Top Places To Visit in Bomadila In Hindi |

नमस्कार दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम Top Places To Visit in Bomadila In Hindi  के बारे में बात करेंगे । अगर आप भी बोमडिला घूमने के लिये जा रहे है तो इस आर्टिकल में आपको अच्छी जानकारी प्राप्त होगी ।

Top Places To Visit in Bomadila in Hindi :

बोमडिला भारत के उत्तर पूर्व में अरुणाचल प्रदेश राज्य में पश्चिम कामेंग जिले का मुख्यालय है । बोमडिला अरुणाचल प्रदेश के 60 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है । बोमडिला सेब के ऑर्किड और बौद्ध मठों के साथ अपने शानदार वातावरण के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है । साथ ही, इस क्षेत्र में कई ट्रेकिंग ट्रेल्स भी उपलब्ध हैं जो साहसिक साधक की यात्रा को योग्य बनाएंगे । यह हरे-भरे हरियाली और बर्फ से ढके हिमालय के शानदार दृश्य पेश करता है जिसके कारण यहा अनेको पर्यटक घूमने के लिए आते है ।

How To Reach At Bomdila बोमडिला कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
By Air : बोमडिला में हवाई अड्डा स्थित नही है । बोमडिला के निकटतम हवाई अड्डा तेजपुर हवाई अड्डा है जो बोमडिला से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । तेजपुर को कोलकाता और गुवाहाटी से एयर इंडिया की क्षेत्रीय उड़ानें जोड़ती हैं । तेजपुर से बोमडिला के लिए बस और टैक्सी सेवा उपलब्ध है ।
By Train – बोमडिला में रेलवे स्टेशन नही है । बोमडिला के सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन रंगपाड़ा उत्तर रेलवे स्टेशन है जो बोमडिला से 145 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।
By Road – बोमडिला सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । बोमडिला तक तेजपुर या गुवाहाटी से सड़क मार्ग के जरिए आसानी से पहुंचा जा सकता है । बोमडिला तेजपुर से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और आप यहा से राष्ट्रीय राजमार्ग 15, 13 से यात्रा कर सकते हैं और बोमडिला गुवाहाटी से 330 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । बोमडिला के एएसटीसी बस सेवा गुवाहाटी और तेजपुर से भी उपलब्ध है।

Best Weather To Visit At Bomadila बोमडिला घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
बोमडिला घूमने के लिए अप्रैल से अक्टूबर का मौसम सबसे अच्छा है । जून में इस क्षेत्र में गर्मी ज्यादा होती है, लेकिन बोमडिला इस समय मे भी सुखद रहता है और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं बढ़ता है । मुख्य मानसून का मौसम जुलाई और सितंबर के बीच होता है, हालांकि शहर में पूरे साल बारिश होती है ।

Top Places To Visit At Bomdila In Hindi :

1. Bomdila Monastery बोमडिला मठ

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
बोमडिला मठ का 1965 में उद्घाटन किया गया, बौद्ध भिक्षुओं और लामाओं का यह निवास बोमडिला में सबसे बड़ा आकर्षण केंद्र है । इस मठ को तिब्बत के सोना गोंटसे मठ की सटीक प्रतिकृति भी माना जाता है । बोमडिला में इस मठ का निर्माण त्सोना रिनपोछे के 12वें अवतार के रूप में किया गया था । मठ महायान बौद्ध धर्म से संबंधित है । हाल ही में, मठ की संरचना में एक विशाल प्रार्थना कक्ष भी जोड़ा गया है । एक अन्य प्रमुख हिस्सा और आकर्षण मठ परिसर के भीतर बना बुद्ध मंदिर भी है । अगर आप बौद्ध अनुयायी या धार्मिक पर्यटन स्थल देखना पसंद करते है तो यहा जरूर जाए ।

2. Bomdila Viewpoint बोमडिला दृष्टिकोण :

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
यह बोमडिला में एक अत्यधिक दौरा किया जाने वाला क्षेत्र है जहाँ आप बर्फ से ढके पहाड़ों के लुभावने दृश्य को देख सकते हैं । अगर आपको हाइकिंग का शौक है तो आप बोमडिला के इस सबसे ऊंचे स्थान पर जाने का आनंद उठाएंगे । यहां आप भूटान और तवांग जाने वाली सड़कों का बेहतरीन नजारा भी देख सकते हैं । यह नेचिपु दर्रे के आसपास के सुंदर परिदृश्य के लुभावने दृश्य भी प्रदान करता है, इसी कारण कि इसे बोमडिला के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल किया गया है ।

3. Apple Orchards सेब के बाग :

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
बोमडिला अपने खूबसूरत सेब के बागों के लिए अत्यधिक जाना जाता है जो भूमि के बड़े हिस्से में फैले हुए हैं । यह एक अवश्य देखने योग्य आकर्षण है जो पूर्ण खिलने वाले सेब के पेड़ों का एक शानदार दृश्य देता है और सर्दियों के दौरान बोमडिला में घूमने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित स्थानों में से एक है जब सेब के बाग उत्पादन में सबसे अनुकूल होते हैं । आप आकर्षक सेब से लदे बगीचों में टहल भी सकते हैं, जो आपको कम कीमतों पर ताजे सेब खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं । ये सभी आपके लिए एक आकर्षक नजारा लेकर आएंगे इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे बोमडिला में घूमने के स्थानों की सूची में जरूर शामिल करेंगे ।

4. Orchid Research And Development Centre आर्किड अनुसंधान और विकास केंद्र :

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
बोमडिला को लोकप्रिय रूप से भारत का “आर्किड स्वर्ग” भी कहा जाता है । यह क्षेत्र आर्किड वृद्धि के लिए अनुकूल जलवायु प्रदान करता है । यहा ऑर्किड के प्राकृतिक आवास में संरक्षण और संरक्षण के लिए कई आर्किड संरक्षण केंद्र संचालित किए जाते हैं जो दिरांग, सेसा और टिपी में स्थित हैं और सुंदर ऑर्किड की पांच सौ से अधिक विदेशी प्रजातियों के साथ लोगों को रोमांचित करते हैं । बोमडिला में देखने के लिए सबसे विस्मयकारी स्थानों की तलाश में यहां की यात्रा की योजना जरूर बनाएं ।

5. R.R. Hill आर आर हिल :

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
आरआर हिल बोमडिला में घूमने के लिए अविश्वसनीय स्थानों में से एक है जहाँ से आप हिमालय के लुभावने दृश्यों को देख सकते हैं । यह जगह आपको प्रकृति के सुंदर दृश्यों के साथ फिर से जीवंत कर देगी । इस जगह की यात्रा के लिए अक्टूबर से मई का समय सबसे अच्छा है क्योंकि आपके पास साफ आसमान मिलने की संभावना अधिक होती है । मानसून के दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए क्योंकि काले बादल आपके दृश्य को अवरुद्ध कर सकते हज । यहा से आप भूटान और तवांग तक जाने वाली पहाड़ी सड़कों को भी देख सकते हैं । स्मृति को हमेशा के लिए अपने कैमरे में कैद करने के लिए आपको इस जगह पर तस्वीरें लेनी चाहिए, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से बोमडिला में देखने के लिए सबसे आश्चर्यजनक जगहों में से एक है ।

FAQs

Top Places To Visit in Bomadila In Hindi :
Q1. Can Bomdila be made a perfect holiday destination? क्या बोमडिला को एक आदर्श छुट्टी स्थल बनाया जा सकता है?
Ans : अगर आप रोमांचक ट्रेक की तलाश में है, आंतरिक शांति और आध्यात्मिकता की तलाश में पूरी तरह से खोई हुई आत्मा की तलाश कर रहे है, या एक सामान्य व्यक्ति जो आर्द्र और गर्म शहर के वातावरण से बचने के लिए गंतव्य की तलाश कर रहा है तो बोमडिला आपके घूमने के लिए एक सबसे अच्छा स्थान है ।
Q2. What are the top attractions of Bomdila? बोमडिला में शीर्ष दर्शनीय स्थल कौन सा हैं?
Ans : बोमडिला में शीर्ष दर्शनीय स्थल बोमडिला मठ, सेब के बाग, बोमडिला व्यू पॉइंट, ईगलनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य, टिपी आर्किड रिजर्व, अपर गोम्पा हैं ।
Q3. बोमडिला में प्रसिद्ध स्थान कोनसे है ? Which is the famous place in Bomdila?
Ans : बोमडिला में सेब के बाग व बौद्ध मठ सबसे अधिक प्रसिद्ध है । बोमडिला अपने बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ भयानक हिमालयी इलाके के पर्यटकों को मनोरम दृश्य प्रदान करता है । यह अपने सेब के ऑर्किड के लिए प्रसिद्ध है और यात्री इनके माध्यम से सैर कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.