Top Places To Visit in Gwalior

ग्वालियर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। ग्वालियर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Gwalior in Hindi  तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
मध्यप्रदेश भारत के मध्य में स्थित एक हरा-भरा राज्य है । मध्यप्रदेश में अनेक ऐतिहासिक और प्राकृतिक पर्यटन स्थल है । आज हम ग्वालियर शहर के पर्यटन स्थिति के बारे में बात करेंगे ।
मध्यप्रदेश में स्थित ग्वालियर शहर एक आधुनिक शहर है और मध्यप्रदेश का एक मुख्य औद्योगिक केन्द्र है । ग्वालियर को गालव ऋषि की तपोभूमि के रूप में जाना जाता है । ग्वालियर शहर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रमुख स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने वाले सौ भारतीय शहरों में से एक के रूप में चुना गया है । आज के इस आर्टिकल में हम ग्वालियर शहर के पर्यटन के बारे में बात करेंगे ।

How to reach at Gawalior ( ग्वालियर कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

By air – ग्वालियर हवाई अड्डा एक घरेलू हवाई अड्डा है, जहाँ एयर इंडिया के माध्यम से दिल्ली, मुंबई, इंदौर और भोपाल जैसे प्रमुख शहरों के लिए नियमित उड़ानें हैं । भारत के अन्य शहरों और कस्बों के साथ-साथ अन्य देशों के पर्यटक दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कनेक्टिंग फ्लाइट में सवार होकर ग्वालियर पहुच सकते है ।
By Train – ग्वालियर भारत भर के प्रमुख शहरों से सीधे ट्रेन लिंक द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । आप भारत की राजधानी नई दिल्ली से नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस द्वारा 3 घंटे में ग्वालियर पहुंच सकते हैं। यह शहर सीधे जम्मू, चंडीगढ़, अमृतसर, देहरादून, अहमदाबाद, नागपुर, मुंबई, बैंगलोर, जयपुर, हैदराबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, कन्याकुमारी, विशाखापत्तनम, पटना, कोलकाता, आदि से जुड़ा हुआ है ।
By Road – ग्वालियर सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यह स्थान मध्य प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों और आसपास के क्षेत्रों से नेशनल हाइवे द्वारा जुड़ा हुआ है । ग्वालियर आगरा से जुड़ा हुआ है जो 118 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । यह मथुरा और जयपुर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जो 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

Best weather to visit at Gwalior ( ग्वालियर घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Gwalior
Top Places To Visit in Gwalior

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

ग्वालियर घूमने का सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से मार्च के बीच का होता है । हालांकि, जिन लोगों को हल्की बारिश से ऐतराज नहीं है, वे जुलाई से सितंबर के बीच भी यहां आकर अपना ट्रिप मन सकते हैं । ग्वालियर में चार दिवसीय तानसेन संगीत समारोह आयोजित होता है । यह समारोह नवंबर या दिसंबर में होता है अगर आपको यह समारोह पसन्द है तो ग्वालियर जाने का यज एक अच्छा समय है । यदि आप भारतीय शास्त्रीय संगीत प्रदर्शन का आनंद लेने में रुचि नही रखते हैं तो आप अक्टूबर से मार्च के बीच आ सकते है ।

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

1. Gwalior Fort ( ग्वालियर किला )

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

यह किला मध्य प्रदेश में एक चट्टानी पहाड़ के ऊपर स्थित है जो दुश्मनो के  हमलों के दौरान यह अभूतपूर्व किला अभेद्य था । इस किले ने कई ऐतिहासिक घटनाओं को देखा है और इस किले को “भारत में किले के बीच मोती” के रूप में गर्व से जाना जाता है । यह 3 किमी के क्षेत्र में फैले ग्वालियर किले को ग्वालियर के हर नुक्कड़ से देखा जा सकता है । यह ग्वालियर के पर्यटन स्थलों में से एकमात्र स्मारक है जो पूरे शहर के दृश्य पर हावी है ।

2. Saas Bahu Temple ( सास बहू मन्दिर )

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

इस मंदिर को पहले मूल रूप से सहस्त्रबाहु मंदिर के रूप में नामित किया गया था जो कई हाथों वाले भगवान विष्णु का अन्य नाम है । समय के साथ धीरे-धीरे गलत उच्चारण से यह सास बहू मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हो गया । इस मंदिर का निर्माण कच्छपघाट राजवंश के राजा महिपाल के शासनकाल में किया गया था, जिन्होंने ब्रह्मांड के भगवान से एक समृद्ध और सफल राज्य की कामना की थी । इस मंदिर को इसकी जटिल डिजाइन और त्रुटिहीन नक्काशी के लिए भी सराहा जाता है ।

3. Jai Vilas Palace ( जय विलास पैलेस )

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

यदि आप शाहजहाँ और औरंगजेब के युग से लेकर रानी लक्ष्मी बाई के शासनकाल के स्वतंत्रता आंदोलन तक के हथियारों को देखना पसन्द करते हैं, तो जय विलास पैलेस आपके लिए सबसे प्रमुख हैं । यह संरक्षित महलनुमा स्मारक जयजी राव सिंधिया द्वारा बनाया गया था जो कभी ग्वालियर के महाराजा थे । यह महल 75 एकड़ के क्षेत्र में अपनी शाही शाखाओं को फैलाता है और यह जयाजी राव सिंधिया के वंशजों के साथ-साथ 35 कमरों वाले एक विशाल संग्रहालय के लिए एक भव्य निवासी के रूप में भी कार्य करता है ।

4. Gopachal Parvat ( गोपाचल पर्वत )

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

गोपाचल पर्वत ग्वालियर किले में स्थित है । यह कुछ सदियों पुरानी जैन प्रतिमाओं को देखने के लिए एक महान जगह है । यह रॉक-कट मूर्तियों का एक समूह है जो किले के दक्षिण की ओर स्थित है और ग्वालियर में सबसे अच्छी चीजों में से एक जगह को देखने के लिए है । ये नक्काशी 7वीं और 15वीं शताब्दी की हैं । तीर्थंकर यहा बैठे या खड़े होकर ध्यान करते हुए पाए जाते हैं, जो ग्वालियर के कई जैन निष्कर्षों में से एक गोपाल पर्वत को बनाते हैं । गोपाचल पर्वत विशेष रूप से जैन धर्म के अनुयायियों के बीच एक उल्लेखनीय और पूजनीय स्थल माना जाता है ।

5. Padavali and Bateshwar ( बटेश्वर )

Top Places To Visit in Gwalior in Hindi

बटेश्वर 8वीं और 10वीं शताब्दी से संबंधित मंदिरों का एक समूह है जबकि पड़ावली एक किला है जिसे 18वीं शताब्दी में बनाया गया था। विभिन्न युगों से डेटिंग करने वाले इन चमत्कारों को देखने के लिए एक छोटी ड्राइव पर जाएं। जहाँ बटेश्वर में बलुआ पत्थरों से बने लगभग 200 मिनी मंदिरों का समूह है, वहीं पड़ावली में सिर्फ एक उल्लेखनीय मंदिर है जो भगवान विष्णु को समर्पित है। साइट अद्वितीय है, मनोरंजक है और आपको समय पर वापस भेज सकती है ।
Top Places To Visit in Gwalior in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट ग्वालियर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Gwalior  जरूर पसंद आया होगा।
Read More 

Leave a Comment

Your email address will not be published.