Top Places To Visit in Haryana

हरियाणा में घुमने के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Haryana in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। हरियाणा में घुमने के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल , Top Places To Visit in Haryana in Hindi  तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
हरियाणा उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है जो 3 तरफ से नई दिल्ली को घेरे हुए है । यमुना नदी उत्तर प्रदेश के साथ अपनी पूर्वी सीमा के साथ बहती है । पंजाब के साथ साझा, राज्य की राजधानी चंडीगढ़ अपनी आधुनिकतावादी इमारतों और स्विस वास्तुकार, ले कॉर्बूसियर द्वारा डिजाइन की गई ग्रिड जैसी सड़क योजना के लिए पहचानी जाती है । ज़ाकिर हुसैन रोज़ गार्डन में 1,600 प्रजातियां हैं, जबकि इसके रॉक गार्डन में पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनी मूर्तियां स्थित हैं । आज के इस आर्टिकल में हम हरियाणा के पर्यटन स्थलों तथा हरियाणा के पर्यटन स्थिति के बारे में बात करेंगे ।

How to reach at Haryana ( हरियाणा कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

By air : हरियाणा राज्य का मुख्य हवाई अड्डा इसकी राजधानी चंडीगढ़ में स्थित है जो उत्तर भारत के शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है । हरियाणा के कुछ हिस्से दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बहुत करीब हैं, जो राज्य के लिए आसान पहुँच भी प्रदान करते है ।
By train : हरियाणा राज्य मुख्य रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ में स्थित है । इसके अलावा, दिल्ली में चार रेलवे स्टेशन हैं, जो हरियाणा के किसी भी हिस्से से पहुंच योग्य दूरी के भीतर हैं ।
By road : हरियाणा राज्य से आने-जाने के लिए एक उत्कृष्ट सड़क नेटवर्क का दावा करता है । इस राज्य के कुछ हिस्से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के भीतर हैं और दिल्ली से ड्राइविंग की थोड़ी दूरी पर स्थित हैं । राष्ट्रीय राजमार्गों और राज्य राजमार्गों का एक अच्छा नेटवर्क राज्य के अन्य भागों में भी कार्य करता है ।

Best weather to visit Haryana ( हरियाणा में घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Haryana
Top Places To Visit in Haryana

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

हरियाणा में इस समय के दौरान मौसम की अनुकूल स्थिति के कारण हरियाणा घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे अच्छा है । यह इस समय के आसपास ठंडा और सुखद होने लगता है, जिससे यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक आदर्श समय बनता है ।

Best places to visit Haryana ( हरियाणा में घूमने के लिए अच्छे स्थान )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

1. Kurukshetra ( कुरुक्षेत्र )

हरियाणा राज्य में एक शहर, कुरुक्षेत्र, जिसे धर्मक्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है । इस क्षेत्र को “भगवद गीता की भूमि” के रूप में भी जाना जाता है । दिल्ली से 170 किमी उत्तर में स्थित, यह स्थान हिंदू महाकाव्य महाभारत में कौरवों और पांडवों के बीच युद्ध के लिए प्रसिद्ध है । यह वह स्थान है जहां भगवान कृष्ण ने अर्जुन को भगवद गीता का पाठ किया था । अतीत में, कुरुक्षेत्र वैदिक सभ्यता के साथ-साथ शिक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक था । भगवान बुद्ध और कई सिख गुरुओं को कुरुक्षेत्र में आने और समय बिताने के लिए जाना जाता है । इस जगह में बड़ी संख्या में भक्त केंद्र, पवित्र मंदिर और कुंड स्थित हैं जो महाकाव्य युग और सबसे पुरानी भारतीय सभ्यता का पता लगाते हैं । पुरातात्विक साक्ष्यों का दावा है कि यह शहर पूर्व-हड़प्पा काल के दौरान अस्तित्व में था ।

2. Panchkula ( पंचकुला )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

शिमला की पहाड़ियों के रास्ते में मौजूद, पंचकुला चंदेलों के खंडहरों और मोरनी पहाड़ियों पर मोर के साथ ट्रेकिंग के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है । हरियाणा के सबसे नियोजित शहरों में से एक, पंचकुला एक उपग्रह शहर है जो चंडीगढ़ और मोहाली के साथ ट्राइसिटी का निर्माण करता है । 9वीं-12वीं शताब्दी से चंदेलों द्वारा शासित, इस पहाड़ी शहर का नाम पांच सिंचाई नहरों या ‘कुल’ के नाम पर पड़ा है, जो ऊपर की ओर घग्गर से पानी खींचते हैं । पंचकुला में सेक्टर 5 अपने विभिन्न प्रकार के मनोरंजन और खाने के विकल्पों के लिए प्रसिद्ध है । इसमें एक ओपन-एयर एम्फीथिएटर और डीआरडीओ की टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लेबोरेटरी भी स्थित है ।

3. पानीपत ( Panipat )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

दिल्ली से 90 किमी की दूरी पर स्थित, पानीपत यहां लड़े गए तीन ऐतिहासिक युद्धों के लिए प्रसिद्ध है । असंख्य स्मारक, किले, मंदिर और इसके शानदार ऐतिहासिक संबंध हरियाणा के पानीपत को एक दिलचस्प पर्यटन स्थल बनाते हैं । इसे ‘बुनकरों का शहर’ और ‘टेक्सटाइल सिटी’ के नाम से भी पहचाना जाता है ।  यह हरियाणा में कपड़ा उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण शहर है । पानीपत महाभारत के समय में पांडव भाइयों द्वारा स्थापित पांच शहरों (प्रस्थों) में से एक है । इस्लामिक शासन से संबंधित पुराने किले के खंडहर, काबुली शाह मस्जिद, इब्राहिम लोधी की कब्र और बू अली शाह कलंदर का मकबरा निश्चित रूप से आप में पुरातत्वविद् को बाहर लाएगा और आपको कुछ भारी ऐतिहासिक भव्यता के साथ प्रबुद्ध कर देगा ।

4. Narnaul ( नारनौल )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में स्थित ऐतिहासिक शहर नारनौल महाभारत के द्वापर युग की महत्वपूर्ण सीटों में से एक होने का दावा करता है । मुगलों, राजपूतों, फारसियों और अंग्रेजों के मिश्रित वास्तुशिल्प प्रभावों का दावा करते हुए, नारनौल अपने कई मकबरों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है, जो मुगल और राजपूत युग की तारीख है, जिसके बाद जयपुर और पटियाला के राजकुमार का शासन था । बीरबल के जन्मस्थान के रूप में भी प्रसिद्ध, जो अकबर के दरबार में मंत्रियों या नवरत्नों में से एक थे, नारनौल अफगान राजा शेर शाह सूरी का जन्मस्थान है, जिन्होंने मुगल वंश की नींव हिला दी थी । प्रसिद्ध आयुर्वेदिक मिश्रण, च्यवनप्राश सबसे पहले दोशी में बनाया गया था, जो इस शहर से सिर्फ 8 किमी दूर एक पवित्र पहाड़ी है ।

5. Nuh ( नूह )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

दिल्ली से 70 किलोमीटर दूर और 190 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ऐतिहासिक शहर नूंह अपनी जड़ें आर्य सभ्यता और बाद में तुगलक वंश से पाता है । हरियाणा के मेवात जिले में स्थित नूंह, कई ऐतिहासिक संरचनाओं और खंडहरों का एक मामूली स्थान है और इतिहास के एक दिन की यात्रा है । इस जगह पर लाल बलुआ पत्थर और ग्रे क्वार्टजाइट पर नक्काशी के साथ, जगह के स्थापत्य चमत्कार को इसके हिलते हुए स्मारक, चुई माई तालाब या टैंक, शेख मूसा के शहर, कोटला और धार्मिक स्थलों को देखा जा सकता है ।

6. Karnal ( करनाल )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

करनाल, भारतीय राज्य हरियाणा का एक शहर है, जो महाभारत के काल तक के इतिहास का दावा करता है । पवित्र यमुना नदी के तट पर बसे, करनाल को आज अपने विशाल चावल के खेतों के कारण ‘भारत का चावल का कटोरा’ के नाम से जाना जाता है । राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित, करनाल में देखने के लिए सीमित पर्यटक आकर्षण हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय कर्ण झील है । ऐसा माना जाता है कि यहीं पर पौराणिक नायक कर्ण, जिसके नाम पर इस शहर का नाम पड़ा, ने गरीबों को भिक्षा दी थी । करनाल राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) और गेहूं अनुसंधान निदेशालय (डीडब्ल्यूआर) जैसे अनुसंधान और विकास के कुछ विश्व स्तरीय संस्थानों का केंद्र है ।

7. Rohtak ( रोहतक )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

हरियाणा का दिल के नाम से प्रसिद्ध रोहतक दिल्ली से सिर्फ 70 किलोमीटर दूर स्थित है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का एक हिस्सा है । शहर के नाम और इसकी उत्पत्ति के बारे में कई अफवाहें हैं । सबूतों के साथ कि यह पुराना शहर सिंधु घाटी सभ्यता जितना पुराना है, रोहतक आकर्षण का शहर बन गया है । रोहतक जिले को दो भागों में बांटा गया है; रोहतक और महम । हालाँकि, रोहतक शहर, NH9 पर राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से 250 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है । सस्ता बुनियादी ढांचा ऋण प्राप्त करने की रणनीति के रूप में, रोहतक एनसीआर का हिस्सा बनने में शामिल हो गया है । इसने एक ही समय में शहर के ऐतिहासिक महत्व को संरक्षित करते हुए एक स्थिर गति के विकास का मार्ग प्रशस्त किया है ।

8. Morni Hills ( मोरनी हिल्स )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

मोरनी हिल्स चंडीगढ़ के पास हरियाणा में पंचकुला के बाहरी इलाके में स्थित एक हिल स्टेशन है । हरियाणा में एकमात्र हिल स्टेशन होने के कारण, यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है । इस पहाड़ियों की ऊंचाई 1,220 मीटर है और यहां से कुछ वाकई आश्चर्यजनक दृश्य दिखाई देते हैं । एक भव्य दृश्य बिंदु होने के अलावा, मोरनी हिल्स एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल भी है जहां ठाकुर द्वार मंदिर में 7वीं शताब्दी की नक्काशी पाई गई है । यह ट्रेकिंग और बर्डवॉचिंग में संलग्न होने के लिए भी एक शानदार जगह है । यहां देखे जाने वाले लोकप्रिय पक्षियों में वॉलक्रीपर, क्रेस्टेड किंगफिशर, बार-टेल्ड ट्रीक्रीपर, ब्लू पीफॉवल, कलिज फिजेंट, रेड जंगलफॉवल, ग्रे फ्रेंकोलिन, क्वेल्स, हिमालयन बुलबुल और ओरिएंटल टर्टल डव शामिल हैं ।

एलेप्पी के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Alleppey

 

9. Damdama Lake ( दमदमा झील )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

दमदमा झील गुरुग्राम-अलवर रोड से दूर गुरुग्राम से 24 किमी दक्षिण में स्थित एक खूबसूरत झील है । यह लगभग 64 किमी यानी नई दिल्ली से एक घंटे की ड्राइव दूर है और इसके बारे में एक शांत और शांतिपूर्ण माहौल है ।  इस झील को 1947 में अंग्रेजों ने वर्षा जल संचयन के लिए कमीशन किया था । हालाँकि, अपने वर्तमान स्वरूप में, दमदमा झील को जो चीज आकर्षक बनाती है, वह यह है कि यह देशी और प्रवासी पक्षियों की 190 से अधिक प्रजातियों का घर है । मानसून में, जल स्तर पचास फीट तक पहुंच जाता है और यह तब होता है जब अधिकांश प्रवासी पक्षी देखे जा सकते हैं ।

10. Kalesar National Park ( कालेसर राष्ट्रीय उद्यान )

Top Places To Visit in Haryana in Hindi

13,000 एकड़ (53 किमी वर्ग) में फैले कालेसर राष्ट्रीय उद्यान, यमुना नगर हरियाणा में एक संरक्षित क्षेत्र है, जो प्रकृति के प्रति उत्साही और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एकदम सही स्थान है । अपनी प्राकृतिक प्राकृतिक सुंदरता और अद्भुत वनस्पतियों और जीवों के कारण, पार्क परिवारों के लिए एक आदर्श पर्यटक और पिकनिक स्थान भी है ।  यह स्थान पक्षी देखने वालों को समान रूप से पसंद है, खासकर सर्दियों में जब प्रवासी पक्षी आकाश को जीवंत रंगों से भर देते हैं । पार्क केवल यहीं तक सीमित नहीं है। आप अपने कैमो प्रिंटेड कपड़े भी पहन सकते हैं और रोमांचकारी वन्यजीव सफारी का आनंद ले सकते हैं।
Top Places To Visit in Haryana in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट हरियाणा में घुमने के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Haryana in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.