ओंकारेश्वर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। ओंकारेश्वर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi  तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
ओंकारेश्वर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को
अर्पित है । यह भारतीय राज्य मध्य प्रदेश में खंडवा जिले में स्थित है । यह शिव के 12 श्रद्धेय ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है । आज के इस आर्टिकल में हम मध्यप्रदेश में स्थित ओंकारेश्वर के पर्यटन स्थिति के बारे में बात करेंगे ।

How to reach Onkareshwar ( ओम्कारेश्वर कैसे पहुंचे )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

By air – ओंकारेश्वर में कोई हवाई अड्डा स्थित नहीं है । हालांकि, हवाई यात्री इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं जो ओंकारेश्वर से 77 KM की दूरी पर स्थित है । दूसरा निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में है ।  हवाईअड्डों से वांछित गंतव्य तक पहुंचने के लिए निजी कैब और रेडियो टैक्सी आसानी द्वारा पहुचा जा  सकता हैं ।
By road – ओम्कारेश्वर में निकटतम बस स्टैंड महू में है जो ओंकारेश्वर से 48 किमी दूरी पर स्थित है । अगला प्रमुख बस स्टैंड खंडवा में 73 KM की दूरी पर है । पर्यटक उज्जैन, इंदौर, भोपाल और अन्य शहरों से भी सीधी बसों में सवार हो सकते हैं । मध्य प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (MPRTC) की बसों और निजी बसों में सीटें ऑनलाइन बुक की जा सकती हैं ।
By train –  ओंकारेश्वर का अपना रेलवे स्टेशन है । ओंकारेश्वर रोड तक पहुंचने के लिए कई ट्रेनें विभिन्न प्रमुख शहरों से चलती हैं । स्टेशन अकोला-रतलाम रेलवे लाइन पर स्थित है ।

Best weather to visit omkareshwar ( ओम्कारेश्वर में घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Onkareshwar
Top Places To Visit in Onkareshwar

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

ओंकारेश्वर घूमने का सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से मार्च तक होता है । हालाँकि, आप मानसून के दौरान भी जा सकते हैं क्योंकि यहाँ बारिश ज्यादातर औसतन होती है । दशहरा के त्योहारी सीजन के दौरान यह शहर भी बहुत आकर्षक होता है और यदि संभव हो तो आपको उस समय के दौरान इस जगह पर रोशनी वाले शहर को देखने के लिए जरूर जाना चाहिए ।

1. Shri Omkareshwar Jyotirlinga Temple ( श्री ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग मन्दिर )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

पूरे भारत में सबसे पवित्र मंदिरों में से एक, ओंकारेश्वर या ओंकार मांधाता मंदिर भारत के बारह श्रद्धेय ज्योतिर्लिंगों में से एक है। मंदिर मंधाता नामक द्वीप पर स्थित है, जो नर्मदा और कावेरी नदियों के मिलन बिंदु पर स्थित है।
कहा जाता है कि यह द्वीप हिंदू ‘ओम’ प्रतीक के आकार का है। इस द्वीप पर कई मंदिर हैं और वास्तविक ज्योतिर्लिंग ममलेश्वर मंदिर में कहा जाता है। यह मंदिर, धार्मिक मूल्यों के अलावा, आश्चर्यजनक वास्तुकला का भी दावा करता है और इसमें सुंदर भित्तिचित्र और नक्काशी है।

2. Peshawar Ghat ( पेशावर घाट )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

घाटियों से विभाजित चोटियाँ, धाराओं का पारदर्शी प्रवाह और राजसी पर्वत श्रृंखलाएँ – पेशावर घाट उन ओंकारेश्वर पर्यटन स्थलों में से एक है जो सुंदरता और धर्म का मिश्रण पेश करते हैं। बड़ी संख्या में लोग नर्मदा नदी में पवित्र डुबकी लगाने के लिए इस स्थान पर आते हैं।
इस जगह का शांतिपूर्ण परिवेश और बेदाग प्राकृतिक सुंदरता इसे शांति चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। महा शिवरात्रि घाट पर जाने का सही समय है।

3. Kedareshwar Temple ( केदारेश्वर मंदिर )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

भगवान केदार को श्रद्धांजलि के रूप में निर्मित, केदारेश्वर मंदिर अपनी जटिल वास्तुकला के लिए जाना जाता है। मंदिर ओंकारेश्वर मंदिर से सिर्फ 4 किमी दूर है और 11 वीं शताब्दी से इसकी उपस्थिति का प्रतीक है। यह पवित्र नर्मदा नदी के तट पर बसा है जो इस स्थान की महिमा को बढ़ाता है।
केदारेश्वर मंदिर भी केदारनाथ मंदिर के साथ एक अलौकिक समानता रखता है। इस कारण से, यह ओंकारेश्वर में घूमने के प्रमुख स्थानों में से एक है।

4. Mamleshwar Temple ( ममलेश्वर मंदिर )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

इस मंदिर का वास्तविक नाम अमरेश्वर मंदिर है। यह एक संरक्षित स्मारक है जो प्राचीन भारत की असाधारण स्थापत्य शैली को प्रदर्शित करता है। ममलेश्वर मंदिर एक छोटे से क्षेत्र में फैला हुआ है जिसमें एक हॉल और एक गर्भगृह शामिल है। महारानी अहिल्याबाई के शासनकाल से ही 22 ब्राह्मणों ने इस मंदिर में प्रतिदिन लिंगार्चन अनुष्ठान किया।
हालांकि, अब ब्राह्मणों की संख्या को घटाकर केवल 5 कर दिया गया है। दैनिक अनुष्ठान करने के लिए लकड़ी के बोर्ड पर लगभग 1000 शिवलिंग लगाए जाते हैं। मंदिर की दीवारें महिमना स्तोत्रम शिलालेखों से अलंकृत हैं।

5. Fanase Ghat ( फणसे घाट )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

नर्मदा नदी के तट पर स्थित कई घाटों में से एक, फणसे घाट ओंकारेश्वर में एक और शानदार स्थान है। घाट पर हर साल लाखों श्रद्धालु पवित्र नर्मदा नदी में डुबकी लगाने की इच्छा रखते हैं।
दिवाली, होली और पूर्णिमा जैसे विशेष अवसरों पर, आगंतुकों की संख्या और बढ़ जाती है। घाट और उसके आस-पास घूमने के लिए केवल 2 घंटे चाहिए। अक्टूबर और मार्च के बीच के महीने फनासे घाट की यात्रा के लिए उपयुक्त समय है।

6. Siddhanath temple ( सिद्धनाथ मंदिर )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

सिद्धनाथ मंदिर को शहर को सबसे करिश्माई स्थापत्य सुंदरता के रूप में माना जाता है । यह एक संरक्षित प्राचीन संरचना है जो मांधाता द्वीप पर एक छोटे से पठार पर स्थित है । इस मंदिर पर गजनी के महमूद ने हमला किया था लेकिन यह अभी भी अपनी ताकत का प्रतीक रहा है । मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर विस्तृत नक्काशी इसके आध्यात्मिक मूल्य के साथ-साथ समृद्ध वास्तुकला का भी प्रतिनिधित्व करती है। अपनी अनूठी स्थापत्य सुंदरता के कारण इसे प्रमुख ओंकारेश्वर पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में गिना जाता है ।

7. Omkar Mandhata Temple ( ओमकार मान्धाता मन्दिर )

Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi

यह मंदिर सुंदर मंधाता द्वीप पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहा आते हैं । ओंकार मांधाता मंदिर का निर्माण नरम पत्थर पर किया गया था जो इसकी जटिल कलाकृति को प्रदर्शित करता है । मंदिर के ऊपरी हिस्से में लोकप्रिय भुरभुरी आकृतियां प्रदर्शित हैं और इसके मंदिर में बारीक नक्काशीदार पत्थरों को भी प्रदर्शित किया गया है । ओंकार मांधाता मंदिर ओंकारेश्वर शहर में घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है और उज्जैन, खंडवा और इंदौर जैसे आस-पास के शहरों से यह अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है ।
Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट ओंकारेश्वर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Onkareshwar in Hindi  जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.