Top Places To Visit in Bihar

बिहार में मौजूद बेस्ट 11 टूरिस्ट प्लेस | Top Places To Visit in Bihar in Hindi

Top Places To Visit in Bihar in Hindi  :- दोस्तो आज हम अपनी इस वीडियो में बिहार के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में आपको जानकारी देंगे कि यदि कभी आप बिहार घूमने जाने का प्लान कर रहे है तो आपको किन किन जगहों पर जरूर घूमने जाने चाहिए। तो चलिए आज की इस वीडियो को शुरू करते है लेकिन वीडियो शुरू करने से पहले आप हमारे इस चैनल को सब्सक्राइब जरूर कर ले ताकि जब भी हम ऐसी जानकारी भरी वीडियो लेकर आये तो आपके नोटिफिकेशन जरूर मिल जाये।

Top Places To Visit in Bihar
Top Places To Visit in Bihar

Top Places To Visit in Bihar

चिड़ियाघर

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

अगर आप बिहार घूमने के लिए जा रहे है तो आपको पटना के चिड़ियाघर में जरूर जाना चाहिए। यह काफी बड़ा चिड़ियाघर है यहाँ पर आपको काफी जानवर देखने को मिल जायेंगे जैसे कि शेर, साँप की कई प्रजातियां, गैंडा, आदि। इसके साथ ही यह चिड़ियाघर काफी सुंदर और हराभरा भी है

और यहाँ पर बहुत से एक्टिविटीज करने को भी आपको मिल जाएंगे खाश कर बच्चों के लिए तथा आप यहाँ पर बोटिंग भी कर सकते है। यह चिड़ियाघर पटना में ही मौजूद है और स्टेशन से केवल 20 मिनिट की दूरी पर स्थित है। अब
अगर में यहाँ के एंट्री फीस की बात करू तो यहाँ की एंट्री फीस प्रति व्यक्ति केवल 30 रुपए है।

गोल घर

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

यह पर्यटक स्थान पटना के रेलवे स्टेशन से लगभग 20 मिनुट्स की दूरी पर स्थित है। तथा इस जगह को अंग्रेजों के द्वारा बनवाया गया था ताकि सूखे के वक़्त में उनके सैनिको के लिए यहाँ पर अनाज को इकट्ठा किया जाए और वक़्त पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

इतना ही नही बल्कि एक समय में गोल घर पटना की सबसे ऊची इमारत हुआ करती है। लेकिन आज के समय मे अगर आप यहाँ घूमने जाते है तो आप इस पर चढ़ कर पटना शहर का नज़ारा देख सकते है। और यहाँ एक लेज़र शो भी होता है आप उसको भी देख सकते है जिसकी टिकट केवल 20 से 50 रुपयों के बीच मे है।

तारा मंडल

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

यह तारामंडल मुख्य पटना में ही स्थित है और यह पटना जंकशन से केवल कुछ ही मिनट्स कि दूरी पर है। इस तारामंडल की खाश बात यह है कि आप यहाँ पर जाकर ब्रमण्ड के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

यहाँ पर ऊपर की तरफ विशाल गोलाकार स्क्रीन लगी हुई है जिससे कि जब आप इसमे ब्रमण्ड के प्रतिरूप को देखते है तो ऐसा लगता है जैसे आप वही मौजूद है। अब अगर हम यहाँ की एंटरी फीस की बात करे तो इसका प्राइस 50 रुपए प्रति व्यक्ति है। अगर आप बिहार घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको अपनी लिस्ट में इस जगह को जरूर शामिल करना चाहिए।

नालंदा

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

यह स्थान अपने आप मे काफी एतेहाशिक है क्योकि यह एक समय मे भारत का पहला और सबसे बड़ा विश्विद्यालय था। जहाँ पर ग्रंथो और वेदों के साथ साथ चिकित्सा के बारे में भी पढ़ाया जाता था और इस पर आक्रमण करके इसे पूरी तरह से जला दिया गया था।

लेकिन आज के समय मे पर्यटक इस जगह को दूर दूर देखने के लिए आते है और यह स्थान विश्व धरोहर में भी शामिल है। इस जगह पर घूमने के लिए सभी भारतीयों को केवल 40 रुपए का टिकट लेना पड़ता है और बच्चो के लिए यहाँ फ्री एंट्री है वही विदेशी लोगो के लिए एंट्री टिकट 600 रुपए की है। यह स्थान पटना से काफी ज्यादा दूरी पर है और यहाँ पर आप रेल या फिर टेक्सी के द्वारा से आ सकते है।

गुरुद्वारा पटना साहिब

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

यह स्थान सभी सिखों और पंजाबियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। और इस जगह पर घूमने के लिए पूरे भारत और विदेशों से भी लोग आते है। यह स्थान इस लिए भी काफी अहम है क्योंकि सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का यह जन्म स्थान है।

इसके इलावा अगर आप यहाँ घूमने जाते है तो यहाँ को काफी बड़ा और भव्य गुरुद्वारा देखने को मिलेगा तथा यहाँ पर अंदर जाने के लिए कोई भी एंट्री फीस नही लगती है। और यहाँ की सबसे ज्यादा खाश बात यह है कि इस गुरूद्वारे में हमेशा लंगर चलता ही रहता है।

राजगीर

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है, यह इलाका पहाड़ी है और यहाँ प्राकृतिक झड़ने भी है। जिसको देखने के लिए लोग दूर दूर से आते है। इसके साथ ही आप नेचर सफारी भी जा सकते है जहाँ पर आप बहुत से एक्टिविटीज़ कर सकते है

जैसे कि सुसपेंशन ब्रिज पर जा सकते है, गिलास ब्रिज पर जा सकते है जो कि अभी हाल में ही बना है और यह बेहद खूबसूरत है। और इस पर जाने के लिए आपको 50 प्रति व्यक्ति रुपए का टिकट खरीदना होगा। यह स्थान भी पटना से काफी दूर है और आप राजगीर रेल के माध्यम से या रोड के माध्यम से आसानी से पहुँच सकते है।

शेर शाह सूरी टॉम्ब

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

शेर शाह सूरी का मक़बरा सासाराम में स्थित है। और इस जगह को देखने के लिए बहुत से पर्यटक दूर दूर से आते है। यह मक़बरा 22 एकर में फैला हुआ है और इसके चारों तरफ पानी से भरा तलाब है और बीच मे यह मक़बरा स्थित है। इसके आस पास फूल के बाग भी है। और अगर आप यहाँ घूमने के लिए जाते है तो आपको एंट्री की कोई भी टिकट नही लेनी पड़ती है।

नवलखा पैलेस

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

यह महल मधुबनी में स्थित है और इसको दरभंगा के राजा रामेश्वर सिंह के द्वारा बनवाया गया था। यह पैलेस काफी बड़ा है और इसके चारों तरफ बहुत सुंदर गार्डन बना हुआ है। इस महल को देखने के लिए पर्यटन दूर दूर से आते है। लेकिन यह स्थान पटना शहर से काफी दूर है और यहाँ तक पहुँचने के लिए
आप निजी वाहन या टैक्सी से जा सकते है।

बरावर केव्स

Top Places To Visit in Bihar in Hindi

यह केव्स लगभग 245 ईसा पूर्व बनाए गए थे और इन गुफाओं को बनाने के लिये ग्रेनाइट के पहाड़ को काटा गया था। यहाँ चार गुफाएं है। और ये अभी ग्रेनाइट के पहाड़ो को काट कर बनाया गया है।

अगर आप इसके अंदर जाते है तो अंदर आपको ग्रेनाइट काफी चमकदार रूप में देखने को मिलेगी और यह गुफाएं गर्मी में अंदर से ठंडी और ठंड के मौसम में गर्म रहती है। जिसको देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से आते है। यह केव्स जहानाबाद में स्थित है जहाँ पर आप रेल और निजी वाहनों दोनों ही माध्यमो से आ सकते है।

Top Places To Visit in Somnath Temple

Leave a Comment

Your email address will not be published.