Top Places To Visit in Orchha

ओरछा के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Orchha in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। ओरछा के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Orchha in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
ओरछा भारत के मध्य प्रदेश राज्य के निवाड़ी ज़िले में स्थित एक शहर है । 1501 के कुछ समय बाद राजपूत शासक रुद्र प्रताप सिंह द्वारा बुंदेलखंड क्षेत्र में मध्य और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को कवर करने वाली एक पूर्व रियासत की सीट के रूप में इस शहर की स्थापना की गई थी । आज के इस आर्टिकल में हम ओरछा के पर्यटन स्थिति के बारे में बात करेंगे ।

How to reach at Orchha ( ओरछा कैसे पहुंचे )

Top Places To Visit in Orchha in Hindi

By air – ओरछा के ग्वालियर निकटतम हवाई अड्डा है जो 126 किमी की दूरी पर स्थित है । दिल्ली, मुंबई और जबलपुर हवाई मार्ग से ग्वालियर से जुड़े हुए हैं। दिल्ली (440 किमी) निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है ।
By train – ओरछा से झांसी 17 किमी की दूरी पर निकटतम रेलवे स्टेशन है । मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, इंदौर, त्रिवेंद्रम, अहमदाबाद, पुणे, जम्मू, लखनऊ, भोपाल और अन्य जैसे प्रमुख शहर रेल द्वारा झांसी से जुड़े हुए हैं ।
By road – ओरछा झांसी और खजुराहो के मध्य मोड़ पर स्थित है । निकटतम बस स्टेशन झांसी में स्थित है। झांसी से ओरछा पहुंचने के लिए बसों, टेंपो और टैक्सियों की नियमित सेवाएं उपलब्ध हैं ।

Best weather to visit orchha ( ओरछा घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Orchha
Top Places To Visit in Orchha

Top Places To Visit in Orchha in Hindi

ओरछा घूमने का सबसे अच्छा मौसम सर्दी का मौसम होता है । तापमान आरामदायक रहता है और ओरछा के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त है । घूमने के लिए सबसे अच्छे महीने अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च हैं । सर्दियों का मौसम दिसंबर में ओरछा आता हैं और फरवरी तक रहता हैं ।

1. Orchha Fort ( ओरछा किला )

Top Places To Visit in Orchha in Hindi

ओरछा किले के परिसर में कई दुर्जेय संरचनाएं शामिल हैं जिनमें किले, महल, मंदिर, स्मारक तथा ऐतिहासिक स्मारक शामिल हैं । राजसी किला शानदार बुंदेला राजपूतों और उनकी वीरता की कहानियों के बारे में बताता है । बेतवा नदी के तट पर स्थित, किला अपने परिसर के भीतर चित्रों और पत्थर की नक्काशी की प्रभावशाली कलाकृति प्रदान करता है, जो इतिहास और प्रकृति प्रेमियों की इच्छा को पूरा करता है । किले के परिसर में प्रमुख राजा महल है, जो जटिल वास्तुकला की परिभाषा प्रदर्शित करता है । इसका एक हिस्सा राम राजा मंदिर में परिवर्तित देश में एकमात्र स्थान है जहां भगवान राम को राजा राम के रूप में पूजा जाता है । किले के परिसर में कई अन्य लोकप्रिय संरचनाओं में 1605 में बीर सिंह देव द्वारा निर्मित जहांगीर महल और राय परवीन महल शामिल हैं, जिसे राजा इंद्रजीत ने विशेष रूप से नर्तक-कवि राय प्रवीण के लिए बनाया था । ओरछा किले में लाइट एंड साउंड शो ओरछा पर्यटन स्थलों की खोज करने वाले लोगों के लिए एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है ।

2. Chhatris ( छत्रियां )

Top Places To Visit in Orchha in Hindi

बेतवा नदी के तट पर कंचना घाट का एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हुए छत्रियां (सेनोटाफ) स्थित हैं, जो कि किले के परिसर के चारों ओर स्थित हैं, जो सूर्यास्त के दौरान सबसे अच्छी तरह से देखी जा सकती हैं । 14 कब्रों में से प्रत्येक बुंदेला वंश के शासकों और उसके सदस्यों के मकबरे का प्रतिनिधित्व करता है । कई स्मारकों में से, बीर सिंह देव की छतरी, जो इस्लामी विशेषताओं को प्रदर्शित करती है, सबसे प्रभावशाली है क्योंकि यह बुंदेलों की पुरातात्विक महिमा को दर्शाती है । छत्रियां लंबे समय तक खड़ी रहती हैं और पूर्ववर्ती शासकों के गौरवशाली अतीत की बात करती हैं ।

3. Ram Raja Temple ( राम राजा मंदिर )

Top Places To Visit in Orchha in Hindi

राम राजा मंदिर, जिसे ओरछा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है । यह मंदिर अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है क्योंकि यह भारत का एकमात्र मंदिर है जहां भगवान राम को राजा राम के रूप में पूजा जाता है । 16 वीं शताब्दी में निर्मित, मंदिर हिंदू धर्म के अनुयायियों के बीच ओरछा किला परिसर में एक लोकप्रिय स्मारक है । ऐसा माना जाता है कि यह संरचना मधुकर शाह के राज्य में एक गढ़ हुआ करती थी, जिन्होंने इसे राम मंदिर में बदल दिया जब भगवान राम ने उनके सपने में दर्शन किए और उन्हें अपनी मूर्ति को उस स्थान पर स्थापित करने के लिए कहा था । राम नवमी के शुभ अवसर पर हजारों भक्त भगवान राम की पूजा करने के लिए इस मंदिर में आते हैं । दिलचस्प बात यह है कि यहां न केवल उन्हें एक राजा के रूप में पूजा जाता है, बल्कि भक्ति और सम्मान के प्रतीक के रूप में बंदूक की सलामी भी दी जाती है ।

4. Betwa River And Kanchana Ghat ( बेतवा नदी और कंचना घाट )

Top Places To Visit in Orchha in Hindi

ओरछा के हेरिटेज टाउन से होकर बहने वाली बेतवा नदी ओरछा के दर्शनीय स्थलों में एक सुंदर पंख जोड़ती है । हेरिटेज टाउन ओरछा और इसके आसपास के स्थानों की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए नदी के पास बहुत दर्शनीय स्थल है । राजसी सूर्यास्त के दृश्यों के अलावा, नदी के दृश्य के अलावा,  नौकायन, रिवर राफ्टिंग, और कयाकिंग जैसी जल साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है। ओरछा शहर में हेरिटेज लेन की एक विस्तृत यात्रा के बाद, शांति का अनुभव करने के लिए इस जगह की यात्रा करें क्योंकि ठंडी हवा अपने साथ जीत और आजादी का अहसास लेकर आती है।
ओरछा में सबसे लोकप्रिय घाट कंचना घाट है, जो ओरछा किला परिसर में स्थित है । घाट में बुंदेला वंश के पूर्व शासकों की छतरियां (सेनोटाफ) स्थित हैं । विरासत किले के चारों ओर, 14 छत्रियां कंचना घाट को डॉट करती हैं क्योंकि वे राजवंश की महिमा की कहानियों को दर्शाती हैं ।

5. Dinman Hardaul Palace ( दीनमन हरदौल पैलेस )

Top Places To Visit in Orchha in Hindi

यह महल भाइयों के बीच प्रेम का प्रतीक है । राजा झुझार सिंह के भाई हरदौल सिंह को झुझार सिंह की पत्नी ने राजा के कहने पर जहर दे दिया था, क्योंकि उन्हें संदेह था कि दोनों के रोमांटिक संबंध थे। बाद में राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने अपने मृत निर्दोष भाई को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कब्रिस्तान का निर्माण किया था । महल वफादार भाई के लिए एक निरंतर स्मरणोत्सव के रूप में खड़ा है, जिसे अब भगवान के रूप में पूजा जाता है ।महल की प्रभावशाली इमारत तत्कालीन कुशल कारीगरों की कला को दर्शाती है । पूरी कहानी की खोज के लिए ओरछा किले में लाइट एंड साउंड शो का अनुभव करें क्योंकि यह आपको स्मृति लेन में वापस ले जाता है ।
Top Places To Visit in Orchha in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट ओरछा के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Orchha in Hindi  जरूर पसंद आया होगा।
Read More 

Leave a Comment

Your email address will not be published.