गंडीकोटा में घूमने की जगह | Top Places To Visit in Gandikota in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है गंडिकोटा के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Top Places To Visit in Gandikota in hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

Best Places To Visit in Gandikota in hindi

 

How To Reach At Gandikota गंडीकोटा कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Gandikota in hindi
By Air : गंडीकोटा में हवाई सेवा उपलब्ध नही है लेकिन आप गंडीकोटा के लिए हवाई यात्रा करना चाहते है तो गंडीकोटा के निकटतम हवाई अड्डा बेंगलुरु व तिरुपति है । गंडीकोटा से बेंगलुरु हवाई अड्डा 355 किमी व तिरुपति हवाई अड्डा 225 किमी दूर स्थित है ।
By Train : गंडिकोटा जाने के लिए रेलवे के माध्यम से सीधी कनेक्टिविटी सेवा सीमित है । भारत के प्रमुख शहर जैसे मुंबई, दिल्ली, कोलकाता या चेन्नई से कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं है जो आपको गंडीकोटा तक ले जाती है । गंडीकोटा के निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मलामदुगु है जो गंडिकोटा से मात्र 18 किमी दूर स्थित है । यदि आप जम्मलामदुगु के लिए ट्रेन से आने की योजना बना रहे हैं, तो विजयवाड़ा जंक्शन से सीधे ट्रेन पकड़ना एक सबसे अच्छा विकल्प है ।
By Road : सड़क मार्ग से गंडीकोटा जाने के लिए जम्मालमदुगु पहुंचना सबसे आसान तरीका है । गन्दीकोटा NH 7 के माध्यम से हैदराबाद, बेंगलुरु, विजाग, विजयवाड़ा जैसे प्रमुख शहरों के साथ जुड़ा हुआ है । इसके अलावा सुव्यवस्थित सड़कों के कारण बस की सवारी आरामदायक हो सकती है । यहा पर कई राज्य सरकार द्वारा प्रबंधित बसें उन शहरों से नियमित रूप से चलती हैं जिसके द्वारा आप यात्रा कर सकते है ।

Best Weather To Visit At Gandikota In Hindi गंडीकोटा घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Gandikota in hindi
गंदीकोटा घूमने का सबसे अच्छा मौसम सर्दियों का होता है ।  गंडीकोटा जाने के लिए नवंबर से फरवरी तक का समय सबसे अच्छ है क्योकि इस समय यात्रियों के लिए तापमान अधिक सुखद होता है । यहा पर यात्रा पूरे वर्ष खुली रहती है, लेकिन गर्मियों के महीने अपेक्षाकृत अधिक गर्म हो सकते हैं, जो पर्यटन के लिए यह काफी असहज हो जाता है ।

Places To Visit in Gandikota

1. Pennar River Gorge पेन्नार नदी घाटी :

Top Places To Visit in Gandikota in hindi
पेन्नार नदी गंडिकोटा बस स्टॉप से ​​1 किमी की दूरी पर स्थित है ।  पेन्नार नदी कण्ठ गंदीकोटा के छोटे से गाँव में स्थित एक मनोरम पर्यटन स्थल है । इस नदी को भारत के ग्रांड कैन्यन के रूप में जाना जाता है । यह गंडिकोटा के दर्शनीय व पर्यटन स्थलों में से एक है । पेन्नार कण्ठ का निर्माण पेन्नार नदी द्वारा हुआ है जो एर्रामला पहाड़ियों से होकर गुजरती है जिसे गंडिकोटा पहाड़ियों के नाम से जाना जाता है । कण्ठ पहाड़ियों के बीच एक संकरी घाटी है जिसका निर्माण खड़ी चट्टानी दीवारों और इसके माध्यम से बहने वाली एक धारा के कारण हो गया । पेन्नार नदी का घाट चट्टान से लगभग 300 – 400 फीट गहरा है । अगर आप एडवेंचर और प्राकृतिक पर्यटन स्थलों पर घूमना पसन्द करते है तो यहा घूमने जरूर जाए ।

2. Raghunathaswamy Temple रघुनाथ स्वामी मंदिर :

Top Places To Visit in Gandikota in hindi
अगर आप गंडीकोटा मे हिन्दू मन्दिर देखना चाहते है तो यहा पर भव्य हिन्दू मन्दिर रघुनाथ स्वामी मंदिर है । यह मंदिर गंडिकोटा बस स्टॉप से ​​500 मीटर की दूरी पर स्थित है । यह मंदिर आंध्र प्रदेश के गंडिकोटा के किले परिसर में स्थित एक प्राचीन हिंदू मंदिर है । यह गंडिकोटा में घूमने के लिए प्रमुख स्थान जामिया मस्जिद के निकट स्थित है । गंडिकोटा में रघुनाथ स्वामी मंदिर स्तंभों, हॉलवे और गलियारों की कलाकृति के कारण प्रसिद्ध है । यह मंदिर लाल ग्रेनाइट से निर्मित किया गया है । यह मन्दिर छोटा सा है लेकिन परिसर में वास्तुकला और मूर्तियां विजयनगर मंदिरों की विशिष्ट श्रंखला हैं । यह मंदिर वर्तमान में खंडर में परिवर्तित हो गया है । इस मंदिर के खंभों पर दशावतार की कथाएं उल्लेखित की गई हैं जिसमे भगवान नरसिंह हिरण्यकश्यप के वध के सम्पूर्ण विवरण उल्लेखनीय है ।

3. Jamia Masjid जामिया मस्जिद :

Top Places To Visit in Gandikota in hindi
जामिया मस्जिद गंडीकोटा में सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल है । यहा पर पर्यटन के लिए हिन्दू व मुस्लिम दोनों धर्म के लोग आते है । जामिया मस्जिद गंडिकोटा बस स्टॉप से ​​मात्र 500 मीटर की दूरी पर स्थित है । यह मस्जिद गंडिकोटा किले के परिसर के अंदर स्थित एक अति प्राचीन मस्जिद है । इस मस्जिद को गंडिकोटा की केंद्रीय मस्जिद के रूप में भी जाना जाता है । इस मस्जिद के पास लाल बलुआ पत्थर से बना 12वीं शताब्दी का विशाल गंडिकोटा किला स्थित है, जो जटिल नक्काशी, धार्मिक स्थलों और 5 मील की परिधि की दीवार के कारण लुभवना प्रतीत होता है । जामिया मस्जिद गंडीकोटा किले में सबसे प्रसिद्ध वास्तुशिल्प कलाओ में से एक है । इस किले में हिन्दू मन्दिर व मस्जिद एक साथ होने के कारण धार्मिक एकता का एक बड़ा उदाहरण स्थापित किया है । यह मस्जिद हैदराबाद के चारमीनार के समान दिखती है ।
Top Places To Visit in Gandikota in hindi (2)

4. Madhavaraya Temple माधवरया मंदिर :

Top Places To Visit in Gandikota in hindi
माधवरया मंदिर आंध्र प्रदेश में सुप्रसिद्ध हिन्दू मन्दिर है । यह मंदिर गंडिकोटा बस स्टॉप से ​​महज 1 किमी की दूरी पर स्थित है । माधवरया मंदिर भी गंडिकोटा के किले परिसर के अंदर स्थित एक प्राचीन हिंदू मंदिर है । इस मंदिर के साथ इस किले में सजजन व जामिया मस्जिद भी स्थित है । यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और माना जाता है कि इसका निर्माण विजयनगर साम्राज्य के श्री कृष्ण देव राय के शासनकाल के दौरान कराया गया था । निजामों द्वारा किले की सुरक्षा को तोड़ने पर मंदिर के गर्भगृह से मुख्य देवता को मायदुकुरु में स्थानांतरित कर दिया गया था । माधवराय मंदिर में हिंदू देवताओं की कई मूर्तियों और इसके स्तंभों और दीवारों पर उकेरी गई आम लोगों की रोजमर्रा की रस्मों के साथ एक आकर्षक वास्तुकला को प्रदर्शित करता है ।

5. Mylavaram Dam  मायलावरम बांध :

Top Places To Visit in Gandikota in hindi
मायलावरम बांध गंदीकोटा से 10 किमी की दूरी पर स्थित है । इस बांध को आंध्र प्रदेश के कडपा जिले में मायलावरम के पास पेन्ना नदी पर निर्मित एक मध्यम सिंचाई परियोजना के अंतर्गत बनाया गया था । यह पेन्नार नदी के खूबसूरत जलाशयों में से एक है और गंदीकोटा प्रकृतिक पर्यटन स्थलों में से एक है । इस बांध को तातीरेड्डी नरसिम्हा रेड्डी जलाशय के रूप में भी जाना जाता है । यह बांध लगभग 75,000 एकड़ की सीमा तक सिंचाई क्षमता प्रदान करने के लिए बनाया गया है । इस बांध के जलाशय की कुल भंडारण क्षमता 9.96 टीएमसी है और इस जलाशय में दो मुख्य नहरें हैं – एमआर साउथ कैनाल और एमआर नॉर्थ कैनाल । जो  क्रमश: 25,000 एकड़ और 50,000 एकड़ का अयाकट है ।
Top Places To Visit in Gandikota in hindi (2)

FAQs About Gandikota Tourism In Hindi

Q1. Which is the most famous place to visit in Gandikota? गंदीकोटा में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह कोनसी है ?
Ans : गंदीकोटा में घूमने के लिए कई प्राकृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है । गंदीकोटा में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह  मायलावरम बांध, पेन्नार नदी घाटी, जामिया मस्जिद, माधवरया मंदिर, रघुनाथ स्वामी मंदिर, आदि है ।
Q2. Should one visit Gandikota in the winter season? क्या सर्दियों के मौसम में गंदीकोटा घूमना चाहिए ?
Ans : हा, सर्दियों के मौसम में गंदीकोटा घूमने के लिए जाना चाहिए क्योंकि इस समय मौसम सुहावना होता है और यहा पर सर्दियों के मौसम में ज्यादा सर्दी नही होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.