Top Places To Visit in Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। मध्यप्रदेश के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
मध्यप्रदेश भारत के मध्य में स्थित एक राज्य है जिसकी राजधानी भोपाल है । 1 जनवरी 2000 को इस राज्य से 16 जिले अलग कर छतीसगढ़ नामक नए राज्य की स्थापना की गई । मध्यप्रदेश में कई ऐतिहासिक तथा प्राकृतिक पर्यटन स्थल स्थित है । आज के इस आर्टिकल में Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi के बारे में बात करेंगे ।

How to reach at Madhya Pradesh ( मध्यप्रदेश कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

By air – मध्यप्रदेश राज्य में अच्छी कनेक्टिविटी वाले पांच मुख्य हवाई अड्डे हैं । इंदौर से 8 किमी पश्चिम में स्थित देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डा मध्य प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। यह भारत के मुख्य शहरो को सीधी उड़ानों द्वारा जोड़ता है ।
By train – मध्यप्रदेश राज्य इंदौर में अपने रेल हेड के माध्यम से भारत के कई मुख्य शहरों से जुड़ा हुआ है ।
By road – मध्यप्रदेश भारत के सभी राज्यो द्वारा अच्छे रोड कनेक्शन द्वारा जुड़ा हुआ है ।

Top Places To Visit in Madhya Pradesh

Top Places To Visit in Madhya Pradesh
Top Places To Visit in Madhya Pradesh

1. Khajuraho Tourism ( खजुराहो )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल खजुराहो मध्य प्रदेश में स्थित है । यह कामुक और कामुक नक्काशी से सजे अपने आश्चर्यजनक मंदिरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा शहर, खजुराहो मध्यकाल में भारतीय वास्तुकला और संस्कृति का एक शानदार उदाहरण है । इन हिंदू और जैन मंदिरों की वास्तुकला प्रेम के कामुक रूपों को दर्शाती है, दीवारों पर नक्काशी सबसे कामुक लेकिन सौंदर्यपूर्ण तरीकों से जुनून को भी प्रदर्शित करती है । 950 से 1050 ईस्वी के बीच निर्मित इन नक्काशियों की सरासर टकराव की प्रकृति कामुकता के बारे में पारंपरिक भारतीय आदर्शों के साथ एक बड़ा विरोधाभास दिखाती है, जो हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है । इस छोटे से शहर में कला इसकी सभी संरचनाओं में निहित है ।

2. Pachmarhi ( पचमढ़ी )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन है । पचमढ़ी को “सतपुड़ा की रानी” या “सतपुड़ा रेंज की रानी” के नाम से जाना जाता है । 1,067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, सुरम्य शहर यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है, जो तेंदुए और बाइसन का घर है । कहा जाता है कि पहाड़ी की चोटी पर पांच बलुआ पत्थर की गुफाओं को वह स्थान माना जाता है जहां पांडव अपने निर्वासन के दौरान पचमढ़ी में रुके थे, जिससे यह धार्मिक पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय स्थान बन गया है । ऊंचाई पर होने और सतपुड़ा के जंगलों और झरनों से घिरे होने के कारण, पचमढ़ी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के नजदीकी शहरों से एक आदर्श सप्ताहांत पलायन है ।

3. Gwalior ( ग्वालियर )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

ग्वालियर मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। पहाड़ी की चोटी के किले के कारण लोकप्रिय, ग्वालियर महलों और शानदार मंदिरों से भरा हुआ है, जो इस शहर को एक राजसी आकर्षण देता है जो इसके गौरवशाली के अतीत की बात करता है । राजा सुरजेसन द्वारा स्थापित एक ऐतिहासिक शहर, ग्वालियर एक ऐसा शहर है जहां भारत की सबसे प्रतिष्ठित रॉयल्टी एक बार रहती थी । जय विलास पाला में दुनिया का सबसे बड़ा कालीन है जिसे बुनने में लगभग 12 साल लगे और दुनिया के दो सबसे बड़े झूमर जिनका वजन 3.5 टन के करीब है । महान भारतीय संगीतकार तानसेन का जन्म ग्वालियर में हुआ था और तानसेन का मकबरा यहां का एक महत्वपूर्ण स्थान है ।

4. Bhedaghat ( भेड़ाघाट )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

भेड़ाघाट धूआंदार जलप्रपात के लिए जाना जाता है । यह पानी का एक विशाल झरना जो 98 फीट की ऊंचाई से गिरता है । भेड़ाघाट में विशेष रूप से चांदनी रात के दौरान नौका विहार निश्चित रूप से एक अविस्मरणीय अनुभव के लिए तैयार होगा । भेड़ाघाट संगमरमर की चट्टानों के रूप में भी माना जाता है, इस छोटे से शहर ने नर्मदा के दोनों ओर विशाल 100 फीट चट्टानों के लिए ख्याति अर्जित की गई है ।
भेड़ाघाट में अन्य उल्लेखनीय आकर्षणों में 64 योगिनी मंदिर और ‘बंदर कुदिनी’ भी शामिल हैं, यह एक ऐसा स्थान जहां दो चट्टानें एक-दूसरे के इतने करीब हैं कि बंदर एक तरफ से दूसरी तरफ कूदते हैं ।

5. Kanha National Park ( कान्हा राष्ट्रीय उद्यान )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र में स्थित, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है और इसे एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों में से एक के रूप में भी जाना जाता है । भारत में सबसे अच्छे बाघ अभयारण्यों में से एक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, वर्तमान क्षेत्र 940 किलोमीटर वर्ग में फैला है जो दो अभयारण्यों में विभाजित है – हॉलन और बंजार । विश्व के बड़े स्तनधारियों की 22 प्रजातियों में, शाही बंगाल के बाघ यहा प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं । इस पार्क की स्थापना वर्ष 1955 में हुई थी और तब से इसने कई लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में सक्रिय रूप से योगदान प्रदान किया है । इस राष्ट्रीय उद्यान को 1974 में प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व के तहत लिया गया था । वनस्पतियों और जीवों में प्रचुर मात्रा में, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान हिरणों की दुर्लभ प्रजातियों में से एक  बारासिंघा है । आज एशिया में सबसे सुंदर वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान रूडयार्ड किपलिंग की पुस्तक – द जंगल बुक के माध्यम से दुनिया भर में जाना जाने लगा है ।

6. Omkareshwar ( ओंकारेश्वर )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

ओंकारेश्वर नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम पर स्थित है । ओंकारेश्वर पवित्र शहर में 12 श्रद्धेय ज्योतिर्लिंगों में से एक है । हिंदू धार्मिक प्रतीक ‘ओम’ के रूप में आकार, दो घाटियों और नर्मदा जल के एक केंद्रीय पूल के विलय के कारण, इसका नाम ‘ओंकारा’ से लिया गया है जो भगवान शिव का एक अन्य नाम है । इसके दो प्राचीन मंदिर ओंकारेश्वर और अमरकारेश्वर है । यह शहर तीर्थ स्थलों के अलावा, पवित्र शहर वास्तुशिल्प चमत्कार और प्राकृतिक सुंदरता का भी दावा करता है । यह पवित्र शहर दो नदियों- नर्मदा और कावेरी के मिलन बिंदु पर स्थित है । भारत की दो सबसे प्रमुख नदियों के बीच यह मिलन द्वीप को हिंदू प्रतीक ओम के आकार में बन जाता है जो हिंदुओं द्वारा सबसे अधिक पूजनीय प्रतीकों में से एक है । यह पूरा क्षेत्र पहाड़ों से घिरा हुआ है और यह बहुत ही सुंदर दृश्य बनाता है ।

7. Sanchi ( सांची )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

सांची शहर मध्य प्रदेश में स्थित है । सांची के बौद्ध स्मारक भारत की सबसे पुरानी पत्थर की संरचनाओं में से एक हैं । यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल नामित, महान स्तूप को तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य वंश के सम्राट अशोक द्वारा स्थापित किया गया था । यहा पर स्थित मूर्तियां और स्मारक मध्य प्रदेश में बौद्ध कला और वास्तुकला के विकास का एक बेहतरीन उदाहरण हैं । स्तूप भोपाल शहर से 46 किमी दूर सांची में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है । स्तूप में बने 30 मीटर से अधिक व्यास वाले 50 फीट से अधिक ऊंचे इस विशाल गोलार्द्ध के गुंबद का निर्माण भगवान बुद्ध के सम्मान में किया गया था और इसमें कई महत्वपूर्ण बौद्ध अवशेष भी शामिल हैं । यह बौद्ध तीर्थयात्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है और दुनिया भर से तीर्थयात्री इस स्थान पर घूमने के लिए आते हैं ।

8. Ujjain ( उज्जैन )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

उज्जैन भारत के महत्वपूर्ण पवित्र शहरों में से एक माना जाता है । यह मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में शिप्रा नदी के पूर्वी तट पर स्थित एक प्राचीन शहर है । उज्जैन इंदौर से 52 किमी की दूरी पर स्थित है । उज्जैन कुंभ मेले के चार स्थलों में से एक है, जहा दुनिया में सबसे बड़ा शांति-काल का जमावड़ा होता है, जो त्योहार के लिए 100 मिलियन लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है । यह स्थान महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का भी घर है, जो भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है । उज्जैन प्राचीन भारत के सबसे गौरवशाली शहरों में से एक है क्योंकि यह विभिन्न भारतीय विद्वानों के शैक्षिक केंद्र के रूप में जाना जाता था । धर्म, वास्तुकला और शैक्षिक मूल्य के मामले में उज्जैन की अपार संपत्ति इसे न केवल भारतीय यात्रियों के बीच बल्कि विदेशी पर्यटकों के बीच भी एक शीर्ष आकर्षण केंद्र बनाती है ।

9. Orchha ( ओरछा )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

ओरछा मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के तट पर स्थित एक ऐतिहासिक शहर है । ओरछा का शाब्दिक अर्थ है ‘एक छिपी हुई जगह’ है ।  इसे 1501 में बुंदेला राजपूत प्रमुख द्वारा स्थापित किया गया । जो अपने भव्य महलों और जटिल नक्काशीदार मंदिरों के लिए जाना जाता है । महलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध, यह क्लासिक भित्ति चित्रों, भित्तिचित्रों और छतरियों (सेनोटाफ) के लिए विश्व प्रसिद्ध है, जिनका निर्माण बुंदेला शासकों की स्मृति में किया गया था । ओरछा की पुरानी दुनिया का आकर्षण दुनिया भर के पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है ।

10. Maheshwar ( महेश्वर )

Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi

महेश्वर शहर नर्मदा नदी के तट पर स्थित है, इस भव्य शहर को बड़े पैमाने पर मध्य प्रदेश के मंदिरों के शहर के रूप में भी जाना जाता है । रामायण और महाभारत के महाकाव्यों में इसका उल्लेख मिलने के कारण इसका बहुत अधिक पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व है । यह मराठा मालवा साम्राज्य की रानी अहिल्याबाई के प्रांत, होल्कर की राजधानी थी । उसने कई इमारतों और सार्वजनिक कार्यों, मराठा वास्तुकला के साथ इस शहर को सुशोभित किया । महेश्वर महेश्वरी साड़ियों के उत्पादन के लिए एक प्रसिद्ध केंद्र है, जो इस जगह को दुकानदारी के लिए स्वर्ग के समान बनाता है।
Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट मध्यप्रदेश के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Madhya Pradesh in Hindi  जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.