Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

कुरुक्षेत्र  के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल  | Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है कुरुक्षेत्र  के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल  | Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi   तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
भारत के उत्तर में स्थित कुरुक्षेत्र मशहूर उतरी पर्यटन स्थलों में से एक है । कुरुक्षेत्र उत्तर भारतीय राज्य हरियाणा का एक प्रमुख शहर है । इसे हिंदू महाकाव्य कविता “महाभारत” की स्थापना के रूप में जाना जाता है । पाठ की महान लड़ाई को कुरुक्षेत्र पैनोरमा और विज्ञान केंद्र में एक बड़े चित्रमाला में दर्शाया गया है । इस शहर के पश्चिम में, ज्योतिसर शहर एक तीर्थ स्थल है, जहां “महाभारत” के अनुसार, पवित्र “भगवद गीता” ग्रंथ पहली बार वितरित किया गया था । आज के इस आर्टिकल में हम कुरुक्षेत्र में पर्यटन की जानकारी के बारे में बात करेंगे ।

How to reach Kurukshetr  कुरुक्षेत्र कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

By flight – कुरुक्षेत्र में कोई हवाई अड्डा उपलब्ध नहीं है और निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ में लगभग 100 किमी की दूरी पर है । इस शहर के अगला निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली में है, जो लगभग 160 किमी की दूरी पर है।
By road – कुरुक्षेत्र बस के माध्यम से शेष भारत से अच्छी तरह से जुड़ा नहीं है । हालाँकि, भारत के उत्तर में इस शहर और अन्य के बीच यात्रा करने वाली कुछ बसें हैं। कुरुक्षेत्र से आने-जाने वाले कुछ शहरों में नई दिल्ली, मनाली, चंडीगढ़, शिमला, गुड़गांव और अमृतसर हैं ।
By train – कुरुक्षेत्र में कुरुक्षेत्र जंक्शन रेलवे स्टेशन से कई ट्रेनें गुजरती हैं। ये ट्रेनें भारत के कई शहरों में रुकती हैं । कुरुक्षेत्र में यात्रा के लिए ट्रेन सबसे अच्छा विकल्प है ।

Best weather to visit at Kurukshetr  कुरुक्षेत्र घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi
कुरुक्षेत्र घूमने के लिए सितंबर से मार्च का समय सबसे आदर्श है क्योंकि यह मौसम सुहावना होता है । यहाँ ग्रीष्मकाल और मानसून बहुत गर्म और आर्द्र होते हैं । सर्दियों के मौसम की शुरुआत कुरुक्षेत्र में सुखद मौसम लेकर आती है। इसलिए, कुरुक्षेत्र की यात्रा के लिए अक्टूबर से मार्च की अवधि को सबसे अच्छा समय माना जाता है ।

Best Places to Visit at Kurukshetr कुरुक्षेत्र में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थान :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

Brahma Sarovar ब्रह्म सरोवर :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi
ब्रह्म सरोवर, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, हरियाणा के थानेसर में एक पानी का स्रोत है । इसे हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है और यह अविश्वसनीय रूप से सुंदर है । ऐसा कहा जाता है कि तालाब के अंदर का पानी उसमें डुबकी लगाने वालों को मोक्ष प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह वर्तमान में पुनर्निर्मित किया गया है और आधुनिक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है । कुरुक्षेत्र में ब्रह्म सरोवर सबसे उत्तम और लुभावनी जगह है । पर्यटक पानी में अपने लाल और सुनहरे प्रतिबिंब के साथ सूर्यास्त देखने के लिए यहां घंटों बिता सकते हैं । यह जगह रंगीन है और पूरे समय जीवंत रहती है जो आगंतुकों को आकर्षित करती है और उन्हें कई बार देखने के लिए मजबूर करती है। विभिन्न राज्यों से हस्तशिल्प की दुकानें और विभिन्न प्रकार के व्यंजन हैं जो इसे एक जरूरी जगह बनाते हैं । पानी के अंदर एक खूबसूरत मंदिर स्थित है, जहां कंक्रीट के पुल के जरिए पहुंचा जा सकता है। सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान यहां आयोजित की जाने वाली धार्मिक आरती अनंत शांति प्रदान करती है। ब्रम्हा सरोवर के बीच में भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर भी है जहां एक छोटे से पुल के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। तीर्थयात्री और पर्यटक सूर्य ग्रहण के दौरान भारी संख्या में ब्रह्म सरोवर के दर्शन करते हैं ।

Krishna Museum कृष्णा संग्रहालय :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

1987 में स्थापित, कृष्णा संग्रहालय में पहली शताब्दी ईस्वी से 11वीं शताब्दी ईस्वी तक भगवान कृष्ण और कृष्ण के अवतारों की विभिन्न कलाकृतियां हैं । छह दीर्घाओं वाले संग्रहालय में भागवत पुराण और महाभारत में वर्णित रूपों में मूर्तियों को भी प्रदर्शित किया गया है । दीर्घाओं में प्रदर्शन में उत्तम लकड़ी की नक्काशी, लकड़ी के पैनल, कांस्य की ढलाई, हाथीदांत के काम, ताड़ के पत्तों की नक्काशी, पत्थर की मूर्तियां, पुरातात्विक कलाकृतियां और लघु चित्र शामिल हैं। भागवत और महाभारत पर आधारित पापियर-माचे और मिट्टी से बनी एक झांकी भी है ।

Sannihit Sarovar  सन्निहित सरोवर :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

सन्निहित सरोवर 550 फीट चौड़ा और 1500 फीट ऊंचा, सरस्वती नदी की सात सहायक नदियों का मिलन बिंदु और भगवान विष्णु का घर माना जाता है । ऐसा माना जाता है कि अमावस्या के दिन या ग्रहण के दिन स्नान करने से अश्वमेध यज्ञ का सौभाग्य प्राप्त होता है। सरोवर परिसर में ध्रुव नारायण, श्री हनुमान, भगवान विष्णु, ध्रुव भगत, लक्ष्मी नारायण और देवी दुर्गा के मंदिर भी हैं ।

Sthaneshwar Mahadev Temple स्थानेश्वर महादेव मंदिर :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

कहा जाता है कि पांडवों ने स्थानेश्वर महादेव मंदिर में भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया था । माना जाता है कि मंदिर के परिसर में स्थित तालाब में उपचार के गुण हैं और इसने बाणासुर के कोढ़ को भी ठीक किया है । पुरातत्वविदों ने मंदिर की वास्तुकला का पता हर्षवर्धन की प्राचीन राजधानी स्थानेश्वर से लगाया है। मंदिर की छत को आंवला गुंबद के आकार में ऊंचे शिखरों के साथ देखा जा सकता है। मंदिर में शिव लिंग की एक प्राचीन मूर्ति है, जिसे फालिक रूप में शिव की पहली मूर्ति माना जाता है ।

Kos Minars  कोस मीनार :

Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi

कोस मीनार मध्यकालीन मील के पत्थर हैं जो कुरुक्षेत्र के विभिन्न शहरों में स्थित हैं। देश भर में जीर्ण-शीर्ण राज्य में इन ऐतिहासिक स्मारकों को मुगल साम्राज्य के दौरान दूरियों को चिह्नित करने के लिए जाना जाता था, लेकिन हरियाणा ने उनमें से 49 को संरक्षित किया है और निश्चित रूप से देखने लायक हैं। एक ठोस गोल स्तंभ और लगभग 30 फीट लंबा, कोस मीनार मुगल साम्राज्य में संचार और यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, हालांकि कद में बहुत सरल था। ये स्मारक राष्ट्रीय महत्व के हैं और निश्चित रूप से आपके यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा होने चाहिए ।
Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  कुरुक्षेत्र के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Kurukshetra in Hindi जरूर पसंद आया होगा |

Leave a Comment

Your email address will not be published.