Top Places To Visit in Lahaul Spiti

लाहौल स्पीति के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। लाहौल स्पीति के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

लाहौल स्पीति के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल। Best places to visit in Lahaul-Spiti 

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

लाहौल स्पीति हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में से एक जिला है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य, बर्फ से ढके पहाड़ और पथरीले पर्वतों के लिए काफी प्रसिद्ध है।  साल के ज्यादातर समय लाहौल स्पीति के पहाड़ बर्फ से ढके हुए रहते हैं। लाहौल स्पीति तक पहुंचना ही अपने आप में एक रोचकीय यात्रा रहती है। 

तो दोस्तों यदि आप लाहौल स्पीति जाने की योजना बना रहे हैं और जानना चाहते हैं कि लाहौल स्पीति के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कौन से हैं और इन स्थानों में घूमने में कुल कितना खर्चा आएगा तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज इस आर्टिकल में हम आपको लाहौल स्पीति के कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

 

How to reach Lahaul-Spiti? – लाहौल स्पीति कैसे पहुंचे?

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

By flight हवाई जहाज द्वारा

दोस्तों यदि आप हवाई यात्रा के माध्यम से लाहौल स्पीति पहुंचना चाहते हैं तो आपको अपनी हवाई उड़ान दिल्ली या चंडीगढ़ से लेनी पड़ेगी जो आपको शिमला एयरपोर्ट तक पहुंचाएगी। वहां से आगे का समय आपको सड़क परिवहन द्वारा ही पूरा करना होगा।

By train ट्रेन द्वारा

यदि आप रेल के माध्यम द्वारा लाहौल स्पीडी पहुंचना चाहते हैं तो आपको चंडीगढ़ या कालका से अपनी यात्रा को शुरू करना होगा जो आपको शिमला या जोगिंदर नगर रेल अड्डा तक पहुंचाएगी। यहां से आगे की यात्रा यात्रा आपको सड़क परिवहन द्वारा ही करनी पड़ेगी।

By road सड़क परिवहन द्वारा

दोस्तों यदि आप सड़क परिवहन द्वारा लाहौल स्पीति पहुंचना चाहते हैं तो आपको शिमला से किन्नौर तक या मनाली से काजा तक अलग-अलग समय पर बसें मिल जाएगी। या फिर आप अपना व्यक्तिगत वाहन के जरिए इन्हीं राजमार्ग के जरिए लाहौल स्पीति पहुंच सकते हैं।

 

Famous food in Lahaul-spiti – लाहौल-स्पीति में कौन सी प्रसिद्ध खाने की वस्तुएँ है?

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

यदि लाहौल स्पीति के कुछ लोकप्रिय खाने की बात की जाए तो उसमें मद्रा, थेंक्तुक, भे, छा-गोश्ट, सिडू, बब्रु, पहाड़ी अनारदाना, पहाड़ी चिकन इत्यादि है।

 

Best time to visit Lahaul-Spiti – लाहौल-स्पीति किस मौसम में जाएँ? 

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

दोस्तों यदि लाहौल-स्पीति घूमने के सबसे अच्छे मौसम की बात की जाए तो वह मई से लेकर अक्टूबर तक रहता है। इस समय के दौरान अत्यधिक रोड खुले रहते हैं जिस वजह से वहां पर परिवहन की सुविधा उपलब्ध रहती है। इसी समय के दौरान ही वहां का तापमान भी 15 से 25 डिग्री तक पहुंच जाता है जो ज्यादातर के लिए सही रहता है।

 

Best places to visit in Lahaul-Spiti – लाहौल स्पीति के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल:

Chandrataal Lake – चंद्रताल झील

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

चंद्रताल झील को जो समुद्र ताल से 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, भारत की सबसे खूबसूरत चीजों में से एक माना जाता है। इसे चंद्रताल झील इसके अर्धचंद्राकार आकार की वजह से कहा जाता है। चंद्रताल झील का ट्रैक लाहौर की रेंजर्स, मीनार की बर्सेट की पहाड़ियां, ताला गिरी, तारा पहाड़ इत्यादि से होकर गुजरता है।

चंद्रताल झील अपने सबसे नजदीकी राजमार्ग कुंजुम पास है जो चंद्रताल झील से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सूरज ताल से बी चंद्रताल तक के लिए एक रास्ता है जिस पर केवल पैदल ही चला जा सकता है जो रास्ता करीब 30 किलोमीटर का है। Top Places To Visit in Lahaul Spiti

चंद्रताल झील से सबसे करीबी रहने के लिए कुछ प्रसिद्ध होटल जैसे कि Apple country resort, the holiday villa resort, snow flakes resort, spa manthan resort and Sun park resort Manali इत्यादि है। जिसकी औसतन कीमत 1000 से लेकर 9000 तक रहती है। यह सभी होटल चंद्रताल से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर है।

Also Watch

Kunzum la – कूंजुम दर्रा

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

कूंजुम दर्रा जिसे यहां के स्थानीय निवासी कुंजुम-ला से भी पुकारते हैं भारत के सबसे ऊंचे पर्वत दरों में से एक है। इतनी ऊंचाई होने का कारण भी यहाँ पर यातायात के साधन उपलब्ध है। यह समुद्र तल से 4551 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। या मनाली से करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर है। कुंजुम दर्रा का बारा – शीघ्री ग्लेशियर दुनिया का दूसरा सबसे लंबा ग्लेशियर है। कुंजुम दर्रा अपनी स्थानीय देवी कूंजूम-माँ के मंदिर के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। Top Places To Visit in Lahaul Spiti

कुंजुम दर्रा पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका मनाली से काजा के लिए बस की सुविधा लेना है। या फिर आप अपना व्यक्तिगत वाहन भी ले जा सकते हैं। इस यात्रा को करने में आपको 5 से 7 घंटे का समय लग जाएगा। काजा से कुंजुम दर्रा करीब 75 किलोमीटर की दूरी पर है जिसमें आपको 2 घंटों का समय लग जाएगा। चितकुल से भी कुंझुम पास के लिए जाया जा सकता है जो कल्पा, नाको और काजा होकर गुजरता है।

दोस्तों कुंजुम दर्रा में कोई भी रहने की सुविधा उपलब्ध नहीं है इसलिए आपको काजा में ही रहना पड़ेगा। काजा के कुछ प्रसिद्ध होटल hotel snowland, hotel sakya and abode Banjara retreat इत्यादि है। 

Pin vally national park – पिन वैली नेशनल पार्क

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

यह लाहौल स्पीति में 3500 मीटर से लेकर के 6000 मीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। यह 1 हजार किलोमीटर वर्ग के क्षेत्र में फैला हुआ है। अपने प्राकृतिक सौंदर्य बर्फ से ढके हुए पहाड़ों और तेंदुए की विभिन्न प्रकार की प्रजातियों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां पर आपको असंख्य पर्यटक ट्रैक मिल जाएंगे। तो यदि आप रोमांच किए यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं तो पिन वैली नेशनल पार्क एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह शिमला से गरीब 450 किलोमीटर की दूरी पर है इसीलिए सड़क यातायात की सहायता लेनी पड़ेगी। यहां पहुंचने के दो मुख्य मार्ग है पहला कुल्लू से काजा, काजा से हिक्किम तक व्यक्तिगत वाहन या बस में यात्रा करनी पड़ेगी। इसके बाद आपको वहां से पिन वैली के लिए पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। यह यात्रा आपकी जुलाई से अक्टूबर तक खुली रहती है। जो करीब 10 किलोमीटर की पैदल यात्रा होगी। दूसरा रास्ता शिमला से टपरी, टपरी से काजा, काजा से मिक्किम तक पहुंचता है। यहां यात्रा मार्च से दिसंबर तक खुली रहती है।

यहां से सबसे नजदीकी निवासियों स्थान आपको काजा ही मिलेगा जहां पर आपको winter white hotel and restaurant, the alpinist, the travellers shed, osel rooms जैसे कुछ प्रसिद्ध होटल भी मिल जाएंगे। यहां पर आपको सभी होटल 800 रुपए से शुरू होकर 10000 तक मिल जाएंगे। 

Surajtal – सूरज ताल

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

दोस्तों सूरज ताल झील भारत की तीसरी सबसे बड़ी झील है। यह समुद्र तल से 5000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है इसका मुख्य कारण हुआ है कि सूरज ताल झील मनाली, बारालाचा-ला जैसे स्थानों के बीच में आता है। इसलिए जब भी लोग इन स्थानों का भ्रमण करते हैं तो सूरज ताल झील जाना एक अहहा विकल्प बन जाता है। यह ट्रैकिंग और बाइकिंग यात्राओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सूरज ताल झील के पास ही बागा पर्वतमाला भी है जो, अपने सौंदर्य पथरीले पहाड़ों, जनजाति से दूर और वहां के स्थानीय जीवन जानने के लिए पर्यटकों के बीच एक आकर्षण का कारण बना रहता है।

सूरज ताल केलॉन्ग से करीब 65 किलोमीटर की दूरी पर है। केलॉन्ग लाहौल स्पीति का जिला मुख्यालय है। केलॉन्ग से लेह मनाली राजमार्ग द्वारा सूरज ताल झील तक पहुंचा जाता है। इसी के बीच में एक दर्रा है जिसे बारालाचा-ला दर्रा कहा जाता है। सूरजपाल इसी जगह से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

यहां से सबसे नजदीकी रहने का स्थान केलॉन्ग जहां पर आपको hotel highland, Juniper valley camps, sky hills, North face country cottage जैसे प्रसिद्ध होटल मिल जाएंगे। यहां पर आपको होटलों की कीमत 1500 से लेकर 10,000 तक मिल सकती है।

Top Places To Visit in Lahaul Spiti
Top Places To Visit in Lahaul Spiti

Key monastery – की मठ

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi

दोस्तों की मठ का एक बहुत ही प्रसिद्ध तिब्बती बौद्ध मठ है जो समुद्र तल से करीब 4100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह मठ करीब 1000 साल पुराना है इसीलिए पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है। इस मठ में बहुत सी ऐतिहासिक किताबें और गौतम बुध की मूर्ति भी उपलब्ध है। इस मठ से करीब 300 से अधिक लामा ने अपनी शिक्षा ग्रहण की है। इसीलिए यह बौद्ध धर्म के लोगों लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। इस मठ की एक विशेषता यह है कि इसे इतिहास में कई बार क्षतिग्रस्त भी कर दिया गया है। हालांकि इसके बावजूद राज्य लोक निर्माण विभाग द्वारा इसे बार-बार ठीक भी किया जाता है।

दोस्तों कीमत काजल से करीब 12 किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित है। इसलिए सबसे पहले आपको कुल्लू मनाली से काजा की यात्रा करनी पड़ेगी। इसके बाद काजा से आपको 12 किलोमीटर की यात्रा अपनी व्यक्तिगत वाहन या कोई किराए पर लिया गए वहाँ में करनी पड़ेगी।

यदि इस जगह से सबसे नजदीकी रहने के स्थान की बात की जाए तो वह निश्चित तौर से काजा ही होगा। काजा में आपको winter white hotel and restaurant, the alpinist, the travellers shed, osel rooms जैसे कुछ प्रसिद्ध होटल भी मिल जाएंगे। यहां पर आपको सभी होटल 800 से शुरू होकर 10000 तक मिल जाएंगे। 

Read More 

Top Places To Visit in Ladakh

Top Places To Visit in Manali

Total expenses in Lahaul-Spiti trip – लाहौल-स्पीति यात्रा में कुल खर्चा कितना होगा।

दोस्तों यदि लाहौल स्पीति घूमने में आने वाले कुल खर्चे की बात की जाए तो इसमें हर व्यक्ति को होने वाले खर्चे में काफी अंतर पाया जा सकता है जो आपके खाने रहने और परिवहन के मध्यम पर बहुत निर्भर करता ह। दोस्तो यदि औसतन समय की बात की जाए तो आपको लाहौल स्पीति ट्रिप में करीब 2 हफ्तों का समय लग जाएगा। 

यदि आप लाहौल स्पीति में एक सामान्य रहने का स्थान, सामान्य भोजन और सामान्य परिवहन की सुविधा लेते हैं तो उसमें करीब 15 दिनों में आप का कुल खर्चा 10000 से 15000rs प्रति व्यक्ति आएगा।

 

रहने का: 7000rs – 10000rs (500rs – 1000rs प्रति व्यक्ति एक रात का औसतन मूल्य)

खाने का: 5000 (70rs -200rs प्रति व्यक्ति एक समय का खाना)

परिवहन: 10000 rs – 15000 (व्यक्तिगत वाहन)

 

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप लाहौल स्पीति के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के बारे में जान गए होंगे। यदि हमारे आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Top Places To Visit in Lahaul Spiti in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  लाहौल स्पीति के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Lahaul Spiti जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.