नारनौल घूमने की सबसे बेहतर जगह | Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है नारनौल   के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

नारनौल घूमने की सबसे बेहतर जगह :

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi

नारनौल 1857 में अंग्रेजों और रेवाड़ी के राव तुला राम के बीच लड़ाई के लिए प्रसिद्ध है, जिसे 1857 के विद्रोह के दौरान सबसे महत्वपूर्ण लड़ाइयों में से एक माना जाता है। यह हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में स्थित है और यहां से कुछ घंटों की दूरी पर है। नई दिल्ली। शहर प्राकृतिक संसाधनों में बहुत समृद्ध है और यह क्षेत्र अपनी त्रुटिहीन खेल सुविधाओं के लिए भी जाना जाता है जहाँ कई राष्ट्रीय स्तर के एथलीट अपने टूर्नामेंट के लिए तैयारी करते हैं। आइए नजर डालते हैं इस शहर के पर्यटन के बारे में –

How to Reach at Narnaul ( नारनौल कैसे पहुचे ? )

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi

Narnaul By Flight –

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
नारनौल के लिए अभी तक कोई सीधी उड़ान कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है । नारनौल के निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डा है, जो नारनौल से लगभग 132 किमी दूर है । आपको यहा से सीधे नारनौल ले जाने के लिए प्रीपेड टैक्सियाँ किराए पर उपलब्ध हैं ।

Narnaul By Road –

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
नारनौल शेष भारत से रोडवेज के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, सौंदर्य की दृष्टि से यह सबसे अच्छा यात्रा का तरीका है । नारनौल के लिए नियमित बस सेवाएं चलती हैं, जो इसे नई दिल्ली, जयपुर, चंडीगढ़ आदि शहरों से दैनिक आधार पर जोड़ती हैं ।

Narnaul By Train –

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
नारनौल रेलवे द्वारा शेष भारत से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । नारनौल रेलवे स्टेशन ऐतिहासिक शहर नारनौल को रेलवे के माध्यम से शेष भारत से जोड़ने वाला यह प्रमुख रेलवे जंक्शन है ।

Best Weather to Visit Narnaul ( नारनौल घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi

Narnaul’s Weather in Summer –

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
असहनीय गर्म जलवायु और कभी-कभी आर्द्र दिनों के कारण, विशेष रूप से मई और जून के महीनों के दौरान, नारनौल जाने के लिए यह सबसे कम उचित समय है। आप गर्मियों में नारनौल की यात्रा कर सकते हैं, हालांकि आपको भीड़ से बचना चाहिए ।

Narnaul’s Weather in Winter –

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
नारनौल की यात्रा के लिए यह सबसे उचित समय है। इस समय यह क्षेत्र एक यात्रा के लिए सुखद है, तापमान शायद ही कभी 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, हालांकि दिसंबर और जनवरी के महीनों में वातावरण धूमिल हो सकता है। कुछ हल्के ऊनी कपड़े भी ले जाने की सलाह दी जाती है ।

Narnaul’s Weather in Mansoon –

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
शांत और सुखद जलवायु के कारण साइट पर जाने के लिए यह एक और अच्छा समय है, हालांकि कभी-कभार, हालांकि भारी वर्षा आपकी योजनाओं को बर्बाद कर सकती है । ऑफ सीजन बजट यात्रियों के लिए सबसे अच्छा है, जो होटल टैरिफ पर कुछ अच्छी छूट और शानदार सौदों की उम्मीद कर सकते हैं ।

Best places to visit at Narnaul ( नारनौल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह )

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi

1. Khalda Wale Hanuman ( खालदा वाले हनुमान )

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
हिंदू मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और नारनौल-सिंघारा राजमार्ग पर स्थित है। क्षेत्र का फोकस बिंदु अरावली पर्वतमाला से एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित भगवान हनुमान की मूर्ति है। खाल्दा वाले हनुमान मंदिर पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है और यहां साल भर सैकड़ों श्रद्धालु आते हैं। भोजन और रहने की सुविधा पास में मिल सकती है और पर्यटक मंदिर के दर्शन के दौरान पास की दोशी पहाड़ियों की यात्रा भी करते हैं ।

2. Jal Mahal जल महल

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
नारनौल शहर की पुरानी मंडी में स्थित, जल महल एक पानी की टंकी के बीच में एक महल है जिसे खान सरोवर कहा जाता है। नवाब शाह क्विल खान द्वारा निर्मित, मुख्य प्रवेश द्वार पर फारसी शिलालेख हैं। हर तरफ चार सीढ़ियाँ हैं; अंदर के कक्ष की छत एक अष्टकोणीय आकार में है। 1590-91 ईस्वी में अकबर के शासनकाल के दौरान निर्मित, टैंक को बाद में जोड़ा गया था ।

3. Chor Gumbad ( चोर गुंबद )

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
चोर गुंबद नारनौल का सबसे प्रसिद्ध स्मारक है, जो शहर के उत्तर की ओर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। शहर का मील का पत्थर माने जाने वाले, गुंबद के हर तरफ चार मीनारें हैं और पूरे स्मारक के साथ एक बरामदा है। अफगान जमाल खान द्वारा निर्मित, मूल स्मारक शायद एक मकबरे के रूप में इस्तेमाल किया गया था। संरचना शायद फिरोज शाह तुगलक के तहत बनाई गई थी और वर्तमान में अंदर कोई कब्र नहीं है । स्मारक निश्चित रूप से एक ऐसा स्थान है जहां इमारत की जटिल वास्तुकला के साथ-साथ पूर्ववर्ती मकबरे को सुशोभित करने वाली सुंदर मीनारों का अनुभव करने के लिए जाना चाहिए । यह जमालपुर क्षेत्र के सिंघाना रोड पर स्थित है ।

4. Birbal ka Chatta ( बीरबल का छत्ता )

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
नारनौल के तत्कालीन दीवान, रे-ए-रेयान मुकंद दास द्वारा निर्मित, जब शाहजहाँ ने 1628 ईस्वी में शासन किया था, बीरबल का छत्ता एक सुंदर संरचना है जिसमें पाँच कहानियाँ और कई कमरे और साथ ही हॉल हैं। बाहर एक संगमरमर का फव्वारा है जिसमें सुंदर रोशनी है। इमारत में इस्तेमाल किया गया संगमरमर चमकदार सफेद है जो संरचना में आकर्षण जोड़ता है। किंवदंती है कि इस इमारत में कभी जयपुर के लिए सुरंगें थीं जिनका उपयोग अकबर और बीरबल अक्सर करते थे। संरचना का नाम बीरबल के छत्ता के नाम से भी जाना जाता है।

5. Mirza Alijan’s takht an Baoli ( मिर्जा अलीजान का तख्त एक बावली )

Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi
मिर्जा अलीजान की तख्त एक बावली मिर्जा अली द्वारा निर्मित एक पानी की टंकी है, जब वह नारनौल के नवाब थे, अकबर के शासन के दौरान उस समय के बहुत प्रसिद्ध स्मारकों में से एक के रूप में जाना जाता था । मुख्य भवन एक मेहराब के आकार का है और इसके स्तंभों पर ‘तख्त’ के साथ-साथ एक ‘छतरी’ भी है । तख्त बावली के मुख्य द्वार पर है और बावली आगे कुएँ में फैली हुई है। शहर के छोटा-बड़ा तालाब क्षेत्र में स्थित, बोआली के साथ-साथ स्मारक भी देखने लायक है। कहा जाता है कि 1556-1605 ईस्वी के आसपास बनाया गया यह स्मारक निश्चित रूप से देखने लायक है ।
Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  नारनौल   के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Narnaul  in Hindi  जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.