Top Places To Visit in Maheshwar

महेश्वर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। महेश्वर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi  तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
महेश्वर मध्य भारत में स्थित मध्य प्रदेश राज्य के खरगोन जिले का एक शहर है । यह राज्य राजमार्ग-38 में 13.5 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग 3 के पूर्व में और राज्य की व्यावसायिक राजधानी इंदौर से 91 किमी की दूरी पर स्थित है । महेश्वर शहर नर्मदा नदी के उत्तरी तट पर स्थित है । महेश्वर अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए भी जाना जाता है, जिसका उल्लेख प्रसिद्ध हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत में महिष्मती के रूप में किया गया है । इन सब के अलावा, महेश्वर अद्वितीय और नाजुक कपास और रेशम मिश्रण हथकरघा साड़ियां बनाने के लिए भी लोकप्रिय स्थान है । यह माहेश्वरी साड़ियों के विशाल उत्पादन के लिए जाना जाता है और यह इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल को दुकानदारी के लिए एक आदर्श स्वर्ग बनाता है ।
अगर आप पहली बार महेश्वर जा रहे है और आपको इस शहर के पर्यटन स्थल के बारे में नही पता है तो यह अर्टिकल आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम मध्यप्रदेश में स्थित महेश्वर शहर के पर्यटन के बारे में जानकारी साझा करेंगे ।

How to reach at Maheshwar ( महेश्वर कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

By air – महेश्वर के निकटतम हवाई अड्डा देवी अहिल्याबाई होल्कर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है और इस शहर के  निकटतम हवाई अड्डा इंदौर में भी है जो महेश्वर से लगभग 91 किमी दूर स्थित है । हवाई अड्डा मुंबई, दिल्ली और भोपाल जैसे शहरों के लिए उड़ानों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । हवाई अड्डे से, आगंतुक महेश्वर पहुंचने के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।
By train – महेश्वर के निकटतम रेलवे स्टेशन बरवाहा में है जो महेश्वर से लगभग 39 किमी दूर स्थित है । इंदौर निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन है जहा पर मुंबई, दिल्ली, भोपाल और कई अन्य भारतीय शहरों से ट्रेनें स्टेशन पर रुकती हैं । स्टेशन से, आगंतुक महेश्वर के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं ।
By road – महेश्वर तक सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है । कई सरकारी बसें इंदौर, भोपाल, खंडवा, धार, धामनोद और मध्य प्रदेश के कई अन्य शहरों से नियमित रूप से चलती रहती हैं ।

Best weather to visit Maheshwar ( महेश्वर घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Maheshwar
Top Places To Visit in Maheshwar

Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

भारत में महेश्वर घूमने का सबसे अच्छा समय जनवरी से मार्च और जुलाई से दिसंबर तक होता है, महेश्वर में उच्चतम औसत तापमान मई में 43 डिग्री सेल्सियस और जनवरी में सबसे कम 25 डिग्री सेल्सियस होता है । महेश्वर में अर्ध-शुष्क जलवायु प्रचलित है। यदि आप जानना चाहते हैं कि महेश्वर में औसत तापमान क्या है या जब अधिकांश वर्षा (बारिश या हिमपात) होती है, तो आप तापमान का नीचे एक त्वरित अवलोकन पा सकते हैं । इस प्रकार महेश्वर में घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम जनवरी से मार्च के बीच का होता है ।

Top Places To Visit in Maheshwar

1. Holkar Fort ( होल्कर किला )

Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट पता चल रहा है कि यह रानी अहिल्याबाई होल्कर का भव्य महल था, इसी कारण इसे रानी का किले के नाम से जाना जाता है । यह किला उनके शासनकाल के दौरान रानी अहिल्याबाई का प्रशासनिक मुख्यालय भी था और वर्तमान में इसे एक गेस्टहाउस में परिवर्तित कर दिया गया है, जिसका प्रबंधन इंदौर के अंतिम महाराजा, राजकुमार शिवाजी राव होल्कर के पुत्र द्वारा किया जाता है । यह महल मराठा वास्तुकला की पराकाष्ठा है । इसे जोड़ने के लिए, महल अपने परिसर में एक बुनकर सहकारी समिति की मेजबानी भी करता है । यह संरचनात्मक चमत्कार निश्चित रूप से आपको प्राचीन काल में टेलीपोर्ट करने वाला है ।

2. Mandleshwar ( मंडलेश्वर )

Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

नर्मदा नदी के तट पर स्थित मंदिरों का एक शहर, मंडलेश्वर का उल्लेख रामायण और महाभारत के हिंदू महाकाव्यों में एक शानदार शहर के रूप में किया गया है, जिसे माहिष्मती के नाम से जाना जाता है । यह शहर कार्तवीर्य अर्जुन के शासन के दौरान दक्षिणी अवंती की राजधानी थी । शांत सुंदरता में बसा यह शहर अपने मंदिरों, किले परिसर और स्नान घाटों के लिए अति प्रसिद्ध है । मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में स्थित इस शहर की साड़ियाँ अपने फूलों के डिजाइन के लिए पूरे देश में अत्यधिक प्रसिद्ध हैं । अपनी अद्भुत वास्तुकला की भव्यता के कारण मंडलेश्वर के मंदिरों और किले में एक उल्लेखनीय आकर्षण दिखाई देते है ।

3. Rajwada ( राजवाड़ा )

Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

इस शानदार वास्तुशिल्प आश्चर्य का निर्माण भारत की सबसे शक्तिशाली महिला नेताओं में से एक, रानी अहिल्याबाई होल्कर के शासन में किया गया थाव। आश्चर्यजनक रूप से, यह भवन न केवल मराठा स्थापत्य शैली को प्रदर्शित करता है, बल्कि इसमें मुगल और फ्रांसीसी प्रवृत्तियों से प्रेरित डिजाइन भी शामिल हैं । इस स्मारक के प्रमुख आकर्षणों में से एक प्रवेश द्वार पर खड़ी रानी अहिल्याबाई की मूर्ति है ।

4. Narmada Ghat ( नर्मदा घाट ) 

Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

हरे भरे वातावरण से घिरे महेश्वर शहर के करीब नर्मदा घाट एक और ऑफ-बीट गंतव्य स्थान है । पिकनिक मनाने और सभी चिंताओं और तनाव से एक दिन का आनंद लेने के लिए यह एक सबसे अच्छा स्थान है । यह नर्मदा नदी के तट पर स्थित है और रानी अहिल्याबाई द्वारा निर्मित कई स्थानों में से एक है ।

5. Jaleshwar Temple ( जलेश्वर मंदिर )

Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi

जलेश्वर मंदिर महेश्वर में भगवान शिव को समर्पित एक महत्वपूर्ण मंदिर के रूप में स्थित है। । मंदिर में एक देवता हैं जिन्हें जल के देवता के रूप में पूजा जाता है । जलेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इस किंवदंती के आधार पर बनाया गया था कि भगवान शिव ने गंगा नदी के प्रभाव से पृथ्वी की रक्षा की थी जब वह स्वर्ग से पृथ्वी पर गिर गई थी । मंदिर एक “लिंगम” का निवास स्थान है जिसकी बहुत लंबे समय से पूजा की जा रही है । वास्तुकला निस्संदेह अति अनुकरणीय है । मंदिर में ऊंचे शिखर भी हैं। नक्काशी अद्वितीय है ।
Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट महेश्वर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Maheshwar in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.