Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi

लोलाब घाटी के मुख्य पर्यटन स्थल | Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है लोलाब घाटी के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

लोलाब घाटी के मुख्य पर्यटन स्थल:

 

लोलाब घाटी कुपवाड़ा शहर से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । लोलाब घाटी का नाम महाराजा लोलो से लिया गया है । यह घाटी लगभग 2 मील की औसत चौड़ाई के साथ, अंडाकार आकार की है । यह घाटी जम्मू से 114 किलोमीटर दूर है । यह घाटी देवदार के जंगलों में आच्छादित है और यह घाटी लालकुल या लाहवाल की सुंदर बहने वाली धारा के लिए एक मार्ग है । लोलाब घाटी में आपको चिनार, अखरोट, सेब, चेरी और आड़ू के पेड़ देखने के लिए मिल जाएंगे । यह घाटी कलारूस की गुफाओं के करीब होने के कारण अत्यधिक लोकप्रिय है । अगर आप जम्मू-कश्मीर जा रहे है तो आपको यहा जरूर जाना चाहिए ।

How To Reach At Lolab Valley लोलाब घाटी कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi
By Air – यदि आप लोलाब घाटी जाने के लिए हवाई यात्रा करना चाहते हैं, तो लोलाब घाटी का नजदीक एयरपोर्ट श्रीनगर एयरपोर्ट है इसलिए आपको श्रीनगर हवाई अड्डे के लिए उड़ान होगी । श्रीनगर हवाई अड्डे से टैक्सी या बस द्वारा लोलाब घाटी पहुचा जा सकता है । श्रीनगर हवाई अड्डे व लोलाब घाटी के मध्य दूरी 70 KM की दूरी है ।
By Rail – लोलाब घाटी का निकटतम रेलवे स्टेशन श्रीनगर में स्थित है और इसलिए, आपको लोलाब घाटी जाने के लिए पहले श्रीनगर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़नी होगी और फिर रेलवे स्टेशन से लोलाब घाटी के लिए बस या टैक्सी लेनी होगी ।
By Bus – अगर आप सड़क मार्ग द्वारा लोलाब घाटी पहुचना जाते है तो आप NH1 के जरिए लोलाब घाटी आसानी से पहुंच सकते हैं । लेकिन सर्दियों के मौसम में बर्फबारी के कारण कुछ सड़कें अवरुद्ध और कोहरे के कारण पहुचना मुश्किल हो सकता हैं इसलिए, आपको सर्दियों के दौरान लोलाब घाटी की सड़क मार्ग द्वारा यात्रा करते समय थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता होती है ।

Best Weather To Visit At Lolab Valley लोलाब घाटी घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi
लोलाब घाटी पूरे साल जा सकते है लेकिन गर्मियों में लोलाब घाटी जाना सर्वोत्तम होता है क्योंकि इस समय सर्दी कम होती है । अप्रैल से जुलाई तक का समय लोलाब जाने के लिए सबसे बेस्ट है । सर्दियों में सर्दी व बारिश के मौसम में बारिश ज्यादा होती है इसलिए इन दोनों मौसम में लोलाब घाटी नही जाना चाहिए लेकिन अप्रैल से जुलाई के मध्य आपको लोलाब घाटी जाना चाहिए ।

Best Places To Visit in Lolab Valley in Hindi

1. सीमाब घाटी ( Simab Valley )

Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi
सीमाब घाटी लोलाब घाटी के प्रवेश द्वार पर स्थित है । कुपवाड़ा में पर्यटक स्वागत केंद्र से सीमाब घाटी लगभग 4 किलोमीटर दूर स्थित है । यहा पर आकर आपको महसूस होगा कि आप प्रकर्ति की गोद मे आ गए हो ।  सीमाब घाटी प्राकृतिक वैभव और एक बारहमासी जल स्रोत प्रदान करती है जिसे दालकुल के नाम से जाना जाता है । यह घाटी सुंदर हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है जो आपको प्राकृतिक मनोरम दृश्य प्रदान करता है । यह घाटी आपके दिन के पिकनिक के लिए बहुत सारे अवसर प्रदान करता है । इस स्थान की यात्रा करते समय आप कुछ गतिविधियों जैसे रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रेकिंग कर सकते है जिससे आपको एक नया अनुभव मिलेगा ।

2. बंगस घाटी Bangus Valley :

Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi
बंगस घाटी कश्मीर के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थानों में से एक है । बंगस घाटी ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र में स्थित बंगस है । यह घाटी कम ऊंचाई पर घास के मैदान के वनस्पतियों के साथ एक पहाड़ी बायोम का दुर्लभ प्राकृतिक मिश्रण है । यह घाटी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के उत्तरी भाग में, समुद्र तल से लगभग 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है । इस घाटी को स्थानीय रूप से बोध बांगस (बिग बैंगस) कहा जाता है । यह घाटी पूर्व में रजवार और मावर से, पश्चिम में शमासबरी और दाजलंगुन पर्वत से और उत्तर में चौकीबल और करनाहगुली से घिरी हुई है । यह घाटी प्रकृति के मनोरम दृश्य से पूरी तरह से भरी हुई है । इस बंगस मुख्य घाटी के उत्तर-पूर्वी किनारे पर लोकुतबंगस (छोटा बंगस) है, जो एक छोटी घाटी है ।

3. साधना दर्रा Sadhna Pass :

Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi
साधना दर्रा भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में स्थित एक पहाड़ी दर्रा है । यह दर्रा हिमालय में स्थित है । यह दर्रा कुपवाड़ा जिले की करनाह तहसील को शेष कश्मीर घाटी से जोड़ता है । यह विशाल दर्रा शम्स ब्री पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है । यह एक प्राकृतिक दर्रा है यहा पर आपको भरपूर आनंद मिलेगा । यह दर्रा समुद्र तल से लगभग 3000 मीटर ऊपर स्थित है । यह दर्रा अंधे और बहरी परियों के अपने पौराणिक आख्यान के लिए प्रसिद्ध है, जिसे पीढ़ियों से पारित किया गया है । अगर आप कश्मीर घूमने के लिए जा रहे है तो आपको यहा जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर प्रकृति के द्रश्यो का भरपूर आनंद उठा सकते है ।

4. सत्बरन कलारूस Sattbarran Kalaroos :

Top Places To Visit in Lolab Valley in Hindi
सत्बरन कलारूस भव्य लोलाब घाटी में स्थित है । प्राचीन वास्तुकला से बना हुआ यह स्थान, मदमदव गांव के बाहरी इलाके में कलारूस के क्षेत्र में स्थित है । पाषाण युग की प्राचीन गुफाएँ सत्बरन के पीछे स्थित हैं, जहाँ पर आपको पाषाण युग की दीवारों पर किए गए हस्त चित्रों को देख सकते है । ऐसा कहा जाता है कि इन गुफाओं में सुरंगें हैं जो मध्य या उत्तरी एशिया तक, रूस तक जाती हैं । यहा पर प्राचीन कलाकृतियों का अनूठा दृश्य देख सकते है । अगर आप कश्मीर में कलाकृतियों से भरपूर स्थान को देखना चाहते है तो यह स्थान आपके लिए सबसे बेस्ट है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.