Top Places To Visit in Mizoram

मिजोरम के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। मिजोरम के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Mizoram in Hindi  तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
मिजोरम भारत के पूर्व–उत्तर में स्थित एक खूबसूरत राज्य है । मिजोरम भारत का सबसे छोटा राज्य है । मिजोरम का नाम अपने मूल जनजाति “मिजो” के नाम पर पड़ा था ।  मिजोरम नाम का मतलब “पहाड़ों की भूमि” होता है । मिजोरम पहले असम राज्य का जिला था लेकिन फरवरी 1987 में इसके असम से अलग करके भारत के 23वें राज्य के रूप में दर्जा दिया गया था । आज के इस आर्टिकल में हम मिजोरम राज्य के पर्यटन स्थिति के बारे में बात करेंगे ।

How to reach at mizoram ( मिज़ोरम कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

By air – आइजोल में एक घरेलू हवाई अड्डा है और नियमित दैनिक उड़ानों के माध्यम से गुवाहाटी, इंफाल और कोलकाता जैसे कई मुख्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
By train – मिजोरम कोलासिब जिले के बैराबी में अपने रेल हेड के माध्यम से कई मुख्य शहरों से जुड़ा हुआ है ।
By road – मिजोरम असम के सिलचर से राष्ट्रीय राजमार्ग 54 के माध्यम से सभी मुख्य शहरों से जुड़ा हुआ है ।

Best whether to visit at mizoram ( मिज़ोरम घूमने के अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Mizoram
Top Places To Visit in Mizoram

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

मिजोरम घूमने के लिए सबसे अच्छे मौसम नवंबर से मार्च में होता हैं क्योंकि ये महीने आदर्श होते हैं क्योंकि मौसम सुहावना होता है और घूमना मजेदार बन जाता है । इन महीनों के दौरान तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस तक सीमित होता है ।

1. Aizawl ( आइजोल )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

समुद्र तल से 1132 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, आइजोल एक विचित्र शहर है और पूर्वोत्तर भारत में मिजोरम राज्य की राजधानी है। मुख्य रूप से मिजो जनजाति का वर्चस्व है, आइजोल और इसके आसपास के क्षेत्र लुढ़कती पहाड़ियों और प्रचुर हरियाली के साथ हरे-भरे हैं । राज्य के अधिकांश हिस्सों के साथ यह शहर अपनी कृषि उपज और जातीय हस्तशिल्प और परिधान के लिए जाना जाता है । आइजोल पूर्वोत्तर भारत के अन्य प्रमुख केंद्रों जैसे असम में सिलचर और गुवाहाटी से सड़कों और हवाई संपर्क के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के सबसे पुराने शहरों में से एक, आइजोल, जिसे आई-ज़ोल कहा जाता है, जो स्थानीय भोजन और संस्कृति का आनंद लेते हुए आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

2. Serchip ( सेरछिप )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

भारत में सबसे अधिक साक्षरता दर वाला जिला होने के लिए सबसे प्रसिद्ध, मिजोरम में सेरछिप एक ऐसा स्थान है जो आपको एक अनूठा और जीवंत अनुभव प्रदान करता है । यह छोटा सा शहर एक छोटे से गाँव का अनुभव दे सकता है, जीवन, गतिविधियाँ और रंग जो इसे रोज़मर्रा में बनाए रखते हैं । निहलोह और बुआंगपुरी कुछ लोकप्रिय गांवों में आप जा सकते हैं । प्रकृति भी पर्यटन में एक भूमिका निभाती है, जैसे कि वंतावंग खवलथा जलप्रपात स्थान । यहां के अन्य स्थानों में छिंगपुई थलान भी शामिल हैं ।

3. Champhai ( चम्पाई )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

भारत-म्यांमार सीमा के निकट मिजोरम की पूर्वी सीमा पर चम्पाई शहर, चंपाई जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है । यह आइजोल राजधानी से 188 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और मिजोरम राज्य के साथ-साथ भारत के लिए रणनीतिक और व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण है । चम्पाई और इसके आसपास के क्षेत्र मुख्य रूप से अपनी प्राकृतिक सुंदरता और चावल के खेतों की विशाल घाटियों के लिए जाने जाते हैं । चावल की खेती का प्रमुख क्षेत्र होने के कारण इसे ‘मिजोरम का चावल का कटोरा’ भी कहा जाता है । इसके अलावा, इसके जीवंत मौसमी ऑर्किड इसे एक निश्चित रोमांटिकता और सौंदर्य अपील देते हैं । चम्पाई में प्राकृतिक वातावरण सहित कई पर्यटक आकर्षण हैं । इनमें कुंगावरी पुक नामक एक गुफा, तिआउ लुई नामक एक नदी, लियानछियारी लुंगलेन तलंग और कुछ और भी शामिल हैं ।

4. Saiha ( सैहा )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

सैहा को मिजोरम में सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहर के रूप में जाना जाता है, क्योंकि पिछले दशक में इस क्षेत्र में जनसंख्या में काफी वृद्धि हुई है । सैहा मिजोरम के सैहा जिले का एक अधिक जनसंख्या वाला शहर है जो समुद्र तल से औसतन 729 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । यह शहर मछली पकड़ने के शौकीनों के लिए स्वर्ग माना जाता है। शहर के नाम के पीछे के रहस्य को उजागर करते हुए शहर का नाम मूल रूप से सियाहा था जहाँ ‘सिया’ का अर्थ हाथी और ‘हा’ का अर्थ दाँत – एक हाथी का दाँत होता है। लेकिन मिज़ो पारंपरिक रूप से इसे सैहा कहते हैं ।

5. Lunglei ( लुंगलेई )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

लुंगलेई का शाब्दिक अर्थ है ‘चट्टान का पुल’ होता है ।  लुंगलेई अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राकृतिक सरचना के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है । यह एक छोटा सा शहर है, जो आइजोल से लगभग 170 किमी दक्षिण में स्थित है, जिसका नाम नघासिह के किनारे पाए जाने वाले एक पुल के आकार की चट्टान से लिया गया है जो तल्वांग नदी की एक सहायक नदी पर है । लुंगलेई उन लोगों के लिए एक आदर्श ऑफबीट गंतव्य है जो प्राकृतिक दर्शनीय स्थलों की यात्रा और साहसिक गतिविधियों को पसन्द करते हैं । लुंगलेई घूमने आने वाले पर्यटकों द्वारा पसंद की जाने वाली लोकप्रिय गतिविधियों में ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग, कैंपिंग और अन्य कई गतिविधिया शामिल हैं । लुंगलेई एक जैव विविधता वाला क्षेत्र है, जो थोरांगटलांग वन्यजीव अभयारण्य और साज़ा वन्यजीव अभयारण्य का केंद्र है । जबकि साज़ा वन्यजीव अभयारण्य प्रवासी और स्थानिक पक्षी प्रजातियों की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है, थोरंगटलांग वन्यजीव अभयारण्य कई जानवरों की प्रजातियों जैसे तेंदुए, बाघ, साही और पत्ती बंदरों का घर है ।

6. Mamit ( ममित )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

ममित जिला मिजोरम राज्य का क्षेत्रफल के आधार पर चौथा सबसे बड़ा जिला है । जिले का प्रशासनिक मुख्यालय ममित शहर, आइजोल से लगभग 95 किलोमीटर की दूरी पर पश्चिम में स्थित है । ममित अपने अति सुंदर प्राकृतिक स्थानों और भव्यता के लिए जाना जाता है, इस जगह को मिजोरम में अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करने से बिल्कुल भी न चूकें । भारत के प्रसिद्ध प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्रों में से दम्पा टाइगर रिजर्व यहाँ का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण केन्द्र है। एडवेंचर के शौकीन लोग मिजोरम के सबसे लंबे गुफा नेटवर्क पुकिंग में जाना पसंद करेंगे । संतरा इस जिले का एक प्रमुख उत्पाद है, इसे ‘मिजोरम का ऑरेंज गार्डन’ के नाम से भी जाना जाता है । ममित शहर और जिला मुख्य रूप से मिजोरम राज्य का एक कृषि केंद्र है । यहां पर  पूरे वर्ष कई त्यौहार धूमधाम और जोश के साथ मनाए जाते हैं ।

7. Reiek ( रीक तलंग )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

1465 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रीक तलंग या बस रीक मिजोरम की सबसे ऊंची पहाड़ियों में से एक है । रीक तलंग आइजोल शहर से 29 किमी की दूरी पर स्थित है । रीक तलंग पृष्ठभूमि के साथ आइजोल और आसपास की घाटी के मनोरम दृश्यों को देखने वाला एक उत्कृष्ट दृश्य है । चोटी की यात्रा भी एक उत्कृष्ट ट्रेकिंग अवसर है जो आमतौर पर शांत धूप वाले दिनों के लिए आरक्षित की जाती है ।  रीक हिल्स में एक छोटा सा गांव भी है जहां मिज़ो लोग रहते हैं, जिसे एक विरासत स्थल माना जाता है । दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, पहाड़ी पक्षी देखने वालों के लिए भी यह एक आश्रय स्थल है ।

8. Colasib ( कोलासिब )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

मिजोरम में नया जिला और ग्यारह में से सबसे छोटा जिला कोलासिब उत्तरी मिजोरम में स्थित है और असम के कछार जिले के साथ अपनी सीमा साझा करता है । यह आइजोल से के उत्तर में 79 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । मिजोरम के अधिकांश अन्य जिलों की तरह, कोलासिब संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है । तलवंग नदी अपने खूबसूरत नदी तटों और आसपास के जंगलों के साथ कोलासिब का सबसे अच्छा आकर्षण केंद्र बनाती है, जो ग्रामीण इलाकों में पलायन के रूप में काम करता है । कुछ स्थानीय लोगों से अनुरोध करके यहा नौका विहार किया जा सकता है जो पर्यटकों के आसपास फेरी लगाने के इच्छुक होंगे । दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, स्थानीय भोजन का अनुभव करना और हस्तशिल्प के बारे में सीखना यहा के पर्यटक का अहम हिस्सा है ।

9. Hmuifang ( हमीफांग )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

मिजोरम में सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक, हमीफांग या हमीफांग तलंग एक अद्भुत हिल स्टेशन है जो आइजोल की राजधानी शहर से 50 किमी की दूरी पर स्थित है । हमीफांग मिजोरम राज्य के केंद्र में एक पहाड़ी शहर है । हिल स्टेशन अपने साहसिक और वन्य जीवन से संबंधित गतिविधियों के लिए जाना जाता है जो कई उत्साही लोगों को अपनी पहाड़ियों की ओर आकर्षित करता है । यह मानव सभ्यता से अछूते कुंवारी हरे जंगलों और ढलानों वाली भूमि है। हमीफांग मिज़ोरम के पर्यटन विकास द्वारा प्रचारित एक उत्सव आयोजित करने के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसे थलफवंग कुट कहा जाता है, जो आपको चेराव, सावलकाई, सिक्तुइथियांग लाम और छेहलम जैसे विभिन्न नृत्यों का प्रदर्शन करके मिज़ो संस्कृति की एक झलक प्रस्तुत कर देता है ।

10. Falkwan ( फालकावन )

Top Places To Visit in Mizoram in Hindi

मिजो लोगों की जीवन शैली को दर्शाने वाला एक आदर्श गांव, फालकावन गांव मिजोरम में पहली बार आने वाले पर्यटकों के लिए एक अनूठा सांस्कृतिक आयोजन होता है । फालकावन गांव मिजो लोगों की आजीविका और संस्कृतियों को दर्शाता है, जो राज्य की सबसे बड़ी जनजाति हैं, यहा निवास करती है । आइजोल राजधानी फालकावन गांव की से 22 किमी दूर स्थित एक अनूठी अवधारणा है और लोगों को हमारी भूमि की सबसे बड़ी जनजातीय संस्कृतियों में से एक में अंतर्दृष्टि प्रदान करने का प्रयास है ।
Top Places To Visit in Mizoram in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट मिजोरम के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Mizoram in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.