के वक़्त थिलांड जाना चाहिए। यह फेस्टिवल अप्रैल में मनाया जाता है और इस फेस्टिवल में सभी लोग पानी के साथ खेलते है और एक दूसरे पर पानी को फेकते है। इस फेस्टिवल को देखने दुनिया भर के लोग थिलांड जाते है और खूब एन्जॉय करते है। इसके इलावा ई पेंग फेस्टिवल भी काफी खाश है यह नवंबर के समय मे यहाँ मनाया जाता है और इस त्यौहार के दिन सभी लोग मोम से जला कर उड़ने वाले बैलून्स को आसमान में उड़ा देते है। और पटाखे भी फोड़े जाते है। जिसका दृश्य बेहद मन मोहक होता है।

 

कितने दिनों का बैंकॉक टूर प्लान करना चाहिए

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

अगर आप इंडिया से केवल बैंकॉक घूमने जा रहे है तो आपके लिए 15 दिन का टूर काफी सही ऑप्शन है। आप 15 दिनों में आसानी से सभी टूरिस्ट प्लेस पर जाकर घूम सकते है। 

और आपको आसानी से एयरपोर्ट पर न अराइवल वीसा भी मिल जाएगा 15 दिनों का। 

एक जरुरी बात यदि आप एयरपोर्ट पर है तो आप अपने पैसों को थाईलैंड की करेंसी भात में जरूर बदलवा ले, ताकि आगे के सफर के लिए आपके पास कुछ पैसे हो जाए, इसके साथ ही आप वही से sim भी कोई अच्छा और 15 दिनों की वैलिडिटी वाला ले ले। 

Read More 

बैंकॉक में 10 मुख्य पर्यटन स्थल जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए।

Top Places To Visit in Bangkok
Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

सियाम पार्क (Siam park)

Top Places To Visit in Bangkok

ये बैंकॉक में सबसे बड़ा पार्क है जो कि लगभग 30 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी एंट्री टिकट 1100 भात प्रति व्यक्ति है। और यहाँ का वाटर पार्क भी बेहद बड़ा और सुंदर है जहाँ आप अनेको प्रकार के activities का मज़ा ले सकते है। 

 

लुमपिणी पार्क (lumpini park)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

यह पार्क बैंकॉक का सबसे बड़ा पार्क है जोकि 142 एकड़ में फैला हुआ है। और इस पार्क में एक झील भी है जिसमे आप बोट राइडिंग कर सकते है और यह पार्क सुबह 4.30 बजे से साम के 9 बजे तक सभी के लिए खुला रहता है। और इसमे जाने के लिए कोई टिकट आपको नही लेना पड़ता है।

 

सफारी वर्ल्ड (Safari World)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

यह बैंकॉक का सबसे बड़ा टूरिस्ट स्पॉट है। और ये आठ किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। तथा यहाँ आप अनेको प्रकार के जानवरों को देख सकते है। यहाँ की एंट्री टिकट प्रति व्यक्ति 750 भात के आस पास है। 

 

केनाल फेरी (kenal ferry)

 यह फेरी टूरिस्ट के लिए काफी आकर्षण का केंद्र है। यहाँ आप बोट राइड के द्वारा शहर के बीचों बीच घूम सकते है। जो कि काफी अदभुत है। और इस फेरी का किराया आपको 10 भात से लेकर 50 भात के बीच पड़ेगा।

 

सी लाइफ ओसियन वर्ल्ड (sea life ocean world)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

 यह बैंकॉक का सबसे बड़ा मछ्ली घर है जहाँ अनेको प्रकार की मछलियों की प्रजातियां मौजूद है और अन्य प्रकार के पानी मे रहने वाले जीव भी मौजूद है। यहाँ आप सी लाइफ को देखने के इलावा पानी मे एक्टिविटीज भी कर सकते है। , इसमे जाने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 981 भात का टिकट लेना होगा। लेकिन आपका पूरा पैसा यहाँ के दृश्य देख कर वसूल हो जाएगा।

 

इरावान श्राइन (Erawan Shrine)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

इस मंदिर में हिन्दू धर्म के भगवान श्री ब्रह्मा जी की मूर्ति स्थापित है। यह स्थान हिन्दू मान्यताओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यहाँ पर बड़ी मात्रा में हिन्दू टूरिस्ट मंदिर में भगवान ब्रह्मा के दर्शन करने के लिए आते है।

 

द ग्रैंड पैलेस (The grand palace)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

ग्रैंड पैलेस बैंकॉक का सबसे सुंदर महल है। यह 1782 से सियाम के राजा का मुख्य ग्रह है। यह महल 2 लाख मीटर वर्ग में फैला हुआ है। और यहाँ पर देखने के लिए काफी कुछ मौजूद है। आप इस पैलेस में यदि जल्दी और भीड़ से पड़े अंदर जाना चाहते है तो आप एक गाइड को रख ले। जोकि आपको जल्दी अंदर एंट्री करवा सकता है। इस पैलेस में घूमने के लिए प्रति व्यक्ति 500 भात का टिकट आपका लगेगा।

 

खाओ सन मार्किट (khao san market)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

यह मार्किट बैंकॉक का सबसे प्रशिद्ध मार्किट है तथा एक समय मे यह बैंकॉक की सबसे बड़ी राइस मार्किट होती थी। लेकिन अब यहाँ पर टूरिस्ट की भारी तादाद में मौजूद होती है। यहाँ पर टूरिएस्ट पार्टी करने के लिए, पब में एन्जॉय करने के लिए, मालिश करवाने के लिए, और थाई फ़ूड को खाने के लिए आते है। 

 

मेडम तुसाद म्यूजियम ( Madame Tussaud Museum)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

 अगर आप मेडम तुसाद म्यूजियम घूमना चाहते है तो यह सी लाइफ ओसियन वर्ल्ड से केवल कुछ ही दूरी पर है और आप यहाँ तक पैदल ही जा सकते है। यह म्यूजियम बेहद अलग और खाश है। इसमे आप अपने मनपसंद कैरक्टर्स के साथ सेल्फी ले सकते है, आप यहाँ अनेको प्रकार की एक्टिविटीज़ कर सकते है। स्पेशल इंटरएक्टिव फीचर के द्वारा आप फन भी कर सकते है। इस म्यूजियम में जाने के लिए प्रति व्यक्ति  1390 भात तक का टिकट लगेगा।

 

फ्लोटिंग मार्किट (Floating market)

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi

यह मार्किट टूरिएस्ट के बीच काफी पॉपुलर है और इस मार्किट में काफी लोग घूमने के लिए आते है। यहाँ पर एक नदी है जिसके दोनों तरफ मार्किट मौजूद है और कुछ लोग तो अपने नाऊ में भी फल और सब्जियां बेचते मिल जायेंगे। तो आप चाहे तो मार्किट से कुछ भी खरीद सकते है जो भी आपको पसंद हो। लेकिन आप बोट को रेंट करते वक़्त पैसे के बारे में अच्छे से पूछ लें। कि राइड का कितना खर्च प्रति व्यक्ति पड़ेगा। तथा मेरी सलाह मने तो आप किसी टूरिस्ट एजेंसी के द्वारा यहाँ घूमने जाए, क्यो कि आपको ये काफी सस्ता पड़ेगा।

Top Places To Visit in Bangkok in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट बैंकॉक के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Bangkok in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.