Top Places To Visit in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। हिमाचल प्रदेश के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi   तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

हिमाचल प्रदेश की सबसे प्रसिद्ध टुरिस्ट स्थान। Top Places To Visit in Himachal Pradesh

दोस्तों सर्दियों का समय आने वाला है तो यदि आप इस मौसम में घूमने की योजना बना रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। हर साल लोग लाखों की संख्या में हिमाचल की सौंदर्य प्रकृति का आनंद लेने के लिए आते हैं। हिमाचल प्रदेश में कुछ ऐसी भी जगह है जहां पर विश्व भर से लोग आते हैं। इसीलिए इससे विश्व के बहुत ही अच्छे पर्यटक स्थलों (टूरिस्ट प्लेसिस) में से एक माना जाता है।

तो दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि हिमाचल प्रदेश में ऐसी कौन सी जगह है जहां आपको जरूर जाना चाहिए और उन जगहों तक पहुंचने और रहने में कितना खर्चा होगा, तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको हिमाचल के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

 

Best food in Himachal Pradesh – हिमाचल प्रदेश में कौन सी प्रसिद्ध खाने की वस्तुएँ है? 

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

हिमाचल प्रदेश बहुत से स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। उदाहरण के लिए सिडू, Chinese food जैसे की मोमोज और चाउमिन, चंबा और कांगड़ा में हिमाचली पुलाव, चा-गोष्ट इत्यादि हिमाचल प्रदेश में काफी प्रसिद्ध है। वैसे तो हिमाचल प्रदेश अपने शाकाहारी भोजन के लिए काफी जाना जाता है लेकिन फिर भी आपको यहां पर कुल्लू जैस जीलों में ट्राउट फिश जैसे मांसाहारी भोजन भी जरूर मिल जाएगा।

Best time to visit Himachal Pradesh – हिमाचल प्रदेश किस मौसम में जाएँ? 

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

हिमाचल प्रदेश जाने के लिए कौन सा मौसम आपके लिए सबसे अच्छा है यह व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करता है। यदि आप अधिक ठंड को सहन करने में सक्षम है तो दिसंबर से फरवरी तक का समय सबसे अच्छा रहता है। इस समय के दौरान हिमाचल का औसतन तापमान –10 डिग्री से 15 डिग्री के बीच रहता है। इस समय हिमाचल के बहुत से स्थानों पर आपको भरी हिमपात यानी कि बर्फ भी देखने को मिलेगी। लेकिन यदि आप इतनी ठंड को सहने में सक्षम नहीं होते हैं तो आपके लिए जून से सितंबर का समय काफी अच्छा हो सकता है। इस समय हिमाचल का औसतन तापमान 15 से 40 डिग्री तक पहुंच जाता है। जो सभी जीलों में काफी अलग रेहता है।

How to reach Himachal Pradesh -हिमाचल कैसे जाएँ?

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

हिमाचल प्रदेश पहुँचने संबंधी जानकारी:

By flight – हवाई जहाज द्वारा

दोस्तों यदि आप जल्दी हिमाचल प्रदेश पहुंचना चाहते हैं तो हवाई जहाज सबसे अच्छा माध्यम हो सकता है। दोस्तों यदि आप शिमला जाना चाहते हैं तो ज्यादातर हवाई जहाज यात्राएं दिल्ली से प्रारंभ होती है जो शिमला के केंद्र से 40 किलोमीटर दूर शिमला हवाई अड्डा जुब्बल हाटी में खत्म होती है। यदि आप दिल्ली से कुल्लू-मनाली, कांगड़ा या धर्मशाला जाना चाहते हैं तो भी आपको दिल्ली से इन स्थानों के लिए हवाई यात्रा मिल जाएगी। यह सभी हवाई अड्डे इन जिलों के केंद्र से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर ही मिल जाएंगे। इसके बाद आपको इन हवाई अड्डों से जिलों के मुख्य शहर के केंद्र तक जाने के लिए बस या टैक्सी की सहायता देनी पड़ेगी।

By train – ट्रेन द्वारा

हिमाचल प्रदेश मे ट्रेन की आपको अधिक सुविधा नहीं मिलेगी क्योंकि यह एक पहाड़ी इलाका है जहां पर ट्रेन परिवहन का उतना अधिक विकास नहीं हुआ है। यदि आप शिमला पहुंचना चाहते हैं तो आप हरियाणा के कालका से एक बहुत ही प्रसिद्ध रूट कालका – शिमला ले सकते हैं जो अपने आप में है एक बहुत रोचकिय यात्रा होगी। या फिर आप पंजाब में पठानकोट से कांगड़ा के लिए भी ट्रेन की सुविधा के लिए सकते हैं। लेकिन यदि सबसे लोकप्रिय ट्रेन रूट की बात की जाए तो वह निश्चित तौर से कालका-शिमला ही होगा।

By bus – रोड द्वारा 

दोस्तों हिमाचल प्रदेश आने और घूमने का सबसे अच्छा माध्यम व्यक्तिगत वाहन या कोई टैक्सी या बस ही हो सकती है। हिमाचल प्रदेश के राजमार्ग में 8 राष्ट्रीय हाईवे और 19 राज्य हाईवे है जो हिमाचल के सभी बड़े और छोटे शहरों को भारत के अन्य स्थानों से जोड़ते हैं। रोड सुविधा के द्वारा आप हिमाचल के ऐसे दूरदराज के इलाकों में भी जा सकते हैं जहां पर किसी प्रकार की अन्य यातायात सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसीलिए रोड हिमाचल घूमने का सबसे सुगम साधन माना जा सकता है।

 

Best tourist places in Himachal Pradesh – हिमाचल में घूमने की सबसे प्रसिद्ध जगह:

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

Shimla शिमला 

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। ज्यादातर पर्यटक जब भी हिमाचल प्रदेश आते हैं तो सबसे पहला स्थान निश्चित रूप से शिमला ही होता है। 2,276 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिमला ब्रिटिश भारत में गर्मियों की राजधानी थी। शिमला अपने सुंदर पर्यावरण, औपनिवेशिक वास्तुकला और कुछ पुराने और ऐतिहासिक जगहों इत्यादि के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां बाकी शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शिमला में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थानों में जाखू मंदिर, द रिज, माल रोड, कुफरी, तारा देवी मंदिर, माशोबरा, अनाडेल इत्यादि कुछ ऐसे स्थान है जहां आप एक बार जरूर जाना पसंद करेंगे।

चंडीगढ़ से शिमला 115 किलो मिटर की डोरी पर है। जिसमे आपको करीब 4 घंटों का समय लग जाएगा है। बस में करीब 5 घंटों का समय भी लग सकता है।

 

Kullu कुल्लू

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

कुल्लू मनाली हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक माना जाता है। कुल्लू और मनाली पर्यटकों के बीच आकर्षक का कारण अपनी पीर पंजाब और धौलाधार पर्वत मालाओं के दृश्य और कुल्लू मनाली में पढ़ने वाली बर्फ, और घूमने के अनेक पर्यटक स्थानों के कारण भी रहता है। साथ ही साथ मनाली के आसपास आपको ट्रेकिंग के लिए भी काफी अच्छी जगह मिल जाएगी। मनाली में घूमने के कुछ प्रसिद्ध स्थान जैसे कि कसोल, रोहतंग पास, हडिंबा टेंपल, सोलांग वैली, तिब्बतिन मुद्रा, ब्रिंघु लेख, नेहरू कुंड, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, ओल्ड मनाली, गुलाबा, गौरी शंकर टेंपल, चंद्रखनी पास इत्यादि है।

मनाली शिमला से 250 की दूरी पर स्थित है। यदि आप व्यक्तिगत वाहन में शिमला से अपनी यात्रा शुरू करते हैं तो आपको करीब 8 से 10 घंटों का समय लग जाएगा। यदि आप इस रूट पर बस के माध्यम से जाना चाहते हैं तो आपको बहुत सी बसों को बदलना पड़ेगा जिसमें आपको 12 से 14 घंटे का समय भी लग सकता है।

 

Laual Spiti लाहौल स्पीति

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

दोस्तों लाहौल स्पीति भी पर्यटकों में एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान रहा है। यह चारों ओर से बर्फ की हिमालय पर्वतों से ढका हुआ स्थान है जो अपने ठंडे रेगिस्तान और बर्फ से ढके हुए पहाड़ों और घुमावदार सड़कों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां 12500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जिससे देश के सबसे ठंडे स्थानों में से एक में गिना जाता है। आधी साल इस जिले का ज्यादातर भाग बर्फ से ढका हुआ रहता है। यदि लाहौल स्पीति के कुछ प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों की बात की जाए तो उसमें ताबो मॉनेस्ट्री, बौद्ध मठ, कुंजुम दर्रा, पिन वैली, नेशनल पार्क सूरजपाल, त्रिलोकी नाथ मंदिर इत्यादि हैं।

शिमला लाहौल स्पीति से करीब 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लाहौल स्पीति पहुंचने के दो मुख्य राजमार्ग है इसमें पहला शिमला से रिकोंग पियो जो करीब 412 किलोमीटर का है जिसमें आपको 20 से 24 घंटों का समय लग जाएगा। दूसरा शिमला से केलॉन्ग है जो 375 किलोमीटर है इसमें आपको 18 से 22 घंटे का समय लग जाएगा। लेकिन आप लाहौल पहुंचने के लिए मनाली का रास्ता भी ले सकते हैं जो रोहतांग पास और कुंझुम पास हो करके जाता है। यह रास्ता करीब 196 किलोमीटर का होगा जिसमें आपको 10 से 12 घंटे का समय लग जाएगा।

Top Places To Visit in Himachal Pradesh
Top Places To Visit in Himachal Pradesh

Kinnaur किन्नौर

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

भारत के 12 जिलों में से एक किन्नौर जिला पर्यटकों में काफी प्रसिद्ध है। यह अपनी बर्फ से ढकी धौलाधार की पहाड़ियां चित्रकूट और भारत तिब्बत सीमा जैसे स्थानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इसी जिले से हिमाचल की कुछ प्रसिद्ध नदियां जैसे कि सतलुज बसपा इत्यादि निकलती है। किन्नौर का लोगों में धार्मिक महत्व भी काफी अधिक है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण आकर्षक धार्मिक स्थान शिव लिंगम हैं। किन्नौर में घूमने के कुछ प्रसिद्ध पर्यटक स्थल रिकांग पिओ, कल्पा, सराहन, नाको, रीब्बा और कुछ अन्य ट्रेकिंग के स्थान है। किन्नौर की सबसे प्रसिद्ध घाटे में से एक सांगला घाटी है जुपिटर को के लिए आकर्षण का कारण बनी रहती है।

कल्पा शिमला से करीब 230 किलोमीटर की दूरी पर है जिस को पूरा करने में आपको करीब 7 से 8 घंटे का समय लग जाएगा। 

 

Kangra कांगड़ा

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

दोस्तों कांगड़ा हिमाचल प्रदेश भाई बहुत ही लोकप्रिय जिला है जिस का प्रशासनिक मुख्यालय धर्मशाला है। धर्मशाला अपने आप में ही पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान रहा है। कांगड़ा अपनी धौलाधार रेंज और प्राचीन मंदिरों और अपने चाय के बगीचों के लिए काफी प्रसिद्ध माना जाता है। इसी जगह पर हिमाचल के कुछ प्रसिद्ध मंदिर जैसे की ज्वाला देवी मंदिर भी है। कांगड़ा कुछ प्रतिक स्थान जैसे कि कांगड़ा किला, बृजेश्वरी मंदिर बैजनाथ मंदिर ज्वाला देवी मंदिर कांगड़ा आर्ट म्यूजियम इंदिरा हर पास चामुंडा देवी मंदिर इत्यादि के लिए काफी प्रसिद्ध है। कांगड़ा की प्रसिद्ध जगह धर्मशाला अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए भी पर्यटकों में काफी प्रसिद्ध है।

कांगड़ा शिमला से 220 किलोमीटर की दूरी पर है जिसको पूरा करने में आपको करीब 7 से 8 घंटे का समय लग जाएगा। लेकिन यदि आप कांगड़ा जाने की योजना बनाते हैं तो आपको सबसे पहले इसी जगह पर आना चाहिए यहां से आप शिमला मनाली और लाहौल स्पीति जैसे जिलों की ओर बढ़ सकते हैं।

 

Chamba चंबा

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

चंबा भी हिमाचल प्रदेश का एक जिला है जो अपने प्राचीन मंदिरों गुफाओं और अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए काफी प्रसिद्ध रहा है। हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर जिलों से आप धौलाधार पीर पंजाल पर्वत माला को देख सकते हैं जिसमें चंबा भी एक है। यहां जिला जम्मू और कश्मीर लाहौल और कांगड़ा से गिरा हुआ है। हिमाचल की कुछ प्रसिद्ध जिलों के लिए भी काफी लोकप्रिय है। नारायण मंदिर चमेरा झील मणिमहेश झील हरिद्वार मंदिर हिमाचल एंपोरियम रंग महल चौगान इत्यादि कुछ ऐसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।

चंबा शिमला से करीब 350 किलोमीटर की दूरी पर है जिसमें आप को करीब 11 से 12 घंटों का समय लग जाएगा। यदि आप बस में जाने योजना बनाते हैं तो आपको उसमें और अधिक समय लग सकता है।

 

Solan सोलन

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

सोलन हिमाचल और पंजाब की सीमा पर स्थित जिला है जो विभिन्न उद्योगों और कुछ ऐतिहासिक महत्व रखने वाले स्थानों के लिए काफी प्रसिद्ध है। साथी साथियों कुछ प्राचीन भारतीय मंदिर और मठ के लिए भी आकर्षण का कारण बना रहता है। इसे लाल सोने का शेर भी खा जाता है क्योंकि सोलन में टमाटर भरपूर मात्रा में उपलब्ध रहता है। सोलन में कुछ प्रसिद्ध पर्यटक स्थल जैसे कि कसौली, नालागढ़ किला, शूलिनी माता मंदिर, चायल, कुठार किला इत्यादि है। सोलन भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक कसोल के लिए भी काफी लोकप्रिय है।

सोलन शिमला से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर ही है जिसे पूरा करने में आपको करीब 1 घंटा 30 मिनट से 2 घंटों का समय लग जाएगा। तो यह स्थान हिमाचल में के कुछ शुरुआती घूमने वाले स्थानों में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Read More 

Top Places To Visit in Kashmir

Top Places To Visit in Ladakh

Hamirpur हमीरपुर

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

हमीरपुर हिमाचल प्रदेश का एक काफी प्रसिद्ध जिला है जो शिवालिक पर्वतमाला से गिरा हुआ है। हमीरपुर अपने कुछ ऐतिहासिक किलों और मंदिरों के लिए काफी प्रसिद्ध है। भोजपुर के कुछ प्रसिद्ध मंदिर जैसे कि आवा देवी मंदिर, बाबा बालक नाथ, टौणीदेवी मंदिर इत्यादि है और साथ ही साथ सुजानपुर किला,कमला गढ़ किला पी हमीरपुर में ही है। 

हमीरपुर शिमला से करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर है। जहां पहुंचने मैं आपको करीब 5 से 6 घंटे का समय लग जाएगा। यह दिया बस का माध्यम लेते हैं तो आपको थोड़ा और अधिक समय लग सकता है।

 

Mandi मंडी

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

मंडी हिमाचल प्रदेश एक जिला है जो अपने हरी-भरी पहाड़ियों जो पूर्ण रूप से चीड़ और देवदार के पेड़ों से भरी हुई रहती है के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस जगह को छोटी काशी के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस मंदिर में करीब 90 मंदिर है। इस जिले में कुछ प्राचीन मंदिर और झीलें भी स्थित है। पराशर झील रिवालसर झील सुंदर नगर तत्तापानी भूतनाथ मंदिर पदोह डैम मां के कुछ प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है।

मंडी शिमला से करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां पहुंचने में आपको करीब 5 घंटे का समय लग जाएगा। 

 

Una ऊना

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

उना हिमाचल प्रदेश का सबसे निचला शहर है जो पंजाब की सीमा पर स्थित है। क्योंकि अब पंजाब से सटा हुआ है इसीलिए यहां पंजाबी संस्कृति से भी काफी प्रभावित हैं। उना सबसे ज्यादा प्रसिद्ध अपने मंदिर चिंतपूर्णी मंदिर के लिए है जहां हर साल लाखों की संख्या में लोग आते हैं। साथी साथ होना पोंग डैम कालेश्वर मंदिर जैसे कुछ स्थानों के लिए भी काफी लोकप्रिय है।

यदि आप ना जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले इसी जगह पर जाना चाहिए। यह शिमला से करीब 160 किलोमीटर की दूरी पर है यहां से शिमला पहुंचने में करीब 5 घंटे का समय लग जाएगा।

 

Sirmaur सिरमौर 

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

सिरमौर हिमाचल प्रदेश एक जिला है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां की 90% आबादी गांवों में रहती है। यहां पर आपको ट्रैक करने के लिए कुछ पहाड़ियां कुछ मंदिर और झीलें मिल जाएगी। सिरमौर चूड़धार के लिए पर्यटकों में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। साथ ही साथ यह रेणुका झील, हब्बन वैली, हरिपुरधार और भूरेश्वर महादेव जैसी जगहों के लिए भी काफी लोकप्रिय है। दोस्तों यदि आप शिमला पहुंच चुके हैं तो सिरमौर घूमने वाले कुछ शुरुआती स्थानों में से एक हो सकता है।

यह शिमला से करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर है जहां पहुंचने में आपको करीब 5 घंटों का समय लग जाएगा। इस जिले का ज्यादातर भाग में यातायात के अच्छे साधन उपलब्ध नहीं है इसीलिए आपको यहां जाने से के लिए व्यक्तिगत वाहन की आवश्यकता पड़ सकती है।

 

Bilaspur बिलासपुर

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi

बिलासपुर जिला एक पहाड़ी शहर है जो अपने किलो और कुछ जिलों के लिए काफी प्रसिद्ध है। गोविंद सागर झील एक ऐसी चीज है जो बिलासपुर की शान मानी जाती है। बिलासपुर में ही भारत का सबसे ऊंचा बांध भाखड़ा बांध भी है जो पूरी दुनिया के लिए एक आकर्षक का कारण बना रहता है। भाखड़ा बांध गोविंद सागर झील श्री नैना देवी मंदिर बिलासपुर के कुछ प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। आरती साथ बिलासपुर पैराग्लाइडिंग और जलीय खेलो के लिए भी काफी प्रसिद्ध है।

बिलासपुर शिमला से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है जिसे पूरा करने में आपको करीब 3 से 4 वोटों का समय लग सकता है। बस में आपको से थोड़ा और अधिक समय लग सकता है।

 

उम्मीद करता हूं कि आप जान गए होंगे कि हिमाचल प्रदेश में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कौन-कौन से है और आप वहां कैसे पहुंच सकते हैं। यदि हमारी आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमसेकमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  हिमाचल प्रदेश के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Himachal Pradesh in Hindi  जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.